कैटरिंग का बिजनेस कैसे शुरू करें? | Catering Service Business Plan In Hi

कैटरिंग का बिजनेस कैसे शुरू करें? - Catering Service Business Plan In Hindi

अभी के समय में कैटरिंग का व्यापार बहुत ही तेजी से लोगों के बीच लोकप्रिय हो रहा है। अगर आप उन लोगों में से हैं जिनके हाथ में स्वादिष्ट खाना बनाने का जादू है और आप एक फायदेमंद बिजनेस आइडिया की तलाश में भी हैं तो कैटरिंग सर्विस का बिजनेस आपके लिए बहुत ही अच्छा विकल्प है।

अभी के समय में कैटरिंग सर्विस की जरूरत हर छोटी बड़ी पार्टी या फंक्शन में जरूर होती है। क्योंकि पार्टी में आए लोगों के लिए स्वादिष्ट खाना बनाना कोई छोटा मोटा काम नहीं है। इसमें काफी मेहनत लगती है। 

इसके अलावा शादी समारोह आदि के समय लोगों के पास इतना समय नहीं होता है कि वो आराम से लोगों के लिए खाना बनाए। यही कारण है कि कैटरिंग सर्विस का बिजनेस अभी जोर शोर से चल रहा है और लोग इस व्यापार से बहुत अच्छी कमाई कर रहे हैं। 

अब आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि मुझे तो कैटरिंग सर्विस के बारे में कुछ भी नहीं पता है फिर मैं कैटरिंग बिजनेस कैसे शुरू करूं? तो चिंता ना करे। आज की इस पोस्ट में मैं आपको कैटरिंग सर्विस का बिजनेस कैसे शुरू करें? (Catering Business Plan In Hindi) इसकी पूरी जानकारी देने वाला हूं। 

कैटरिंग बिजनेस क्या है? (Catering Business In Hindi)

मेरे ख्याल से कैटरिंग के बिजनेस के बारे में आप पहले से जानते होंगे। फिर भी मैं आपकी जानकारी के लिए बता दूं कैटरिंग एक ऐसा बिजनेस है जिसके तहत विभिन्न अवसर जैसे शादी, सालगिरह, जन्मदिन, त्यौहार आदि जैसे शुभ अवसरों पर खाने पीने की सर्विस प्रदान की जाती है। 

पहले कैटरिंग सर्विस की उतनी ज्यादा डिमांड नहीं थी, पर समय के साथ-साथ कैटरिंग सर्विस की डिमांड बढ़ती चली गई और यही कारण है कि आज कैटरिंग सर्विस का व्यापार बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है और आने वाले समय में Catering Business को सबसे फायदेमंद बिजनेस आइडियाज में सामिल किया जा सकता है। 

👉 अपना खुद का बिजनेस कैसे शुरू करें? अभी जानें

कैटरिंग का व्यापार कैसे शुरू करें?

कैटरिंग का बिजनेस कैसे शुरू करें?
कैटरिंग का बिजनेस कैसे शुरू करें?

इस व्यापार को दो तरीके से शुरू किया जा सकता है पहला तो यह कि आप इसे अपने घर से शुरू करें जिसमें आपको बहुत ज्यादा लागत नहीं आएगा। वहीं दूसरे तरीके में अगर आपके पास निवेश करने के लिए अच्छे खासे रुपए हैं तो इसके लिए आप जगह किराए पर ले सकते हैं और बिजनेस शुरू कर सकते हैं। 

🔸बिजनेस की योजना बनाएं 

अगर आपको स्वादिष्ट खाना बनाना आता है तो बहुत अच्छी बात है अगर नहीं आता है तो इसके लिए आपको किसी स्वादिष्ट खाना बनाने वाले को तनख्वाह पर रखना होगा। चुकी दूसरे बताए हुए तरीके में ज्यादा पैसे निवेश करने पड़ेंगे। इसीलिए मैं इस पोस्ट में आपको घर से कैटरिंग का बिजनेस कैसे शुरू करें? बताऊंगा। 

इस बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको कैटरिंग सर्विस व्यापार का बिजनेस प्लान बनाना होगा। जैसा कि मैं आपको हर पोस्ट में बताता हूं कि किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले उसके लिए एक अच्छा सा बिजनेस प्लान बनाना बहुत ही जरूरी होता है। 

क्योंकि अगर आप एक अच्छा सा बिजनेस प्लान पहले से बना कर रखेंगे तो आने वाली परेशानियों का सामना करने के लिए भी आप पहले से तैयार रहेंगे। इसके अलावा आपको ये पहले से पता रहेगा की आगे क्या करना है। जिससे आपका काम आसान होगा। 

Catering Service के लिए बिजनेस प्लान बनाने में आपको कुछ बातों को सामिल करना है जैसे आपकी इस तरह की कैटरिंग सर्विस बिजनेस शुरू करना चाहते हैं? 

