[2021] Manufacturing Business Ideas In Hindi | सबसे फायदेमंद मैन्यूफैक्चरिंग बिजनेस आइडियाज

Manufacturing business ideas Hindi - सबसे फायदेमंद मैन्यूफैक्चरिंग बिजनेस आइडियाज

हम में से कई लोग का ये सपना होता है कि उनका खुद का बिजनेस हो, पर पैसे की तंगी और जानकारी के अभाव के कारण वो अपना बिजनेस कभी नहीं शुरू कर पाते हैं। बहुत से लोग का ये मानना होता है कि बिजनेस शुरू करने के लिए बहुत सारे पैसे लगते हैं, पर ऐसा नहीं है। आप किसी बिजनेस को छोटे स्तर पर शुरू करके भी उसे बड़े स्तर पर ले जा सकते हैं और यही करना भी चाहिए। 

इन्हीं कुछ बातों को ध्यान में रखते हुए मैंने यहां पर आपको बेस्ट Manufacturing Business Ideas In Hindi 2021 की जानकारी दी है। अगर आप नहीं जानते हैं कि मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस क्या होता है? तो मैं आपको बता दूं किसी भी कच्चे सामान को मशीन या हाथ से बनाकर कम से कम लागत में मार्केट में बेचना मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस कहलाता है। 

मैन्यूफैक्चरिंग बिजनेस देश की जीडीपी में भी एक अहम योगदान निभाता है क्योंकि इससे कई बेरोजगार लोगों को काम मिलता है और जिनसे उनका घर चलता है। 

वैसे तो इंटरनेट पर आपको ढेर सारे पोस्ट और वीडियोस मिल जाएंगे। जहां पर आपको एक से बढ़कर एक मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस आइडियाज के बारे में बताए गए हैं। पर आज मैं आपको सबसे फायदेमंद मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस आइडियाज की जानकारी देने वाला हूं। तो आइए जानते हैं वह कौन-कौन है?

15 Manufacturing Business Ideas In Hindi

Manufacturing Business Ideas In Hindi
Manufacturing Business Ideas In Hindi

1. Wire Manufacturing

समय के साथ-साथ बिजली का उपयोग बढ़ता ही जा रहा है। रोजाना ना जाने कितने बिजली से चलने वाले सामान बनाए जाते हैं और बेचे जाते हैं। ऐसे में बिजली के तार की बिक्री में भी काफी इजाफा देखने को मिल रहा है। ऐसे में अगर आप किसी ऐसे बिजनेस आइडिया की तलाश में हैं जिसमें बहुत अच्छी कमाई है तो Wire Manufacturing बिजनेस आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। 

आप मोटी पतली किसी भी तरह की वायर बना सकते हैं। इसके लिए आपको मशीन खरीदनी पड़ेगी जो आपको मार्केट में आसानी से मिल जाती है। वायर बनाने के लिए मशीन की लागत भी बहुत कम आती है पर पर मुनाफा बहुत ज्यादा होता है। 

आप चाहे तो इस बिजनेस को अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपको अपने घर को इस बिजनेस के लिए अच्छे से बनवाना होगा। अगर आप इस बिजनेस को शुरू करने की सोच रहे हैं और एक विस्तार से जानकारी दी हुई पोस्ट चाहते हैं तो कमेंट करें। हम जल्द से जल्द इस टॉपिक पर एक पोस्ट लिखने की कोशिश करेंगे।

इन्हे भी पढ़ें :-

👉 इलेक्ट्रॉनिक शॉप कैसे खोलें?

👉 खुद का कॉफी शॉप कैसे खोलें?

