Food Truck Business कैसे शुरू करें? | How To Start a Food Truck in Hindi

फूड ट्रक बिजनेस कैसे शुरू करें? 2023 | How To Start a Food Truck in Hindi | Food Truck Business Plan in Hindi | खाद्य ट्रक बिजनेस | फूड ट्रक बिजनेस प्लान | Food Truck Business Kaise Shuru Kare | Mobile Food Van Business | Mobile Food Truck Business

जैसे-जैसे समय बीतता जा रहा है मैंने गौर किया है कि बहुत से लोग फूड ट्रक बिजनेस में अपनी दिलचस्पी दिखा रहे हैं। पिछले कुछ सालों में तो इस Business की डिमांड इतनी ज्यादा बढ़ गई है कि हर बड़े शहर में आपको कहीं ना कहीं पर Food Truck देखने के लिए जरूर मिल जाएगा।

इसके साथ हीं मुझे पूरी उम्मीद है कि आने वाले कुछ साल में यह बिजनेस छोटे छोटे शहरों तथा गांव में भी काफी धूम मचाने वाला है। Food Truck Business की खास बात ये कि आप इसे किसी भी स्थान पर ले जा सकते हैं क्योंकि ये एक Mini Truck पर बना हुआ होता है।

$ads={1}

वहीं लोग अपने Food Truck को काफी सजा-धजा कर भी रखते हैं जिससे कि ग्राहक और भी ज्यादा आकर्षित (Attract) होते हैं। ऐसे में अगर आप भी उनमें से एक हैं जिन्हें अपना खुद का Food Truck Business शुरू करना है पर इससे संबंधित जानकारी नहीं है? तो इस पोस्ट को अंतिम तक जरूर पढ़ें।

क्योंकि आज के इस पोस्ट में मैं आपको बताने वाला हूं कि फूड ट्रक का व्यापार कैसे शुरू करें, फूड ट्रक बिजनेस में निवेश (Investment) कितना है, मुनाफा कितना होगा, कौन कौन से लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता है? आदि। (How to Start a Food Truck Business)

{tocify} $title={Table of Contents}

फूड ट्रक व्यापार क्या है?

What is Food Truck Business in Hindi : एक ट्रक के अंदर खाना बनाना और उसे ग्राहकों को बेचना फूड ट्रक का व्यापार कहलाता है। फूड ट्रक में खाना बनाने के लिए सभी सामग्री, उपकरण आदि मौजूद होते हैं।

वहीं जैसा कि नाम से हीं पता चलता है कि ये Truck के ऊपर बना हुआ होता है या यूं कहें कि एक ट्रक को हीं खाना बनाने की जगह में तब्दील किया जाता है, जिसके कारण आप इसे किसी भी स्थान पर बड़े ही आसानी से चला कर ले जा सकते हैं।

लोग फूड ट्रक की मदद से कई प्रकार के व्यंजनों को बेचते हैं और काफी अच्छा मुनाफा कमाते हैं जैसे कि Sandwich, French Fries, Fast Food, Shake आदि। वर्तमान में Food Truck Business काफी ज्यादा Trend में है और पढ़े लिखे लोग भी इस व्यापार की शुरुआत कर रहे हैं।

Food Truck Business क्यों शुरू करें?

• बड़े बड़े व्यापारियों के मुताबिक ये वर्तमान में एक New Business Idea है जिसका भविष्य बहुत अच्छा है।

• फिलहाल फूड ट्रक बिजनेस में प्रतिस्पर्धा (Competition) ना के बराबर है जो आपके लिए इस व्यापार को शुरू करने का बहुत अच्छा मौका है।

• Mobile Food Truck Business में किसी जगह से बिजनेस शुरू करने के मुकाबले आपको ज्यादा कर्मचारियों को रखने की आवश्यकता नहीं होती है।

• कभी आपको ऐसा लग रहा है कि इस Location पर बिक्री अधिक नहीं है तो आप आसानी से किसी दूसरी जगह अपने बिजनेस को ले जा सकते हैं।

• इस Business की शुरुआत करने के लिए आपको बहुत ज्यादा रुपए निवेश नहीं करने होते हैं। वहीं ग्राहक की भी कोई कमी नहीं होती है अगर आपका खाना स्वादिष्ट है।

• फूड ट्रक को आप आसानी से अपने घर से चला कर ला सकते हैं जिसके कारण आपको कोई जगह किराए पर नहीं लेनी पड़ती है और आपका काफी अधिक पैसा बचता है।

फूड ट्रक बिजनेस कैसे शुरू करें? 2023

Food Truck Business कैसे शुरू करें?
Food Truck Business कैसे शुरू करें?