मेरा कहने का मतलब ये है की आपका व्यापार कहां कहां और कैसे ग्राहकों को सर्विस देगा। ये आपको पहले तय करना है। इसके बाद आप कैटरिंग सर्विस के व्यापार में कितने रुपए निवेश कर सकते हैं?, आप अपने बिजनेस की मार्केटिंग कैसे करेंगे? आदि। 

इनके अलावा और भी बहुत सी चीजें हैं जिन्हें आपको अपने कैटरिंग सर्विस बिजनेस प्लान में शामिल करना होगा।

आपकी जानकारी के लिए मैं बता दूं अगर आप कैटरिंग बिजनेस व्यक्तिगत ग्राहकों को सर्विस देकर शुरू करते हैं तो आप इसे कम निवेश में शुरू कर पाएंगे। वहीं कॉरपोरेट आदि में सर्विस देने के लिए आपको ज्यादा इन्वेंटरी और निवेश की जरूरत पड़ेगी। 

👉 नाश्ते की दुकान कैसे खोलें? हिंदी में जानें

🔸कैटरिंग के सामान की खरीदारी करें

कैटरिंग का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको अच्छे खासे सामान खरीदने की जरूरत पड़ती है जैसे चम्मच, गिलास, प्लेट, कटोरी, कढ़ाई, ढक्कन, डोंगा, चोक्ला बेलना, पानी का ड्राम, गैस सिलेंडर, चूल्हा, तावा आदि। इन सभी के अलावा आपको खाना बनाने तथा परोसने के लिए भी बर्तन की जरूरत पड़ेगी। 

इन सभी चीजों की खरीदारी आपको किसी जानकार व्यक्ति के साथ करनी है जो पहले इस व्यापार को कर चुका है या अच्छा अनुभव रखता है। कैटरिंग के लिए सभी जरूरी सामानों की खरीदारी होलसेल मार्केट से ही करें। तभी आपको ये सस्ते दामों में मिलेंगे। 

अगर शुरुआती समय में आप सभी सामान नहीं खरीदना चाहते हैं तो आप सभी बरतन तथा और भी सब चीजों को किराए पर ले सकते हैं। आपको जब भी कोई आर्डर मिले तो आप उस आयोजन में जो भी सामान इस्तेमाल करने वाले हैं उसका एक लिस्ट बना लें और किराए पर ले लें।

इस तरह आप सामान खरीद कर ज्यादा रुपए निवेश करने से बच जाएंगे। फिर बाद में जब आपको अच्छी कमाई होने लगे तो आप अपना खुद का सभी सामान खरीद लें। 

🔸अपने मार्केट को पहचानें (Catering Business)

बहुत लोग यहीं पर गलती कर बैठते हैं कि उन्हें पता ही नहीं होता है उनके टारगेट Customer कौन हैं। एक बार जब आपको पता चल जाएगा कि आप के टारगेट कस्टमर कौन हैं तब आप अपने मार्केट को पहचानने की कोशिश करें। इससे मेरा यह मतलब है कि आपको अपने मार्केट के गहराई में जाना है और पता करना है कि आप धीरे-धीरे इस क्षेत्र में और तेजी से आगे कैसे बढ़ सकते हैं और सुधार करने के लिए आप क्या क्या कर सकते हैं।

यह सभी चीजें आपको अपने बजट के अनुसार करनी है। मेरी माने तो शुरुआती समय में आपको बहुत ज्यादा रुपए निवेश नहीं करना है और अगर आप ज्यादा रुपए निवेश नहीं करेंगे तो आप बहुत बड़ा ऑर्डर भी नहीं ले सकते हैं जो की शुरुआत में ठीक है।

मैं ऐसा इसलिए बोल रहा हूं क्योंकि अगर आपको इस क्षेत्र में अनुभव नहीं है और Order लेने के बाद में अगर कोई गड़बड़ी हो जाती है तो आप को काफी नुकसान सहना पड़ सकता है।

