मुर्गी पालन कैसे शुरू करें? पूरी जानकारी हिंदी में

मुर्गी पालन कैसे शुरू करें? | मुर्गी पालन का बिजनेस कैसे शुरू करें? | मुर्गी पालन व्यवसाय कैसे करें? | Poultry Farm Business in India | Hen Business in India | Poultry Farming Business Investment | गांव में मुर्गी पालन कैसे शुरू करें?

भारत में मांस और अंडे की डिमांड कितनी ज्यादा है ये तो आप जानते हीं होंगे और ठंड के समय तो इन दो चीजों की डिमांड और भी ज्यादा बढ़ जाती है। कम समय में ठीक ठाक पैसे निवेश करके कमाई करने का मुर्गी पालन व्यापार एक बहुत अच्छा विकल्प है।

जी हां अगर आप कम समय में अच्छी खासी कमाई करना चाहते हैं तो पोल्ट्री फार्मिंग में एक बहुत अच्छा विकल्प माना जाता है। अभी के समय में बहुत से लोग इस बिजनेस में अपना हाथ आजमा रहे हैं और लाखों में कमाई कर रहे हैं। आप भी इतने रुपए कमा सकते हैं पर इसके लिए आपका यह जानना जरूरी है कि मुर्गी पालन का व्यापार कैसे शुरू किया जाता है?

$ads={1}

कई सरकारी योजनाओं के तहत इस व्यापार की शुरुआत करने पर आपको लोन और ट्रेनिंग भी दी जाती है जिसका फायदा उठाकर आप इस बिजनेस की बहुत आसानी से शुरुआत कर सकते हैं। वहीं आपकी जानकारी के लिए बता दूं अगर आपके पास बिजनेस शुरू करने के लिए बहुत ज्यादा जगह नहीं है तब पर भी आप मुर्गी पालन का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। 

मुर्गी पालन दो चीजों के लिए किया जाता है पहला ब्रायलर मांस और दूसरा अंडा। आपको बता दें कि प्रत्येक मुर्गी 1 साल में 100 से 300 अंडे तक दे सकती है।

वहीं निकले चूजे 5-6 महीने में अंडा देना शुरु कर देते हैं। ऐसे में इस व्यापार की शुरुआत करना आपके लिए भी फायदेमंद हो सकता है। तो चलिए बिना देरी किए बताता हूं आप मुर्गी पालन का बिजनेस कैसे शुरू कर सकते हैं? (Poultry Farming Business)

{tocify} $title={Table of Contents}

मुर्गी पालन कैसे शुरू करें?

मुर्गी पालन का बिजनेस कैसे शुरू करें?
मुर्गी पालन का बिजनेस कैसे शुरू करें?

जैसा कि आपको पता है अगर आप तो कोई भी व्यापार शुरू करते हैं तो उसमें आपको अच्छा खासा मेहनत करना पड़ता है इसके साथ ही बिजनेस की शुरुआत करने से पहले आपके पास एक अच्छा सा बिजनेस प्लान होना बहुत जरूरी है। तभी आप व्यापार में सफल हो सकते हैं।

मुर्गी पालन के व्यापार में भी शुरुआत करने से पहले भी आपको इसके बारे में सभी जानकारी जुटा लेनी है उसके बाद ही बिजनेस की शुरुआत करनी है। पोल्ट्री फार्मिंग बिजनेस के लिए जानकारी जुटाना बहुत आसान है। इसके लिए आप अपने नजदीकी पोल्ट्री फॉर्म में जाकर उनके मालिक से मिल सकते हैं और सभी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

1. मुर्गी पालन व्यवसाय के लिए जगह का इंतजाम करें (Poultry Farm Business Location)

Poultry Farming व्यवसाय को सफल बनाने के लिए उसकी जगह का महत्व बहुत ही ज्यादा रहता है। आपको बता दें कि अगर आप इसे बड़े स्तर पर शुरू कर रहे हैं तो आपको अच्छे खासे जगह की जरूरत पड़ने वाली है। वहीं अगर आप इसे छोटे पैमाने पर शुरू कर रहे हैं तो आप अपने घर के अगल-बगल के जगह पर इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं।