How to Start Food Truck Business in Hindi : तो दोस्तों यहां तक आपने ये तो जान लिया की फूड ट्रक बिजनेस शुरू करने के क्या फायदे हैं? पर अब बारी आती है असली मुद्दे की जो है फूड ट्रक बिजनेस कैसे शुरू करें? तो इसके लिए सबसे पहले आप ये तय करें कि आप किस चीज का Food Truck Business शुरू करना चाहते हैं।

जैसा कि मैंने आपको पहले बताया है भारत में बहुत से खाने पीने वाली चीजें मिलती हैं, पर आपको उसी चीज का Food Truck Business शुरू करना है जिसे सबसे अच्छा बनाने की विधि और कारीगर आपके पास हैं।

क्योंकि बहुत से लोग दूसरों को देख कर किसी भी चीज का बिजनेस शुरू कर देते हैं और उस चीज में उनका ना ही अनुभव होता है, ना ही ज्ञान। वहीं आपके इलाके में सबसे अच्छा कौन से व्यंजन का फूड ट्रक बिजनेस चलेगा ये पता करने के लिए आप अगल-बगल के मार्केट को समझ सकते हैं।

1. अपने फूड ट्रक व्यापार का नाम तय करें

इस तरह के Business की शुरुआत करने से पहले आपको उसका नाम तय करना बहुत ही ज्यादा आवश्यक है। क्योंकि वर्तमान में Market में एक से बढ़कर एक लोग मौजूद हैं जो कि अपने बिजनेस को एक Brand के रूप में Build कर रहे हैं।

इसके अलावा ग्राहक भी उस जगह जाना ज्यादा पसंद करते हैं जो कि एक Brand है और अच्छे Quality के Products बेचती है। याद रखेंगे आपके Food Truck का नाम ऐसा हो जो कि किसी भी व्यक्ति को आसानी से याद हो जाए तथा बहुत ही ज्यादा आकर्षक लगे।

नाम के साथ साथ आपको अपने फूड ट्रक बिजनेस के लिए एक Attractive LOGO भी तैयार करवाना होगा। इसके लिए आप किसी भी Professional LOGO Designer से संपर्क कर सकते हैं या खुद भी बना सकते हैं। (Start Food Truck Business in Hindi)

2. फूड ट्रक व्यवसाय शुरू करने के लिए सही स्थान का चुनाव करें

फूड ट्रक एक तरह का Restaurent होता है जहां पर बहुत से ग्राहक आते जाते रहते हैं तो आपको किसी ऐसी जगह पर अपने व्यापार की शुरुआत करनी है जहां कम से कम 25-30 ग्राहक आसानी से अपने व्यंजन का आनंद ले सकें।

इसके साथ हीं जिस जगह आप बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं वहां के बारे में सभी चीजें अच्छे से जरूर जान ले जैसे कि अगल बगल कोई दूसरा फूड ट्रक तो नही है?, मार्केट कितना बड़ा है? आदि।

वहीं बहुत सी जगह पर Food Truck लगाना मना होता है तो आपको इससे संबंधित जानकारी हासिल करनी होगी कि आप वहां अपना Food Truck लगा सकते हैं या नहीं।

Mobile Food Van Business की शुरुआत आप ऐसी जगह से करें जहां पैदल चलने वाले लोगों का आना जाना काफी ज्यादा रहता है जैसे चौक चौराहा, मेन मार्केट, किसी संस्थान के अगल बगल, मॉल के आस-पास आदि। ये सभी ऐसी जगह हैं जहां प्रति दिन बहुत से लोग आते जाते रहते हैं।

इसके अलावा आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि जिस जगह आप फूड ट्रक बिजनेस शुरू करना चाहते हैं वहां अगल-बगल कोई Restaurent, Dhaba आदि ना हो।

इन्हें भी पढ़ें :-

👉 खुद का ढाबा कैसे खोलें?

👉 नाश्ते की दुकान कैसे खोलें?

