घर से सिलाई का काम कैसे शुरू करें? 2022 | Housewife Business Ideas in Hindi

सिलाई की दुकान कैसे खोलें? | Silai Ka Kaam Kaise Kare | Tailoring business hindi | सिलाई का काम घर बैठे कैसे करें | घरेलू महिलाएं कौन सा बिजनेस शुरू करें | घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडियाज

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका आज के इस खास पोस्ट में। आज मैं आपको बताने वाला हूं घर बैठे सिलाई का काम कैसे शुरू करें? और प्रधानमंत्री सिलाई मशीन योजना के लिए आवेदन कैसे करें? हिंदी में। 

भारत जनसंख्या के मामले में विश्व का दूसरा सबसे बड़ा देश है। अभी इतनी ज्यादा जनसंख्या होने के कारण यहां बेरोजगारी भी बहुत ज्यादा है। सरकार द्वारा दिए जाने वाले काम इतने ज्यादा नहीं होते हैं कि वो पूरे देश की बेरोजगारी मिटा सके।

$ads={1}

ऐसे में हम सभी में आजकल अपना बिजनेस शुरू करने का बहुत ज्यादा उत्सुकता रहता है। अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं जिन्हें अपना बिजनेस शुरू करना है पर उनके पास निवेश करने के लिए बहुत ज्यादा रुपए नहीं है तो आप आज बिल्कुल सही जगह पर आएं हैं। सिलाई का बिजनेस कोई भी बहुत हीं आसानी से बहुत कम रुपए निवेश करके शुरू कर सकता है।

तो बिना देरी किए चलिए जानते हैं सिलाई का बिजनेस कैसे शुरू कर सकते हैं? उम्मीद करता हूं आपको यह पोस्ट पसंद आएगा। 

{tocify} $title={Table of Contents}

सिलाई का बिजनेस क्या होता है? (Tailoring Business In Hindi)

सिलाई का बिजनेस एक ऐसा व्यापार है जिसे कोई भी व्यक्ति फिर चाहे वो महिला हो या पुरुष शुरू कर सकता है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको बहुत ज्यादा रुपए यह जगह की जरूरत नहीं होती है। अगर आप में पहले से सिलाई करने का हुनर है तब तो बहुत अच्छी बात है वरना इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको टेलरिंग कोर्स करना पड़ेगा।

अभी के समय में ऐसे कई लोग हैं खास करके महिलाएं जो अपना जीवन सिलाई का काम करके व्यतीत कर रहीं हैं। इस व्यापार को शुरू करने के लिए बस आपके पास एक सिलाई मशीन होनी चाहिए और एक जगह की जरूरत होती है जहां पर आप अच्छे से बैठकर सिलाई का काम कर सकें।

आपको जगह क्यों इतनी ज्यादा फिक्र नहीं करनी है क्योंकि इस व्यापार को आप अपने घर से बड़े ही आसानी से शुरू कर सकते हैं और यही मैं आपको आज बताने वाला भी हूं। 

सिलाई का काम कौन शुरू कर सकता है?

बहुत से लोगों के मन में यह संदेह है कि इस बिजनेस को सिर्फ वही लोग शुरू कर सकते हैं जिन्हें इस व्यापार के बारे में बहुत अच्छी जानकारी है या फिर बहुत ज्यादा पढ़े लिखे हैं पर असल में ऐसा बिल्कुल भी नही है। अगर आप महिला हैं या पुरुष अगर आपने आठवीं कक्षा तक भी पढ़ाई की है तो आप इस बिजनेस को बहुत आसानी से शुरू कर सकते हैं।

वही बात रही सिलाई का कोर्स सीखने की तो आजकल के समय में ऐसी कोई चीज नहीं है जिसे सिखा ना जा सके। अगर आप चाह लें तो कुछ भी कर सकते हैं। 

Google Map तथा Justdial पर आपको एक से बढ़कर एक टेलरिंग का कोर्स कराने वाले Institute की जानकारी मिल जाएगी। आप उनके दिए गए Contact Details से उन तक पहुंच सकते हैं और सभी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

