₹25,000 में कौन सा बिजनेस शुरू करें? | Business Ideas Under ₹25,000 in India

₹25,000 में कौन सा बिजनेस शुरू करें? | Business Ideas Under 25,000 in India | Low Investment Business Ideas 2023 | कम लागत वाले बिजनेस इन हिंदी | Small Business Ideas Under 25000 | लो इन्वेस्टमेंट बिजनेस आइडिया 2023 |25000 ka business in Hindi

क्या आपको पता है वर्तमान में विश्व की लगभग जितनी भी बड़ी बड़ी Company है वो छोटे स्तर पर ही शुरू की गई थी। जैसे-जैसे समय बीतता गया कंपनी भी बड़ी होती चली गई और आज ऐसी बहुत सी कंपनी है जो पूरे विश्व में Business करती है।

वहीं कोरोना वायरस के कारण हुए Lockdown के बाद से लोग अब किसी और के लिए काम करने से पीछे हट रहे हैं। यानी कि ज्यादातर लोग अपना खुद का बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं।

$ads={1}

ऐसे में अगर अभी उनमें से एक हैं जो अपना खुद का Business शुरू करना चाहते हैं पर निवेश करने के लिए आपके पास बहुत पैसे नहीं है तो चिंता करने की कोई भी बात नहीं है।

क्योंकि आज के इस पोस्ट में मैं आपको कुछ ऐसे Low Investment Business Ideas 2023 के बारे में बताने वाला हूं जिससे आप महीना का ₹20,000 रुपए से अधिक कमाई कर पाएंगे वो भी मात्र ₹25,000 निवेश करके।

तो चलिए बिना देरी किए इस पोस्ट की शुरुआत करते हैं और आपको बताता हूं कि ₹25000 में कौन सा बिजनेस शुरू करें?

{tocify} $title={Table of Contents}

₹25,000 में कौन सा बिजनेस शुरू करें?

₹25,000 में कौन सा बिजनेस शुरू करें?
₹25,000 में कौन सा बिजनेस शुरू करें?

इस पोस्ट में बताए गए Small Business Ideas में से किसी भी व्यापार की शुरुआत करने से पहले आप उस बिजनेस के बारे में अपने हिसाब से सभी चीजें जरूर जान लें, जिससे कि बाद में आपको किसी भी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े।

इसके साथ ही आपको बिजनेस शुरू करने से पहले उसका एक Business Plan अवश्य तैयार कर लेना है जिससे कि आपको ये पता रहे कि आने वाले समय में आपको अपने बिजनेस के लिए क्या-क्या चीजें करनी है और क्या-क्या नहीं।

बाकी अपने बिजनेस में सफलता कैसे पाएं, बिजनेस का प्रचार-प्रसार कैसे करें, अपनी दुकान की बिक्री कैसे बढ़ाए? इन सब विषय से संबंधित Post आपको हमारे Blog पर ही मिल जाएंगे जो आपको अपने बिजनेस को बड़ा बनाने में मदद करेंगे।

1. चाय की दुकान का बिजनेस

भारत में चाय पीने वालों के दीवाने कितने ज्यादा है ये तो शायद आपको भी जरूर पता होगा। सुबह हो, शाम हो, दोपहर हो किसी भी समय अगर चाय पीने का मन कर जाए तो हम रुक नहीं पाते हैं। सीधी भाषा में बोलूं तो चाय की दुकान का बिजनेस एक ऐसा व्यापार है जो 12 महीने बहुत अच्छी कमाई करके देता है।

इसके साथ ही अगर आप नहीं जानते हैं तो मैं आपको बता दूं कि वर्तमान में बहुत से पढ़े लिखे व्यक्ति भी चाय की दुकान शुरू करके अपने बिजनेस को बड़ा कर रहे हैं और बाद में उसे फ्रेंचाइजी में तब्दील कर दे रहा हैं जिससे कि उन्हें और ज्यादा कमाई हो सके।

इस बात से आपको अंदाजा लग गया होगा कि चाय की दुकान का व्यापार शुरू करना कितना फायदेमंद साबित हो सकता है आपके लिए। तो अगर आप भारत में अपना खुद का एक चाय की दुकान शुरू करना चाहते हैं तो आप हमारे द्वारा विस्तार में लिखा गया ये पोस्ट अवश्य पढ़ें।

👉 चाय की दुकान खोलकर महीना ₹25,000 कैसे कमाएं?

