बिजनेस कार्ड क्या है और बिजनेस कार्ड कैसे बनाएं?

Business Card Kya Hai | Business Card Kaise Banaye? | बिजनेस कार्ड कैसे बनाएं? 2023 | How to Make Business Card in Mobile | Mobile Se Business Card Kaise Banaye | What is Business Card in Hindi | बिजनेस कार्ड के फायदे | Business Card in Hindi 

हैलो दोस्तों क्या आप बिजनेस कार्ड के बारे में जानते हैं अगर आप बिजनेस कार्ड के बारे में नहीं जानते तो हम आज इस पोस्ट के माध्यम से आपको बताएंगे कि "Business Card Kya Hai Aur Business Card Kaise Banaye" (बिजनेस कार्ड क्या होता है और बिजनेस कार्ड कैसे बनाया जाता है।) 

बिजनेस कार्ड आपके बिजनेस ब्रांड को सपोर्ट करता है इसलिए आप सभी के लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि किस तरह से एक आकर्षक डिजाइनर कार्ड आप बना सकते हैं और एक अच्छा बिजनेस इंप्रेशन सेट कर सकते हैं तो आइए फिर बिना देरी के शुरू करते हैं Business Card Kya Hai Aur Business Card Kaise Banaye…

$ads={1}

Business Card - बहुत लोग बिजनेस करते हैं अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए उसका प्रचार करने के लिए विजिटिंग कार्ड अर्थात बिजनेस कार्ड का इस्तेमाल करते हैं। आसान शब्दों में कहा जाए तो जिस प्रकार से हम अपनी पहचान बताने के लिए वोटर आईडी कार्ड या आधार कार्ड का प्रयोग करते हैं। 

उसी तरह से बिजनेस का प्रचार करने के लिए बिजनेस कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है। इसलिये हम यहां आपको आज Business Card Kya Hai Aur Business Card Kaise Banaye?इसकी पूरी जानकारी देने वाले हैं। आपको हमारा ये पोस्ट जरूर ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा। तभी आपको यह जानकारी समझ आएगी…

{tocify} $title={Table of Contents}

बिजनेस कार्ड क्या होता है? (Business Card Kya Hai)

Business card वह होता है जो किसी बड़ी कंपनी के द्वारा नियोजित व्यक्ति के संपर्क की पूरी जानकारी रखता है। बिजनेस कार्ड में मुख्य रूप से बिजनेसमैन का नाम, ईमेल एड्रेस, फोन नंबर, वेबसाइट नाम, कंपनी का नाम लिखा होता है। अक्सर नेटवर्किंग और बिजनेस कार्यक्रमों में इन कार्ड का प्रयोग किया जाता है।

कंपनी का logo, brand colour और design तैयार हो जाता है तो बिजनेस कार्ड बनकर तैयार हो जाता है।

बिजनेस कार्ड को शीट पर प्रिंट करवाया जा सकता है। आज के समय में लोग ऑनलाइन बिजनेस कार्ड भी बनवा रहे हैं। इसके लिए ऑनलाइन Business Card maker का प्रयोग करके आप खुद भी कार्ड बना सकते हैं।

बिजनेस कार्ड कैसे बनवाएं? (Business Card Kaise Banaye?)

बिजनेस कार्ड कैसे बनाएं?
बिजनेस कार्ड कैसे बनाएं?

बिजनेस कार्ड को आप अपनी सुविधा के अनुसार इस प्रकार से बना सकते हैं…

#1. कार्ड का आकार व साइज चुने

सबसे पहले अगर आप ट्रेडिशनल rectangular बिजनेस कार्ड बनाने का डिसीजन ले चुके हैं। कार्ड के आपके पास में बहुत से ऑप्शन मौजूद होते हैं अपनी इच्छा के अनुसार आप कार्ड का साइज और आकार चुनकर बिजनेस कार्ड बनवा सकते हैं। आप जानते हैं कि आज प्रिंटिंग की तकनीक बहुत ही आधुनिक हो गई है। 

इसीलिए आप अपनी इच्छा के अनुसार मनचाहा डिजाइन सेलेक्ट करके कार्ड बनवा सकते हो। यह कार्ड आपका बिजनेस इंप्रेशन बनाने में बहुत मददगार होता है।

#2. logo व Graphics जोड़े

बिजनेस कार्ड बनवाने के लिए दूसरी चीज आती है आपके व्यापार के logo व ग्राफिक्स डिजाइन की। यहां अपने बिजनेस कार्ड के डिजाइन को लोगों के साथ में जोड़ सकते हैं। बिजनेस कार्ड में आपके व्यापार का लोगो बिल्कुल सेंटर में आना चाहिए ताकि logo का ध्यान उस पर सबसे पहले पढ़े।

business card में विशेष रुप से अट्रैक्टिव logo ही होता है। यहां दूसरी साइड में आपको कांटेक्ट नंबर की डिटेल भी दिखानी होती है।

