अगरबत्ती बनाने का काम कैसे शुरू करें? पूरी जानकारी हिंदी में

अगरबत्ती बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?| Agarbatti Manufacturing Business Hindi | Agarbatti Making Business Hindi | अगरबत्ती का व्यापार कैसे शुरू करें?

जैसा कि हम सभी जानते हैं भारत को एक धार्मिक देश भी माना जाता है। भारत में लगभग सभी धर्म के लोग रहते हैं। जिसके कारण भारत में पूरे साल कोई ना कोई त्योहार होता ही रहता है। इसके साथ हीं हमारे धर्म में की जाने वाली पाठ पूजा में भी हम सभी काफी रुचि दिखाते हैं। पूजा पाठ करने में हमें बहुत सी चीजों की जरूरत पड़ती है जैसे फूल, माला, फल आदि।

इन्हीं में से एक है अगरबत्ती। आप सभी जानते होंगे पूरे भारत में अगरबत्ती की कितनी ज्यादा बिक्री होती है। त्योहार में पाठ पूजा के अलावा किसी भी शुभ कार्य को करने से पहले हम जब पूजा करते हैं तो वहां अगरबत्ती की जरूरत पड़ती ही है।

$ads={1}

ऐसे में अगर व्यापार के लिहाज से देखा जाए तो आज के समय में अगरबत्ती बनाने का बिजनेस शुरू करना घाटे का सौदा नहीं होगा।

अगर आप किसी ऐसे बिजनेस को शुरू करना चाह रहे हैं जो सालों भर चलती है और जिसमे अच्छी कमाई भी है तो Agarbatti Manufacturing Business एक बहुत अच्छा विकल्प हो सकता है। आपको बता दें कि भारत अगरबत्ती का व्यापार करने वाला सबसे बड़ा देश है और बाकी के देशों में भी भारत से ही अगरबत्ती की सप्लाई की जाती है।

तो अगर आप अपने घर से अगरबत्ती मैन्युफैक्चरिंग का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इस पोस्ट में बने रहें क्योंकि आज आप जानेंगे अगरबत्ती बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?, इसमें कितना मुनाफा है?, कितना लागत है? आदि।

{tocify} $title={Table of Contents}

भारत में अगरबत्ती की मांग :-

Agarbatti Making Business Hindi : आपको बता दें कि अगरबत्ती का इस्तेमाल पाठ पूजा के अलावा उसकी खुशबू के लिए भी किया जाता है। बहुत से लोग तो अगरबत्ती का इस्तेमाल कीटनाशक के रूप में भी करते हैं। आजकल मार्केट में तरह-तरह के अगरबत्ती आने लगी है जिसमें सुगंध के साथ साथ एंटीसेप्टिक गुण भी मौजूद हैं।

जैसा कि मैंने आपको बताया भारत में कहीं पर भी पाठ पूजा होता है तो वहां अगरबत्ती का इस्तेमाल जरूर होता है। इसके साथ ही भारत में हर महीने कोई ना कोई त्यौहार जरूर मनाया जाता है और आपको बता दें कि त्योहारों के समय भारत में अगरबत्ती की डिमांड बहुत ज्यादा रहती है।

ऐसे में लोगों की जरूरत और इस बिजनेस में फायदे को देखते हुए अगरबत्ती का बिजनेस शुरू करना घाटे का सौदा बिल्कुल भी नहीं है। वहीं बहुत से लोगों के मन में यह सवाल रहता है कि क्या मेरा बिजनेस चलेगा? तो उनको मैं यही बोलना चाहूंगा कि बिजनेस आप पर निर्भर करता है आप इसे कैसे चलाते हैं ना कि आप किस चीज का बिजनेस कर रहे हैं इसपर।

क्योंकि अगर आप किसी भी चीज का बिजनेस कर रहे हैं और आपके बिजनेस करने का तरीका सही है, आप एक सही बिजनेस प्लान के साथ सभी चीजों को करते हैं तो आप उसमें जरूर सफल होंगे। वहीं आपको बता दें कि 2021 तथा आने वाले समय में भी अगरबत्ती की डिमांड उसी तरह रहनी है जिस तरह आज है। 

तो आप निश्चिंत होकर इस बिजनेस में अपना पैसा निवेश कर सकते हैं।

इन्हे भी पढ़ें :-

👉 घर से कपड़े का बिजनेस कैसे शुरू करें?

