ढाबा बिजनेस कैसे शुरू करें? [₹40,000 महीना कमाएं]

 ढाबा बिजनेस कैसे शुरू करें? | ढाबा कैसे खोलें? | Dhaba Kaise Khole | Dhaba Business Plan in Hindi | Line Hotel Business Kaise Shuru Kare | How To Start a Dhaba in India | Dhaba Business in Hindi | ढाबा बिजनेस प्लान | Chota hotel kaise khole | लाइन होटल बिजनेस

भारत में लगभग हर सड़क और हाईवे के किनारे आपको थोड़ी थोड़ी दूरी पर Dhaba जरूर देखने को मिलेगा। ऐसा इसीलिए है क्योंकि Highway पर ज्यादातर वैसे लोग होते हैं जो कि लंबी दूरी का सफर कर रहे हैं। अब ऐसे में जो भी व्यक्ति लंबे सफर कर रहा है उसे भूख प्यास तो लगेगी हीं तो ढाबा उनकी खाने पीने की जरूरत को पूरी करता है।

$ads={1}

खाने-पीने से संबंधित होने के कारण ढाबा का बिजनेस साल के 12 महीने बहुत अच्छा चलता है और उद्यमी को काफी अच्छी कमाई होती है। वहीं लोग वैसी जगह खाना ज्यादा पसंद करते हैं जहां पर कम दाम में अच्छे भोजन परोसे जाते हैं तथा साफ-सफाई का भी खास ख्याल रखा जाता है।

ऐसे में अगर आप कोई बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं जिससे कि साल के 12 महीने कमाई की जा सके तथा लागत (Investment) भी बहुत अधिक ना हो तो ढाबा का व्यापार शुरू करना आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है।

तो अगर आप ढाबा का बिजनेस कैसे शुरू करें? या ढाबा कैसे खोलें? जानने में दिलचस्पी रखते हैं तो इस पोस्ट को अंतिम तक जरूर पढ़ें। (How to Start a Dhaba in Hindi)

{tocify} $title={Table of Contents}

ढाबा बिजनेस क्या है? 

What Is Dhaba in Hindi : सड़क किनारे ऐसी जगह जहां पर सुबह से रात तक के खाने पीने का प्रबंध हो उसे ढाबा कहते हैं। ढाबा आमतौर पर आपको भारत-पाकिस्तान आदि जैसे देशों में Highway के किनारे देखने को मिलेगा। ढाबा व्यापार की शुरुआत Tourists, Visitors, Drivers, Local Customers आदि को ध्यान में रखकर शुरू किया जाता है।

भारत में बहुत से लोग ढाबा को लाइन होटल के नाम से भी जानते हैं।

अगर आप अपने घर से किसी दूसरे गांव या शहर Highway जाते हैं तो आपने Dhaba जरूर देखा होगा। ढाबा में ग्राहकों के खाने पीने के लिए बहुत अच्छी व्यवस्था रहती है। वहीं ये एक तरह से Restaurant ही है, बस ढाबा में आपको रेस्टोरेंट वाली सुविधा (Facilities) नहीं मिलती है।

हालाकि ये एक ऐसा व्यापार जो कभी भी बंद नहीं हो सकता है क्योंकि Highway पर गाड़ियां हमेशा ही चलती रहेंगी और जैसा कि मैंने आपको बताया Visitors, Drivers, Passengers, Tourists आदि भूख लगने पर Line Hotels यानी ढाबा का हीं सहारा लेते हैं।

ऐसा इसलिए भी है क्योंकि Highways पर Restaurants या Hotels ना के बराबर होते है।

ढाबा कैसे खोलें? (How to Start a Dhaba in India)

ढाबा बिजनेस कैसे शुरू करें?
ढाबा बिजनेस कैसे शुरू करें?