👉 गेम शॉप कैसे खोलें? हिंदी में जानें

2. Medical Products Manufacturing

Manufacturing business ideas Hindi 2021 : पूरी दुनिया में मेडिकल से संबंधित जितने भी बिजनेस है उसकी वैल्यू क्या है आप तो जानते ही होंगे। रोजाना ना जाने कितने रुपए की कमाई एक छोटी सी मेडिकल शॉप की होती है। ऐसे में अगर आप चाहे तो मेडिकल से संबंधित सामान की मैन्युफैक्चरिंग कर सकते हैं। 

इस बिजनेस में आप फार्मास्यूटिकल, बोटैनिकल, और मेडिसिन आदि मैन्युफैक्चरिंग कर सकते हैं। इस बिजनेस को शुरू करने में आपको अच्छे खासे रुपए निवेश करने पड़ सकते हैं पर कमाई भी बहुत ज्यादा है। इस व्यापार को आप बिग बिजनेस आइडियाज इन हिंदी में गिन सकते हैं। 

वही इस व्यापार को शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको गवर्नमेंट से परमिशन लेना होगा। तभी आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। हालांकि इस बिज़नेस में थोड़ा रिस्क भी है। क्योंकि अगर आप कोई गलत दवाई बनाते हैं और उस दवाई से किसी व्यक्ति को कुछ हो जाता है तो उसकी जिम्मेदारी आप पर और आपके कंपनी पर आएगी। 

अगर आप मेडिकल से संबंधित सामानों में अच्छी जानकारी रखते हैं तो मेरे ख्याल से आपको इस बिजनेस को जरूर शुरू करना चाहिए। एक बार जब आपका बिजनेस अच्छे से चलने लग आएगा तो महीने के आप 1 लाख रुपए तो आसानी से कमाने लगेंगे। 

3. Noodles Manufacturing business ideas in hindi

नूडल्स एक ऐसी चीज है जो बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को पसंद होती है। खास कर भारत में लोग नूडल्स बड़े चाव से खाते हैं। आप चाहें तो नूडल्स मैन्युफैक्चरिंग का बिजनेस अपने घर से शुरू करके अच्छी कमाई कर सकते हैं। इस व्यापार को शुरू करने के लिए आपको कम से कम 3 लाख रुपए तक निवेश करने पड़ सकते हैं। 

नूडल्स बनाने के लिए आपको मशीन खरीदनी पड़ेगी जिसकी कीमत ₹1 लाख से ₹2 लाख तक होती है। मशीन से आप एक घंटे में 250 से 300 Kg नूडल्स बना सकते हैं। इसके बाद आप इसकी Quality Packing करके मार्केट में आसानी से बेच सकते हैं। 

आप चाहे तो चार पांच Flavour के नूडल्स बना सकते हैं और प्रति नूडल्स ₹5, ₹10, ₹20 में बेच सकते हैं। अब बहुत से लोग ये सोच रहे होंगे कि Maggie और Yippee नूडल्स के रहते हमारी Noodles कौन खरीदेगा? तो मैं आपको बता दूं ग्राहक उसी चीज को खरीदते हैं जिसमें उनकी संतुष्टि होती है। अगर आपके नूडल्स का स्वाद अच्छा होगा तो ग्राहक आप ही के नूडल्स खरीदेंगे। 

इस बिजनेस को मार्केट पकड़ने में थोड़ा समय लग सकता है, पर एक बार अगर आपने इस बिजनेस को जमा दिया तो आपको यह बिजनेस बहुत आगे तक ले जाएगा। 

ज्यादा से ज्यादा दुकान पर अपने नूडल्स को पहुंचाने के लिए आप डिस्ट्रीब्यूटर का सहारा ले सकते हैं। इसके अलावा आप अपने बिजनेस को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए प्रचार-प्रसार भी जमकर करें। इससे आपके बिजनेस को Grow करने में ज्यादा समय नहीं लगेगा।

4. Buscuits Making

चाय के साथ अगर बिस्किट मिल जाता है तो चाय का मजा और भी ज्यादा बढ़ जाता है। वैसे तो मार्केट में कई तरह के बिस्कुट मौजूद हैं जो बड़ी-बड़ी कंपनी बनाती हैं पर घर में बने स्वादिष्ट तथा खास्ते बिस्कुट की बात ही कुछ और है। अगर आप एक महिला हैं और परेशान हैं कि घर से कौन सा बिजनेस शुरू करें? तो आप घर से स्वादिष्ट बिस्कुट बनाकर मार्केट में बेच सकती हैं और कमाई शुरू कर सकती हैं। 

