Winter Business Ideas 2023 | सर्दी के मौसम में कौन सा बिजनेस शुरू करें?

Winter Business Ideas 2023 | सर्दी के मौसम में कौन सा बिजनेस शुरू करें? | Winter Business Ideas in Hindi | ठंड के मौसम में कौन सा बिजनेस करें? | Winter Business Ideas | Best Business To Start in Winter Season | सर्दी के मौसम के लिए बिजनेस आइडिया | ठंड के मौसम में सबसे अच्छा बिजनेस

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका एक बार फिर से Businessideashindi.in के एक और नए पोस्ट में।

दोस्तों कुछ ही दिनों में सर्दी आने वाली है। सर्दी के दिनों में बहुत से ऐसे व्यापार होते हैं जो कि बहुत कम चलते हैं और बहुत से ऐसे भी व्यापार होते हैं जो कि काफी ज्यादा चलते हैं। अब ऐसे में हम में से कई लोग इस असमंजस में रहते हैं कि कौन सा व्यापार शुरू करना सबसे ज्यादा फायदेमंद होगा या फिर ठंड में कौन सा बिजनेस सबसे ज्यादा चलेगा?

$ads={1}

तो अगर आप भी उन्हीं में से एक है जिसे इस परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो आप इस पोस्ट को अंतिम तक जरूर पढ़ें। क्योंकि आज के इस पोस्ट में मैंने आपको ठंड में शुरू करने के लिए कुछ Most Profitable Business Ideas 2023 के बारे में बताया है।

साथ में मैं को बताना चाहूंगा कि आज के इस Post में बताए गए Winter Season Business Ideas को आप लगभग हर एक मौसम में शुरू करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। बस किसी भी व्यापार की शुरुआत करने से पहले आप इस बात को ध्यान रखें कि आपको उस Business में थोड़ी बहुत भी जानकारी हो।

तो चलिए बिना देरी किए इस पोस्ट की शुरुआत करते हैं और आपको बताता हूं कि वो कौन कौन से बिजनेस हैं जिसकी शुरुआत आप ठंड में आसानी से कर सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

{tocify} $title={Table of Contents}

ठंड में कौन सा बिजनेस शुरू करें? (Winter Season Business Ideas 2023)

सर्दी के मौसम में कौन सा बिजनेस शुरू करें?
सर्दी के मौसम में कौन सा बिजनेस शुरू करें?

1. अंडा का बिजनेस शुरू करें

आपने यह कहावत तो सुनी ही होगी कि Sunday हो या Monday रोज खाओ अंडे। इसी तरह गर्मी हो या सर्दी अंडे की बिक्री हमेशा ही रहती है। क्योंकि लोग इसे खाना काफी ज्यादा पसंद करते हैं खास करके भारत देश में। हालांकि जैसा कि आपको भी पता होगा सर्दियों के मौसम में अंडे की बिक्री काफी ज्यादा होती है।

ऐसा इसीलिए है क्योंकि अंडा शरीर को गर्म रखता है जो कि ठंड के मौसम में काफी अच्छी बात है। इसके साथ ही अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाए जाते हैं जो कि हमारे शरीर के Muscles Growth के लिए काफी ज्यादा लाभदायक हैं।

ऐसे में आप चाहे तो अपने घर या फिर दुकान को किराए पर लेकर अंडे का बिजनेस Wholesale या Retail दोनों में से किसी भी तरीके से शुरू कर सकते हैं। अगर आप व्होलसेल अंडे का बिजनेस शुरू करते हैं तो आपको मुर्गी फार्म से संपर्क करना होगा और थोक में अंडे खरीदने होंगे।

वहीं Retail Egg Business शुरू करने के लिए आपको थोक विक्रेता से संपर्क करना होगा जहां को कम दाम में अंडे मिल जाएंगे। अगर आप उन लोगों में से हैं जिन्हें बहुत ज्यादा काम करने की आदत नहीं है तो आप बिना बहुत ज्यादा पैसा लगाए अंडे का बिजनेस शुरू कर सकते हैं और अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