अगर आप 100 से 200 मुर्गी को पाल रहे हैं तो 100 से 200 फीट जगह की आवश्यकता होती है। ऐसे में आप अपने अनुसार जगह किराए पर ले सकते हैं या फिर अगर आपके पास पहले से जगह या जमीन है तब तो कोई बात ही नहीं है।

आमतौर पर इस बिजनेस की शुरुआत शहर के उस जगह की जाती है जहां पर गाड़ी और लोगों का आना जाना बहुत कम रहता है। अगर आप गांव में कोई बिजनेस शुरू करने के लिए सोच रहे हैं और आपको बिजनेस आइडिया नहीं मिल रहा है तो मुर्गी पालन व्यवसाय गांव में शुरू करना भी एक बहुत अच्छा विकल्प होगा। क्योंकि गांव में ऐसे जगह की कमी बिल्कुल भी नहीं होती है।

आपको बता दें कि मुर्गियों को खुले जगह में रखना बहुत ज्यादा आवश्यक होता है जिससे वो बीमारियों का शिकार नहीं होती हैं। इसके साथ हीं बहुत सी जगह मुर्गी पालन व्यापार शुरू करने के लिए नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट भी लेना पड़ता है। बाकी कुछ परमिशन के लिए आप अपने नजदीकी नगर निगम में सभी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

जब आप मुर्गियों के लिए शेड बना ले तो अब आपका काम है उन्हें कुछ जरूरी सुविधाएं देना जैसे पानी की अच्छी व्यवस्था रखें, जिस जगह मुर्गियां रहने वाली हैं वहां जमीन गिला ना हो, वर्षा होने पर मुर्गियां बिल्कुल भी ना भींगें आदि। शेड बनवाने में तो वैसे आपको बहुत ज्यादा खर्च नहीं आएगा पर आपको कोशिश करना है कि कम से कम रुपए खर्च करके अच्छा शेड बनाया जाए।

इसके साथ ही जगह का चुनाव करते वक्त आप इस बात का खास ध्यान रखेंगे आगे चलकर ट्रांसपोर्टेशन में कोई भी दिक्कत न हो।

2. मुर्गियों के प्रकार का चयन करें 

अगर आपको नहीं पता है तो मैं आपको बता दूं मुर्गी या तीन प्रकार की होती हैं इनमें से आपको चयन करना होगा कि आप कौन सी मुर्गी का पालन करेंगे। आप चाहे तो तीनों तरह की मुर्गियों का पालन कर सकते हैं, पर इसके लिए हो सकता है आपको ज्यादा जगह की आवश्यकता हो।

• सबसे पहली होती है लेयर मुर्गी। इस तरह की मुर्गी का इस्तेमाल अंडे के लिए किया जाता है जो 6 महीने में अंडे देने के लिए बिल्कुल तैयार हो जाती है। वहीं इनकी उम्र की बात करें तो 15 महीने तक का इनका जीवन होता है।

• दूसरी ब्रायलर मुर्गी होती है जो कि बहुत ही ज्यादा तेजी से बढ़ती है और मार्केट में इसकी डिमांड सबसे ज्यादा रहती है। आप चाहे तो ब्रायलर मुर्गी का पालन करके भी अपने बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं।

• आखरी में आप सभी को पता होगा देसी मुर्गी होती है जो कि महंगी आती है। अभी के समय में देसी मुर्गी बहुत ज्यादा कम दिखती है। इसका सबसे बड़ा कारण है इसका रेट, पर इसके डिमांड में अभी भी बिल्कुल कमी नहीं आई है।

3. चुजे की खरीदारी और उनके खाने का इंतजाम करें

इस व्यापार में आगे तक जाने के लिए आपका अच्छे चूजे का चयन करना बहुत ज्यादा जरूरी है। अगर आपको नहीं पता है कि अच्छे चूजे क्या होते हैं तो इसके लिए आप किसी जानकार व्यक्ति को अपने साथ जरूर ले जाएं जब आप चूजे की खरीदारी करें।

वही चीजें खरीदते वक्त आप इस बात का खास ध्यान रखें कि उन्हें कोई भी तरह की बीमारी ना हो। एक चूजे की कीमत ₹30 से ₹40 होती है। आप अपने बजट के अनुसार जितने चाहे उतने चूजे खरीद सकते हैं।

