Koo App क्या है? और Koo App से पैसे कैसे कमाए?

कू ऐप क्या है? | कू ऐप से पैसे कैसे कमाए | Koo App Se Paise Kaise Kamaye | What is Koo App in Hindi | How To Earn Money From Koo App in Hindi 2024 | Koo App Review in Hindi | कू ऐप से पैसे कैसे कमाए | 2024 में मोबाइल से पैसे कैसे कमाए

दोस्तो, आजकल Koo App की बहुत ही ज्यादा चर्चा की जा रही है। Koo App ट्विटर की ही तरह माइक्रो ब्लॉगिंग सोशल मीडिया प्लेटफार्म है जिसका इस्तेमाल करके आप घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमा सकते है। यह एक काफी प्रचलित ऐप है जिसे लाखों लोग Use करते है जिनमे से कई हस्तियां भी है जो इस ऐप का इस्तेमाल करती है।

$ads={1}

Koo App का इस्तेमाल करके आप पैसे भी कमा सकते है लेकिन उसके लिए आपको Koo App से पैसे कैसे कमाए के बारे में पता होना चाहिए तभी आप उस तरीके का इस्तेमाल करके अच्छा खासा पैसा कमा पाएंगे।

यदि आप जानना चाहते है की कू ऐप क्या है? और कू ऐप से पैसे कैसे कमाए? तो आज के इस लेख में हम आपको 2024 में Koo App से पैसे कमाने के तरीके एवं इस ऐप के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है इसलिए कृपया आप इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

{tocify} $title={Table of Contents}

कू ऐप क्या है? (What is Koo App in Hindi)

कू ऐप एक माइक्रो ब्लॉगिंग सोशल मीडिया नेटवर्किंग प्लेटफार्म है जिसे भारत सरकार द्वारा साल 2020 में लांच किया गया था। Koo App को ट्विटर का Alternative भी माना जाता है। आपको बताना चाहेंगे कि भारत सरकार की ओर से Koo App को Innovation Aatmanirbhar Award भी दिया जा चुका है।

आत्मनिर्भर भारत बनने के दृष्टिकोण से Koo App एक अच्छा उदाहरण है क्योंकि इसका निर्माण भारतीय डेवलपर के द्वारा किया गया है और इसके साथ ही साथ इस एप में आपको English के साथ ही साथ बंगाली, असामी, गुजराती, तेलगु, मराठी, कन्नड़ और हिंदी भाषा भी उपलब्ध मिलेगी।

कू ऐप पर आप 400 कैरेक्टर के पोस्ट एवं 1 मिनट तक का Video या Audio पोस्ट कर सकते है। इस ऐप्प पर आप अपने दोस्तों और Family Members के साथ चैट भी कर सकते है। इसके अलावा कू ऐप पर आपको अलग अलग कैटेगरी के न्यूज़ भी देखने को मिल जाते है।

आज के समय में Koo App को भारत के बड़ी बड़ी हस्तियां जैसे सीएम, पीएम एवं फ़िल्मी हस्तियां भी इस्तेमाल करते है।

अतः Koo App के द्वारा आप अपने मन की बातों को राजनेताओं के साथ साझा भी कर सकते है इसके लिए Twitter की ही तरह आपको अपनी बातें संबंधित व्यक्ति को Tag करके ही लिखनी होती है। आपको बता दें कि वर्तमान समय में बहुत सारे लोग कू ऐप के माध्यम से अच्छा पैसा भी कमा रहे है।

Koo app कैसे डाउनलोड करें? (Download Koo App)

कू ऐप को आप बहुत ही आसानी से अपने फ़ोन के प्लेस्टोर से डाउनलोड कर सकते है। यह बिल्कुल ही मुफ्त है और आप आसानी से इसे इनस्टॉल करके इस्तेमाल कर सकते है। Koo App Download करने के लिए निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे -

• इसके लिए सबसे पहले अपने फ़ोन के Google Play Store पर चले जाएं।

• अब सर्च बार में Koo App लिखकर सर्च कर लें।

• इसके बाद आपके सामने इस ऐप की जानकारी आ जायेगी।

• अब यहां पर मौजूद Install के बटन पर क्लिक करें।

• इसके बाद Koo App फोन में डाउनलोड एवं Install हो जायेगा।

Koo App पर एकाउंट कैसे बनाये?