अब अगर आप भारत में ढाबा शुरू करना चाहते हैं तो ऐसे में आपको सबसे पहले खर्चों का आकलन करना होगा। यानी कि आप कितने बड़े स्तर पर लाइन होटल ढाबा बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं? अगर आप बड़े स्तर पर इस Business को शुरू करेंगे तो आपको ज्यादा रुपए निवेश करने होंगे।

इसके साथ ही अगर आप भी इस Business में नए हैं तो ऐसे में आपको ढाबा में क्या-क्या चीजें होती हैं और कैसे होती हैं सभी चीजें पता होनी चाहिए। इसके लिए आप किसी अन्य Dhaba में कुछ दिन काम करके अनुभव हासिल कर सकते हैं। इसके अलावा आप चाहे तो किसी दूसरे ढाबे के मालिक से मिलकर भी जरूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

इतना कर लेने के बाद आपको नीचे बताई गई प्रक्रिया को ध्यान से समझना है। (How to Open a Dhaba in India)

1. ढाबा के लिए बिजनेस प्लान बनाएं

किसी भी व्यापार की शुरुआत करने से पहले उसके लिए एक अच्छा Business Plan तैयार करना बहुत ही ज्यादा आवश्यक होता है क्योंकि इसी की मदद से आप ये पहले से जान पाएंगे कि आने वाले समय में आपको क्या-क्या चीजें करनी है और क्या-क्या नहीं।

आपको अपने बिजनेस प्लान में बहुत से चीजों को शामिल करना है जैसे कि आप किस लोकेशन से ढाबा शुरू करने जा रहे हैं, आप अपने ढाबा में कौन कौन से व्यंजन परोसेंगे (Menu), अपने ग्राहकों को कौन-कौन सी सुविधा देंगे, पैसों की व्यवस्था करें, कौन-कौन से सामान की खरीदारी करनी होगी, मार्केटिंग कैसे करेंगे आदि।

वैसे तो इनमें से बहुत से चीजों के बारे में मैंने आपको नीचे बताया है पर फिर भी आपको अपने से एक बिजनेस प्लान जरूर तैयार करना होगा। इसके साथ ही मैं आपको बताना चाहूंगा कि वैसे तो लाइन होटल शुरू करने में बहुत ज्यादा लागत नहीं होती है पर फिर भी आपको हमेशा अपने पास आने वाले 4 महीने का खर्च रखना होगा।

2. ढाबा के व्यापार के लिए जगह

खाने पीने से संबंधित बिजनेस के लिए उसकी जगह का महत्व बहुत ही ज्यादा होता है और अगर आप एक सफल ढाबा बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं तो ऐसे में आपको भी वैसे Location पर ढाबा बिजनेस की शुरुआत करनी है जहां पर ज्यादा से ज्यादा लोगों को आना जाना होता है।

इसके लिए आप Highways, Tourist Place, Main Market, Bus Stand, Railway Station, Hospital आदि के अगल बगल जगह की तलाश कर सकते हैं।

हालांकि Dhaba Business के लिए जगह का चुनाव करते वक्त आप इस बात का ध्यान रखें कि वहां का किराया बहुत अधिक ना हो, Parking की व्यवस्था हो, बिजली पानी की व्यवस्था हो आदि।

इसके अलावा जगह थोड़ी बड़ी होनी चाहिए जिससे कि अगर आप अपने बिजनेस को बाद में बड़ा बनाना चाहें या बढ़ाना चाहें तो किसी भी तरह की दिक्कत ना हो।

इन्हें भी पढ़ें :-

👉 खुद का रेस्टोरेंट कैसे खोलें?

👉 फूड ट्रक बिजनेस कैसे शुरू करें?

3. ढाबा के लिए जरूरी लाइसेंस लें

आमतौर पर भारत में जितने भी ढाबा हैं वो बिना किसी रजिस्ट्रेशन व लाइसेंस के चलाए जा रहे हैं। लेकिन अगर आप अपने बिजनेस को सफलतापूर्वक तथा शांति से चलाना चाहते हैं तो ऐसे में आप कम से कम Food Licence (FSSAI) तो अवश्य ले लें क्योंकि आप अपने ढाबा में सिर्फ खाने पीने से संबंधित सामान ही बेचेंगे।

इस लाइसेंस को लेने के लिए आप Online तथा Offline दोनों तरीके से आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा हो सकता है कि आपको स्थानीय नगर निगम से परमिशन लेना पड़े। वहीं अगर आप अपने ढाबे को बड़े स्तर पर शुरू कर रहे हैं तो ऐसे में आपको कुछ और Registration व Licence लेने की आवश्यकता पड़ सकती है।

लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन से संबंधित ज्यादा जानकारी के लिए आप किसी ऐसे व्यक्ति से मिल सकते हैं जो कि इस क्षेत्र में पहले से काम कर रहे हैं या फिर जानकारी रखते हैं।