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको बहुत ज्यादा रुपए निवेश करने की जरूरत नहीं होती है। इस व्यापार को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा ₹25,000 निवेश करने होंगे। जगह-जगह चौक चौराहे पर चाय के दुकान पर आपको हाथ से बने बिस्कुट हैं खाने को मिलेंगे।

यह बिजनेस शुरू करने के बाद कितना आगे तक जाएगा यह पूरी तरह आप के बनाए हुए बिस्कुट पर निर्भर करता है। जितना बढ़िया आपके बिस्कुट का Taste होगा उतनी जल्दी आपका बिजनेस दौड़ने लग जाएगा। ये एक बहुत अच्छा और फायदेमंद Home Based Business Idea है जो कोई भी शुरू कर सकता है। 

5. Candle Manufacturing (manufacturing business ideas in Hindi)

आप गांव में रहते हैं या शहर में। अगर आप ऐसे बिजनेस आइडिया की तलाश में है जिसे छोटे से स्तर पर शुरू करके अच्छी कमाई की जा सके तो मोमबत्ती मैन्युफैक्चरिंग का बिजनेस आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। मोमबत्ती मैन्युफैक्चरिंग का बिजनेस शुरू करने के लिए ज्यादा से ज्यादा ₹2 लाख से ₹3 लाख निवेश करने पड़ते हैं। 

मोमबत्ती भी कई तरह की होती है। आप चाहे तो सभी तरह के मोमबत्ती बना सकते हैं। वरना किसी एक तरह की मोमबत्ती भी मैन्युफैक्चरिंग कर सकते हैं। वहीं इस व्यापार को शुरू करने के लिए आपको बहुत ज्यादा जगह की भी जरूरत नही है। आप चाहें तो इस बिजनेस को अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं।

अगर आप डिजाइनर मोमबत्ती बनाते हैं तो आपकी कमाई ज्यादा होगी। हालाकि इसकी ज्यादा बिक्री के लिए आपको ऐसे डिस्ट्रीब्यूटर्स की तलाश करनी होगी जिसे ये पता होगी डिजाइनर मोमबत्ती की डिमांड ज्यादा कहा है। 

डिस्ट्रीब्यूटर्स की मदद से आप शहर या गांव के हर कोने में अपने ब्रांड की मोमबत्ती बेच सकते हैं। इसके अलावा अपने बिजनेस की Advertising भी आपको जमकर करनी है जिससे कम समय में लोग आपके Product के बारे में जानने लगेंगे। आप जगह जगह चौक चौराहे पर बैनर लगवा सकते हैं, लोगों में पेंपलेट बटवा सकते हैं। इससे आपको काफी फायदा होगा। 

इन्हे भी पढ़ें :-

👉 किराना दुकान कैसे खोलें?

👉 रेडीमेड कपड़े की दुकान कैसे खोलें?

6. LED Lights Manufacturing

पहले के समय में हम लोग 100 वाट की पीली बल्ब इस्तेमाल किया करते थे। अभी के समय में हम सभी एलईडी बल्ब खरीदते हैं क्योंकि इसे बिजली खपत कम होता है और रोशनी भी ज्यादा होता है। ऐसे में इसकी डिमांड और आने वाले समय को देखते हुए एलइडी लाइट मैन्युफैक्चरिंग का बिजनेस बहुत ही फायदेमंद माना जा सकता है। 

एलइडी बल्ब मैन्युफैक्चरिंग का बिजनेस आप दो तरीके से शुरू कर सकते हैं पहला अगर आपको खुद एलईडी मैन्युफैक्चर करने आता है तो अच्छी बात है और दूसरा आप किसी मैकेनिक को तनख्वाह पर रखकर काम करवा सकते हैं। अगर आप एलइडी मैन्युफैक्चरिंग करना नहीं जानते हैं तो आप इसकी ट्रेनिंग भी ले सकते हैं। 

सरकार आपको बिना बहुत ज्यादा रुपए खर्च किए एलइडी मैन्युफैक्चरिंग कैसे की जाती है? सिखाती है। वहीं बल्ब मैन्युफैक्चरिंग में इस्तेमाल होने वाले सारे सामान आपको मार्केट में आसानी से मिल जाएंगे। 