अब आप में से बहुत से लोगों के मन में ये भी सवाल आ रहा होगा कि बहुत से लोग ऐसे हैं जो पढ़े लिखे नहीं हैं तो क्या वो इस व्यापार की शुरुआत कर सकते हैं? तो मेरा जवाब है हां बिल्कुल क्यों नहीं। अगर आप में कुछ करने की, कुछ सीखने की इच्छा है तो आप जीवन में कुछ भी कर सकते हैं।

घर बैठे सिलाई का काम कैसे शुरू करें?

घर से सिलाई का काम कैसे शुरू करें?
घर से सिलाई का काम कैसे शुरू करें?

जैसा कि मैंने आपको बताया इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको सिलाई करना आना जरूरी है। अगर आपको सिलाई करना नहीं आता है तो आप इस बिजनेस को दो तरीके से शुरू कर सकते हैं। 

पहला आप किसी अच्छे Institute में टेलरिंग कोर्स कर लें और इस बिजनेस को शुरू करें। वही दूसरा आप किसी ऐसे व्यक्ति को काम पर रखलें जिन्हें Tailoring का पूरा ज्ञान हो और उसके बाद इस बिजनेस की शुरुआत करें।

हालांकि दूसरे वाले तरीके से इस बिजनेस को शुरू करने पर आपको बहुत ज्यादा मुनाफा देखने को नहीं मिलेगा। इसलिए मेरी माने तो आप खुद टेलरिंग का कोर्स करें और उसके बाद हीं इस बिजनेस को शुरू करें। वहीं अगर आपको टेलरिंग का बहुत अच्छा ज्ञान पहले से है तब तो बहुत अच्छी बात है। 

इन्हे भी पढ़ें :

• घरेलू महिलाओं के लिए पैकिंग का काम

• 2021 की नई बिजनेस आइडियाज 

सिलाई का कोर्स सीखने के लिए जरूरी आयु और फीस

सभी संस्थान अपने अपने अलग-अलग नियम कानून से चलते हैं। वैसे फिर भी आपको ऐसे बहुत से संस्थान मिल जाएंगे जहां पर 14 साल उम्र होने के बाद इस कोर्स को सिखाया जाता है। वहीं कुछ ऐसे भी संस्थान हैं जहां आपकी आयु कम से कम 18 वर्ष होनी जरूरी है। 

अगर आप 18 वर्ष के हैं या 18 वर्ष से ऊपर आपकी उम्र है तो आप इस कोर्स को बड़े ही आसानी से सीख सकते हैं। बात रही कि सिलाई का कोर्स सीखने में कितने रुपए खर्च होंगे तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं सभी संस्थान अलग-अलग रुपए चार्ज करते हैं। इसकी जानकारी आपको उसी संस्थान में मिल जाएगी जहां आप Admission लेना चाहते हैं।

हालांकि इस कोर्स को करने के लिए आपको कम से कम ₹500 महीना खर्च करने पड़ सकते हैं। वहीं बहुत से ऐसे भी संस्थान हैं जो 6 महीने का फीस एक बार लेते हैं। आप आप अपने मन मुताबिक जांच परख कर जिस भी संस्थान में Admission लेना चाहते हैं ले सकते हैं।

सिलाई करने के लिए जगह 

इस बिजनेस शुरुआत करने के लिए आपको सबसे पहले एक जगह की जरूरत होगी। आप चाहें तो इसके लिए एक दुकान किराए पर ले सकते हैं जिससे आपको ज्यादा से ज्यादा ग्राहक मिलेंगे। वहीं इसके अलावा आप चाहें तो अपने बिजनेस को अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं। घर से इस व्यापार को शुरू करने पर जगह का किराया आपको बच जाएगा।

हालांकि अगर आप इस बिजनेस को अपने घर से शुरू करना चाह रहे हैं तो अपने बिजनेस के प्रचार प्रसार में आपको ज्यादा मेहनत करनी होगी। क्योंकि जब तक लोग आपके व्यापार के बारे में जानेंगे नहीं वो आप तक पहुंचेंगे कैसे?