अगर आप भी Koo App का इस्तेमाल पहली बार कर रहे है और Koo App पर एकाउंट कैसे बनाये के बारे में जानना चाहते है तो आगे हम आपको इसके बारे में विस्तृत जानकारी देने वाले है:

• सबसे पहले Koo App को डाउनलोड एवं Install कर लें।

• इसके बाद कू ऐप को अपने फोन में ओपन कर लें और अपनी भाषा का चयन करें।

• अब अगले पेज पर आपको मोबाइल नंबर डालने के लिए कहा जायेगा। अतः अपना मोबाइल नंबर दर्ज कर लें और इसके बाद यहाँ पर मौजूद आगे बढ़े के विकल्प पर क्लिक कर लें।

• इसके बाद आपके द्वारा दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर 4 अंकों का एक ओटीपी आएगा, जिसे आपको यहां दर्ज कर लेना है और आगे बढ़े के विकल्प पर क्लिक कर लेना है।

• अब अगले पेज पर आपको प्रोफाइल पिक्चर लगाएं का विकल्प मिलेगा जहाँ पर आप अपने फ़ोन की गैलरी में से अपनी फोटो सेलेक्ट कर लगा सकते है।

• इसके बाद आगे बढ़े / जारी रखें के ऑप्शन पर क्लिक कर लें।

• अब आपका Account बन जायेगा और आप Koo App में लॉगिन भी हो जाएंगे।

• आप यहाँ पर अपने फोटो पर क्लिक करके प्रोफाइल के सेक्शन में जा सकते है और फिर वहां से अपनी प्रोफाइल में नाम, पता आदि एडिट कर सकते है।

• इस प्रकार आपका Koo App Account बन जायेगा जहाँ से आप अपने फॉलोवर्स बढ़ाकर पैसे कमा सकते है।

अब तक अपने जाना की Koo App क्या है, Koo App Download कैसे करे और Koo App पर Account कैसे बनाये अब आगे हम आपको Koo App से पैसे कैसे कमाए के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है इसलिए इस लेख को आगे पढ़ें।

अन्य पोस्ट पढ़ें :-

👉 Mutual Fund से पैसे कैसे कमाए?

👉 ऑनलाइन पैसे कमाने वाली वेबसाइट्स 

👉 Google AdSense से पैसे कैसे कमाए?

Koo App Se Paise Kaise Kamaye 2024

Koo App से पैसे कैसे कमाए?
Koo App से पैसे कैसे कमाए?

आपको बताना चाहेंगे कि Koo App का भारत में काफी इस्तेमाल भी किया जाता है। बहुत सारे फिल्मी हस्तियां और नेता भी Koo App का इस्तेमाल करते है। इस ऐप का इस्तेमाल करके आज बहुत सारे लोग अच्छा खासा पैसा भी कमा रहे है।

आप भी आसानी से Koo App का इस्तेमाल करके घर बैठे पैसा कमा सकते है। आगे हम आपको Koo App से पैसे कमाने के तरीके के बारे में बताने वाले है :-

#1. Refer and Earn के द्वारा Koo App से पैसे कमाए

जैसा कि हमनें आपको बताया कि Koo App को Twitter का ही दूसरा विकल्प माना जाता है जहाँ आप अपनी भाषा मे लोगों के साथ कनेक्ट हो सकते है। इस ऐप का इस्तेमाल करके आप घर बैठे पैसे भी कमा सकते है। इसके लिए आप Refer And Earn App का उपयोग कर सकते है।

Koo App से पैसे कमाने का यह सबसे आसान तरीका है।

इसके लिए आप प्लेस्टोर से कई सारी एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते है जिन्हें आप दूसरों के साथ शेयर करके पैसा कमा सकते है।

इसके लिए आपको उन ऐप्स पर एकाउंट बनाना पड़ता है जहाँ से आप उस ऐप के Referral Link को दूसरों के साथ शेयर कर सकते है और जब वह व्यक्ति आपके द्वारा शेयर किए गए लिंक से उस App को डाउनलोड करके एकाउंट बनाता है तो इसके बदले में आपको पैसे मिलते है।

Play Store से आप ऐसे कई ऐप को डाउनलोड करके Refer कर सकते है जो Refer & Earn के तहत 400 से 500 रूपये तक भी देती है। ऐसी बहुत सारे ऐप है जहाँ से आप Refer & Earn करके पैसा कमा सकते है जिनमें Roz Dhan App, Groww App, CoinSwitch App, Winzo App, Dream11 App, Upstox App आदि है।