अपने मार्केट को पहचानने के बाद आप उसी मार्केट को टारगेट करते रहें। ऐसा आपको तब तक करना है जब तक आप निवेश करने के लिए रुपए ना जुटा लें और जब तक आपको अच्छा अनुभव हो ना हो जाए। धीरे-धीरे सभी चीजों की जानकारी हो जाने के बाद आप हर क्षेत्र में कैटरिंग का व्यापार कर सकते हैं।

उम्मीद करता हूं आपको समझ में आ गया होगा मैं आपको क्या बताना चाह रहा हूं।

🔸कैटरिंग बिजनेस के लिए मेन्यू तैयार करें

शादी, सालगिरह आदि जैसे समारोह पर तो ग्राहक द्वारा ही आपको मैं न्यू दिया जाता है कि आपको खाने में क्या क्या बनाना है परंतु छोटे-मोटे समारोह में ग्राहक आपसे यह उम्मीद करता है कि आप अपने मन से कुछ अच्छे-अच्छे पकवान की मेन्यू तैयार करें। ऐसे में आपको उनके बजट के अनुसार अच्छा सा मैन्यू तैयार करना है।

यह सभी चीजें आपको रेट के अनुसार तय करना है जिसमें आपको घाटा भी ना हो और ग्राहक को Rate भी ज्यादा ना लगे। इसलिए ध्यान रखें की जब भी आप किसी ऐसी जगह जा रहे हैं जहां से नियमित लोगों के Catering का ऑर्डर मिलने वाला है तो अपने कैटरिंग सर्विस का रेट ऐसा रखें कि ग्राहक मना ही ना कर पाए तथा एक बार में हीं बात फाइनल हो जाए।

अगर आपको मेन्यू कैसे बनाते हैं नहीं पता है तो इसके लिए आप किसी जानकार व्यक्ति से मदद ले सकते हैं तथा इंटरनेट पर भी देख सकते हैं। मेन्यू बनाते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि जो भी पकवान आपने में मेन्यू में दिया है वो आप बनाना जानते हैं तथा उसका Rate भी सही है। 

हर आयोजन के लिए आप अलग अलग मैन्यू बना सकते हैं जैसे जन्मदिन के लिए अलग में मेन्यू, सालगिरह के लिए अलग मेन्यू, शादी के लिए अलग मेन्यू।

👉 हल्दीराम की फ्रेंचाइजी कैसे लें? अभी जानें

🔸सप्लायर से संपर्क करें (Catering Service Business)

बहुत बार ऐसा होता है कि ग्राहक आपसे कैटरिंग सर्विस के अलावा और भी बहुत सी चीजों की उम्मीद रखता है जैसे टेंट का सामान, ट्रांसपोर्ट का सामान, बिजली का सामान आदि। ऐसे में अगर आप पहले से इन सभी के सप्लायर से संपर्क में रहेंगे तो जरूरत पड़ने पर आपका काम जरूर होगा।

ऐसा करके आप बिना सामान खरीदे या किराए पर लिए अच्छा मुनाफा कमा पाएंगे। इसके अलावा बाद में जब उन्हें भी कोई आर्डर आएगा तो वो भी आपसे संपर्क करेंगे। जिससे आपको भी आर्डर मिलेगा। 

अपने बिजनेस अभी-अभी शुरू किया है या आप बहुत साल से इस व्यापार में है सभी चीजों को खरीदना संभव नहीं होता है। ऐसे में आप अपने दिमाग का इस्तेमाल करके बिना रुपए निवेश किए अच्छी कमाई कर सकते हैं। कमाई के साथ-साथ आपके बिजनेस का इस तरीके से प्रचार प्रसार भी होता है। 

आपको वैसे सप्लायर की तलाश करनी है जिनका सर्विस अच्छा हो तथा रेट भी कम हो। 

🔸कैटरिंग बिजनेस के लिए जरूरी लाइसेंस 

वैसे तो इस बिजनेस को किसी भी गली मौहल्ले में शुरू किया जा सकता है पर अगर आप बिजनेस करने के बाद कोई परेशानी नहीं चाहते हैं तो सभी आवश्यक लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन प्राप्त करलें। सभी शहर के अलग नियम कानून होते हैं इसीलिए आपको अपने Area के जानकर व्यक्ति से संपर्क करना होगा। 