बात रही कि इस बिजनेस को शुरू करने में आपको कितने रुपए निवेश करने होंगे तो मैं आपको बता दूं एलईडी का बिजनेस आप 2 लाख से 5 लाख रुपए निवेश करके शुरू कर सकते हैं। 

वहीं अगर आपको ऐसा लग रहा है कि इसमें तो बहुत ज्यादा रुपए निवेश करने पड़ेंगे? तो मैं आपको बता दूं इस व्यापार से आपकी कमाई इतनी होगी कि जो भी पैसे आपने इस बिजनेस में निवेश किए हैं वो 1 साल 2 साल में वापस हो जाएंगे। 

बल्ब मार्केट में बेचने के लिए आप किसी डिस्ट्रीब्यूटर का सहारा ले सकते हैं। वरना अपना खुद का Sales Team भी बना सकते हैं। किसी भी बिजली दुकान के मालिक को ज्यादा प्रॉफिट दिखाई देगा तो वो आपकी बल्ब को जरूर बेचेगा। अगर आपके घर में अच्छी जगह है तो आप इस व्यापार को अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं। इससे आपका जगह का किराया बच जाएगा।

7. Namkeen Making 

Small manufacturing business ideas in hindi - इस व्यापार को कोई भी बिना बहुत ज्यादा रुपए निवेश किए शुरू कर सकता है। भारत मैं कई तरह के नमकीन बनाए जाते हैं और बेचे जाते हैं। यहां लोग नमकीन बहुत ही चाव से खाते हैं। ऐसे में अगर आपके हाथ में हुनर है और आप स्वादिष्ट तथा खास्ते नमकीन बनाना जानते हैं तो आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको एक ऐसी जगह की तलाश करनी होगी जहां पर आप नमकीन बना भी सके और बेच भी सके। इसके लिए आप एक दुकान किराए पर ले सकते हैं जो मेन मार्केट या चौक चौराहे पर हो। 

दुकान किराए पर लेते वक्त आपको इस बात का ध्यान रखना है कि लोग आपकी दुकान तक आसानी से पहुंच सके तथा दुकान का किराया भी बहुत ज्यादा ना हो। नमकीन बनाने के लिए जरूरी सामान आपको होलसेल मार्केट में आसानी से सस्ते दाम में मिल जाएंगे। 

आप तरह-तरह के नमकीन बना सकते हैं और बेच सकते हैं। जब आपका नमकीन का बिजनेस अच्छा चलने लगे तो आप ही से बढ़ा भी सकते हैं। अगर आपको लगता है कि अकेले सब कुछ करना संभव नहीं है तो इसके लिए आप एक Staff तनख्वाह पर रख लें। Manufacturing Business Ideas In Hindi की इस पोस्ट में नमकीन बनाकर बेचने का यह बिजनेस निवेश के हिसाब से बहुत फायदेमंद है। 

8. Plastic Products Manufacturing

भारत तथा भारत से बाहर भी प्लास्टिक से बनी चीजें बहुत ज्यादा इस्तेमाल होती हैं तथा मार्केट में इसकी डिमांड भी बहुत ज्यादा है। ऐसे में अगर आप किसी ऐसे बिजनेस को शुरू करने की सोच रहे हैं जिसमें लागत ज्यादा हो पर कमाई भी ज्यादा हो तो प्लास्टिक प्रोडक्ट मैन्युफैक्चरिंग का बिजनेस आपके लिए एक बहुत अच्छा बिजनेस आइडिया साबित हो सकता है।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको 5 लाख से 10 लाख रुपए तक निवेश करने पड़ सकते हैं। हालांकि जैसा की मैने आपको बताया निवेश के हिसाब से इसमें कमाई भी बहुत है। आप प्लास्टिक के किसी भी सामान को मैन्युफैक्चरिंग कर सकते हैं। 

बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको एक ऐसी जगह की तलाश करनी होगी जहां आप आसानी से सभी काम को कर सके और लोगों के सामान भी पहुंचा सकें। सामान की बहुत ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए आप सेल्समैन को तनख्वाह पर रख सकते हैं तथा डिस्ट्रीब्यूटर से भी संपर्क कर सकते हैं। 