2. ऊन का व्यापार शुरू करें

सर्दियों के मौसम में ऊन से बने कपड़ों की डिमांड काफी ज्यादा रहती है जिसके कारण ऊन की भी काफी ज्यादा बिक्री होती है। अपने देखा होगा की घर में भी महिलाएं ऊन को बुन कर Sweater बनाती हैं। ऐसे में आप ऊन को थोक में लाकर अपने इलाके में बेच सकते हैं और अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

हालाकि आज के समय में Readymade Sweater काफी ज्यादा बिकने लगे हैं। लेकिन अभी भी ऐसे बहुत से लोग हैं जो कि हाथ से बने Sweater और कपड़े पहनना ही पसंद करते हैं उनमें से एक मैं भी हूं तो आप अच्छी Quality के हीं Wool बेचें।

आप Rajasthan, Jammu & Kashmir, Karnataka, Andhra Pradesh, Gujarat, Himachal Pradesh और Haryana आदि जैसे राज्य से ऊन की खरीदारी कम दाम में कर सकते हैं। साथ हीं अगर आपको आपके इलाके में सही दाम में ऊन मिलता है तो आप वहां से भी खरीद कर बेच सकते हैं।

हालाकि इस व्यापार को शुरू करने से पहले मैं आपको बता दूं कि इसके लिए आपको एक अच्छी Location पर दुकान किराए पर लेनी पड़ सकती है। दुकान की Location ऐसी होनी चाहिए जहां पैदल आने जाने वाले लोगों की संख्या ज्यादा हो खास करके महिलाओं की।

3. गर्म कपड़ों का बिजनेस शुरू करें

अपने बहुत से लोगों को ये कहते सुना होगा कि रोटी, कपड़ा और मकान हर व्यक्ति की जरूरत है। ठीक इसी तरह ठंड में हर व्यक्ति को गर्म कपड़ों की बहुत ज्यादा आवश्यकता पड़ती है जिससे कि उनका शरीर गर्म रहे और वो बीमार ना पड़े।

अब मार्केट में कम से कम दाम और ज्यादा से ज्यादा दाम तक के गर्म कपड़े मौजूद रहते हैं जिससे ज्यादातर व्यक्ति गर्म कपड़ों की खरीदारी आसानी से कर सकते हैं। ऐसे में आप उन लोगों में से हैं जो ठंड के मौसम में किसी Business की शुरुआत करके बहुत मोटा मुनाफा कमाना चाहता है तो गर्म कपड़ों का व्यापार एक अच्छा विकल्प है।

इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए सबसे पहले आपको थोक में गर्म कपड़ों की खरीदारी करनी होगी जिससे आप उन्हें अपनी दुकान में ज्यादा पैसे में बेच सकें। इसके बाद आपको एक भीड़भाड़ वाली जगह पर दुकान किराए पर लेना होगा।

अगर आप ₹50,000 भी इस ठंड में अपने बिजनेस की शुरुआत करने में लगाते हैं तो आप काफी अच्छी कमाई कर लेंगे। हालांकि इस बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको आपके Target Customer पता होना चाहिए।

ये एक ऐसा व्यापार है जो साल के 12 महीने बहुत अच्छी कमाई देता है। ठंड जाने के बाद आप मौसम के हिसाब से कपड़े लाकर अपनी दुकान में बेच सकते हैं।

4. चाय बेचने का बिजनेस शुरू करें

भारत देश में चाय प्रेमियों की बिल्कुल भी कमी नहीं है हर गली मोहल्ले चौक चौराहे पर आपको एक चाय का ठेला देखने को जरूर मिल जाएगा। मैं खुद भी चाय का बहुत बड़ा प्रेमी हूं और बिना चाय पिए मैं 1 दिन भी नहीं काट सकता। साथ हीं जैसा कि आपको भी पता होगा ठंड के दिनों में चाय तथा गर्म चीजों की बिक्री में काफी इजाफा हो जाता है।