4. ढाबा के इंटीरियर का काम करवाएं

एक बार जब आपने अपने ढाबा बिजनेस के लिए जगह का चयन कर लिया है, बिजनेस प्लान बना लिया है और रजिस्ट्रेशन व लाइसेंस ले लिया है तो अब आपको अपने ढाबा के इंटीरियर का काम करवाना होगा।

वैसे तो ज्यादातर ढाबा के Interior में बहुत ज्यादा पैसे नहीं लगते हैं, पर ये बात आप पर निर्भर करता है कि आप अपने ढाबा के Interior पर कितना ज्यादा खर्च करना चाहते हैं।

याद रखें कि अगर आप इस Business की शुरुआत हाईवे यानी कि बाईपास पर कर रहे हैं तो यहां आपको वैसे ग्राहक नहीं मिलने वाले हैं जो कि किसी शहर के Restaurant में मिलते हैं। इसीलिए इंटीरियर में उतना ही पैसा खर्च करें जितना कि आप के ढाबे को अच्छा बनाने के लिए काफी हो।

हालांकि अगर आप चाहें तो अपने ढाबा को अलग तरह से Design करवा सकते हैं जिससे कि ग्राहक आकर्षित हों। इसके साथ हीं आपको अपने ढाबा में अच्छी Lighting की व्यवस्था रखनी होगी। बाकी आप थोड़े बहुत पेड़ पौधों का इस्तेमाल करके भी अपने Dhaba को एक अलग रूप दे सकते हैं। (Line Hotel Business in Hindi)

5. ढाबा बिजनेस के लिए जरूरी सामान की खरीदारी

भारत में एक सफल लाइन होटल बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको काफी कुछ सामान की खरीदारी करनी पड़ेगी। यहां नीचे मैंने आपको अपने अनुसार कुछ सामानों के बारे में बताया है जो कि आप अपने अनुसार बदल सकते हैं या कुछ और खरीद सकते हैं।

• मेज

• कुर्सी

• बर्तन

• राशन

• टीवी

• फ्रिज

• कैश काउंटर

• गैस स्टोव

• तंदूर

• पंखा या कूलर

• चारपाई

6. ढाबा बिजनेस के लिए जरूरी कर्मचारी रखें

इतना सब कुछ हो जाने के बाद अब आपको अपने बिजनेस को शुरू करने से पहले जरूरी कर्मचारी को काम पर रखना होगा। क्योंकि बिना कर्मचारी के एक ढाबा बिजनेस की शुरुआत करना लगभग नामुमकिन है। कर्मचारी के रूप में आपको Cook, Helper, Waiter, Cashier, Cleaner आदि की जरूरत पड़ने वाली है।

हालांकि कर्मचारी को आप काम के हिसाब से ही काम पर रखें। इसके साथ ही किसी भी कर्मचारी को काम पर रखने से पहले आप उनके काम को अच्छे से जांच परख जरूर लें क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि हम किसी भी व्यक्ति को काम पर तो रख लेते हैं पर उसे काम का अनुभव ही नहीं होता है।

इसके अलावा आपके ढाबा में सबसे जरूरी कर्मचारी होगा रसोईया महाराज यानी Cook । अगर आप चाहते हैं कि ढाबा बिजनेस के क्षेत्र में लंबे समय तक टिके रहे तो ऐसे में आपको एक स्वादिष्ट खाना बनाने वाले Cook की तलाश करनी होगी।

वहीं याद रखें कि आप जितने ज्यादा कर्मचारी को काम पर रखेंगे आपको उन्हें तनख्वाह भी उतनी ही ज्यादा देनी होगी। इसीलिए कर्मचारियों का चयन बहुत सोच समझकर करें।

7. ढाबा शुरू करने का दिन तय करें

ये सभी काम हो जाने के बाद आपको अपने ढाबा बिजनेस को शुरू करने के लिए एक दिन निश्चित करना होगा। हमें से बहुत से लोग रेस्टोरेंट या ढाबा बिजनेस बिना किसी प्रचार-प्रसार के शुरू कर देते हैं पर असल में आपको ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए।

आपको अपने ढाबा को शुरू करने से 1 सप्ताह पहले ही जगह-जगह बैनर लगवाना होगा, लोगों में पेंपलेट बटवाना होगा। अगर आप ऐसी जगह पर इस बिजनेस की शुरुआत कर रहे हैं जहां पर अगल-बगल बहुत सारे दुकान, ऑफिस, कॉलेज, हॉस्पिटल आदि हैं तो आपको अपने बिजनेस के बारे में उन लोगों तक पहुंचाना होगा।