इसके अलावा अगर आप किराए पर दुकान लेकर इस बिजनेस को शुरू कर रहे हैं तो आप उस जगह का अच्छे तरीके से रेकी कर लें। मेरा मतलब यह है कि जिस भी जाएगा आप इस बिजनेस को शुरू करने की सोच रहे हैं क्या वहां महिलाएं तथा पैदल चलने वाले लोग आते जाते हैं या नहीं।

सिलाई का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको ऐसी जगह दुकान किराए पर लेने है जहां पहले चलने वाले लोगों की भीड़ ज्यादा रहती हो जैसे चौक चौराहा, गली मोहल्ले के कोने पर, मेन मार्केट में आदि।

सिलाई का बिजनेस शुरू करने के लिए जरूरी सामान की खरीदारी

बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको जगह का चयन करने के बाद सिलाई से संबंधित सभी सामान भी खरीदने होंगे। अगर आपको सिलाई से संबंधित सामान खरीदने में अनुभव नहीं है यह जानकारी नहीं है तो आप किसी जानकार व्यक्ति को अपने साथ ले जा सकते हैं और अच्छे सामान खरीद सकते हैं। 

शुरुआती समय में आप कोशिश करेंगे जितना हो सके उतना सामान से इस बिजनेस को शुरू करें। बाद में जब आपको अपने बिजनेस अच्छी कमाई होने लगे तो आप इसमें और भी पैसे निवेश कर सकते हैं और जरूर करें। आपको सिलाई मशीन, हैंगर, कैंची, काउंटर, स्केल, धागा, अलमारी आदि की खरीदारी करनी होगी। 

सिलाई के व्यापार का भविष्य कैसा है?

Tailoring Shop Business Hindi : जैसा कि ये बात आप भी जानते होंगे सिलाई हुए कपड़े हम सभी को पहनना कितना ज्यादा पसंद होता है। हां हम में से कई लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें सिलाई हुए कपड़े पसंद नहीं आते हैं। रेडीमेड कपड़े आने के बाद सिलाई के कपड़े की डिमांड मार्केट में बहुत ज्यादा कम हो गई थी, पर फिर से एक बार देखने को मिल रहा है कि लोग सिलाई हुए कपड़े पहनना बहुत ज्यादा पसंद कर रहे हैं।

इन सभी से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि आने वाले समय में भी इस व्यापार से आपको बहुत अच्छी कमाई होने वाली है। मैं आपको इस व्यापार को इसीलिए शुरू करने के लिए बोलूंगा क्योंकि इस व्यवहार को बहुत कम निवेश में शुरू किया जा सकता है। जिसके कारण इसे कोई भी बड़े हीं आसानी से शुरू कर सकता है।

आप निश्चिंत होकर इस बिज़नेस में अपना पैसा निवेश कर सकते हैं और अच्छी सर्विस देकर इस व्यापार से अच्छी कमाई कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना क्या है?

फ्री सिलाई मशीन योजना 2021 की शुरुआत हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा किया गया है। इसकी शुरुआत इसीलिए की गई थी ताकि गरीब तथा श्रमिक महिलाओं को मुफ्त में सिलाई मशीन मिले। 

अभी के समय में अगर आपके पास सिलाई मशीन खरीदने के पैसे नहीं है और इसी कारण आप अपना बिजनेस नहीं शुरू कर पा रहे हैं तो प्रधानमंत्री सिलाई मशीन योजना 2021 का लाभ उठा सकते हैं और घर बैठे अपना व्यापार शुरू कर सकते हैं।