अगर आपके Koo App पर Followers है तो आप इन ऐप्स के रेफ़रल लिंक को Koo App पर शेयर कर सकते है जिससे जब कोई भी व्यक्ति आपके द्वारा शेयर किए गए लिंक पर क्लिक करके इन ऐप्स को डाउनलोड करेगा तो आपको Refer के पैसे मिल जाएंगे। इस प्रकार आप Refer & Earn App के द्वारा Koo App से पैसे कमा सकते है।

#2. Affiliate Marketing के द्वारा Koo App से पैसे कमाए

आज के समय में एफिलिएट मार्केटिंग के जरिये बहुत सारे लोग घर बैठे अच्छा पैसा कमा रहे है। अगर Koo App में आपके भी भारी मात्रा में फॉलोवर्स (Followers) हैं तो आप भी Affiliate Marketing करके Earning कर सकते है।

आजकल ऐसी बहुत सारी Affiliate कंपनी है जो अपना खुद का Affiliate Program चलाती है और अच्छा कमीशन भी देती है, जिनमें Amazon, Flipkart, GoDaddy, Ebay आदि कई सारे विकल्प है। सबसे पहले आपको किसी भी कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम को जॉइन कर लेना होता है।

इसके बाद Koo App पर उनके प्रोडक्ट की एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing) करनी होती है। हर Sell में कंपनी आपको कमीशन प्रदान करती है। अतः अधिक से अधिक सेल करके आप Koo App पर Affiliate Marketing करके अच्छा पैसा कमा सकते है।

#3. Link Shortner के द्वारा कू ऐप से पैसे कमाए

Koo App पर आप Link Shortening करके भी अच्छा पैसा कमा सकते है। अगर आप इसके बारे में नही जानते तो आपको बता दें कि इसके लिए ऐसी बहुत सारी वेबसाइट ऑनलाइन उपलब्ध है जिनमें shrinkme.io, Ouo.io, Shorte.st, adf.LY, shortzon.com, Za.gl आदि है।

ये वेबसाइट्स Link या Url की लंबाई को कम करने का काम करती है जिन्हें Link Shortening कहा जाता है।

इन वेबसाइट का इस्तेमाल करके आपको Link या URL को short करके अपने Koo App प्रोफाइल में पोस्ट कर देना है। अब अगर आपके Followers इस लिंक पर क्लिक करेंगे तो उस वेबसाइट की ओर से कुछ सेकेंड का ऐड दिखाया जाता है।

अगर आपके फॉलोवर्स उस ऐड पर किसी भी प्रकार का क्लिक नही करते है तो उन्हें उस वेबसाइट पर रिडायरेक्ट कर दिया जाता है जिस भी वेबसाइट का वह लिंक है।

इस तरह हर क्लिक पर आपको निर्धारित रकम दी जाती है। अर्थात जितना ज्यादा क्लिक होगा उतने ही ज्यादा पैसे आपको मिलते है। इस प्रकार आप Koo App पर Link Shortner के द्वारा भी पैसे कमा सकते है।

#4. Sponsorship के द्वारा कू ऐप से पैसे कमाए

अगर आपके Koo App पर अच्छे Followers है तो Sponsorship के जरिये भी आप अच्छा पैसा कमा सकते है। इसके लिए आप किसी अच्छे कंपनी के लिए Sponsorship का काम कर सकते है । बहुत सारी ऐसी कंपनियां है जो अपने प्रोडक्ट का स्पॉन्सरशिप करने के लिए अच्छे खासे पैसे देते है।

अतः आपको ऐसी कंपनी से संपर्क साधना है जिनके प्रोडक्ट की स्पॉन्सरशिप Koo App पर करके आप पैसा कमा सकते है।

#5. Blogging में ट्रैफिक भेजकर Koo App से पैसे कमाए

यदि आप एक Blogger है तो आप ये बात अच्छे से जानते होंगे कि Blogging में बिना ट्रैफिक के आप पैसा नही कमा सकते है।

अतः अपने Blog में Traffic लाने के लिए आप Koo App का इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए आपको अपने कू ऐप प्रोफाइल पर अपने वेबसाइट और ब्लॉग से संबंधित डिटेल्स आकर्षक रूप से देनी होती है ताकि आपके Followers आपके ब्लॉग को पढ़ने के लिए वेबसाइट पर आए।