इससे लोगों को पहले से आपके ढाबा के बारे में पता रहेगा और जिस दिन आप अपने ढाबा बिजनेस की शुरुआत करेंगे उस दिन वहां ग्राहकों की कमी नहीं होगी। अब आप चाहे तो Opening के दिन अपने ढाबा में किसी व्यंजन के साथ कुछ और चीज भी मुफ्त दे सकते हैं जैसे 1 समोसा पर 1 समोसा मुफ्त आदि।

अब जब आपने अपने बिजनेस को शुरू कर लिया है तो कुछ कुछ महीने पर ही आपको प्रचार प्रसार करते रहना है जिससे कि आपको नए नए ग्राहक मिलते रहें। अगर आपको अपने बिजनेस का प्रचार-प्रसार कैसे करें नहीं पता है तो आप हमारे इस पोस्ट को जरुर पढ़े।

👉 बिजनेस का प्रचार कैसे करें?

👉 बिजनेस में सफलता कैसे पाएं?

ढाबा बिजनेस में लागत और मुनाफा

Dhaba Business Investment : अब आता है सबसे जरूरी सवाल की ढाबा शुरू करने के लिए कितने रुपए निवेश करने होंगे? तो मैं आपको बता दूं कि ये इस बात पर निर्भर करता है कि आप ढाबा व्यवसाय की शुरुआत कितने बड़े स्तर पर कर रहे हैं, इसके साथ ही जिस जगह पर आप इस Business को शुरू कर रहे हैं क्या वो आपकी जगह है? या आप किराए पर ले रहे हैं?

अगर जगह आपकी होगी तो ऐसे में आपको किराया नहीं लगेगा और ऐसे में आपको निवेश भी अधिक नहीं करना पड़ेगा। वही जगह खरीदने पर या किराए पर लेने पर आपको काफी अधिक रुपए निवेश करना पड़ सकता है।

किराए पर जगह लेकर ढाबा बिजनेस की शुरुआत करने पर आपको फिर भी कम से कम 4-5 लाख रुपए निवेश करना पड़ सकता है।

वहीं बात करें मुनाफे (Profit) की तो जैसा कि मैंने आपको पहले बताया है ढाबा का बिजनेस सालों भर चलने वाला बिजनेस है।

क्योंकि यात्री एक शहर से दूसरे शहर जाने के लिए हाईवे तथा आम सड़क का ही इस्तेमाल करते हैं तो अगर आप किसी ऐसी जगह पर Line Hotel Business की शुरुआत करते हैं जहां लोगों का आना जाना काफी ज्यादा है तो आप महीने के ₹40,000 आराम से कमा सकते हैं।

इसके साथ ही अगर आप अपने ढाबा में वैसी सुविधाएं देते हैं जो आपके ग्राहकों को पसंद आएगी तो ऐसे में आप और ज्यादा कमाई कर सकते हैं जैसे कि Packed Drinking Water, Soft Drinks, Snacks, Juice आदि। (Dhaba Business Profit)

Note*

लागत और मुनाफा मैंने आपको अपने अनुभव से बताया है जो की लोकेशन और बहुत सी चीजों पर निर्भर रहता है। ऐसे में हो सकता है कि जिस जगह आप Line Hotel Business शुरू करने जा रहे हैं वहां पर आपको थोड़ा कम या ज्यादा निवेश करना पड़े। {alertWarning}

Line Hotel Business से संबंधित कुछ जरूरी बातें :-

• आपका व्यापार सफल होगा या नहीं या कितना आगे तक जाएगा ये बहुत हद तक आपके द्वारा चुने गए Dhaba के लोकेशन पर निर्भर करेगा।

• ढाबा में अक्सर यात्री आते हैं तो ऐसे में आप अपने ढाबा में पीने के लिए साफ पानी, शौचालय और 24 घंटे बिजली की व्यवस्था अवश्य रखें।

• बहुत से ढाबे में साफ सफाई का बिल्कुल भी ध्यान नहीं रखा जाता है और ग्राहक ऐसी जगह जाना बिल्कुल भी पसंद नहीं करते हैं जहां पर साफ सफाई का ख्याल ना रखा जाता हो। ऐसे में आप इस पर खास ध्यान दें।