इसीलिए अगर आप बहुत कम में अच्छी कमाई वाला बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो चाय बेचने का बिजनेस शुरू करना आपके लिए एक फायदेमंद विकल्प हो सकता है। इस बिजनेस की शुरुआत करना काफी ज्यादा आसान है पर आपका Business कितना आगे तक जाएगा ये आपके द्वारा बनाए जा रहे चाय के स्वाद पर निर्भर करेगा।

बाकी अगर आप Internet पर काफी ज्यादा सक्रिय रहते हैं तो पता होगा कि आजकल चाय का बिजनेस कोई छोटा-मोटा व्यापार नहीं रह गया है। अब इस बिजनेस से लोग महीने के लाखों रुपए भी आसानी से कमाई कर रहे हैं।

Tea Shop Business शुरू करने के लिए आपको एक जगह को किराए पर लेना पड़ेगा या फिर आप चाहे तो स्टॉल पर चाय बेचने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। एक अच्छी जगह पर आपको चाय का बिजनेस शुरू करने के लिए ज्यादा से ज्यादा ₹20,000 निवेश करना होगा।

5. चिकन का बिजनेस शुरू करें

वैसे तो हम सभी मुर्गे के मीट को खाना सभी मौसम में पसंद करते हैं पर फिर भी ठंड के दिनों में मांस की बिक्री में काफी अधिक इजाफा देखने को मिलता है। चिकन बेचने का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको एक ऐसे व्यक्ति की तलाश करती है जो कि मुर्गे को काटने में माहिर हो।

वहीं आप चाहें तो खुद से भी मुर्गे को काट सकते हैं और मीट बेच सकते हैं जिससे काफी अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है। वर्तमान में ऐसे बहुत से लोग हैं जोकि Chicken का बिजनेस कर रहे हैं।

मुर्गे का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको मुर्गी फार्म से संपर्क करना होगा जहां से आप काम दाम में मुर्गे खरीद सकते हैं। इसके बाद आपको एक भीड़भाड़ वाले इलाके में जगह की आवश्यकता पड़ने वाली है, जहां पर आप बिना किसी के रोक-टोक के मुर्गे को काट सके और मीट बेच सकें।

अगर आपको मार्केट में अच्छी जान पहचान है तो ऐसी जगह आसानी से मिल जाएगी वरना थोड़ी मुश्किल हो सकती है। हालांकि शुरुआती समय में आप इसे छोटे स्तर पर शुरू करें और सब कुछ अच्छा चलने पर इसे बड़े स्तर पर ले जाएं।

6. रजाई और कंबल का व्यापार शुरू करें

जैसा कि आपको भी पता है हम अपने आप को घर में गर्म रखने के लिए और ठंड से बचने के लिए रजाई और कंबल का इस्तेमाल करते हैं जो कि हमारे शरीर को गर्म रखने में मदद करता है। इसके कारण ठंड के दिनों में रजाई तथा कंबल की बिक्री काफी अधिक होती है।

अब अगर आप सिर्फ ठंड के लिए किसी Business को शुरू करने की सोच रहे हैं तो रजाई और कंबल का व्यवसाय शुरू करना एक अच्छा विकल्प होगा। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको थोक में रजाई तथा कंबल की खरीदारी करनी होगी। वही आप चाहे तो खुद से भी रजाई बनाकर बेच सकते हैं।

इसके बाद आपको एक जगह को किराए पर लेना होगा जहां पर पैदल आने जाने वाले लोगों की ज्यादा संख्या हो। आप मेन मार्केट, चौक चौराहे आदि जैसे जगह पर जगह किराए पर ले सकते हैं और कंबल और रजाई बेचकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

