बिजनेस में सफलता कैसे पाएं? - How To Succeed in Business in Hindi

बिजनेस में सफलता कैसे पाएं?, How To Succeed in Business in Hindi, व्यापार में सफल कैसे हो, बिजनेस में सफल होने के तरीके, How To Get Success in Business in Hindi, Business Tips in Hindi, सफल बिजनेसमैन कैसे बनें?, व्यापार क्या होता है?

नमस्कार, आपका इस पोस्ट में स्वागत है। क्या आपने कोई बिजनेस शुरू किया है या फिर आप कोई बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं पर आपको डर सता रहा है कि क्या मेरा बिजनेस सफल होगा या फिर मैं अपने बिजनेस में सफल कैसे हूं तो ये पोस्ट आपके लिए है।

हमें से बहुत से लोगों के मन में यह डर होता है कि क्या हमें अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहिए क्योंकि हमें लगता है कि हम अपने बिजनेस में सफल नहीं हो पाएंगे या फिर हमें बहुत ज्यादा समय लगेगा और कहीं पैसे डूब गए तो।

यही कारण है कि भारत में अभी भी बहुत से लोग दूसरे की कंपनी में काम करते हैं। किसी दूसरे की कंपनी में काम करने मैं कोई बुराई नहीं है पर एक बात मैं आपको साफ बता दूं कि किसी दूसरे के लिए काम करने पर आप अपना शौक पूरा नहीं कर सकते हैं।

इसके साथ हीं अगर आप बिजनेस करना चाहते हैं तो ऐसे में आपको अपने मन से यह बात निकाल देनी है कि आपका पैसा डूब जाएगा और आप बिजनेस में असफल हो जाएंगे।

इसके साथ ही मैं आपको यह भी बोलना चाहूंगा कि अगर आपके मन में बार-बार बिजनेस करने का ख्याल आ रहा है तो उसे अनदेखा ना करें। हो सकता है कि आने वाले समय में आपका भविष्य बिजनेस में ही हो। तो चलिए बिना देरी किए इस पोस्ट की शुरुआत करते हैं और मैं आपको बताता हूं कि आप एक सफल बिजनेसमैन कैसे बनें? या बिजनेस को सफल कैसे बनाएं?

{tocify} $title={Table of Contents}

व्यापार (Business) क्या है? - What is Business in Hindi

बिजनेस को हिंदी भाषा में व्यापार या व्यवसाय भी कहा जाता है। यह एक तरह का ऐसा काम होता है जिसके अंतर्गत आप लोगों को कुछ सेवा या सामान बेचते हैं और उसके बदले वो आपको पैसे देते हैं। अब कई बार ऐसा भी होता है कि मुनाफे के रूप में आपको पैसे के बदले कुछ और चीज से फायदा मिले जैसे Trust, Partnership आदि।

हालांकि यहां पर एक बात तो तय है कि अगर आप एक बिजनेस को लंबे समय तक चलाना चाहते हैं तो ऐसे में उस व्यापार से मुनाफा आते रहना बहुत ही ज्यादा जरूरी है।

अभी के समय में जैसा कि आप सभी जानते हैं जियो मुकेश अंबानी की कंपनी है जो की एक बहुत बड़े व्यापारी (Businessman) हैं। मुकेश अंबानी अपनी तरफ से सर्विस के रूप में आपको जिओ के सर्विस का लुफ्त उठाने का मौका देते हैं और उसके बदले आप उन्हें रिचार्ज और बाकी कुछ तरीकों से पैसे देते हैं और यही बिजनेस कहलाता है।

वहीं कोई बिजनेस छोटा भी हो सकता है तो कोई बिजनेस बड़ा भी हो सकता है जैसे कि अभी के समय में मान लीजिए आपने एक रेस्टोरेंट खोला है तो यह एक बिजनेस है। क्योंकि यहां पर लोग खाना खाने के लिए आएंगे और उसके बदले वह आपको खाने के पैसे देंगे। यह बातें मैं आपको इसलिए बता रहा हूं क्योंकि बहुत से लोगों को लगता है कि जिनके टर्नओवर ज्यादा होते हैं वही बिजनेस कहलाते हैं।

वहीं बिजनेस पैसा कमाने का एक ऐसा जरिया है जिसके मदद से आप सोते हुए भी पैसे कमा सकते हैं और यहां आप पैसे के लिए काम नहीं करते हैं, पैसा आपके लिए काम करता है। यही कारण है कि मेरे और बहुत से लोगों के ख्याल से बिजनेस जॉब से ज्यादा बेहतर है।

इन पोस्ट को भी पढ़ें :-

👉 कम लागत में ज्यादा मुनाफा देने वाले बिजनेस

👉 बिजनेस या दुकान में सेल कैसे बढ़ाएं

👉 घर से कौन सा बिजनेस शुरू करें?

