पानी पूरी (गोलगप्पा) का बिजनेस कैसे शुरू करें? | Golgappa Business In Hindi

पानी पूरी (गोलगप्पा) का बिजनेस कैसे शुरू करें?, गोलगप्पा का बिजनेस कैसे शुरू करें?, फुचका का बिजनेस

अभी के समय में आप भारत के किसी भी शहर या गांव में चले जाएं वहां आपको एक व्यापार जरूर देखने को मिलेगा और वो है गोलगप्पा का बिजनेस। मेरे ख्याल से आपने ऐसे बहुत कम लोगों को देखा होगा जिन्हें गोलगप्पा नापसंद हो। लगभग सभी इसे बहुत ही चाव से खाते हैं।

गोलगप्पा को और भी बहुत नाम से जाना जाता है जैसे पानी पुरी, फूचका, फुल्की, गुपचुप आदि। अभी भी बहुत से लोगों का यह मानना है कि पानीपुरी का बिजनेस शुरू करना ज्यादा फायदेमंद नहीं होता है, पर असल बात कुछ और है।

अभी के समय में इस बिजनेस को शुरू करके बहुत अच्छी कमाई की जा सकती है। इसका अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं कि कुछी दिन पहले बहुत सी जानी मानी News Channel ने ये Proof किया था कि कानपुर के 256 लोग पानी पूरी बेचते बेचते करोड़पति बन गए। जी हां अगर विश्वास नहीं है तो आप इसके बारे Internet पर सर्च कर सकते हैं।

तो अब आप खुद हीं सोचिए। गोलगप्पा का बिजनेस शुरू करना कितना फायदेमंद हो सकता है। अगर आप कम लागत वाले बिजनेस आइडिया की तलाश में हैं तो यह व्यापार सबसे अच्छा विकल्प है। 

तो चलिए बिना देरी किए बताता हूं पानी पूरी (Golgappa) का बिजनेस कैसे शुरू करें? (Pani Puri Business Hindi) लेकिन उससे पहले मैंने आपको कुछ मुख्य बातें बताई है जिससे ये साफ हो जाएगा की आपको गोलगप्पा का बिजनेस क्यों शुरू करना चाहिए।

गोलगप्पा का बिजनेस क्यों शुरू करें?

जैसा कि मैंने आपको ऊपर भी बताया बहुत से लोगों के मन में यह संकोच होता है कि क्या हमे इस बिजनेस को शुरू करना चाहिए? और क्या यह व्यापार अच्छा मुनाफा देता है? तो ये कुछ बातें जानने के बाद हो सकता है आपका मन बदल जाए।

• और व्यापार के मुकाबले इस व्यापार में आपको बहुत कम रुपए निवेश करने पड़ते हैं।

• गोलगप्पा का बिजनेस कोई भी शुरू कर सकता है फिर चाहे आप महिला हों या पुरुष इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है।

• फुच्का का बिजनेस में निवेश के हिसाब से काफी ज्यादा कमाई होती है।

• इस बिजनेस को शुरू करने के लिए कोई दुकान किराए पर लेने की जरूरत नहीं होती है। आप इसे Stall से शुरू कर सकते हैं।

• जैसा की ये बात आप भी जानते हैं। लोगों को गोलगप्पे कितने ज्यादा पसंद हैं। इससे ये साफ साफ अंदाजा लगाया जा सकता है कि यह व्यापार कभी बंद नहीं होने वाला है।

• स्टॉल से इस बिजनेस को शुरू करने पर आप जहां मन चाहे वहां पर इसे ले जा सकते हैं और गोलगप्पे बेच सकते हैं।

• पानीपुरी के व्यापार में आपको ग्राहक के लिए ज्यादा समय इंतजार नहीं करना पड़ता है। आप जिस दिन से इस बिजनेस को शुरू करेंगे उसी दिन से कमाई भी शुरू कर सकते हैं।

👉 मोबाइल से पैसे कैसे कमाए? अभी जानें

पानी पूरी का व्यापार कैसे शुरू करें?