आप भारत देश में ₹30,000 से ₹40,000 निवेश करके कंबल और रजाई का व्यापार शुरू कर सकते हैं।

7. जूते का व्यवसाय शुरू करें

Marriage, Party, School, Collage, Gym आदि हर जगह हम सभी जूतों का इस्तेमाल जरूर करते हैं। अब जैसा कि आपको भी पता है जूते भी कई प्रकार के आने लगे हैं पहले तो सिर्फ ज्यादातर Sports Shoes की ही डिमांड रहती थी पर आज ऐसा नहीं है। साथ ही आपने देखा होगा कि सर्दियों के मौसम में उन जूतों की काफी ज्यादा बिक्री रहती है जो कि पैर को गर्म रखने में मदद करता है जैसे Boots,

ऐसे में अगर आपको जूता बनाना आता है तो आप बड़े ही आसानी से इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। वहीं अगर आपको जूता बनाना नहीं आता है तब पर भी आप Wholesaler से सस्ते दाम में जूते खरीद कर अपने इलाके में ज्यादा दाम में बेच सकते हैं और अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

वर्तमान में जूते का बिजनेस काफी ज्यादा अच्छा है और आगे भी रहने वाला है जिसके कारण बहुत से लोग जूते चप्पल के बिजनेस में अपना हाथ आजमा रहे हैं। थोड़ी भीड़ भाड़ वाली जगह पर एक एक छोटी सी दुकान लेकर आप जूते का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

आप अपने इलाके के मार्केट के अलावा ऑनलाइन भी जूते बेच सकते हैं और ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं।

8. ड्रायफ्रूट्स बिजनेस शुरू करें

Dry fruits में कई खाने वाली चीजें आती हैं जैसे कि काजू, किशमिश, छुहारा आदि। अब जैसा कि आप भी जानते हैं ड्राई फुट का इस्तेमाल कई पकवानों में किया जाता है, खास करके कोई मीठा बनाते वक्त। इसके साथ ही ठंड के दिनों में Dryfruits शरीर को गर्म रखने में काफी मदद करता है जिसके कारण इसकी बिक्री ठंड के दिनों में काफी अधिक रहती है।

ऐसे में आप चाहे तो Dryfruits का रिटेल या होलसेल बिजनेस शुरू कर सकते हैं। भारत देश में ऐसे कई शहर है जहां पर आपको थोक भाव में Dryfruits मिल जाएंगे जिसे आप अपने इलाके में ज्यादा दाम में बेच सकते हैं।

हालांकि इस बिजनेस को शुरू करने से पहले मैं आपको बता दूं कि शुरुआती समय में आपको बहुत ज्यादा रुपए निवेश नहीं करने हैं। जैसे-जैसे आपका बिजनेस बढ़ने लगे आपको उसी प्रकार निवेश में भी बढ़ोतरी करनी है।

चौक चौराहे पर एक दुकान लेकर आसानी से ड्राई फ्रूट्स बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। सही तरीके से इस बिजनेस की शुरुआत करने में आपको कम से कम ₹40,000 निवेश करना पड़ सकता है।

9. रूम हीटर का व्यापार शुरू करें

जैसे ही ठंड का आगमन होता है लगभग हर घर में आपको एक रूम हीटर जरूर देखने को मिल जाएगा। रूम मीटर हमारे रूम को गर्म रखता है जिससे कि हमें ठंड से बहुत ज्यादा परेशानी नहीं होती है। ऐसे में अगर आपके पास निवेश करने के लिए अच्छे पैसे हैं तो एक दुकान को किराए पर लेकर आप Room Heater Business शुरू कर सकते हैं।

हालांकि मार्केट में बहुत सारे कंपनी के रूम हीटर मौजूद हैं पर आपको उन्हें रूम हीटर को अपने दुकान में बेचना है जो रेट के हिसाब से सबसे अच्छी Quality के हैं। यह एक ऐसा व्यापार है जिसमें मुनाफा भी काफी अच्छा है और अगर आप सही तरीके से काम करते हैं तो कम समय में अच्छी कमाई कर लेंगे।