बिजनेस में सफल होने के तरीके - Golden Rules Of Business

बिजनेस में सफलता कैसे पाएं?
बिजनेस में सफलता कैसे पाएं?

नीचे मैंने आपको कुछ सबसे बेहतरीन बिजनेस में सफल होने के तरीके बताए हैं जो कि मेरे अनुभव के अनुसार हैं। आप जिस भी चीज का व्यापार कर रहे हैं उनमें इस पोस्ट में बताए गए तरीके को आजमा सकते हैं। मुझे पूरा विश्वास है कि आपको अपने बिजनेस में अवश्य सफलता मिलेगी।

1. अपने आप पर भरोसा और सब्र रखें

आप जिस भी क्षेत्र में अपना बिजनेस शुरू कर रहे हैं आपको अपने आप पर भरोसा रखना है कि आप उस बिजनेस में सफल हो सकते हैं। कई बार हम सभी लोगों को ऐसा लगता है कि हमने जिस क्षेत्र में बिजनेस शुरू किया है उसमें बहुत ही ज्यादा प्रतिस्पर्धा है और सफल होना बहुत ही ज्यादा मुश्किल है।

पर असल में प्रतिस्पर्धा होने से कुछ भी नहीं होता है ऐसा मेरा मानना है। अगर आपके प्रोडक्ट या सर्विस में दम है तब प्रतिस्पर्धा से कोई भी दिक्कत नहीं होनी चाहिए और इसमें अगर आप में पूरा भरोसा है कि मैं अपने बिजनेस को सफल बना सकता हूं तो आपको आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता है।

बिजनेस कोई गुड्डा गुड़िया का खेल नहीं है कि आपने आज शुरू किया और आप कल इसमें सफल हो जाएंगे। जैसे कि मैंने इस ब्लॉग को 1 साल पहले शुरू किया था और अब जाकर थोड़ी कमाई शुरू हुई है। ऐसे में अगर मैंने हार मान ली होती तो आज मैं यहां पर नहीं होता। अगर आप अपने व्यापार में सफल होना चाहते हैं तो ऐसे में आप में सब्र भी होना बहुत ही ज्यादा आवश्यक है।

2. रिस्क लेना सीखें (How To Get Success in Business in Hindi)

अधिकतर लोग बिजनेस शुरू करने से इसीलिए डरते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि इसमें बहुत ज्यादा रिस्क होता है उनके पैसे डूब जाएंगे। पर जैसा कि मैंने आपको बताया है अगर आप बिजनेस में लंबे समय तक टिके रहना चाहते हैं तो ऐसे में आपको रिस्क तो लेना ही होगा।

अभी के समय में जितने भी बड़े बड़े व्यापारी हैं वो भी कुछ ना कुछ रिस्क लेते हैं जिसकी वजह से आज वो इतने बड़े बन चुके हैं। इसी तरह जो भी व्यक्ति रिस्क से बिना डरे बिजनेस में काम करता है यह निश्चित है कि वह आने वाले समय में एक सफल व्यापारी बनेगा।

अब यह Risk किसी भी तरह से हो सकता है। जैसे मान लीजिए आपने एक जूस की दुकान खोली है और आप अपनी दुकान में जूस के साथ साथ फल भी बेचना चाहते हैं पर आपको डर लग रहा है कि क्या फल बिकेंगे? अगर नहीं तो मेरे सभी पैसे डूब जाएंगे। ऐसे में आप खुद ही सोच कर देखिए कि अगर आपने अपनी दुकान में फल भी बेचने शुरू कर दिए और लोगों ने खरीदना शुरू कर दिया तो आप यहां से कितना मुनाफा कमाने लगेंगे।

यहां पर ये भी हो सकता है कि आपका फल का आईडिया ना चले, पर असफल होने पर आपको यहां से सीख मिलेगी जोकि बिजनेस में बहुत ही ज्यादा जरूरी होती है। असफल होने पर आप फिर से कुछ समय बाद कुछ और आइडिया के साथ आएं और अपनी दुकान में शुरू करें। हो सकता है इस बार आपको सफलता मिल जाए।