पानी पूरी (गोलगप्पा) का बिजनेस कैसे शुरू करें?
पानी पूरी (गोलगप्पा) का बिजनेस कैसे शुरू करें

गोलगप्पा का व्यापार शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको सभी जरूरी सामान की लिस्ट बना लेनी है। अगर आप हाथ से गोलगप्पा बनाना जानते हैं और बना सकते हैं तब तो अच्छी बात है वरना आप चाहे तो गोलगप्पा बनाने के लिए मशीन भी खरीद सकते हैं। 

ऑनलाइन किसी भी वेबसाइट पर गोलगप्पा बनाने का मशीन आपको ₹30,000 से ₹40,000 तक मिल जाएगी।

मशीन की मदद से आप कम समय में ज्यादा से ज्यादा गोलगप्पे बना पाएंगे। हालांकि अगर आप मेरी बात माने तो शुरुआती समय में आपको मशीन की खरीदारी नहीं करनी चाहिए। आपको जितना हो सके उतने कम रुपए में इस व्यापार को शुरू करना है और जब आपको इस व्यापार से अच्छी कमाई होने लगे तब आप गोलगप्पा बनाने की मशीन खरीद लें। 

इसके बाद आपको एक स्टॉल बनवाना है जिसपर आप गोलगप्पा रखकर बेच सकें। याद रखें कि आपको ऐसी स्टॉल बनवानी है जिसमें नीचे की तरफ एक बॉक्स हो सभी सामान रखने के लिए।

आप चाहे तो बिना Stall लिए किसी दुकान को किराए पर लेकर भी इस व्यापार को शुरू कर सकते हैं। पर ऐसा करने से आपका मुनाफा बहुत ज्यादा कम हो जाएगा। क्योंकि आपको दुकान का किराया तथा पगड़ी भी देना होगा। 

पानी पुरी बिजनेस शुरू करने के लिए कितना रुपए निवेश करने होंगे?

जैसा कि मैंने आपको बताया था इस व्यापार को शुरू करने के लिए आपको बहुत ज्यादा रुपए निवेश नहीं करने पड़ते हैं अगर आप गोलगप्पा बनाने वाली मशीन खरीदते हैं तब आपको मशीन में ₹40000 तक निवेश करना पड़ सकता है। स्टॉल बनवाने में आपको ₹15,000 से ₹20,000 तक निवेश करने होंगे। 

अगर आप किराए पर दुकान लेकर इस व्यापार को शुरू कर रहे हैं तो इसके लिए आपको दुकान के किराए के साथ-साथ पगली भी देनी पड़ेगी जिसके लिए आपको ₹50,000 तक लग सकते हैं।

इसके बाद गोलगप्पा और बाकी सभी सामानों में आपको ज्यादा से ज्यादा ₹2000 - ₹5000 तक खर्च होंगे। कुल मिलाकर देखा जाए तो सीधे-साधे तरीके से इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा ₹20000 तक निवेश करने होंगे। वहीं किराए पर दुकान तथा गोलगप्पा मशीन लेकर इस बिजनेस को शुरू करने पर आपको ₹60,000 से ₹70,000 तक निवेश करने पड़ सकते हैं।

👉 कम लागत में सबसे अधिक मुनाफा देने वाले बिजनेस आइडियाज

🔸रोजाना एक हीं जगह स्टॉल लगाएं (Golgappa Business)

जैसा कि मैंने आपको बताया था स्टॉल से इस बिजनेस को शुरू करने पर आप जहां चाहे वहां अपने स्टॉल को ले जाकर इस बिजनेस को अच्छे से चला सकते हैं। पर अगर आप मेरी माने तो आपको किसी एक जगह पर ही रोजाना अपने गुपचुप स्टॉल को लगाना चाहिए।

ऐसा मैं इसीलिए बोल रहा हूं क्योंकि अगर आप इधर उधर भटक कर गुपचुप बेचेंगे तो आपके ग्राहक Fixed नहीं होंगे। इससे मेरा ये मतलब है कि अगर आप एक ही जगह पर रोजाना गोलगप्पा बेचते हैं तो आपके ग्राहक को पता रहेगा कि आप रोजाना इसी जगह पर गोलगप्पे बेचते हैं और समय होने पर वो खुद ब खुद आपके स्टॉल पर पहुंच जाएंगे।