बाद में जब आपको इससे अच्छी कमाई होने लगे तो आप ही से बढ़ा भी सकते हैं और इसके कई ब्रांच खोल सकते हैं। अगर आपको इस बिजनेस में थोड़ी सी भी जानकारी नहीं है तो आप किसी जानकार व्यक्ति का सहारा ले सकते हैं। अगर आप इस बिजनेस को शुरू करने की सोच रहे हैं और एक विस्तार में लिखी हुई पोस्ट चाहते हैं, तो कमेंट करें। 

9. Mineral Water Business

आपने बहुत से शादी, समारोह, पार्टी, मीटिंग आदि में देखा होगा कि वहां मिनरल वाटर रखी होती है लोगों के पानी पीने के लिए। इसी तरह के ना जाने कितने पार्टी फंक्शन रोजाना आपके शहर में होते हैं और वहां मिनरल वाटर पहुंचाई जाती है जिसके बदले उन्हें चार्ज मिलते हैं। ऐसे में मिनरल वॉटर की डिमांड और फायदे को देखते हुए इस बिजनेस को शुरू करना घाटे का सौदा नहीं होगा। 

Mineral Water बिजनेस शुरू करने के लिए आपको इसकी प्लांट लगवानी होगी जिसमें TDS की मात्रा कम हो। इसके साथ ही आपको वाटर प्यूरीफायर भी लेना होगा। वाटर प्लांट लगवाने के लिए आपको अच्छी जगह की जरूरत पड़ेगी। आप चाहे तो इस बिजनेस को अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं और किसी जगह को किराए पर लेकर भी।

निवेश के रूप में आपको बस एक ही बार पैसे खर्च करने पड़ते हैं। बाद में जो पैसे लगेंगे वह आप अपने मिनरल वॉटर प्लांट से ही कमा लेंगे। कम से कम समय में लोगों तक अपने बिजनेस को पहुंचाने के लिए आप प्रचार प्रसार का सहारा लें। इसके लिए आप जगह-जगह बैनर लगवा सकते हैं, लोगों में पंपलेट बटवा सकते हैं।

इसके अलावा आप ऑनलाइन भी अपने बिजनेस की फ्री Advertising कर सकते हैं सोशल मीडिया के जरिए। अगर आप जानना चाहते हैं की मिनरल वाटर का बिजनेस कैसे शुरू करें? तो नीचे कमेंट करें। हम जल्द से जल्द इस टॉपिक पर पोस्ट लिखने की कोशिश करेंगे। 

इन्हे भी पढ़ें :-

👉 26 सबसे फायदेमंद बिजनेस आइडियाज 

👉 महिलाएं के लिए घर से पैकिंग का काम

👉 ऑनलाइन बिजनेस कैसे शुरू करें?

10. Agarbatti Manufacturing (manufacturing business ideas in hindi)

ये बात शायद मुझे आपको बताने की जरूरत नहीं होगी कि भारत में अगरबत्ती की बिक्री कितनी ज्यादा होती है। किसी भी तरह का आयोजन हो फिर चाहे वो शादी हो, जन्मदिन हो, किसी जगह का शुभारंभ हो आदि इन सभी जगहों पर पूजा तो होती ही हैं जिसमे अगरबत्ती का इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा और भी बहुत सी चीजों में अगरबत्ती का इस्तेमाल होता है। 

ऐसे में अगर आपको किसी ऐसे मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस आईडियाज इन हिंदी की तलाश में हैं जिसे चलने में ज्यादा समय नहीं लगे तो आप अगरबत्ती मैन्युफैक्चरिंग का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। 

वैसे तो भारत में कई बड़ी बड़ी कंपनी हैं जो अगरबत्ती बनातीं हैं, पर पर अगर आप उसी दाम में उनसे बेहतर क्वालिटी के अगरबत्ती बाजार में उतारते हैं तो ज्यादा चांस है कि आपके अगरबत्ती लोग खरीदना ज्यादा पसंद करेंगे। क्योंकि ग्राहक वही पड़ जाता है जहां उन्हें अच्छी सर्विस मिलती है। फिर चाहे वो कितनी भी बड़ी कंपनी या कितनी भी छोटी कंपनी हो। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है।