3. बिजनेस प्लानिंग होती है जरूरी

किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको उसका एक अच्छा सा बिजनेस प्लान अवश्य बना लेना चाहिए। बहुत से लोगों के बिजनेस में असफल होने का यह भी एक मुख्य कारण है जो कि अभी भी बहुत से लोग ध्यान नहीं देते हैं। बिजनेस प्लानिंग करने से आप ये पहले से जानते हैं कि आपको आने वाले समय में क्या चीजें करनी है और क्या चीजें नहीं।

जैसे कि जिस भी बिजनेस को आप शुरू करने की सोच रहे हैं क्या आपको उसमें अच्छी जानकारी है भी या नहीं, अगर नहीं तो पहले जानकारी हासिल करें। बिजनेस में निवेश कितना करना पड़ेगा, आपको महीने का कितना मुनाफा हो सकता है, व्यापार का प्रचार प्रसार कैसे करेंगे आदि इन सभी बातों को आपको Business Planning करते वक्त ध्यान में रखना है।

बिजनेस प्लानिंग के बारे में अच्छे से सभी चीजें के बारे में जानने के लिए आप उस व्यक्ति से मिल सकते हैं जो कि आपके जैसे बिजनेस में पहले से हैं। इससे आपको बहुत कुछ सीखने को मिलेगा और आप गलती करने से बचेंगे।

4. अपने प्रोडक्ट और सर्विस पर ध्यान दें (बिजनेस में सफलता कैसे पाएं)

आपने जो भी बिजनेस शुरू किया है क्या उसमें दिए जा रहे प्रोडक्ट या सर्विस आपको अच्छी लग रही है? अगर आप उससे संतुष्ट नहीं हैं तो उसे तुरंत सुधार करने की कोशिश करें। क्योंकि जिस प्रोडक्ट या सर्विस से आप खुद संतुष्ट नहीं हैं वो ग्राहक कैसे खरीदेंगे। अपने प्रोडक्ट या सर्विस में सुधार करने के लिए आप मार्केट रिसर्च कर सकते हैं और पता लगा सकते हैं कि अभी के समय में मार्केट में क्या चल रहा है।

अगर आप समय के हिसाब से नहीं चलेंगे तो समय आगे निकल जाएगा और आप वहीं पर रह जाएंगे। आप अपने क्षेत्र में दूसरे लोगों से भी सीख कर अपने प्रोडक्ट या सर्विस में सुधार कर सकते हैं। 

वहीं अगर आपने अपने प्रोडक्ट या सर्विस की रेट बहुत कम या फिर बहुत ज्यादा रखी है तो उसे सही करें। क्योंकि इससे ग्राहक का आपके ऊपर खराब Impression पड़ता है।

अगर आपने अभी तक अपना खुद का बिजनेस शुरू नहीं किया है तो मेरी माने आप मार्केट में मौजूद प्रोडक्ट या सर्विस से बेहतर प्रोडक्ट के साथ ही बिजनेस की शुरुआत करें। वहीं अगर आपने बिजनेस की शुरुआत कर दी है तो कोशिश करें कि मार्केट में मौजूद प्रोडक्ट या सर्विस से आप बेहतर प्रोडक्ट ग्राहक को दें।

कहा जाता है ना कि अगर आपके प्रोडक्ट या फिर सर्विस में दम है तब कोई भी प्रतिस्पर्धी आपके सामने नहीं टिक पाएगा।

इन पोस्ट को भी पढ़ें :-

👉 ऑनलाइन बिजनेस कैसे शुरू करें?

👉 अपना खुद का बिजनेस कैसे शुरू करें?