2. मोमो स्टॉल का बिजनेस

कम लागत में कौन सा बिजनेस शुरू करें? : पिछले कुछ सालों में भारतीयों के बीच मामू के डिमांड काफी ज्यादा बढ़ गई है। आपको हर गली मोहल्ले चौक चौराहे पर एक Momo Stall देखने को जरूर मिल जाएगा, क्योंकि इसकी डिमांड ही इतनी ज्यादा है।

मैं खुद भी जल्द एक Momo Stall शुरू करने वाला हूं जहां मैं एक व्यक्ति को काम पर रख लूंगा और उसे ही सभी कुछ चलाने दे दूंगा।

अब अगर आप अपना खुद का Momo Stall Business शुरू करना चाहते हैं तो ऐसे में आपको सबसे पहले एक के Stall बनवाना या खरीदना पड़ेगा जिसमें आपको ज्यादा से ज्यादा ₹15000 निवेश करने होंगे। इसके बाद आपको मोमो बनाने के लिए जरूरी सामग्री की खरीदारी करनी होगी जो ₹5000 के अंदर आसानी से आ जाएगी।

इसके बाद आप एक भीड़ भाड़ वाली जगह से अपने बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं और महीना का ₹15000 आसानी से कमा सकते हैं। फिर जैसे-जैसे आप का व्यापार बढ़ने लगे आप और Stall खरीदकर अपने बिजनेस को बड़ा बना सकते हैं।

👉 Wow Momo की फ्रेंचाइजी लेकर बिजनेस कैसे करें?

3. लोअर और टीशर्ट का बिजनेस

कपड़ा हर व्यक्ति की जरूरत है फिर चाहे वो एक महिला हो, पुरुष या फिर कोई भी। ऐसे में आप समझ ही गए होंगे कि कपड़ों की डिमांड हमेशा ही रहती है। लोवर और टी-शर्ट की डिमांड तो गर्मी के समय में और भी ज्यादा बढ़ जाती है क्योंकि गर्मी के समय में लोग हल्के कपड़े पहनना ज्यादा पसंद करते हैं।

अब ये एक ऐसा बिजनेस है जिसकी शुरुआत आप चाहे तो अपने घर से भी कर सकते हैं और किसी Stall से भी। इसके साथ हीं आप चाहे तो शुरुआती समय में कम लागत से ही Lower और Tshirt का होलसेल बिजनेस भी कर सकते हैं।

Lower Tshirt Business को शुरू करने के लिए सबसे पहले थोक में आपको कपड़ों की खरीदारी करनी होगी। इसके लिए आप अपने शहर के किसी थोक मार्केट में जा सकते हैं या फिर भारत में जहां सबसे सस्ते दाम पर कपड़े मिलते हैं वहां से खरीदारी कर सकते हैं।

इसके साथ ही मैं आपको बताना चाहूंगा कि अगर आप एक महिला हैं तो मेरे ख्याल से आपके लिए यह एक बहुत अच्छा Business है जिसकी शुरुआत आप आसानी से कर सकते हैं।

👉 घर से कपड़े का बिजनेस कैसे करें?

4. यूट्यूब चैनल

भारत में जब से इंटरनेट का चलन आया है लोग अपना ज्यादातर वक्त अपने Smartphone और Computer पर ही बिताते हैं। ऐसे में आपने Youtube का नाम तो सुना ही होगा क्योंकि इंटरनेट की दुनिया में यह दूसरा सबसे बड़ा Search Engine है जिस पर रोजाना करोड़ों में लोग आते हैं।

पर क्या आप जानते हैं? यूट्यूब पर Videos देखने के साथ-साथ आप अपनी Videos बनाकर भी Upload कर सकते हैं और बहुत अच्छी कमाई भी कर सकते हैं? जी हां वर्तमान में सिर्फ भारत में ही ऐसे करोड़ों लोग हैं जो घर पर ही रह कर Youtube से महीने के लाखों रुपए कमा रहे हैं। मैं खुद भी जल्द Youtube Channel शुरू करने वाला हूं।

अगर आप अपना खुद का Youtube Channel शुरू करना चाहते हैं और पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले एक चैनल Create करना होगा और वहां पर Youtube और Adsense के नियम के अनुसार Videos Upload करना होगा। (Part Time Business Ideas For Students 2023)

ज्यादा जानकारी के लिए आप ये पोस्ट पढ़ें

👉 YouTube Channel बनाकर पैसे कैसे कमाए?