3. Food Truck खरीदें

एक बार जब आपने अपने बिजनेस का नाम और जगह का चुनाव कर लिया है तो अब बारी आती है फूड ट्रक खरीदने की। अब Market में आपको एक से बढ़कर एक फूड ट्रक देखने को मिल जाएंगे जिन के दाम भी अलग-अलग होते हैं, पर आपको वही फूड ट्रक की खरीदारी करनी है जिसकी आपको आवश्यकता है।

जरूरत से ज्यादा बड़ा या छोटा Food Truck आपको घाटे में डाल सकता है।

अब आप चाहे तो नया फूड ट्रक भी खरीद सकते हैं और कोई पुराना भी। इसके अलावा आप चाहे तो Truck अलग से खरीद कर उसे फूड ट्रक में तब्दील भी करा सकते हैं। हालांकि मेरे ख्याल से ये अच्छा Idea नहीं होगा। एक नया और बना बनाया फूड ट्रक 15-18 Feet लंबा होना चाहिए।

पुराने ट्रक को खरीदते वक्त आपको कुछ बातों का ध्यान रखें जैसे कि फूड ट्रक बहुत ज्यादा पुराना नहीं होना चाहिए, Truck Licence, Road Tax Reciept, और Truck Insurance होना आवश्यक है। पुराने फूड ट्रक को खरीदने के बाद अब आपको अपने अनुसार इसे Design करवाना होगा जिसमें बहुत ज्यादा रुपए नहीं खर्च होते हैं।

बात रही की फूड ट्रक कहां से खरीदें तो इसके लिए आप अपने शहर में पता कर सकते हैं कि सबसे अच्छा फूड ट्रक कहां बनता है। इसके अलावा आजकल Online भी सभी चीजें मिलने लगी है तो आप Indiamart पर अपने जरूरत के हिसाब से फूड ट्रक खरीद सकते हैं।

मार्केट में Food Truck की कीमत 2 लाख रुपए से 10 लाख रुपए तक है।

4. खाद्य ट्रक व्यापार के लिए जरूरी Licence व Registration

इतना सब कुछ हो जाने के बाद आपको अपने खाद्य ट्रक व्यापार के लिए रजिस्ट्रेशन व लाइसेंस लेने की प्रक्रिया पूरा करनी है। वर्तमान में Food Truck Business शुरू करने के लिए फिलहाल कोई खास कानून तो नहीं बनाया गया है पर भारत में किसी भी Business को शुरू करने पर आपको कुछ लाइसेंस व रजिस्ट्रेशन अवश्य लेने पड़ते हैं।

ये कुछ Licenece हैं जिन्हें आपको लेना पड़ सकता है अगर आप शांतिपूर्वक और कानूनी तौर पर एक फूड ट्रक बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो।

• Fire Safety Certificate

• Kitchen Insurance

• Shop and Establishment License

• NOC from Municipal Corporation

• FSSAI Mobile Vendor’s License

• NOC from RTO

ये सभी लाइसेंस लाइसेंस लेने से पहले आप किसी जानकार व्यक्ति से जरूर संपर्क कर लें। क्योंकि हो सकता है आपके शहर में कुछ और लाइसेंस की आवश्यकता हो। वहीं यह सभी लाइसेंस लेने में आपको ₹50,000 तक खर्च हो सकता है।

5. Mobile Food Van Business के लिए जरूरी सामान की खरीदारी करें

फूड ट्रक व्यापार के लिए जरूरी सामान की खरीदारी आपको उसी प्रकार करनी है जो व्यंजन का आप Business शुरू करने जा रहे हैं। क्योंकि लगभग सभी व्यंजन को बनाने के लिए अलग-अलग प्रकार के चीजों की जरूरत पड़ती है।

वहीं स्वादिष्ट व्यंजन बनाने के लिए जरूरी राशन और सामान आपको अपने इलाके के Wholesale Market में आसानी से मिल जाएंगे। सामान की खरीदारी करने से पहले आपको एक List तैयार कर लेना है जिससे आपको आसानी हो।

अब आप सोच रहे होंगे कि मुझे अपने बिजनेस के लिए कौन-कौन से सामान खरीदने पड़ेंगे ये पता कैसे चलेगा?

तो इसके लिए आप अंदाज के तौर पर किसी Youtube Video का सहारा ले सकते हैं, Blogs पढ़ सकते हैं, किसी दूसरे Mobile Food Van वाले से जानकारी हासिल कर सकते हैं। फिर भी मैंने आपको नीचे कुछ सामान की लिस्ट दी है। (Food Truck Kaise Shuru Kare)

🔸 Food Truck Equipments List

• Microwave

• Griddle

• Refrigerator या Freezer

• Deep Fryer

• Cutting Board

• Food Processor

• Charbroiler

• Mixer

• Sink

• Toaster

• Table

• Gloves

• Knife

• Food Truck Exhaust Hood

• Countertop Food Warmer

• Skillets or Frying Pans

• Squeeze Bottles ETC.