वैसे यह भोजन से संबंधित व्यापार है तो इसके लिए आपको FSSAI Licence लेना पड़ सकता है। इस लाइसेंस के आवेदन के लिए आप इनकी Official Website पर जा सकते हैं। अगर आपके बिजनेस का सलाना Turnover 12 लाख रुपए से कम है तो आप इसे 200 से 300 रुपए में बनवा सकते हैं। 

एक दो रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस के अलावा इस व्यापार को शुरू करने के लिए आपको किसी चीज की जरूरत नहीं होती है। उम्मीद करता हूं मैं आपको आज के इस पोस्ट (कैटरिंग का व्यापार कैसे शुरू करें?) में सभी जानकारी अच्छे से दे पा रहा हूं।

🔸कैटरिंग सर्विस व्यापार की मार्केटिंग करें

आपके कैटरिंग सर्विस के खाने का स्वाद कितना भी अच्छा क्यों ना हो। जब तक ग्राहक को आपके व्यापार के बारे में पता नहीं चलेगा वो आप तक पहुंचेंगे कैसे? ग्राहक तक अपने कैटरिंग सर्विस व्यापार को पहुंचाने के लिए आपको इसकी मार्केटिंग करनी होगी।

वैसे शुरुआती समय में कोई भी व्यापार शुरू करने पर ग्राहक थोड़े कम ही आते हैं, पर अगर आप इसकी मार्केटिंग पर अच्छे से ध्यान दे दे तो ग्राहक आने में आपको ज्यादा दिन नहीं लगेंगे।

मार्केटिंग के लिए आप हर चौक चौराहे गली मोहल्ले में अपने व्यापार का बैनर लगवा सकते हैं। आपको खूब सारा पैंपलेट छपवाना है और अखबार के जरिए लोगों तक पहुंचाना। इसमें आपको बहुत ज्यादा रुपए नहीं निवेश करने होंगे।

इसके बाद आपको हर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करना है। जहां से आपको बहुत अच्छे ग्राहक मिलने वाले हैं। बहुत से लोगों का यह मानना होता है कि सोशल मीडिया से आपको कोई भी ग्राहक नहीं मिलते हैं, पर सच्चाई बिल्कुल अलग है।

अगर आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल सही से करते हैं तो आपको यहां से ढेर सारे ग्राहक मिल सकते हैं। आपको हर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपना एक ऑफिशियल अकाउंट बनाना है जहां आपको रोजाना फोटो तथा वीडियो शेयर करते रहना है। 

आप गूगल मैप, जस्ट डायल आदि जैसे ऐप पर भी अपने बिजनेस को डालें। आज के समय में लोग ऐसे ऐप का इस्तेमाल बहुत ज्यादा कर रहे हैं। जिसका फायदा बिजनेस करने वाले लोग उठा रहे हैं।

इसके अलावा आपको अपने व्यापार का एक ऑफिशियल वेबसाइट बनाना है जहां आपको अपनी सर्विस से जुड़ी सभी जरूरी जानकारी देनी है। एक अच्छा वेबसाइट बनाने में आपको ज्यादा से ज्यादा ₹7000 तक निवेश करने पड़ सकते हैं। इस तरह से आप बहुत कम रुपए निवेश किए अपने व्यापार का बहुत अच्छा मार्केटिंग कर पाएंगे।

👉 टिफिन सर्विस बिजनेस कैसे शुरू करें? 

कैटरिंग बिजनेस शुरू करने के लिए कितने रुपए निवेश करने होंगे?

जैसा कि मैंने आपको ऊपर 2 तरीके बताए थे कि आप कैसे इस व्यापार को शुरू कर सकते हैं और मैंने आपको इस पोस्ट में बताया कि घर से कैटरिंग का बिजनेस का कैसे शुरू करें? लेकिन अभी तक आपको यह नहीं पता है कि कैटरिंग का बिजनेस शुरू करने के लिए कितने रुपए तक निवेश करने पड़ सकते हैं?