अगरबत्ती मैन्युफैक्चरिंग का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको 1 लाख से 5 लाख रुपए तक लग सकते हैं। आप अपने बजट के अनुसार इस व्यापार में पैसे निवेश कर सकते हैं। फिर जैसे-जैसे आपका व्यापार अच्छा चलने लगे आप इसे बढ़ा भी सकते हैं। वहीं अपने प्रोडक्ट को लोगों तक पहुंचाने के लिए आप इसकी अच्छी तरीके से मार्केटिंग तथा प्रचार प्रसार कर सकते हैं। 

11. Pickle Or Papad Making

भारत के लगभग सभी घरों में अचार और पापड़ लोग खाना बहुत पसंद करते हैं। सीधे भाषा में कहूं तो यहां लोगों को अचार तथा पापड़ रोजाना के खाने में होनी चाहिए। जिसके कारण अचार तथा पापड़ का बिजनेस करने वाले लोग हमेशा फायदे में ही रहते हैं। इसकी डिमांड कभी कमी नहीं होती है। ऐसे में अगर आपके हाथ में जादू है और आप चटपटे अचार तथा पापड़ बनाना जानते हैं तो इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

मार्केट में आपको कई तरह के अचार देखने को मिलते हैं। ठीक इसी तरह आप भी अपने घर से इस बिजनेस को शुरू करके तरह-तरह के अचार बना सकते हैं। अगर आप घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडियाज की तलाश में हैं तो ये एक अच्छा विकल्प हो सकता है। 

इस बिजनेस को बहुत ही कम लागत में शुरू किया जा सकता है तथा अचार और पापड़ बनाने के लिए सभी जरूरी सामान आपको होलसेल मार्केट में बहुत ही कम दाम में मिल जाएंगे। 

ज्यादा से ज्यादा लोगों तक अपने अचार तथा पापड़ को पहुंचाने के लिए आप सेल्समैन को तनख्वाह पर रख सकते हैं। 

इसके अलावा आप चाहे तो डिस्ट्रीब्यूटर से संपर्क करके भी अपने अचार तथा पापड़ को लोगों तक बहुत ही आसानी से पहुंचा सकते हैं। वहीं प्रचार प्रसार करने के लिए आप जगह-जगह बैनर तथा लोगों में पेंपलेट बटवा सकते हैं। यह एक बहुत अच्छा घर से शुरू करने के लिए बिजनेस आइडिया है। 

12. Paper Bag Making

भारत के बहुत से शहर में प्लास्टिक बैग बैन कर दिया गया है क्योंकि ये हमारे पर्यावरण को नुकसान पहुंचाता है। सामान खरीदने के लिए सरकार हमें पेपर बैग साथ लेकर चलने को बोलती है। बाजारों में भी प्लास्टिक बैग ना मिलने के कारण पेपर बैग तथा जूट बैग का डिमांड बहुत ज्यादा बढ़ गया है। 

अगर आप कम लागत में बिजनेस आइडिया की तलाश में हैं जिसे अपने घर से शुरू कर सकें। तो पेपर बैग बिजनेस आपके लिए एक बहुत अच्छा विकल्प हो सकता है। इस व्यापार को आप मात्र ₹10000 निवेश करके शुरू कर सकते हैं। 

इस व्यापार की सबसे अच्छी बात यह है कि इसे कोई भी कर सकता है फिर चाहे आप एक महिला हो या पुरुष इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है। इसके अलावा इस बिजनेस की एक और बहुत अच्छी बात है कि आपको बहुत ज्यादा जगह की भी जरूरत नहीं होती है। 

मेरे ख्याल से यह कभी बंद ना होने वाला बिजनेस है। जिसमें सरकार भी आपको पूरा सहयोग दे रही है। आने वाले समय में पेपर बैग की डिमांड और भी ज्यादा बढ़ने वाली है क्योंकि सरकार आने वाले समय में और भी ज्यादा सख्त होगी। आप चाहे तो पेपर बैग हाथ से भी बना सकते हैं। अन्यथा आप एक मशीन खरीद लें। जिससे आप कम समय में ज्यादा से ज्यादा पेपर बैग बना पाएंगे। 