• आपके द्वारा परोसे जा रहे व्यंजन का रेट बहुत सोच समझकर आपको तय करना होगा। आपके प्रतिस्पर्धी से ज्यादा या कम रेट रहने पर आपको घाटा हो सकता है।

• जैसे कि मैंने आपको ऊपर बताया है Highway पर मौजूद जितने भी Line Hotel होते हैं वो 24 घंटे खुले रहते हैं तो आपको अपने ढाबे में Lighting और Decoration पर भी ध्यान देना होगा।

• अगर आप हाईवे पर ढाबा की शुरुआत कर रहे हैं तो ऐसे में आपको Parking के लिए काफी अधिक जगह की व्यवस्था रखनी होगी। क्योंकि वहां पर बड़े-बड़े यात्री वाले वाहन तभी आएंगे जब आपके पास अच्छी पार्किंग होगी।

• जैसा कि आपको भी पता होगा वर्तमान में लगभग सभी कुछ ऑनलाइन हो चुका है तो ऐसे में आपको ग्राहक से पैसे लेने के लिए Online Payment की भी व्यवस्था रखनी होगी।

• जिस चीज में जरूरत हो उसी में पैसे निवेश करें। वरना फालतू खर्च करने पर आपको काफी ज्यादा नुकसान हो सकता है।

• ऊपर बताए गए लगभग सभी बिंदुओं के अलावा आपके द्वारा परोसे जा रहे है व्यंजन का स्वाद भी काफी महत्व रखता है। अगर आप स्वादिष्ट व्यंजन परोसने में सफल हो जाते हैं तो आप Dhaba Business में भी अवश्य सफल होंगे।

ढाबा बिजनेस से संबंधित FAQ's

🔸 ढाबा खोलने के लिए क्या क्या करना पड़ेगा?

ढाबा बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको स्थानीय नगर निगम से परमिशन लेना होगा। इसके साथ हीं आपको फूड लाइसेंस भी लेना होगा। फिर आप आसानी से पोस्ट में बताई गई प्रक्रिया को समझ कर ढाबा बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं।

🔸 ढाबा खोलने में कितना खर्चा आता है?

भारत में एक अच्छा ढाबा शुरू करने के लिए आपको कम से कम 4 लाख रुपए निवेश करना पड़ेगा। वहीं ये आंकड़ा लोकेशन के अनुसार बदल सकता है।

🔸 क्या गांव में ढाबा बिजनेस शुरू किया जा सकता है?

अगर आप गांव में ढाबा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो ऐसे में आप पहले छोटे स्तर पर ढाबा की शुरुआत करें और जब आपको लगने लगे कि यहां बिजनेस चल सकता है तो आप उसे बढ़ा दें।

🔸 क्या ढाबा 12 महीने चलने वाला बिजनेस है?

अगर आप सही तरीके से ढाबा को चलाते हैं तो ये बात बिल्कुल सच है कि आप साल के 12 महीने ढाबा बिजनेस से बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं।

🔸छोटा होटल कैसे खोले?

अगर आप छोटे स्तर पर ढाबा बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं तो आपको जगह, जरूरी सामान, निवेश आदि की व्यवस्था करनी होगी। इसके बाद आप ₹50,000 रुपए में आसानी से Dhaba Business शुरू कर सकते हैं।

Business Ideas Hindi Home Click Here
Subscribe Telegram Channel Click Here

इन्हें भी पढ़ें :-

👉 खाने से संबंधित कौन सा बिजनेस करें?

👉 नमकीन बनाने का बिजनेस कैसे करें?

👉 टिफिन सर्विस बिजनेस कैसे शुरू करें?

👉 कॉफी शॉप कैसे शुरू करें?

👉 जूस की दुकान कैसे खोलें?

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम मोहित सिन्हा है। मैं इस (Business Ideas Hindi) ब्लॉग का Founder हूं। मुझे बिजनेस के क्षेत्र में काफी अच्छी जानकारी है और इस ब्लॉग के माध्यम से मैं आप तक Business और Make Money से संबंधित पोस्ट साझा करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें और इसी तरह ब्लॉग पर आते रहें। #businessideashindi facebook youtube telegram

एक टिप्पणी भेजें

कमेंट करें

और नया पुराने