बहुत से लोगों के मन में ये भी सवाल आ रहा होगा कि क्या इस योजना का लाभ शहरी क्षेत्र की महिलाएं उठा सकते हैं या सिर्फ गांव की महिलाएं? तो आपकी जानकारी के लिए मैं बता दूं इस योजना का लाभ शहरी तथा ग्रामीण दोनों क्षेत्र की महिलाएं उठा सकती हैं। 

प्रधानमंत्री सिलाई मशीन योजना 2021 के अंतर्गत केंद्र सरकार के द्वारा हर राज्य में 50,000 महिलाओं को मुफ्त सिलाई मशीन दिया जाएगा। 

तो अगर आप उनमें से हैं जिनके पास सिलाई मशीन खरीदने के पैसे नहीं हैं और इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें। आगे मैं आपको बताने वाला हूं प्रधानमंत्री सिलाई मशीन योजना के लिए आवेदन कैसे करते हैं?

इन्हे भी पढ़ें :

• घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडियाज

• घर से खुद का बिजनेस कैसे शुरू करें? अभी जानें

फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ किन किन शहर में उठाया जा सकता है?

अगर आप नहीं जानते हैं तो मैं बता दूं इस योजना का लाभ सिर्फ चुनिंदा राज्य के लोग ही उठा सकते हैं। कुछ ही समय में यह योजना पूरे देश में लागू हो जाएगी पर अभी सिर्फ कुछ ही राज्य में लागू है जैसे :-

• छत्तीसगढ़

• बिहार

• हरियाणा

• राजस्थान

• मध्य प्रदेश

• गुजरात

• महाराष्ट्र

• उत्तर प्रदेश

• कर्नाटक

प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना 2021 के लिए जरूरी दस्तावेज 

ये कुछ दस्तावेज हैं जिनकी फ्री सिलाई मशीन योजना 2021 के लिए आवेदन करने के लिए आपके पास होना जरूरी हैं :-

• आधार कार्ड

• पहचान पत्र

• आयु प्रमाण पत्र

• आय प्रमाण पत्र

• समुदायक प्रमाण पत्र

• मोबाइल नंबर

• पासपोर्ट साइज फोटो

• विकलांग के लिए विकलांग चिकित्सा प्रमाण पत्र

• विधवा महिला के लिए उसका निरीक्षक विधवा प्रमाण पत्र

प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

• प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना 2021 के लिए आवेदन करने के लिए आपको सरकार की Official Website (www.india.gov.in) पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा। हालांकि इसके लिए आपके पास सभी जरूरी दस्तावेज होने जरूरी हैं।

• दिए गए फॉर्म को आपको सही ढंग से पढ़ कर भरना है और उसके बाद सभी जरूरी दस्तावेज के साथ महिला बाल विकास विभाग में जमा करना है। उसके बाद कुछ दिन इंतजार करने पर आपको सिलाई मशीन दे दिया जाएगा।

• इस योजना के लिए सिर्फ वही महिलाएं आवेदन कर सकती हैं जिनकी उम्र 20 वर्ष से 40 वर्ष के बीच में है। अगर आपकी उम्र 20 वर्ष से कम या 40 वर्ष से ज्यादा है तब आप इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकती हैं।

• फ्री सिलाई मशीन योजना 2021 के लिए सिर्फ वही महिलाएं आवेदन कर सकती हैं जिनकी महीने की कमाई ₹12,000 से कम है। अन्यथा आप इस योजना का लाभ नहीं उठा सकती हैं।

• प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना 2021 के लिए आप ऑफलाइन तथा ऑनलाइन दोनों तरीके से आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आप इसके लिए आवेदन कहां कर सकते हैं इसकी जानकारी मैंने आपको ऊपर दे दी है। वहीं ऑफलाइन आवेदन कहां कर सकते हैं तो ये आपको अपने Area में पता करना होगा।

• इस योजना का लाभ विकलांग और विधवा महिलाएं भी उठा सकती हैं। तो अगर आपकी नजर में कोई ऐसी महिला है जो विधवा या विकलांग है और अपना खुद का सिलाई मशीन बिजनेस शुरू करना चाहती हैं तो उन्हें इस योजना के बारे में जरूर बताएं और इस पोस्ट को उनके साथ जरूर शेयर करें।

तो उम्मीद करता हूं मैं आपको सही तरीके से बता पाया हूं कि प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना क्या है और इसके लिए आवेदन कैसे करें?