सभी सामान यहां से खरीदें 

{getButton} $text={Buy Now From Amazon} $icon={link} $color={#0000A5}

6. स्टाफ और स्टाफ के कपड़े का चयन

सफल तरीके से Food Truck Business को चलाने के लिए 2 से 3 लोग काफी हैं। हालाकि आप अपने Mobile Food Van और व्यंजन को ध्यान में रख कर हीं स्टाफ को काम पर रखें। क्योंकि Staff सिर्फ काम हीं नहीं करेंगे, आपको उन्हें तनख्वा (Salary) भी देनी होगी जो शुरुआती समय में थोड़ा मुश्किल होगा।

स्टाफ को काम पर रखने से पहले आप ये तसल्ली जरूर कर लें कि वो अपने काम में माहिर और जिम्मेदार हैं। क्योंकि कई बार ऐसा होता है हम बिना किसी जांच-पड़ताल के किसी भी व्यक्ति को काम पर रख लेते हैं और बाद में पता चलता है कि ना हीं उन्हें सही तरीके से काम करना आता है और ना ही कोई अनुभव है।

वहीं बात करें इनकी तनख्वा की तो मार्केट में खाना बनाने वाले व्यक्ति को ₹13,000 से ₹15,000 और Helper को ₹8,000 से ₹12,000 दिए जाते हैं। हालाकि ये आंकड़े शहर और जगह के हिसाब से बदलते रहते हैं जो आपके शहर में भी अलग हो सकते हैं।

इसके अलावा अगर आप अपने Business को एक Brand के रूप में देख रहे हैं तो ऐसे में यह जरूरी है कि आप उसे Brand बनाने पर ध्यान दें। इसके लिए आप Staff को Uniform दें और अपने Brand का Carrybag बनवाएं। अच्छा Uniform बनवाने के लिए आप किसी अनुभवी Tailor से संपर्क कर सकते हैं।

7. एक सही Menu तैयार करें

Mobile Food Van Business शुरू करने से पहले आपके पास एक सही Menu होना आवश्यक है जिससे कि आप और ग्राहक दोनों को ये पता चल सके कि आप क्या बेचना चाहते हैं। अब Menu में आपको उन्हीं सब खाने पीने वाली चीजों को जोड़ना है जो आप अपने ग्राहकों को दे सकते हैं या देंगे।

क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि Menu में तो बहुत सारे Items जुड़े हुए हैं पर ग्राहक द्वारा मांग किए जाने पर उनके पास वो Items नहीं होते है और ये काम बहुत से Restaurant और Food Van के मालिक जानबूझकर करते हैं जो कि बिल्कुल भी अच्छी बात नहीं है।

आपको ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना है। Menu तैयार करते वक्त Items का Rate बहुत सोच समझ कर तय करें या तय करने से पहले अपने प्रतिद्वंदी (Competitors) के Items का रेट भी जान लें जिससे कि आपको अंदाजा मिल जाए।

Items Rate बहुत ज्यादा उपर नीचे होना आपको घाटे में डाल सकता है तो इस पर खास ध्यान दें। (Food Truck Business Plan in Hindi)

8. Mobile Food Van Business से होने वाला मुनाफा

Food Truck Business Profit Margin : जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया है ये व्यापार भारत में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस में से एक है। लोग इस Business को शुरू करके साल के 12 महीने बहुत अच्छी कमाई कर रहे हैं।

पर आपके मन में ये सवाल जरूर आ रहा होगा कि हम फूड ट्रक व्यापार शुरू करके महीना कितना कमा सकते हैं? तो इसके जवाब में मैं आपको बताना चाहूंगा कि कमाई बहुत हद तक आपके Food Item, Location, Marketing आदि पर निर्भर करता है जो सभी का अलग अलग हो सकता है।

फिर भी जो व्यक्ति इस बिजनेस को बहुत पहले से कर रहे हैं उनके अनुसार आप एक अच्छी लोकेशन पर Fast Food Truck Business से महीना ₹50,000 आसानी से कमा सकते हैं। फिर जैसे-जैसे ग्राहक आपके बिजनेस के बारे में जानने लगेंगे आपकी कमाई में भी इजाफा होने लगेगा।

मोबाइल फूड ट्रक बिजनेस शुरू करने के लिए कितने रुपए निवेश करने होंगे?