13. T-shirt Printing Business

small manufacturing business ideas in hindi - लड़कों तथा लड़कियों के लिए मार्केट में आपको कई तरह के प्रिंटेड तथा प्लेन टी-शर्ट देखने को मिल जाएंगे। इन टीशर्ट कि भारत में बहुत ज्यादा डिमांड रहती है क्योंकि ये बहुत ज्यादा सस्ते होते हैं। इस व्यापार में फायदे को देखते हुए बहुत से लोग टी शर्ट प्रिंटिंग का बिजनेस शुरू कर रहे हैं और अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं।

वही एक बात और यह बिजनेस अभी बहुत ही ज्यादा ट्रेंड में है। आप इस बिजनेस को बहुत कम रुपए निवेश करके शुरू कर सकते हैं तथा इसमें मुनाफा बहुत ही ज्यादा है। सस्ते से सस्ते की शर्ट आपको कोलकाता के बाजार में आसानी से मिल जाएंगे।

Tshirt Printing करने के बहुत से तरीके हैं। आप किस तरीके से t-shirt प्रिंटिंग का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं ये पहले आपको मार्केट में पता करना होगा। एक बार टीशर्ट प्रिंट हो जाने के बाद आप सेल्समैन या डिस्ट्रीब्यूटर के जरिए अपनी टी-शर्ट को लोगों तक बहुत ही आसानी से पहुंचा सकते हैं।

आप चाहे तो अपना खुद का ऑनलाइन स्टोर भी खोल सकते हैं जहां पर आप टी-शर्ट के अलावा और भी बहुत से कपड़े बेच सकते हैं। इसकेे अलावा आप चाहे तो अमेजॉन और फ्लिपकार्ट से जुड़ कर भी अपने टी-शर्ट की बिक्री बढ़ा सकते हैं। 

14. Thermal Products Manufacturing

शादी, पार्टी, फंक्शन में आपको कार्मेल प्रोडक्ट देखने को मिलते हैं जैसे थर्मल के प्लेट, थर्मल की कटोरी, थर्मल के गिलास आदि। थर्मल प्रोडक्ट की डिमांड बहुत पहले से है और आने वाले समय में भी रहेगी। ऐसे में आप थर्मल प्रोडक्ट मैन्युफैक्चरिंग का बिजनेस अपने घर से शुरू कर सकते हैं और अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं।

शादी, समारोह, त्यौहार आदि तो हमेशा होते ही रहते हैं। जिससे यह साफ पता चलता है कि थर्मल प्रोडक्ट की बिक्री हमेशा रहेगी ही। आपको इस बिजनेस को शुरू करने में 4 लाख से 6 लाख रुपए तक निवेश करने पड़ सकते हैं। इस बिजनेस में इतना ज्यादा निवेश इसीलिए है क्योंकि थर्मल प्रोडक्ट बनाने वाली मशीन थोड़ी महंगी आती है। बाकी सब सामान आपको बहुत कम दाम में मिल जाएंगे।

Thermal Products में प्रॉफिट मार्जिन बहुत ज्यादा है। जिसके कारण आपके भी शहर में कई लोग इसका व्यापार कर रहे होंगे। वैसे इसके लिए आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है कि आपके थर्मल प्रोडक्ट बिकेंगे या नहीं। क्योंकि थर्मल प्रोडक्ट्स ब्रांडेड हो या अनब्रांडेड हो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है। ग्राहक को सिर्फ अच्छा सामान चाहिए होता है। वो भी कम दाम में।

अपने प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा ग्राहक तक पहुंचाने के लिए आप प्रचार प्रसार कर सकते हैं। इसके अलावा आप दूसरी कंपनी से टाइअप करके भी अच्छी कमाई कर सकते हैं। अगर आप जानना चाहते हैं कि थर्मल प्रोडक्ट मैन्युफैक्चरिंग का बिजनेस कैसे शुरू करें? तो कमेंट करें। हम जल्द ही इस Topic पर एक पोस्ट लिखने की कोशिश करेंगे।