👉 Manufacturing बिजनेस आइडियाज

अगरबत्ती बिजनेस के प्रकार :-

अगर आप अगरबत्ती बनाने का बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं तो मैं आपको बता दूं आप इस व्यापार को दो तरीके से शुरू कर सकते हैं।

(i) छोटे स्तर पर (Incense Stick Business)

अगरबत्ती मैन्युफैक्चरिंग का बिजनेस छोटे स्तर पर शुरू करने के लिए आपको बहुत ज्यादा पैसे निवेश करने की आवश्यकता नहीं है बल्कि आप इस व्यापार को अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं। घर से अगरबत्ती मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस शुरू करने पर आपको लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन की भी आवश्यकता नहीं पड़ेगी जिसमें भी आपको काफी पैसे बचेंगे।

इसके साथ ही आपको कोई कर्मचारी भी तनख्वाह पर नहीं रखने होंगे। छोटे स्तर पर Agarbatti Manufacturing Business की शुरुआत करने के लिए बस आपको रॉ मटेरियल यानी कच्चा माल खरीदना होगा। जिसमें आपको बहुत ज्यादा पैसे निवेश नहीं करने पड़ेंगे।

(ii) बड़े स्तर पर (Agarbatti Making Business)

अगर आप उन लोगों में से हैं जिनके पास निवेश करने के लिए अच्छे खासे रुपए हैं और वह एक फायदेमंद बिजनेस की शुरुआत करने की सोच रहे हैं तो आप अगरबत्ती मेकिंग बिजनेस बड़े स्तर पर शुरू करके बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं।

बड़े स्तर पर इस बिजनेस की शुरुआत करने पर आपको कच्चा माल, कर्मचारी, जगह, रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस, मशीन आदि सभी चीजों की आवश्यकता पड़ने वाली है। इन सभी चीजों में आपको अच्छे खासे रुपए निवेश करने होंगे। इस तरीके से बिजनेस की शुरुआत करने पर आपको 6 लाख रुपए से 7 लाख रुपए तक निवेश करने की आवश्यकता हो सकती है।

अब आता है सबसे जरूरी सवाल और वो है अगरबत्ती बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए किन-किन चीजों की जरूरत होती है? तो चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

अगरबत्ती बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें? (Agarbatti Making Business Hindi)

अगरबत्ती बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?
अगरबत्ती बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

बहुत से लोगों को लगता है कि अगरबत्ती बनाने का बिजनेस बहुत ही ज्यादा आसान है, पर असल में ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। इस बिजनेस की शुरुआत करने के बाद इसे सफल बनाने में आपको काफी मेहनत करना पड़ेगा। हां लेकिन एक बार अगर आप इस व्यापार में सफल हो जाते हैं तो कमाई भी अच्छी खासी होती है।

व्यापार की शुरुआत करने से पहले आपको अपने व्यापार का एक अच्छा सा बिजनेस प्लान बनाना बहुत ही ज्यादा जरूरी है।

आप बिजनेस प्लान बनाते वक्त बहुत सी चीजों को ध्यान में रख सकते हैं और सभी चीजों की प्लानिंग कर सकते हैं जैसे शुरुआती समय में आप अगरबत्ती बिजनेस में कितने रुपए निवेश कर सकते हैं?, आप अपने व्यापार को कितना आगे तक ले जाना चाहते हैं?, शुरुआती समय में आप कितने कर्मचारी रखेंगे या फिर कर्मचारी ना रखकर आप खुद सभी काम करेंगे?, अपने बिजनेस की शुरुआत किस जगह से करेंगे?, अपने बिजनेस की मार्केटिंग करने के लिए आप क्या क्या कर सकते हैं? आदि।