Food Truck Business Investment in India : मुनाफे की तरह हीं लागत में इस बिजनेस में बहुत हद तक इस बात पर निर्भर करता है कि आप इसे कितने बड़े स्तर पर और किस व्यंजन का बिजनेस शुरू कर रहे हैं। क्योंकि बहुत से ऐसे भी खाने से संबंधित चीजें होती हैं जिन्हें बनाने के लिए बहुत ज्यादा सामान की आवश्यकता नहीं होती है।

इसके साथ हीं अगर आप किसी व्यक्ति से पुराना फूड ट्रक खरीद रहे हैं तो ऐसे में आपको नए से आधे दाम में ट्रक मिल जाएंगे, जिससे आपके काफी पैसे बच जाएंगे। इसके अनुसार फूड ट्रक बिजनेस की शुरुआत करने पर आपको 10-20 लाख रुपए निवेश करना पड़ सकता है।

अब अगर आपके पास इतने रुपए नहीं है निवेश (Investment) करने के लिए तो ऐसे में आप बैंक में Loan के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। 

सभी जरूरी कागजात और नियम कानून का पालन करने पर आपको आसानी से लोन दे दिया जाएगा। वहीं लागत कम से कम हो सके इसके लिए आप उन्हीं सब सामानों की खरीदारी करें जिनकी आपको सबसे ज्यादा जरूरत होगी।

लागत और कमाई दोनो मैंने अपने जांच पड़ताल से आपको बताई है जो कि ऊपर नीचे हो सकती है। इसीलिए Business की शुरुआत करने से पहले आप किसी अनुभवी व्यक्ति या जो इस बिजनेस को पहले से कर रहे हैं उनसे जरूर बात कर लें। {alertWarning}

Food Truck Business का प्रचार प्रसार कैसे करें?

हम में से ज्यादातर लोग अपने Business की शुरुआत तो कर लेते हैं पर उसकी सही तरीके से प्रचार प्रसार नहीं करते हैं। जिसका खामियाजा हमें अपने बिजनेस को कुछ महीने में बंद करके भुगतना पड़ता है। आप ऐसी गलती बिल्कुल भी ना करें और बिजनेस शुरू करने के बाद प्रचार-प्रसार पर बहुत ज्यादा जोड़ दें।

इसके लिए आप नीचे बताए गए तरीकों को समझ सकते हैं और अपना सकते हैं। (Food Truck Business in Hindi)

• जगह-जगह अपने Fast Food Truck का बैनर लगवाएं।

• अखबार के जरिए लोगों तक Pempelet पहुंचाएं जिससे लोगों को आपके बिजनेस के बारे में पता चले।

• Social Media Platforms जैसे इंस्टाग्राम, फेसबुक आदि पर अपने Business को Promote करें।

• हमें से ज्यादा तो लोग वर्तमान में किसी भी चीज को खोजने के लिए सबसे पहले Smartphone हाथ में उठा लेते हैं तो ऐसे में आप अपने बिजनेस को Google Maps और Justdial से जरूर जोड़ें।

• अगर आपके जान पहचान में कोई Food Vlogger है तो ऐसे में आप उन्हें अपने Food Truck पर आमंत्रण दे सकते हैं। क्योंकि इन लोगों की Social Media Platforms पर बहुत अच्छी Audience होती है।

• आप Google Ads, Instagram Ads, Facebook Ads चलाकर भी अपने बिजनेस को अपने शहर में ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचा सकते हैं।

• Online Food Order करने का चलन अभी बहुत ज्यादा है तो आप Swiggy और Zomato से जुड़ना भी बिल्कुल ना भूलें।

बिजनेस का प्रचार करने के लिए और ज्यादा जानकारी चाहते हैं? तो ये पढ़ें।

👉 अपने बिजनेस का प्रचार कैसे करें?

👉 बिजनेस की बिक्री कैसे बढ़ाएं?

खाद्य ट्रक व्यापार से संबंधित कुछ जरूरी बातें :-

• आपका Business कितना जल्दी रफ्तार पकड़ेगा ये इस बात पर निर्भर करेगा कि आप अपने ग्राहकों को कितना ज्यादा स्वादिष्ट व्यंजन परोस रहे हैं। इसीलिए खाना बनाने वाले व्यक्ति का चयन बहुत सोच समझ कर करें।

• जिस जगह पर आप इस बिजनेस की शुरुआत करने जा रहे हैं उसका महत्व बहुत ही ज्यादा है। ऐसे में अगर आप गलत जगह से फूड ट्रक का व्यवसाय शुरू करते हैं तो आपको काफी ज्यादा घाटा हो सकता है।