इससे आपकी कमाई में कभी भी कमी नहीं आएगी। एक बार जवाब के ग्राहक आपके परिवार बन जाएंगे तब आपको रोजाना अच्छी कमाई होने लगेगी। 

आप रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, कॉलेज, स्कूल, कोचिंग, चौक चौराहे आदि जैसी जगहों पर अपना स्टॉल रोजाना लगा सकते हैं। ऐसी जगहों पर रोजाना हजारों लाखों लोग आते जाते हैं। ऐसे में आपके बिजनेस को रफ्तार पकड़ने में ज्यादा समय नहीं लगेगा।

🔸गोलगप्पा बनाकर बेचना शुरू करें (Pani Puri Business)

यहां तक लगभग आपका आधा काम हो चुका है अब बस आपको पानी पुरी बनाना है और ग्राहकों तक उसे पहुंचाना है। पानी पुरी बनाने के लिए सभी जरूरी सामान आपको किराना की दुकान में आसानी से मिल जाएंगे। हालांकि किराना की दुकान के होलसेलर से ही आपको सामान की खरीदारी करनी है। तभी आपको सभी सामान सस्ते दामों में मिलेंगे।

अगर आप अच्छे गोलगप्पे बनाना नहीं जानते हैं तो इसके लिए आप यूट्यूब पर वीडियो भी देख सकते हैं। वहां आपको ढेरों वीडियो ऐसी मिल जाएंगे जिसमे बताया गया है कि स्वादिष्ट तथा गोल गोल पानी पूरी कैसे बनाया जाते हैं?

शुरुआती कुछ दिन आपको बहुत ज्यादा गोलगप्पे बना कर नहीं ले जाना है। आप मार्केट को मद्देनजर रखते हुए हीं गोलगप्पे बनाएं। इसके लिए आप जिस लोकेशन पर गोलगप्पे का बिजनेस शुरू करने जा रहे हैं वहां का माहौल कैसा है ये पहले पता कर लें।

याद रखें कि आपको पानीपुरी बहुत ही स्वादिष्ट बनाना है तभी आपको ग्राहक मिलेंगे। गोलगप्पे के लिए पानी पुरी आप कई तरह के बना सकते हैं जैसे इमली वाली पानी, पुदीने की पानी, मीठे वाली पानी आदि। इस तरह गोलगप्पे के लिए पानी के प्रकार रखने से ग्राहक काफी ज्यादा आकर्षित होंगे।

इसके अलावा आपको ग्राहक के हाथ धोने तथा पीने के लिए भी सा पानी की व्यवस्था रखनी होगी। आप चाहें तो अपने घर से साफ पानी ले जा सकते हैं या फिर जिस जगह आप स्टॉल लगाते हैं अगर वहां साफ पानी की व्यवस्था है तो आप वहां से भी ले सकते हैं। 

बस अब आपको गोलगप्पे बेचना शुरू करना है। देखते ही देखते जब ग्राहकों को आपके गोलगप्पे का स्वाद पसंद आने लगेगा तो ग्राहक खुद-ब-खुद प्रतिदिन आपकी स्टॉल पर आने लगेंगे और अपने साथ में और कइयों को लेकर आएंगे। 

पानी पुरी बिजनेस में कितना मुनाफा है?