तो मैं आपको बता दूं कैटरिंग का बिजनेस शुरू करने में आपको ज्यादा से ज्यादा 2 से 3 लाख रुपए तक निवेश करने पड़ सकते हैं। अगर आपके फायदे से चलें तो आप इससे कम निवेश में भी इस व्यापार को शुरू कर सकते हैं। 

बाकी आप अपने मन मुताबिक इस व्यापार में जितने चाहे उतने रुपए निवेश कर सकते हैं पर जैसा कि मैंने आपको बताया था शुरुआती समय में आपको किसी भी व्यापार में बहुत ज्यादा रुपए निवेश नहीं करना चाहिए। शुरुआती समय में आप उन्हीं सब सामान को खरीदें जिनकी आपको सबसे ज्यादा जरूरत है।

Catering बिजनेस से जुड़ी कुछ जरूरी बातें :-

• किसी भी आयोजन में खाना दिए गए ऑर्डर से 10% ज्यादा बनाएं। ऐसा इसलिए क्योंकि लगभग सभी आयोजन में उम्मीद से ज्यादा लोग आते हैं। ऐसे में आपको दोबारा मेहनत करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी और सामान की भी बचत होगी।

• व्यापार शुरू करने के बाद रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस अवश्य ले लें। वरना बाद में आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

• शुरुआती समय में स्टाफ तनख्वाह पर रखने की बजाय आयोजन के अनुसार पेमेंट पर रखें। ऐसा इसलिए क्योंकि शुरुआती समय में आप को जितना हो सके उतने पैसों की बचत करनी है।

• अपने कैटरिंग सर्विस का चार्ज ज्यादा ना रखें ऐसा करके आप कुछ दिन तो फायदा कमा लेंगे, पर लंबे समय में आपको इसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। इसीलिए अपने कैटरिंग सर्विस का चार्ज बहुत सोच समझकर तय करें।

• अपनी सर्विस में किसी भी तरह की कमी ना रखें और कोशिश करें कि ग्राहक आपके द्वारा दिए गए सर्विस से खुश रहे।

• कैटरिंग सर्विस के व्यापार में शुरुआती समय में आपको बहुत ज्यादा रुपए निवेश करने से बचना है। 

• कैटरिंग सर्विस के व्यापार से शुरुआती समय में आप की कमाई कितनी हो सकती है? यह पूरी तरह आपके बिजनेस की मार्केटिंग पर निर्भर करता है। इसलिए बिजनेस शुरू करने के बाद इसकी मार्केटिंग में कोई भी कमी ना रखें।

👉 मिठाई की दुकान कैसे खोलें? हिंदी में जानें

आज आपने जाना कैटरिंग बिजनेस कैसे शुरू करें?

वैसे तो इस व्यापार में बहुत ज्यादा मुनाफा है, पर अगर इसे सही तरीके से ना किया जाए तो इसमें आपको नुकसान भी सहना पड़ सकता है। मेरा मतलब है कि आपका व्यापार सफल होगा या नहीं यह पूरी तरह आप के बनाए हुए बिजनेस प्लान पर निर्भर करेगा।

इसीलिए कैटरिंग बिजनेस प्लान बनाते वक्त आप कोई भी जल्दबाजी ना दिखाएं। सभी चीजों को अच्छे से समझे और उसके बाद ही फैसला लें कि यह व्यापार आपके लिए है या नहीं। वैसे मेरा तो यह मानना है कि हर व्यक्ति कोई भी काम कर सकता है। बस उसमें वो काम करने का जुनून होना चाहिए। 

इसलिए अगर आपको ऐसा लगता है कि कैटरिंग का बिजनेस आप अच्छे से चला सकते हैं तो आप इस बिजनेस को जरूर शुरू करें। आने वाले समय में इस बिजनेस की और भी ज्यादा डिमांड रहने वाली है।

उम्मीद करता हूं आपको आज का या Post (कैटरिंग बिजनेस कैसे शुरू करें) पसंद आया होगा। अगर आपको इसी तरह के फायदेमंद बिजनेस आइडियाज की तलाश है तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं। इस ब्लॉग पर सिर्फ बिजनेस तथा पैसे कमाने के बारे में भी जानकारी दी जाती है तो एक बार हमारे Blog को पूरा जरूर देखें।

वहीं अगर आपको इस पोस्ट (Catering Business Plan In Hindi) तथा बिजनेस से जुड़े कोई भी सवाल पूछने हैं तो नीचे Comment करें। हम आपके सवालों के जवाब देने की जल्द से जल्द कोशिश करेंगे। हमारे ब्लॉग पर इसी तरह आते रहें और अपना प्यार बनाए रखें।

Post a Comment

If You Have Any Doubts, Please Let Me Know.

और नया पुराने