#3. व्यापार कार्ड में text जोड़े

बिजनेस कार्ड में text का बहुत महत्वपूर्ण योगदान होता है। text का उद्देश्य मुख्य रूप से यह बताता है कि आपका बिजनेस कार्ड क्या कहना चाहता है। आप अपने काम के हिसाब से कार्ड के ऊपर text को add कर सकते हैं। सभी लोग अपने व्यापार के हिसाब से अलग-अलग तरह का टैक्स विजिटिंग कार्ड पर दिखाते हैं। 

बिज़नेस कार्ड में आपका नाम, कंपनी का नाम, किस तरह की नौकरी है, आप क्या करते हैं आपका फोन नंबर, email id, website URL, सोशल मीडिया, qr-code इस तरह की बेसिक जानकारियां बिजनेस कार्ड में शामिल करते है।

#4. टाइपोग्राफी का चुनाव

अब यहां बिजनेस कार्ड में सबसे महत्वपूर्ण चीज टाइपोग्राफी की होती है। टाइपोग्राफी से मतलब होता है कि आपका बिजनेस किस चीज से संबंधित है क्योंकि जो आपने text दिया है उसको और भी ज्यादा अट्रैक्टिव बनाना है तो उसको ओर अधिक सुंदर बनाने के लिए size, font, colour टाइपोग्राफी को उपयोग में लेकर कार्ड को और भी अधिक आकर्षक व सुंदर बनाया जा सकता है।

अन्य पोस्ट पढ़ें :-

👉 खुद का बिजनेस कैसे करें?

👉 बिजनेस में सफलता कैसे पाएं?

👉 बिजनेस में बिक्री कैसे बढ़ाएं?

#5. बिजनेस कार्ड डिजाइन का फाइनल डिजाइन

लास्ट में बिजनेस कार्ड बनाने के लिए डिजाइन एलिमेंट और आपके लास्ट कलर ऑप्शन के साथ में डिजाइन का कंपलीट एनालिसिस किया जाता है। यहां आपको पूरे कार्ड को देखना होता है। सबसे पहले आप कार्ड में क्या देखते हैं। बिजनेस logo के साथ में एक flow से शुरू होना चाहिए। 

फिर आपको आपका नाम, आपके बिजनेस की जानकारी, उसकी फर्निशिंग कैसी है, इन सब को आप को ध्यान पूर्वक देखना होगा। 

ताकि आपका कार्ड सबसे सुंदर और अट्रैक्टिव लगे। किसी भी तरह की उसमें कोई कमी नहीं होनी चाहिए। इस तरह से सबसे लास्ट में उसका पूरा डिजाइन फाइनल करना होता है।

Business Card Banane wale app

बिजनेस कार्ड बनाने के लिए इंटरनेट में बहुत सारे मोबाइल एप्स मौजूद है। बहुत से ऐसे ऐप है जो सही तरीके से काम करते हैं जिनके द्वारा आप बिजनेस कार्ड बना सकते हो।उन्ही ऐप में से एक एप्लीकेशन का नाम business card maker app।

बिजनेस कार्ड मेकर एप के द्वारा आपको 200 तरह के बिजनेस कार्ड के डिजाइन, टैंमलेट्स, 100 कार्ड बैकग्राउंड, text इमेज, आईकॉन इस तरह के बहुत से ऑप्शन इस ऐप में मिलेंगे। इन सभी का प्रयोग प्रोफेशनल तरीके से बिजनेस कार्ड बनाने के लिए प्रयोग में लिया जाता है। 

इस ऐप में आपको बहुत से बिजनेस logo भी फ्री में मिल जाएंगे। इनकी इमेज Hd क्वालिटी में आप डाउनलोड करके अपने बिजनेस कार्ड में इसको इस्तेमाल कर सकते हो। अब तक इस ऐप को 5 मिलियन से भी ज्यादा लोगों ने डाउनलोड कर लिया है। इस एप्लीकेशन की वर्तमान रेटिंग 4.3 है।

Business Card का size

अगर आप अपने बिजनेस के लिए कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आपको यह जानकारी नहीं पहले से ही पता होनी चाहिए कि आपके कार्ड की लंबाई आपको कितनी रखनी है उसकी चौड़ाई आपको कितनी रखनी है अगर आपको इसके बारे में जानकारी नहीं है तो हम आपको कुछ साइज के बारे में बताएंगे उसके अनुसार आप अपने बिजनेस कार्ड बनवा सकते हो। 

तीन तरह के प्रिंटर होते हैं तीनों प्रिंटर अलग-अलग तरह के साइज के होते हैं उन्हीं के अनुसार कार्ड बनवाया जाता है।

● आप अपना विजिटिंग कार्ड मीटर में बनवाना चाहते हो तो उसकी 2 मीटर की लंबाई रखनी है और 3.5 मीटर कार्ड को चौड़ा रखना है।

● बिजनेस कार्ड सेंटीमीटर में बनवाना है तो सेंटीमीटर में उसकी चौड़ाई 8.9 सेंटीमीटर से 5.1 सेंटीमीटर की रखनी है।

● अगर आप बिजनेस कार्ड को मिली मीटर में बनवाना चाहते हो तो उसके लंबाई 50 मिली मीटर और चौड़ाई 90 मिली मीटर की रखनी है।

Online business card कैसे बनाये?