जितने ज्यादा Users आपके Website पर आएंगे और आपके Blog पर लगे ऐड को देखेंगे उतनी ही ज्यादा आपकी कमाई होगी। अगर आपका खुद का ब्लॉग नही है तो आप किसी दूसरे ब्लॉगर के वेबसाइट पर ट्रैफिक भेजकर भी Earning कर सकते है। इसके लिए बस आपको उन Bloggers से संपर्क करना होता है।

इस तरह आप Koo App के द्वारा Blog पर ट्रैफिक भेजकर पैसा कमा सकते है।

#6. Meesho के द्वारा Koo App से पैसे कमाए

मीशो ऐप का नाम तो आपने भी अवश्य ही सुना होगा, यह एक Reselling App है जिसका इस्तेमाल करके आप Koo App से पैसे कमा सकते है। इसके लिए आपको Meesho App डाउनलोड करके Account बना लेना होता है। इसके बाद जिस प्रोडक्ट की Market में अधिक डिमांड है उस प्रोडक्ट के प्राइस में अपना मार्जिन जोड़ देना है।

अब आपको उस प्रोडक्ट के लिंक को अपने Koo App पर शेयर कर होगा। अगर आपके Followers उस प्रोडक्ट की खरीदी करते है तो आपके द्वारा तय की गई उस प्रोडक्ट की मार्जिन मनी आपको प्रॉफिट के तौर पर मिल जाती है। इस प्रकार आप अधिक से अधिक प्रोडक्ट को Koo App की मदद से Sell करके अच्छा पैसा कमा सकते है।

Koo App से पैसे कैसे निकाले?

अगर आप भी Koo App का इस्तेमाल पैसे कमाने के लिए करना चाहते है और आपके मन में भी यह सवाल आ रहा होगा कि Koo App से पैसे कैसे निकाले, तो हम आपको बता दें कि कू ऐप्प सिर्फ पैसे कमाने का जरिया है अर्थात आप Koo App का इस्तेमाल करके थर्ड पार्टी ऐप के जरिये पैसा कमाते है।

उदाहरण के लिए आप अगर किसी ऐप के रेफरल लिंक को शेयर करके पैसा कमाते है तो इसका पैसा आपको उस एप्लीकेशन से ही मिलेगा और उन पैसों की निकासी ऍप्लिकेशन के द्वारा दिये गए माध्यमों से ही होती है। Koo App आपको कोई पैसा नही देता है, आप इस ऐप का इस्तेमाल करके अन्य प्लेटफॉर्म से पैसे कमा सकते है।

कू ऐप से संबंधित FAQ

Q1. Koo App का इस्तेमाल करने के लिए क्या कोई चार्ज भी देना पड़ता है?

उत्तर: कू ऐप का इस्तेमाल करने के लिए आपको किसी भी प्रकार का कोई चार्ज नही देना पड़ता है, यह पूरी तरह से निःशुल्क है।

Q2. Koo App को किसने शुरू किया था?

उत्तर: कू ऐप को भारतीय डेवलपर ने शुरू किया था जिनका नाम अप्रमेय राधाकृष्ण और मयंक विदावतका है।

Q3. वर्तमान समय में कू ऐप के कितने यूजर है?

उत्तर: वर्तमान समय में Koo App के प्रति महीने 7-8 मिलियन सक्रिय उपयोगकर्ता है।

Conclusion (निष्कर्ष)

इस प्रकार आज के आर्टिकल में हमनें आपको Koo App क्या है? और Koo App से पैसे कैसे कमाए? इससे जुड़ी सभी तरह की जानकारियाँ देने की कोशिश की है ताकि आप भी Koo App से पैसे कमाने के तरीके के बारे में जानकर Online Earning कर सके। उम्मीद करते हूँ कि आपको यह लेख अवश्य पसंद आया होगा और आप इसे शेयर जरूर करेंगे।

अन्य पोस्ट पढ़ें :-

👉 Cryptocurrency से पैसे कैसे कमाए?

👉 मोबाइल से पैसे कैसे कमाए?

👉 नेटवर्क मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए?

👉 टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए?

👉 मोबाइल ऐप बनाकर पैसे कैसे कमाए?

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम Mohit Sinha है। मैं पटना का रहना वाला हूं और इस Blog के माध्यम से मैं आप तक व्यापार और पैसे से संबंधित जानकारी पहुंचाने की कोशिश करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें ❤️ facebook youtube telegram

एक टिप्पणी भेजें

कृपया कॉमेंट बॉक्स में लिंक ना दें।

और नया पुराने