अगर आप अगरबत्ती बिजनेस शुरू करने से पहले हीं इन सभी चीजों पर अच्छे से काम कर लेंगे तो बिजनेस की शुरुआत करने के बाद आपको बहुत ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा और इसके साथ हीं आप आने वाली परेशानियों का सामना करने के लिए पहले से तैयार रहेंगे।

1. अगरबत्ती बनाने का व्यापार शुरू करने के लिए जगह

जैसा कि मैंने आपको पहले भी बताया है आप इस बिजनेस की शुरुआत अपने घर से भी कर सकते हैं और कोई जगह किराए पर लेकर भी। वहीं अगर आप इस बिजनेस को बड़े से स्तर पर शुरू कर रहे हैं तो आपको कोई जगह किराए पर लेने ही होगी। 

लोकेशन कैसी भी हो कोई फर्क नहीं पड़ता है। क्योंकि आप कोई दुकान नहीं खोल रहे हैं जहां पर आपके पास कोई ग्राहक चलकर आएगा।

वही आपकी जानकारी के लिए मैं बता दूं अगर आप चाहे तो इस बिजनेस की शुरुआत अपने गांव से भी कर सकते हैं। बहुत से लोग गांव में बिजनेस करने की सोचते हैं पर उनके पास कोई अच्छा सा बिजनेस आईडिया नहीं होता है तो ऐसे में अगरबत्ती मेकिंग का बिजनेस गांव में शुरू करना अच्छा विकल्प हो सकता है।

बड़े स्तर पर इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको 1000 स्क्वायर फीट से 2000 स्क्वायर फीट जगह की आवश्यकता पड़ सकती है।

2. जरूरी मशीन की खरीदारी करें

अब आता है सबसे जरूरी काम और वो मशीन की खरीदारी। आप ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों मार्केट में से कहीं पर भी कर सकते हैं। अभी के समय में ऐसे बहुत से वेबसाइट हैं जहां से आप सभी तरह के मशीनों की खरीदारी कर सकते हैं जैसे Indiamart, ShopClues, Alibaba आदि।

वहीं अगर आप के अगल-बगल कोई ऐसी जगह है जहां पर ऐसी मशीनें मिलती है तो आप वहां से भी सभी मशीनों को खरीद सकते हैं। याद रखें कि मशीन की खरीदारी करते वक्त उनकी Quality में कोई भी समझौता ना करें वरना आपको और भी ज्यादा पैसे निवेश करने पड़ सकते हैं।

अगरबत्ती बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको इन कुछ जरूरी मशीनों को खरीदने की आवश्यकता हो सकती है। 

• Manual Agarbatti Machine
• Agarbatti Powder Mixer Machine
• 6G High Speed Water Cooling System
• Agarbatti Dryer Machine
• Semi Automatic Agarbatti Machine
• Agarbatti Packing Machine

इन्हे भी पढ़ें :-

👉 नाश्ते की दुकान कैसे खोलें?

👉 किराना का दुकान कैसे खोलें?

3. अगरबत्ती बनाने के लिए जरूरी कच्चा माल

जैसा कि मैंने आपको पहले भी बताया था भारत अगरबत्ती बनाने के मामले में सबसे आगे है और भारत से ही बाकी के देशों में अगरबत्ती की सप्लाई की जाती है तो ऐसे में आप समझ ही सकते हैं कि यहां किसी भी शहर में आपको अगरबत्ती बनाने के लिए जरूरी रॉ मैटेरियल आसानी से मिल जाएंगे।