5. कार वाशिंग सेंटर

जैसा कि आपको भी पता होगा जितने भी बड़े बड़े लोग हैं उनके पास समय की कमी होती है और कार बाइक आदि धोने के लिए वो अपना समय बर्बाद नहीं करते हैं। इसके साथ हीं एक आम आदमी भी जिसने कार खरीदा हुआ है वो खुद से कार नहीं धोता है। इसकी कई वजह भी है जैसे खुद से कार उतना अच्छा से नहीं धुलेगा जितना की Washing Center में।

अब अगर आप इस Business को शुरू करना चाहते हैं तो ऐसे में आपके पास एक जगह होनी चाहिए जो कि चौक चौराहे पर होगी तभी आप अच्छी कमाई कर पाएंगे। वरना गली मोहल्ले में तो ना के बराबर लोग आते हैं और आपकी कमाई भी ज्यादा नहीं होगी।

इसके बाद आपको कुछ सामानों की खरीदारी करनी होगी जिसमें आपको ज्यादा से ज्यादा ₹5000 निवेश करना होगा। आप चाहे तो Car Washing के साथ-साथ Repairing का भी कर सकते हैं जिससे आपकी कमाई में और भी ज्यादा इजाफा होगा।

6. पानी पूरी का बिजनेस

Business Idea Under ₹25,000 : लड़के हों या लड़कियां सभी पानी पूरी के दीवाने होते हैं। भारत के कई शहर में पानी पुरी को और भी कई नाम से जाना जाता है जैसे कि गोलगप्पा, फुचका, फुल्का आदि। एक बार मैंने एक पानीपुरी वाले से पूछा था कि भैया क्या आप सालों भर इसी बिजनेस को करते हैं?

तो उन्होंने मुझे जवाब दिया था कि जी हां यह एक ऐसा व्यापार है जिससे आप साल के 12 महीने बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं तथा घाटा होने का मौका ना के बराबर होता है।

अब अगर आप इस बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं तो ऐसे में आपको गोलगप्पा बनाने के लिए ज्यादातर सामान आपके घर पर ही मिल जाएंगे। इसके बाद आपको एक Stall बनवाना या खरीदना पड़ेगा जिसमें आपको ज्यादा से ज्यादा ₹15000 लगेंगे।

आप चाहे तो कोई पुराना Stall भी खरीद सकते हैं जो ₹10,000 तक आसानी से आ जाएगा। इसके बाद आपको उस जगह पर अपना स्टॉल लगाना है जहां पर सबसे ज्यादा पैदल चलने वाले लोगों का आना जाना होता है। वहीं मुझे पूरी उम्मीद है कि इस व्यापार से आप महीने के ₹15,000 आसानी से कमा लेंगे।

👉 पानी पूरी का बिजनेस कैसे करें? अभी जानें

7. मोबाइल एसेसरीज का बिजनेस

Mobile Accessories की मांग भारत देश में कितनी ज्यादा है ये बात तो आप सभी जानते हैं। Headphone, Charger, Back Cover, Tempered Glass आदि चीजें Mobile Accessories में ही आती है। वर्तमान में बहुत से ऐसे युवा हैं जो Mobile Accessories Business को शुरू करके बहुत अच्छी कमाई कर रहे हैं।

अगर आप भी इस फायदेमंद बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं तो ऐसे में आपको थोक मार्केट से सभी Accessories की खरीदारी करनी होगी। ₹15,000 में आप बिजनेस की शुरुआत करने के लिए काफी कुछ खरीद सकते हैं।

इसके बाद बेचने के लिए आपको एक स्टॉल बनवाना या खरीदना पड़ेगा। बाकी अगर आपके पास निवेश करने के लिए ज्यादा पैसे तो ऐसे में आप दुकान के साथ भी इस Business की शुरुआत कर सकते हैं। लागत के हिसाब से इस बिजनेस में बहुत अच्छी कमाई है जो कि सालों भर होती रहती है। (25000 में कौन सा बिजनेस करें?)

👉 Wholesale Mobile Accessories बिजनेस कैसे शुरू करें?