Investment In Pani Puri Business : जैसा कि मैंने आपको बताया था गोलगप्पा के व्यापार में लागत के हिसाब से बहुत अच्छा मुनाफा होता है। आप 4000 गोलगप्पे बेचकर ₹800 ₹900 तक मुनाफा कमा सकते हैं। तो अगर आप रोजाना 4 घंटे 5 घंटे काम करते हैं तो प्रतिदिन आप इस व्यापार से कम से कम ₹4000 तक की कमाई (Profit) आसानी से कर सकते हैं।

इसके अलावा यह पूरी तरह आप पर निर्भर करता है कि आप इस बिजनेस को किस तरीके से चला रहे हैं जितने ज्यादा आप इस बिजनेस में दिमाग लगाएंगे उतने ज्यादा आप कमाई कर सकते हैं।

जब आपका व्यापार अच्छे से चलने लग जाए तब आप गोलगप्पे के साथ-साथ चाट, पापड़ी तथा अन्य बहुत सी चीजों को भी रख सकते हैं। जिससे आपकी सेल में भी इजाफा होगा और मुनाफे में भी। 

₹20,000 - ₹25,000 निवेश करके प्रतिदिन ₹4000 - ₹5000 कमाना कोई छोटी मोटी बात नहीं है। तो इससे यह साफ-साफ अंदाजा लगाया जा सकता है कि गोलगप्पे के व्यापार से आप कितनी अच्छी कमाई कर सकते हैं। 

👉 खुद का बिजनेस कैसे शुरू करें? अभी जानें

गोलगप्पा का बिजनेस कैसे बढ़ाए? (Pani Puri Business)

बिजनेस को शुरू करने के बाद उसमें सफल होना और उसके बाद उसे और आगे बढ़ाते रहना बहुत ज्यादा जरूरी होता है। इसीलिए गोलगप्पा का बिजनेस शुरू करने के बाद अगर आप इसमें सफल हो जाते हैं तो आपको इसी पर निर्भर नहीं रहना है।

आप अपने गोलगप्पे की स्टाल की तरह और भी कुछ स्टॉल बनवाएं और उसे किसी जिम्मेदार तथा भरोसेमंद व्यक्ति को चलाने के लिए दे दें। ऐसा करके आप बिना मेहनत किए अपने बिजनेस को ज्यादा से ज्यादा बढ़ा सकते हैं। हालांकि यह काम आपको तभी करना है जब आप पहले वाले बिजनेस में सफल हो जाएं।

बिजनेस में सफल होने के बाद अगर आप चाहे तो इस व्यापार को और भी अच्छे तरीके से शुरू कर सकते हैं। जैसा एक दुकान किराए पर लेनी है जहां आप गुपचुप बेचेंगे। इसके बाद आप चाहें तो ऑटोमेटिक पानी पुरी मशीन भी ले सकते हैं।  

इसके अलावा आपने बहुत से शादी समारोह में देखा हुआ कि वहां पानी पूरी स्टॉल होते हैं। इसी तरह आप भी शादी जन्मदिन सालगिरह या ने कोई भी शुभ अवसर पर पानी पूरी (Golgappa) का ऑर्डर लेना शुरू कर दें। 

इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए आप बड़े ही आसानी से अपने बिजनेस को आगे तक ले जा सकते हैं। 

अभी के समय में मेरे ख्याल से कम लागत में ये बिजनेस आइडिया सबसे अच्छा है। बहुत से लोग महिलाएं के लिए बिजनेस आइडिया की तलाश में रहते हैं। ऐसे में पानी पूरी (Golgappa) का व्यापार एक अच्छा विकल्प है। 

उम्मीद करता हूं आपको आज का यह Post (पानी पूरी का व्यापार कैसे शुरू करें?) पसंद आया होगा। अगर आप और भी इसी तरह के Profitable Business Ideas In Hindi की तलाश में हैं तो आप बिलकुल सही जगह पर है। इस Blog पर हिंदी भाषा में बिजनेस तथा पैसे कमाने के बारे में जानकारी दी जाती है जो आपको किसी भी Business को शुरू करने में बहुत मदद कर सकती है।  

वहीं अगर आपको यह पोस्ट (Golgappa Business Hindi) तथा बिजनेस से संबंधित कोई भी सवाल पूछने हैं तो कमेंट करें हम आपके सवालों के जवाब देने की जल्द से जल्द कोशिश करेंगे और इसी तरह हमारे ब्लॉक पर आते रहे और अपना प्यार हम पर बनाए रखें।

Post a Comment

If You Have Any Doubts, Please Let Me Know.

और नया पुराने