Food Truck Business में आपको साफ सफाई का खास ध्यान रखना होगा। क्योंकि आजकल लोग वहीं जाना पसंद करते हैं जहां साफ-सुथरे तरीके से खाना बनाया तथा परोसा जाता है।

• Business को शुरू करने के लिए शुरुआती समय में आप बहुत ज्यादा रुपए निवेश ना करें और उन्हीं सामानों की खरीदारी करें जिनकी आपको सबसे ज्यादा जरूरत है।

• क्योंकि आपका पूरा व्यापार एक वाहन पर है ऐसे में आपको अपने पास हमेशा ही आने वाले 6 महीने का खर्चा रखना होगा। ये रकम आपको तब काम आएगी जब आप किसी भी तरह की परेशानी में होंगे जैसे कि अगर गाड़ी खराब हो जाती है, किसी सामान की कमी पड़ती है आदि।

• अगर आप अपने व्यापार को एक Brand के रूप में स्थापित करना चाहते हैं तो ऐसे में आपको होने वाला मुनाफा फिर से लागत के रूप में ट्रक में लगा दें और जितना हो सके उतना अपने बिजनेस को अच्छा बनाने पर ध्यान दें।

• आपके फूड ट्रक के खाने की जगह का माहौल काफी ज्यादा अच्छा होना चाहिए जिससे कि और कोई ग्राहक आपके फूड ट्रक पर कुछ ऑर्डर देने आता है तो उसे अच्छा महसूस हो। इसके लिए आप Soft Music का इस्तेमाल कर सकते हैं, अच्छी Lighting की व्यवस्था कर सकते हैं आदि।

• आपकी कमाई ज्यादा से ज्यादा हो सके इसके लिए आप सादे पानी (Free Water) के साथ साथ, Mineral Water, Soft Drinks, Shakes आदि की व्यवस्था कर सकते हैं। (How to Start Food Truck Business in India)

Food Truck Business से संबंधित FAQ's

🔸फूड ट्रक बिजनेस कैसे शुरू करें?

Food Truck Business शुरू करने के लिए आपको एक Food Truck, Good Location, Equipments, Grocery, Licence, Staff आदि की आवश्यकता करनी होती है। इसके अलावा आपको और भी चीजों पर काफी ध्यान देना होता है तब जाकर आप एक Successful Food Truck Business शुरू कर सकते हैं।

🔸मोबाइल फूड ट्रक बिजनेस शुरू करने के लिए कितने रुपए निवेश करने होंगे?

भारत में एक अच्छा खाद्य ट्रक व्यापार शुरू करने के लिए आपको 10 से 20 लाख रुपए निवेश करने पड़ते हैं। बाकी आपके उपर निर्भर करता है कि आप इस बिजनेस की शुरुआत कितने बड़े या कितने छोटे स्तर पर कर रहे हैं।

🔸भारत में फूड ट्रक कहां से खरीदें?

अगर आप भारत में रहते हैं और फूड ट्रक खरीदना चाहते हैं तो आप अपने शहर में किसी अच्छे Manufacturer का पता कर सकते हैं। इसके अलावा आज कल Internet के माध्यम से भी आप Food Truck की खरीदारी कर सकते हैं। इसके लिए Indiamart Website का इस्तेमाल कर सकते हैं।

🔸फूड ट्रक का व्यापार कौन शुरू कर सकता है?

Mobile Food Van Business को उन्हीं लोगों द्वारा शुरू करना चाहिए जो कि इसकी जिम्मेदारी उठाने के लिए तैयार रहे। बाकी आज के समय में इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है कि फूड ट्रक या कोई व्यापार शुरू करने वाला पुरुष है या फिर महिला

Business Ideas Hindi Home

इन पोस्ट को भी पढ़ें :-

👉 खुद का रेस्टोरेंट कैसे खोलें?

👉 ट्रांसपोर्ट का बिजनेस कैसे शुरू करें?

👉 कम लागत में कौन सा बिजनेस शुरू करें?

👉 खाने से संबंधित कौन सा बिजनेस शुरू करें?

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम Mohit Sinha है। मैं पटना का रहना वाला हूं और इस Blog के माध्यम से मैं आप तक व्यापार और पैसे से संबंधित जानकारी पहुंचाने की कोशिश करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें ❤️ facebook youtube telegram

एक टिप्पणी भेजें

कृपया कॉमेंट बॉक्स में लिंक ना दें।

और नया पुराने