अगर बहुत खोज करने के बाद भी आपको अगरबत्ती बनाने के लिए रो मटेरियल नहीं मिल रहा है तो ऐसे में आप इंटरनेट का सहारा ले सकते हैं। गूगल मैप या इंटरनेट पर आपको कोई ना कोई जगह का पता जरूर चल जाएगा। आप चाहे तो फोन पर भी सभी सामानों का ऑर्डर दे सकते हैं और वहां जाकर भी।

यह कुछ जरूरी Raw Materials जिसकी आपको जरूरत पड़ने वाली है अगरबत्ती बनाने के लिए।

• Nadwa Powder
• Saw Dust
• Charcoal Powder
• Wood Powder
• Aroma Oil
• Bamboo Sticks
• Jigat Powder
• Chemical Powder
• Sandalwood Powder
• Box
• Wrapping Paper
• Kuppam Powder
• Perfume

4. Agarbatti Making Business शुरू करने के लिए रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस

Agarbatti Making Business Hindi : इस व्यापार की शुरूआत करने के लिए आपको कुछ जरूरी रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस लेने की आवश्यकता होती है। बिना रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस क्या आप इस बिजनेस को बड़े स्तर पर शुरू नहीं कर सकते हैं।

वहीं अगर आप आने वाले समय में कोई भी परेशानी नहीं खेलना चाहते हैं तो आप बिना रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस के बिजनेस की शुरुआत ना हीं करें तो अच्छा होगा।

चुकी अगरबत्ती मेकिंग बिजनेस लघु उद्योग में आता है तो सबसे पहले आप अपने बिजनेस को उद्योग केंद्र में रजिस्टर करवाएं। इसमें आपको ज्यादा नहीं ₹1000 से ₹2000 ही खर्च होंगे। इसके बाद अपने बिजनेस के नाम से एक पैन कार्ड बनवाएं और एक बैंक अकाउंट खुलवालें।

आप चाहे तो अपने व्यापार को ROC में पंजीकृत करवा सकते हैं जिससे कि अगर आने वाले समय में आपके व्यापार में कोई भी व्यक्ति पैसे निवेश करता है तो वो आप पर आसानी से भरोसा कर सकता है साथ हीं आपको दस्तावेज से जुड़ी कोई भी परेशानी नहीं होगी।

वैसे तो शुरुआती समय में सभी लोगों को किसी भी तरीके से अपने बिजनेस को शुरू कर देते हैं पर अगर आप अपने बिजनेस को एक ब्रांड बनाना चाहते हैं तो अपने कंपनी की Logo और Name को रजिस्टर करवा लें जिससे कि कोई भी आपके प्रोडक्ट की नकल ना कर सके।

इसके साथ ही आपको कुछ और रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस की आवश्यकता पड़ सकती है तो ज्यादा जानकारी के लिए आप किसी सीए से संपर्क कर सकते हैं या फिर जो भी व्यक्ति इस बिजनेस को पहले से कर रहे हैं उनसे संपर्क कर सकते हैं।

5. अपने अगरबत्ती के व्यापार की मार्केटिंग करें

अब जब आपका सभी काम हो चुका है तो आपको अगरबत्ती बनाना शुरू करना है और उसके बाद अपने बिजनेस की मार्केटिंग करनी है। 

किसी भी बिजनेस की शुरुआत करने के बाद उसकी मार्केटिंग करना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है क्योंकि मार्केटिंग करने पर ही लोग आपके प्रोडक्ट के बारे में जानते हैं। वरना अगर आप सभी कुछ भगवान भरोसे छोड़ देंगे तो हो सकता है आपको बहुत ज्यादा समय इंतजार करना पड़े।

अगरबत्ती बिजनेस की मार्केटिंग करने के लिए आप जगह जगह शहर के स्टोर पर जाकर अपने अगरबत्ती के बारे में उन्हें बता सकते हैं और उन्हें अपनी अगरबत्ती लेने के लिए ऑफर दे सकते हैं। इसके साथ ही आप कुछ सेल्समैन को रख कर भी अपने अगरबत्ती की मार्केटिंग तथा सेल कर सकते हैं।