5. ग्राहक को हमेशा खुश रखने की कोशिश करें

किसी भी बिजनेस में ग्राहक भगवान का रूप होता है। अगर आप अपने ग्राहक को खुश नहीं कर पा रहे हैं तो ऐसे में आप किसी भी बिजनेस में हों, आप सफल नहीं हो पाएंगे। मैंने ऐसे बहुत से लोगों को देखा है जो कि शुरुआती समय में तो वो अपने ग्राहक से अच्छे व्यवहार रखते हैं पर समय के साथ-साथ उनके तेवर बदल जाते हैं।

आपको ऐसी गलती बिल्कुल भी नहीं करनी है। ग्राहक को खुश रखने के लिए आप समय-समय पर ऑफर निकाल सकते हैं, ग्राहक को डिस्काउंट दे सकते हैं। इससे आपकी सेल में भी इजाफा होगा और आपका बिजनेस भी आगे बढ़ेगा।

वहीं आपने देखा होगा कि जिस दिन किसी दुकान में सेल रहती है उस दिन वहां भीड़ बहुत ही ज्यादा होती है। इसका सबसे बड़ा कारण ये है कि लोगों को लगता है डिस्काउंट के रूप में आप उन्हें कम दाम में सामान बेच रहे हैं, पर असल में ऐसा नहीं होता है। हालाकि आप ज्यादातर उन सामानों पर डिस्काउंट ऑफर दें जिनकी बिक्री मार्केट में कम है।

6. अपने व्यापार के लिए लक्ष्य बनाएं

आपने बहुत से लोगों से सुना होगा कि बिना लक्ष्य के जिंदगी जीने का कोई भी फायदा नहीं है या यूं कहें कि बिना लक्ष्य के आदमी सिर्फ जिंदा रहता है, उसका कोई वजूद नहीं होता है। यही बात है व्यापार में भी लागू होता है आपको बिजनेस शुरू करने से पहले ही अपना एक लक्ष्य बना लेना है और लक्ष्य छोटा छोटा ही बनाएं।

अगर आप छोटा-छोटा लक्ष्य बनाएंगे तो आप उसे तुरंत हासिल कर लेंगे और इसके कारण आप Motivated रहेंगे। हालांकि यहां पर मैं आपको ये नहीं बोल रहा हूं कि आपको अपना सोच छोटा रखना।

आप अपनी सोच को हमेशा बड़ा रखें और हमेशा कुछ बड़ा करने की सोचें। अगर आप अपने जीवन में बड़ा सोच नहीं रखते हैं तो आप कभी भी बड़े व्यापारी नहीं बन सकते हैं। ये बात आपको हमेशा याद रखनी है। इसके बाद आपने जो लक्ष्य बनाया है उसे हासिल करने के लिए दिन रात एक कर दें और अपनी तरफ से कोई भी कमी ना रहने दें।

इससे होगा क्या कि अगर आप उस काम में असफल भी हो जाते हैं तब भी आपको किसी तरह का पछतावा नहीं रहेगा कि आपने अपनी तरफ से पूरी कोशिश नहीं की। एक बात आपको हमेशा याद रखनी चाहिए कि अगर आप उस स्थान पर पहुंचना चाहते हैं जहां पर और लोगों का पहुंचना मुश्किल है तो ऐसे में आपको बहुत Hardwork और Smartwork करनी होगी।

ऊपर बताए गए बिजनेस में सफल होने के उपाय को फॉलो करके आप अपने व्यापार में जरूर सफल हो सकते हैं। इसके अलावा मैंने आपको नीचे कुछ और Business Ko Safal Banane Ke Tarike बताएं हैं।

बिजनेस में सफल होने के उपाय
बिजनेस में सफल होने के उपाय

• अपने मार्केट में जो भी प्रोडक्ट लॉन्च किया है उसका फीडबैक कुछ महीनों आने लगता है। अब ऐसे में आपका यह काम है कि आप अपने ग्राहक को संतुष्टि प्रदान करें। अगर आप अपने ग्राहक के द्वारा दिए जा रहे फीडबैक को अनदेखा करेंगे तो यह आपके बिजनेस के लिए बहुत बुरा है।

• बहुत से लोग अपना खुद का बिजनेस तो शुरू कर लेते हैं पर उसका सही तरीके से प्रचार-प्रसार नहीं करते हैं और यही कारण होता है कि उनका बिजनेस बहुत ज्यादा समय तक चल नहीं पाता है। आप यह गलती ना करें और अपने बिजनेस की शुरुआत करने के बाद प्रचार-प्रसार अच्छे से करें।

• अगर आपने कोई ऐसा बिजनेस शुरू किया है जिसमें आपकी टीम है तो ऐसे में आपको उन्हें हमेशा खुश रखना है। अब यहां पर मैंने जैसा कि आपको बताया था आपको बॉस नहीं लीडर बनाना है। इसके लिए आप उन्हें समय-समय पर बोनस दे सकते हैं, छोटे-छोटे लक्ष्य हासिल करने पर पार्टी दे सकते हैं।