15. Tempered Glass Manufacturing

टेंपर्ड ग्लास का बिजनेस एक बहुत अच्छा स्मॉल स्केल बिजनेस आइडिया है जिसे कोई भी शुरू कर सकता है। इन दिनों मार्केट में रोजाना नए नए कितने स्मार्टफोन लॉन्च होते रहते हैं। ऐसे में स्क्रीन के Protection के लिए हमे टेंपर्ड ग्लास लगवाना ही पड़ता है। जिसके कारण टेंपर्ड ग्लास की बिक्री में कभी भी कमी नहीं आती है। 

टेंपर्ड ग्लास कई तरह के होते हैं सब की क्वालिटी अलग-अलग होती है और सब के दाम भी। प्रत्येक टेंपर्ड ग्लास को ₹50 से ₹200 तक बेचा जा सकता है। जिसकी लागत ₹5 से ₹20 तक हो सकती है। ऐसे में आप अंदाजा लगा सकते हैं कि टेंपर्ड ग्लास मैन्युफैक्चरिंग के बिजनेस में कितना मुनाफा है?

इस बिजनेस को आप 2 लाख रुपए तक निवेश करके आसानी से शुरू कर सकते हैं। टेंपर्ड ग्लास बनाने वाली मशीन आपको मार्केट में आसानी से मिल जाएगी। इसके लिए आप इंटरनेट का भी सहारा ले सकते हैं। 

बात रहेगी अपने सामान को ग्राहक तक कैसे पहुंच आएंगे तो इसके लिए आप प्रचार प्रसार तथा डिस्ट्रीब्यूटर का सहारा ले सकते हैं। 

भारत में जहां-जहां मोबाइल से संबंधित सामानों की मंडी है, वहां के दुकानदारों से आप संपर्क कर सकते हैं और थोक में टेंपर्ड ग्लास बेच सकते हैं। यह पूरा व्यापार Contact पर चलता है। इसीलिए आपको लोगों से पहचान बनाने पर ज्यादा ध्यान देना है। एक बार जब आपका ये बिजनेस चलने लग गया, तो आप इससे बहुत अच्छा मुनाफा कमाने लगेंगे। 

इन्हे भी पढ़ें :-

👉 बिहार में कौन सा बिजनेस शुरू करें?

👉 मोबाइल की दुकान कैसे खोलें?

👉 टिफिन सेंटर का बिजनेस कैसे शुरू करें?

आज आपने जाना 15 Manufacturing Business Ideas in Hindi

अपना खुद का बिजनेस शुरू करना बहुत से लोगों का सपना होता है। अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं जिन्हें अपना खुद का बिजनेस शुरू करना है तो आप इनमें से किसी भी मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। वैसे तो इन 15 बिजनेस आइडियाज के अलावा और भी बहुत सारे बिजनेस आइडियाज हैं। 

पर मैंने आने वाले समय को देखते हुए आपको यह 15 सबसे बेस्ट मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस आईडियाज इन हिंदी 2021 की जानकारी दी है। 

उम्मीद करता हूं आपको आज का यह पोस्ट (Manufacturing business ideas in Hindiपसंद आया होगा। अगर आप इसी तरह के फायदेमंद तथा घर से शुरू करने के लिए बिजनेस आइडियाज की तलाश में हैं तो एक बार हमारे ब्लॉग को पूरा देखें। इस ब्लॉग पर सिर्फ बिजनेस तथा पैसे कमाने के बारे में हीं जानकारी दी जाती है।

अगर आपको आज का यह पोस्ट पसंद आया है तो अपने दोस्त रिश्तेदार तथा परिवार के साथ ही से शेयर करना ना भूलें। इसके अलावा अगर आपको आज के पोस्ट तथा बिजनेस से जुड़े कोई भी सवाल पूछने हैं तो कमेंट करें। हम आपके सवालों के जवाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे।

2 टिप्पणियाँ

If You Have Any Doubts, Please Let Me Know.

एक टिप्पणी भेजें

If You Have Any Doubts, Please Let Me Know.

और नया पुराने