6. अगरबत्ती व्यापार से होने वाला मुनाफा

इतना सभी कुछ कर लेने के बाद आप सभी के दिमाग में यह सवाल आ रहा होगा कि अगरबत्ती व्यापार शुरू करने करने पर हम इससे कितना मुनाफा कमा सकते हैं? तो मैं आपको बता दूं यह आप पर निर्भर करता है कि आप अगरबत्ती बनाने का बिजनेस कितने बड़े स्तर पर शुरू कर रहे हैं और रोजाना आप कितने अगरबत्ती की सेल कर रहे हैं।

तभी आपकी जानकारी के लिए मैं आपको बता दूं अगर आप रोजाना तीन मशीन से 300 किलो अगरबत्ती उत्पादन करते हैं तो रोजाना ₹3000 का मुनाफा कमा सकता है। 

इस लिहाज से देखा जाए तो महीने के आप ₹90000 से ₹100000 तक की कमाई कर सकते हैं। यह आंकड़ा मैंने अपने अंदाज से बताया है जो थोड़ा बहुत ऊपर नीचे हो सकता है। लेकिन अगर आप निरंतर अच्छे से काम करते रहेंगे और अपने प्रोडक्ट को लगातार अच्छा करते रहेंगे तो आपकी में भी इजाफा होता जायेगा।

अगरबत्ती बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए कितने रुपए निवेश करने होंगे?

बड़े स्तर पर इस बिजनेस की शुरुआत करने पर आपको सबसे ज्यादा पैसे मशीन तथा रॉ मटेरियल में ही खर्च करने होते हैं। 

इसके साथ ही जगह का किराया आप पर निर्भर करता है आप जगह किस लोकेशन पर ले रहे हैं। अगर आप अगरबत्ती बनाने के लिए किसी ऐसी लोकेशन पर जगह किराए पर ले रहे हैं जो मार्केट में है या फिर ऐसी जगह जहां बहुत से लोगों का आना जाना रहता है तो ऐसे में आपको ज्यादा किराया देना पड़ सकता है।

रॉ मटेरियल, कर्मचारी, मशीन, जगह का किराया आदि सभी खर्च को जोड़ दिया जाए तो अगरबत्ती मेकिंग बिजनेस में आपको ज्यादा से ज्यादा 6 लाख से 7 लाख रुपए तक निवेश करना पड़ सकता है। वहीं अगर आप इस बिजनेस की शुरुआत अपने घर से कर रहे हैं तो आपको इतने ज्यादा रुपए निवेश नहीं करने होंगे।

इन्हे भी पढ़ें :-

👉 गांव में शुरू करने के लिए बिजनेस आइडियाज

👉 घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडियाज

अगरबत्ती के व्यापार से जुड़ी कुछ जरूरी बातें :-

• वैसे तो इस बिजनेस की शुरुआत कोई भी अपने घर से बड़े ही आसानी से कर सकता है और इसमें और व्यापार के मुकाबले रिस्क भी कम है। लेकिन जैसा कि मैंने आपको बताया अगरबत्ती मेकिंग बिजनेस की शुरुआत करने से पहले आपको उसका एक अच्छा सा बिजनेस प्लान जरूर बना लेना है।

• मैंने उसे बहुत से लोगों को देखा है जो अगरबत्ती बनाने का बिजनेस शुरू तो कर लेते हैं पर उनके अगरबत्ती की पैकिंग अच्छी नहीं होती है जिसके कारण उनका प्रोडक्ट मार्केट में नहीं चल पाता है। अगर आप मार्केट में धाक जमाना चाहते हैं और कम समय में अपने व्यापार को सफल बनाना चाहते हैं तो Product की पैकिंग पर खास ध्यान दें।