8. नाश्ते के स्टॉल का व्यापार

सुबह-सुबह हर गली मोहल्ले, चौक चौराहे पर आपको नाश्ते के स्टॉल देखने को मिल जाएंगे जहां काफी ज्यादा भीड़ रहती है। अच्छे-अच्छे घर के लोग इस बिजनेस में आज के समय में अपना हाथ आजमा रहे हैं और सही तरीके से काम करने पर बहुत अच्छी कमाई कर रहे हैं।

अगर आप भारत में सबसे फायदेमंद बिजनेस (Breakfast Shop Business) की शुरुआत करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको एक दुकान या जगह की आवश्यकता है जहां से आप अपने बिजनेस को शुरू करेंगे। इसके अलावा आप चाहे तो स्टॉल से भी नाश्ते का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

इसके बाद आपको बाकी राशन और बर्तन की खरीदारी करनी होगी जो कि आपके अगल-बगल होलसेल मार्केट में आपको सस्ते दाम में मिल जाएंगे। इसके बाद आप एक नाश्ते का स्टॉल शुरू कर सकते हैं और महीने के ₹20,000 की कमाई आसानी से कर सकते हैं।

हालाकि ये बिजनेस कितनी जल्दी आपको अधिक से अधिक कमाई करके देगा ये इस बात पर निर्भर करेगा कि आप अपने ग्राहकों को कितना स्वादिष्ट नाश्ता परोस रहे हैं। ज्यादा जानकारी के लिए इस Post को पढ़ें।

👉 नास्ते की दुकान कैसे खोलें?

इन 8 Small Investment Business Ideas के अलावा निचे मैंने आपको कुछ और कम लागत वाले व्यापार के बारे में बताया है जो कुछ इस प्रकार हैं :-

9. मास्क बनाने का बिजनेस

10. जींस बनाने का बिजनेस

11. नमकीन बनाने का बिजनेस

12. ब्लॉगिंग

13. सिलाई का व्यापार

14. डोमेन खरीदकर बेचने का बिजनेस

15. हेलमेट, टोपी और चस्मा का बिजनेस

16. फूल का बिजनेस

17. सजाने के सामान का व्यापार

18. फल और सब्जी का बिजनेस

19. जूस की दुकान का व्यापार

20. होम कोचिंग सेंटर बिजनेस

21. जेरॉक्स और फोटो का बिजनेस

22. मोबाइल रिचार्ज का दुकान

23. कुल्फी का बिजनेस

24. आचार और पापड़ का बिजनेस

25. मसाला का बिजनेस

कम लागत वाले व्यापार से संबंधित FAQ's

🔸₹10,000 में कौन सा बिजनेस करें?

अगर आप ₹10,000 में कोई व्यापार शुरू करना चाहते हैं तो आपके लिए सब्जी एवं फल का बिजनेस, आचार पापड़ का बिजनेस, यूट्यूब चैनल, मस्क बनाने का बिजनेस आदि शुरू करना अच्छा विकल्प होगा।

🔸₹20,000 में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है?

वैसे तो पोस्ट में बताए गए सभी Business Ideas बहुत फायदेमंद हैं, पर आप चाहें तो हेलमेट, होम कोचिंग सेंटर, चाय स्टॉल आदि का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

🔸घर से कौन सा बिजनेस शुरू करें?

अगर आप उनमें से हैं जो घर से कोई व्यापार शुरू करना चाहते हैं तो ऐसे में आप Youtube Channel, Blogging, Home Coaching Center, Domain Buying & Selling आदि व्यापार की शुरुआत कर सकते हैं।

🔸कम लागत में सबसे ज्यादा मुनाफा देने वाला बिजनेस कौन सा है?

भारत में कम लागत में सबसे ज्यादा मुनाफा देने वाला बिजनेस है : नाश्ता स्टॉल, चाय दुकान, जूस शॉप, सिलाई दुकान आदि।

Business Ideas Hindi Home

इन्हें भी पढ़ें :-

👉 रेस्टोरेंट कैसे शुरू करें?

👉 टेंपर्ड ग्लास बनाने का बिजनेस कैसे करें?

👉 खाने से संबंधित कौन सा बिजनेस करें?

👉 10 लाख रुपए में कौन सा बिजनेस शुरू करें?

👉 फूड ट्रक बिजनेस कैसे शुरू करें?

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम Mohit Sinha है। मैं पटना का रहना वाला हूं और इस Blog के माध्यम से मैं आप तक व्यापार और पैसे से संबंधित जानकारी पहुंचाने की कोशिश करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें ❤️ facebook youtube telegram

एक टिप्पणी भेजें

कृपया कॉमेंट बॉक्स में लिंक ना दें।

और नया पुराने