• किसी भी बिजनेस में यह बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है कि आप अपने प्रतिस्पर्धी (Competitors) पर नजर रखें। आपके प्रतिस्पर्धी क्या कर रहे हैं आपको उस पर अपनी पूरी नजर रखनी है और कोशिश करें कि आप उनसे बेहतर प्रोडक्ट कम दाम में ग्राहक को दें।

• अभी के समय में ज्यादातर चीजें ऑनलाइन हो चुके हैं और अगर आप सभी काम ऑफलाइन करेंगे तो आप बहुत पीछे छूट जाएंगे। इसके लिए आप अपनी एक वेबसाइट बना सकते हैं और सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से जुड़ सकते हैं। 

• कई बार बिजनेस में ऐसा भी होता है कि ग्राहक द्वारा काफी खराब Response आता है और ऐसे में बहुत से व्यापारी हार मान जाते हैं। आपको ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना है। आप कोशिश करें कि जो गलती आपने की है वो गलती दोबारा से बिल्कुल भी ना दोहराई जाए।

• अगर आप बिजनेस को बढ़ाने के लिए या फिर नई बिजनेस की शुरुआत करने के लिए कोई लोन ले रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि बाद में आपको उसे चुकाना भी है। इसीलिए लोन उतना ही लें जितना कि आपको जरूरत है। इससे आपके बिजनेस पर कोई भी आंच नहीं आएगी।

• आप में से बहुत से लोगों के मन में सवाल आता होगा कि अपना खुद का बिजनेस शुरू करना है और बॉस बनना है। पर अगर आप मेरी माने तो बिजनेस में कभी भी बॉस ना बनें बल्कि लीडर बनने की कोशिश करें। जो कि किसी भी काम में सबसे आगे रहता है। मैं ऐसा इसलिए बोल रहा हूं क्योंकि लीडर अपने साथ-साथ अपनी टीम के बारे में भी सोचता है और टीम भी लीडर को ज्यादा महत्व देती है।

निष्कर्ष (How To Succeed in Business in Hindi)

तो दोस्तों उम्मीद करता हूं आपको आज का यह पोस्ट बिजनेस में सफल कैसे हों या फिर बिजनेस को सफल कैसे बनाएं पसंद आया होगा। अगर आपको इस पोस्ट के माध्यम से थोड़ी बहुत भी जानकारी मिली है तो इसे अपने किसी व्यापारी दोस्त या फिर परिवार के साथ शेयर करना बिल्कुल ना भूलें।

इस पोस्ट को मैंने इसीलिए लिखा था क्योंकि अभी के समय में बहुत से लोग अपना खुद का व्यापार शुरू करना चाहते हैं पर असफलता के डर से नहीं कर पाते हैं। अगर आपको आज के इस पोस्ट "Success Tips For Business in Hindi" से संबंधित कोई सवाल पूछने हैं या फिर कोई सुझाव देना है तो नीचे कमेंट करें।

मैं आपको बता दूं कि इस ब्लॉग के माध्यम से मैं आप तक पैसे कमाने बिजनेस इंश्योरेंस लोन से संबंधित पोस्ट शेयर करता हूं। अगर आप इसी तरह के पोस्ट पढ़ना पसंद करते हैं तो आप हमारे ब्लॉग को अपने ब्राउज़र में बुकमार्क जरूर कर लें। इससे आप हमारे Blog पर आसानी से आ पाएंगे।

इन पोस्ट को भी पढ़ें :-

👉 भारत में मेडिकल स्टोर कैसे खोलें?

👉 जींस बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

👉 मोबाइल शॉप कैसे खोलें?

👉 बेकरी का बिजनेस कैसे शुरू करें? 

👉 टर्म लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी क्या है?

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम मोहित सिन्हा है। मैं इस (Business Ideas Hindi) ब्लॉग का Founder हूं। मुझे बिजनेस के क्षेत्र में काफी अच्छी जानकारी है और इस ब्लॉग के माध्यम से मैं आप तक Business और Make Money से संबंधित पोस्ट साझा करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें और इसी तरह ब्लॉग पर आते रहें। #businessideashindi facebook youtube telegram

एक टिप्पणी भेजें

कृपया कॉमेंट बॉक्स में लिंक ना दें।

और नया पुराने