अगर आप चाहते हैं कि आपका बिजनेस कार्ड ऑनलाइन है बनाया जाए तो यहां आपको बता दें कि ऑनलाइन बिजनेस कार्ड बनाने के बहुत सारे एप्लीकेशन आपको गूगल प्ले स्टोर पर मिल जाएंगे। इसके लिए आपके पास में स्मार्टफोन का होना जरूरी है। तभी आप उसमें बिजनेस कार्ड या विजिटिंग कार्ड लिखकर सर्च करते हैं। तब बिजनेस कार्ड के लिस्ट खुलकर आपकी स्क्रीन पर सामने आ जाएगी।

यहां आपको एक बिजनेस app को डाउनलोड करना होगा और उसको ओपन करके लैंग्वेज सेलेक्ट करनी है। फिर यहां आपकी स्क्रीन पर बहुत से ऑप्शन आपको नजर आएंगे। उनमें से आपको creat का ऑप्शन सेलेक्ट करना है। अब आपकी स्क्रीन पर यहां 1 प्लस का जैसा निशान आइकॉन पर ही दिखेगा। उस पर आपको क्लिक करना है।

वहां आपके टेंप्लेट के ऑप्शन दिखाई देंगे जो टेंपलेट आपको अपने Visiting Card में इस्तेमाल करना है। उसको आप डाउनलोड कर ले। वह आपके मोबाइल स्टोरेज में से हो जाएगा। इस तरह से आप सभी चीजों का प्रयोग करके ऑनलाइन घर बैठे अपना खुद का बिजनेस कार्ड बना सकते।

FAQ - Business Card Kya Hai Aur Business Card Kaise Banaye

Q1. बिजनेस कार्ड क्या है?

Ans. व्यापार की जानकारी वाला कार्ड होता है जिसमे आपके नम्बर, mail id, वेबसाइट की details होती है।

Q2. क्या बिजनेस कार्ड ही विज़िटिंग कार्ड होता है?

Ans. जी बिल्कुल हां बिजनेस कार्ड ही विजिटिंग कार्ड होता है।

Q3. बिजनेस कार्ड बनाने वाले ऐप कौन से है?

Ans. वैसे तो बहुत सारे app आपको ऑनलाइन मिल जाएंगे लेकिन हमने यहां business card maker app के बारे मे जानकारी दी है। इसके अलावा बिजनेस कार्ड बनाने के लिए आप Canva App भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Q4. बिजनेस कार्ड का साइज किस तरह का होता हैं?

Ans. आप अपने हिसाब से Business Card का Size छोटा या बड़ा रह सकते हैं, पर अगर आप कार्ड के साइज को लेकर असमंजस में है तो ऐसे में आप कैनवा ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं जहां पर आपको बिजनेस कार्ड बनाने के बहुत अच्छे Template मिलते हैं।

निष्कर्ष

आज हमने आपको इस आर्टिकल में "Business Card Kya Hai Aur Business Card Kaise Banaye" इसके बारे में जानकारी प्रदान की है। उम्मीद करते हैं कि आपको जो भी इंफॉर्मेशन इस लेख के द्वारा दी है वह आपको जरूर पसंद आएगी। 

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसको अधिक से अधिक दोस्तों के पास लाइफ शेयर कीजिए और अन्य किसी सुझाव के लिए आप कमेंट सेक्शन में भी जुड़ सकते हैं।

अन्य पोस्ट पढ़ें :-

👉 ₹10 लाख में कौन सा बिजनेस करें?

👉 ₹25000 में कौन सा बिजनेस शुरु करें?

👉 कम लागत में कौन सा बिजनेस शुरु करें?

👉 ऑनलाइन कौन सा बिजनेस शुरु करें?

👉 सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस कौन सा है?

👉 12 महीने चलने वाला बिजनेस कौन सा है?

👉 2023 में नया कौन सा बिजनेस शुरु करें?

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम मोहित सिन्हा है। मैं इस (Business Ideas Hindi) ब्लॉग का Founder हूं। मुझे बिजनेस के क्षेत्र में काफी अच्छी जानकारी है और इस ब्लॉग के माध्यम से मैं आप तक Business और Make Money से संबंधित पोस्ट साझा करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें और इसी तरह ब्लॉग पर आते रहें। #businessideashindi facebook youtube telegram

एक टिप्पणी भेजें

कृपया कॉमेंट बॉक्स में लिंक ना दें।

और नया पुराने