रूम हीटर बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको सबसे पहले एक दुकान किराए पर लेना होगा जो कि बहुत ज्यादा भीड़ भाड़ वाली जगह में होनी चाहिए। इसके बाद आप होलसेलर से संपर्क करके कम दाम में Room Heater खरीद सकते हैं और अपनी दुकान में ज्यादा दाम में बेचकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

10. टेंट हाउस और क्रोकरी बिजनेस शुरू करें

आपने गौर किया हुआ कि सर्दियों के दिनों में काफी ज्यादा लग्न रहती है जिसके कारण टेंट हाउस तथा क्रोकरी की काफी ज्यादा Demand रहती है। इसके साथ हीं साल के अंतिम महीनों में कुछ त्यौहार भी होते हैं जिनमें टेंट हाउस के सामान का काफी ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है।

ऐसे में 2023 और आने वाले समय में भी Tent House Business काफी मुनाफे वाले बिजनेस है तो अगर आप चाहें तो इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपको थोड़े अधिक रुपए निवेश करने पर सकते हैं पर इतना मैं बता सकता हूं कि इससे आपको कमाई भी उतनी ही ज्यादा होगी।

शुरुआती समय में आप छोटे छोटे Order ले सकते हैं और जब आपको थोड़ा बहुत अनुभव हो जाए तो आप लोग बड़े बड़े Events के Order ले सकते हैं जिससे आपको कमाई में भी काफी इजाफा होगा और समय के साथ अनुभव मिलेगा जो कि अच्छी बात होगी।

सही तरीके से इस बिजनेस को चलाने और शुरुआत करने पर महीने के ₹40,000 से ₹50,000 आराम से कमाए जा सकते हैं।

Winter Business Ideas 2023 से संबंधित FAQ's

Q. क्या सर्दियों के मौसम में बिजनेस शुरू करना फायदेमंद है?

Ans. जी हां सर्दियों के मौसम में भी बिजनेस की शुरुआत करना काफी ज्यादा फायदेमंद होता है, अगर आप सही बिजनेस की शुरुआत करें तो।

Q. सर्दियों में किसी बिजनेस को शुरू करने के लिए कितने रुपए निवेश करने होंगे?

Ans. किसी बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको कितने रुपए निवेश करने होंगे ये इस बात पर निर्भर करेगा कि आप उस बिजनेस की शुरुआत कितने बड़े स्तर पर कर रहे हैं। हालाकि ₹25000 निवेश करके आप ऐसे कई व्यापार की शुरुआत कर सकते हैं जिससे आप अच्छा पैसा कमा लेंगे।

Q. क्या सीजनल बिजनेस की शुरुआत करने पर लाइसेंस लेना आवश्यक है?

Ans. जी नहीं ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि आपको हर बिजनेस की शुरुआत करने के लिए लाइसेंस लेना आवश्यक होगा पर कुछ ऐसे बिजनेस जरूर है जिनकी शुरुआत करने के लिए आपको लाइसेंस लेना आवश्यक है।

अन्य पोस्ट पढ़ें :-

👉 खाने का कौन सा बिजनेस शुरू करें?

👉 हवाई चप्पल बनाने का बिजनेस कैसे करें?

👉 खिलौना बनाने का बिजनेस कैसे करें?

👉 ₹25,000 में कौन सा बिजनेस शुरू करें?

👉 साड़ी का बिजनेस कैसे शुरू करें?

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम Mohit Sinha है। मैं पटना का रहना वाला हूं और इस Blog के माध्यम से मैं आप तक व्यापार और पैसे से संबंधित जानकारी पहुंचाने की कोशिश करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें ❤️ facebook youtube telegram

एक टिप्पणी भेजें

कृपया कॉमेंट बॉक्स में लिंक ना दें।

और नया पुराने