चुजे की खरीदारी कर लेने के बाद अब आपको उन्हें खाना देना है। चुजे की अच्छी विकास के लिए आप उन्हें अपने अनुसार अच्छा खाना दे सकते हैं। अगर आपको नहीं पता है कि चूज़े क्या खाते हैं तो इसके लिए भी आप जानकारी हासिल कर सकते हैं।

पानी के लिए आप जगह-जगह बर्तन रखे और उसी में मुर्गियों तथा चूजे को पानी दें। याद रखेगी पानी और बर्तन दोनों हमेशा साफ होने चाहिए। बहुत से लोग यह गलती करते हैं कि वो अपनी मुर्गियों को रात में खाना और पानी देते हैं। आपको यह गलती बिल्कुल भी नहीं करनी है क्योंकि रात के समय में मुर्गियों तथा चूजे खाना नहीं खाते हैं जिससे उनका विकास नहीं हो पाता है।

मार्केट में आपको मुर्गियों के लिए कई तरह के खाने मिल जाएंगे। आप अपनी जानकारी अनुसार हीं सभी सामान की खरीदारी करें।

अन्य पढ़े :-

खुद का मेडिकल स्टोर कैसे खोलें?

भारत में अपना रेस्टोरेंट कैसे खोलें?

बिना पैसे का बिजनेस कैसे शुरू करें?

4. मुर्गियों को मार्केट में बेचें (Poultry Farm Business)

अब आती है सबसे जरूरी चीज और वो है अपने मुर्गियों तथा अंडे को मार्केट तक पहुंचाना। जगह जगह अपनी मूर्तियों तथा अंडे को पहुंचाने के लिए आपको अपने बिजनेस की अच्छी तरीके से मार्केटिंग करनी होगी और लोगों से संपर्क बनाना होगा। 

जैसा कि मैंने आपको पहले बताया था शादी, जन्मदिन आदि अवसर पर मांस और अंडे की बहुत ज्यादा डिमांड रहती है। ऐसे में आपको मौके का फायदा उठाना है और मुर्गियों तथा अंडे को बेचना है।

होलसेल में प्रत्येक अंडे पर चार से ₹5 मिलते हैं। वहीं प्रत्येक मुर्गी की कीमत ₹60 से ₹80 तक की होती है। वहीं आपको बता दें कि मुर्गियों को वजन के हिसाब से बेचा जाता है और यही कारण है कि जब मुर्गियों का पालन किया जाता है तो उन्हें अच्छा खाना दिया जाता है, जिससे कि उन्हें वजन के समय अच्छा मुनाफा मिले।

ज्यादा से ज्यादा लोगों तक अपने मुर्गे तथा अंडे को पहुंचाने के लिए आप शहर के सभी दुकानदार से संपर्क कर सकते हैं। अगर आपने उन्हें अच्छा ऑफर दिया तो हो सकता है वो आपको Order दे दें और हमेशा अपने से अंडे तथा मुर्गियां लें।

5. मुर्गी पालन से होने वाला लाभ

Poultry Farming Business Profit : बिजनेस की शुरुआत करने के बाद अब आप सबके मन में जैसे बाहर आ रहा होगा कि हम इस व्यापार से कितना ज्यादा कमाई कर सकते हैं? तो मैं आपको बता दूं यह बताना बहुत मुश्किल है कि आप कितनी ज्यादा कमाई कर पाएंगे। क्योंकि यह बहुत हद तक आप पर निर्भर करता है आप इस व्यापार की शुरुआत कितने बड़े या छोटे स्तर पर कर रहे हैं।

पर फिर भी आपकी जानकारी के लिए मैं अपने अंदाज से बताऊं तो पोल्ट्री फॉर्म शुरू करने के 4 महीने बाद आप इससे ₹40,000 से ₹50,000 महीना का मुनाफा आसानी से कमा सकते हैं। वही यह कमाई समय के साथ-साथ और भी ज्यादा बढ़ती जाएगी जब आप अपनी पूंजी निवेश करके अपने बिजनेस को और भी ज्यादा बढ़ाएंगे।

अगर आपको मेरे बताए हुए आकर से संतुष्टि नहीं हो रही है तो इसके लिए आप किसी नजदीकी पोल्ट्री फार्म के मालिक से जाकर सभी जानकारी हासिल कर सकते हैं और उनसे पता कर सकते हैं कि महीने के कितने रुपए कमाए जा सकते हैं?