• बिजनेस की शुरुआत करने से पहले आप यह जरूर सुनिश्चित करने कि आप आगे चलकर और कितने रुपए निवेश कर सकते हैं। क्योंकि समय किसी ने नहीं देखा है क्या पता आपको कोई बड़ा ऑर्डर मिल जाए जिसे पूरा करने के लिए आपके पास पूंजी ना हो या हो सकता है आपको कोई घाटा हो जाए।

• आपको आने वाले 6 महीने का खर्च अपने पास पहले से ही जमा करके रखना है जिसे आपको बिल्कुल भी हाथ नहीं लगाना है। ये पैसे आपको तब काम आएंगे जब आपके पास निवेश करने के लिए पैसे नहीं होंगे या फिर आप किसी परेशानी में होंगे तब आपको इस पैसे का इस्तेमाल करना है।

• अगर आप अगरबत्ती बनाने के लिए कोई कर्मचारी को रख रहे हैं तो इस बात की जरूर पुष्टि कर लें कि वो अपने काम में बिल्कुल भी माहिर हों। इसके साथ ही शुरुआती समय में आप कोशिश करें कि बिना बहुत ज्यादा कर्मचारी रखे इस बिजनेस की शुरुआत करें। क्योंकि शुरुआती समय में आपको इस व्यापार से बहुत ज्यादा कमाई नहीं होने वाली है।

• बिजनेस की शुरुआत कर देने के बाद आपको अपने प्रोडक्ट को जगह जगह पहुंचाना होगा। जिसके लिए आप किसी ऐसे व्यक्ति से संपर्क कर सकते हैं जिसकी मार्केट में बहुत अच्छी पकड़ है। इसके साथ हीं आपको अपने बिजनेस के मार्केटिंग पर भी बहुत अच्छे से ध्यान देना होगा। जिसके लिए आप तमाम चीजों का सहारा ले सकते हैं।

• इस व्यापार में बहुत से लोग यह गलती करते हैं कि बिजनेस की शुरुआत करने के बाद वो अंधाधुन पैसे निवेश करते चले जाते हैं। आपको यह गलती बिल्कुल भी नहीं करनी है। अगर आपको ऐसा लग रहा है कि किसी चीज को खरीदने में पैसे निवेश करने चाहिए और वह चीज जरूरी है तभी उसमें पैसे निवेश करें। वरना जितना हो सके उतने पैसे बचाने की कोशिश करें।

• बड़े पैमाने पर इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको तमाम रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस की आवश्यकता पड़ने वाली है। इसीलिए बिना रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस के इस बिजनेस की शुरुआत ना करें। रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस से जुड़ी और ज्यादा जानकारी के लिए आप किसी जानकार व्यक्ति से संपर्क कर सकते हैं।

उम्मीद करता हूं आपको आज क्या पोस्ट (अगरबत्ती बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें?) अच्छा लगा होगा और आपको कुछ ना कुछ जानकारी जरूर मिली होगी। अगर आप इसी तरह के जानकारी भरे पोस्ट पढ़ना पसंद करते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं।

क्योंकि इस ब्लॉग पर सिर्फ बिजनेस से जुड़ी हीं पोस्ट किए जाते हैं। इसके साथ हीं अगर आपको आज का हमारा पोस्ट पसंद आया है तो अपने करीबी के साथ जरूर इसे शेयर करें।जिससे उन्हें भी एक से बढ़कर एक बिजनेस आइडिया की जानकारी मिले।

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम मोहित सिन्हा है। मैं इस (Business Ideas Hindi) ब्लॉग का Founder हूं। मुझे बिजनेस के क्षेत्र में काफी अच्छी जानकारी है और इस ब्लॉग के माध्यम से मैं आप तक Business और Make Money से संबंधित पोस्ट साझा करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें और इसी तरह ब्लॉग पर आते रहें। #businessideashindi facebook youtube telegram

एक टिप्पणी भेजें

कृपया कॉमेंट बॉक्स में लिंक ना दें।

और नया पुराने