इन्हे भी पढ़ें :

• घर से Bakery बिजनेस कैसे शुरू करें?

• रेडीमेड कपड़े की दुकान कैसे खोलें? हिंदी में 

सिलाई के व्यापार से संबंधित कुछ जरूरी बातें :-

• इस व्यापार में लोग आप पर भरोसा करके आपको अपने कपड़े सिलने के लिए देते हैं तो ऐसे में आपको उनका भरोसा बनाए रखना है और सही समय पर आर्डर पूरा करना है।

• कई बार ऐसा देखने को मिलता है कि दुकानदार अपने ग्राहक से बहुत गंदे तरीके से बात करते हैं। आपको ऐसी गलती बिल्कुल भी नहीं करनी है। आपने ये कहावत तो सुनी ही होगी "ग्राहक भगवान का रूप होता है" ऐसे में आप अपने ग्राहक से हमेशा अच्छे से बात करें और उनसे अच्छा रिश्ता बनाएं।

• अगर आपने अपने साथ काम करने के लिए कर्मचारी रखे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि वो जिम्मेदार हों। कई बार ऐसा देखने को मिलता है कि कर्मचारी अपने काम के प्रति बहुत आलसी होते हैं और समय पर आर्डर पूरा नहीं करते हैं। ऐसे मैं आपको इसका खास ख्याल रखना होगा।

• इस बिजनेस की शुरुआत आप छोटे स्तर से करें। मेरा कहने का यह मतलब है कि शुरुआती समय में आपको इस व्यापार में बहुत ज्यादा रुपए निवेश नहीं करने हैं। जैसे जैसे आपकी कमाई होगी आप उसी प्रकार इसमें पैसे निवेश करें।

• इस व्यापार को शुरू करने के बाद सबसे जरूरी चीज आती है कि आप इसे (अपने बिजनेस को) कैसे चलाते हैं। सिलाई का बिजनेस शुरू करने के बाद आपको इसका प्रचार-प्रसार भी करना होगा इसके लिए आप अपने Area के घर में पेंपलेट बांट सकते हैं। इसके साथ ही आप चौक चौराहे, मोहल्ले के कोनों पर बैनर लगवा सकते हैं। इससे ज्यादा से ज्यादा लोग आपके व्यापार के बारे में जान पाएंगे।

बहुत सी महिलाएं घर से कोई व्यापार शुरू करना चाहते हैं पर उनके पास कोई अच्छा बिजनेस आइडिया नहीं होता है और वो अपना बिजनेस शुरू करने के इंतजार में हीं रह जाती हैं। ऐसे में यह बहुत अच्छा घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडिया है।

तो आपको आज का यह पोस्ट (घर से सिलाई का काम कैसे शुरू करें?) कैसा लगा? नीचे कमेंट करके जरूर बताएं और अगर आपको इस पोस्ट (घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडिया) या बिजनेस से जुड़े कोई भी सवाल पूछने हैं या परेशानी आ रही है तो नीचे कमेंट करें। इसका भी जवाब मैं जरूर दूंगा।

Business Ideas Hindi Home : CLICK HERE

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम मोहित सिन्हा है। मैं इस (Business Ideas Hindi) ब्लॉग का Founder हूं। मुझे बिजनेस के क्षेत्र में काफी अच्छी जानकारी है और इस ब्लॉग के माध्यम से मैं आप तक Business और Make Money से संबंधित पोस्ट साझा करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें और इसी तरह ब्लॉग पर आते रहें। #businessideashindi facebook youtube telegram

एक टिप्पणी भेजें

कृपया कॉमेंट बॉक्स में लिंक ना दें।

और नया पुराने