पोल्ट्री फार्मिंग बिजनेस शुरू करने के लिए कितने रुपए निवेश करना होगा?

Poultry Farming Business Investment : आपको बता दें कि इस बिजनेस को शुरू करने के लिए कितने रुपए निवेश करना होगा तो यह बहुत हद तक आप पर निर्भर करता है कि आप इसे जगह किराए पर लेकर शुरू कर रहे हैं या अपनी खुद की जमीन पर। अगर आप मुर्गी पालन का बिजनेस जगह किराए पर लेकर कर रहे हैं तो कोशिश करें कि किराया बहुत ज्यादा ना हो।

तभी आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको 1 लाख रुपए से 5 लाख रुपए तक निवेश करना पड़ सकता है जो आप पर निर्भर करता है आप इसे कितने बड़े स्तर पर कर रहे हैं।

वहीं अगर आपके पास निवेश करने के लिए पैसे नहीं है तो मुर्गी पालन बिजनेस के लिए लोन भी ले सकते हैं। सरकार इस तरह के बिजनेस को बहुत ज्यादा Support करती है और मुर्गी पालन बिजनेस के लिए तो कई योजनाएं भी हैं जिनका लाभ आप उठा सकते हैं।

आपको बता दें कि National Bank Of Agriculture & Rural Development पोल्ट्री फॉर्म व्यवसाय की शुरुआत करने के लिए 75% तक लोन दे रही है बस याद रखें कि आपके पास एक सही बिजनेस प्लान और अच्छी ट्रेनिंग होनी चाहिए। ऐसे में इस बिजनेस की शुरुआत करना आपके लिए और भी ज्यादा आसान हो जाएगा

लोन लेने के लिए आप अपने नजदीक के किसी भी बैंक में भी जा सकते हैं और सब्सिडी वाले लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। मुर्गी पालन व्यापार के लिए अच्छी ट्रेनिंग हासिल करने के लिए आप जिले के कृषि विज्ञान केंद्र में आवेदन कर सकते हैं। 

ज्यादा जानकारी के लिए आप नीचे दी गई Details पर संपर्क कर सकते हैं। 

• Phone Number : 2301220, 2310023

• Email ID : [email protected]

[email protected]

दोस्तों आज के इस पोस्ट में अपने जाना पोल्ट्री फार्म का बिजनेस कैसे शुरू करें? या पोल्ट्री फार्मिंग का व्यापार कैसे शुरू करें? उम्मीद करता हूं आपको आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा और आप आगे भी इसी तरह हमारे ब्लॉग पर आते रहेंगे।

वैसे तो पोल्ट्री फॉर्म का व्यापार बहुत ही फायदेमंद है और इसे कोई भी शुरू कर सकता है पर बिजनेस की शुरुआत करने से पहले आप इसके बारे में सभी जानकारी हासिल जरूर कर लें और बिना रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस के बिजनेस की शुरुआत बिल्कुल ना करें। 

मैंने अपनी तरफ से इस पोस्ट में पूरी कोशिश की है कि आपको ज्यादा से ज्यादा जानकारी दी जाए। अगर कुछ बाकी रह गया हो तो मैं आपसे माफी मांगता हूं।

Business Ideas Hindi Home : CLICK HERE

अन्य पढ़े :-

गोलगप्पा का बिजनेस कैसे शुरू करें?

किड्स प्ले स्कूल कैसे खोलें?

ब्यूटी पार्लर का बिजनेस कैसे शुरू करें?

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम मोहित सिन्हा है। मैं इस (Business Ideas Hindi) ब्लॉग का Founder हूं। मुझे बिजनेस के क्षेत्र में काफी अच्छी जानकारी है और इस ब्लॉग के माध्यम से मैं आप तक Business और Make Money से संबंधित पोस्ट साझा करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें और इसी तरह ब्लॉग पर आते रहें। #businessideashindi facebook youtube telegram

एक टिप्पणी भेजें

कृपया कॉमेंट बॉक्स में लिंक ना दें।

और नया पुराने