Profitable Business Ideas In Hindi 2024

सबसे फायदेमंद बिजनेस | भारत में सबसे अधिक कमाई वाला बिजनेस | Most Profitable Business Ideas in India | सबसे अधिक कमाई वाला व्यापार | सबसे फायदेमंद बिजनेस कौन सा है | Profitable Business Ideas in Hindi | Best Business Ideas 2024

हैलो दोस्तों क्या आप एक बिजनेस स्टार्ट करने की सोच रहे हैं मगर परेशान हैं क्योंकि कोई अच्छा सा बिजनेस आइडिया नही मिल रहा है। तो आप बिलकुल सही जगह आए हैं। क्योंकि इस आर्टिकल में मैं आपको 26 Most Profitable Business Ideas In Hindi 2024 की जानकारी देने वाला हूं। 

कोई भी बिजनेस शुरुआती समय में छोटा ही होता है पर धीरे-धीरे समय और कड़ी मेहनत के साथ बड़ा बनाता है। लेकिन उसके लिए आपके पास एक अच्छे बिजनेस आइडिया और उस बिजनेस का ज्ञान होना जरुरी है।

आज कल हर कोई अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहता है, खास कर युवा। पर एक सही Business Idea Or Business Plan की जानकारी ना होने के कारण ज्यादा तर बिजनेस फेल हो जाते हैं।

$ads={1}

बहुत से लोग ये समझते हैं की बिजनेस शुरू करने के लिए बहुत सारे पैसे होने जरुरी है, पर यह सच नहीं है। आप कम रुपए निवेश करके भी एक अच्छा व्यापार शुरू कर सकते हैं। आज जो मैं आपको 26 Business Ideas देने वाला हूं उनमें से बहुत से ऐसे बिजनेस हैं जो आप अपने घर शुरू कर सकते हैं। 

तो चलिए बिना देरी के इस पोस्ट को शुरू करते हैं जहां आप जानेंगे 26 Most Profitable Business Ideas In Hindi 2024। उम्मीद करता हूं आपको यह Post पसंद आएगा। 

{tocify} $title={Table of Contents}

Profitable Business Ideas In Hindi 2024

Most Profitable Business Ideas In Hindi 2021
Most Profitable Business Ideas In Hindi

1. Catering Service Business 

Low Investment Business Idea में कैटरिंग सर्विस का बिजनेस एक अच्छा विकल्प है जिसे आप 1 से 5 लाख रुपए इन्वेस्ट करके शुरू कर सकते हैं। कैटरिंग सर्विस को स्टार्ट करने के लिए आपको 5-7 लोगो की टीम की जरुरत होगी।

आज कल सभी लोग विवाह, जन्मदिन, कार्यक्रम, पार्टी में Catering Service को Hire करते हैं। कैटरिंग वाले को किसी भी इवेंट में खाने पीने का दैतवा संभलना होता है।

इस बिजनेस को स्टार्ट करने के बाद आपको अच्छे ऑर्डर के लिए थोरी पब्लिसिटी करनी पड़ सकती है जैसे अगर कोई क्रॉकरी (टेंट) वाले से आप संपर्क करें तो आपको अच्छे ऑर्डर दिला सकते हैं।

Starting Days में आप इसी तरीके से उन्हे कुछ पैसे/प्रतिशत ऑफर कर सकते हैं। एक बार आपको कुछ ऑर्डर मिल जाते हैं तो लोग आपके अच्छे सर्विस की वजह से खुद ऑर्डर देने लगेंगे। कैटरिंग सर्विस को Grow कराने के लिए आप Visiting Card भी प्रिंट करवा सकते हैं और सभी क्रॉकरी, टेंट हाउस और होटल में जाकर उन्हे अपना Visiting Card दे सकते हैं। इसकी मदद से आपको बड़े और प्रॉफिटेबल ऑर्डर जल्दी मिल पाएंगे।

• कैटरिंग का बिजनेस कैसे शुरू करें? जाने पूरी जानकारी

2. Tea & Coffee Cafe Business 

low budget business ideas in india : आज के समय में चाय या कॉफी कौन नहीं पीता है। सभी लोगो को इसकी लत होती है जैसे कोई मीटिंग करनी हो या फिर कोई बात करनी हो तो हम किसी कैफे में चले जाते हैं और चाय या कॉफी का आनंद लेते हैं। इसी बात का फायदा बहुत से लोग उठा रहे हैं।

आप कुछ लाख रुपए निवेश करें एक अच्छा सा कॉफी और चाय कैफे ओपन कर सकते हैं। अगर आपके पास खुद का घर है और लोकेशन भी बढ़िया है तो आपका काम और भी आसान हो जाता है।

अपने घर के ग्राउंड Floor को अच्छे से Renovate करके एक कैफे में कन्वर्ट कर सकते हैं और बाद में कैफे अच्छा चलने लगे तो आप एक Commericial Place रेंट पर ले लें।

और ऐसे बिजनेस को ग्रो करने में ज्यादा टाइम भी नहीं लगता है। अगर आप अच्छी सर्विस देते हैं और आपके कैफे की लोकेशन अच्‍छी है तो आप 2-3 महीने में अपने कैफे से अच्‍छी कमाई करने लगेंगे।

अगर आप कुछ पैसे और निवेश कर सकते हैं तो कोशिश करिये की कैफे को ऑफिस, कॉलेज या मार्केट जैसी जगह एक अगल बगल ओपन करें। यह एक बहुत ही अच्छा फायदेमंद लघु व्यवसाय आइडिया है।

कॉफी शॉप कैसे खोलें? 

3. Grocery Store

किराना स्टोर एक Evergreen Small बिजनेस आइडिया है जिसे किसी भी लोकेशन पर ओपन किया जा सकता है। आप चाहे तो 20-30 हजार रूपए इन्वेस्ट करके किराने की दुकान खोल सकते हैं।

यहां आपको कुछ बातो का ध्यान रखना है जैसे जिस भी स्थान पर दुकान खोलने की आपने सोची है वहां बगल बगल कोई और किराना स्टोर ना हो। इससे आपके शॉप की Growth अच्छी होगी। क्योंकि अगर अगल बगल होलसेल स्टोर होगी तो आपके शॉप से सामान ख़रीदने बहुत कम लोग आएंगे।

ये एक ऐसा बिजनेस है जिसे कोई भी शुरू कर सकता है फिर चाहे वो Ladies हो या Gents। शुरुआती दिनो में आप जरुरी सामान रखें फिर जैसे जैसे आपकी प्रॉफिट बढ़ती जाएगी, आप स्टॉक बढ़ाते जाएं। यह 2024 की सबसे फायदेमंद बिजनेस आइडियाज में से एक है।

• किराना दुकान कैसे खोलें? जाने पूरी जानकारी

4. Youtube Channel

आप यूट्यूब चैनल को बिजनेस आइडियाज की लिस्ट में देख कर जरूर थोड़ी सोच में पड़ गए होंगे। पर क्या आप जानते हैं आज के समय में Youtuber Monthly लाखो रुपए कमाई कर रहे हैं और इस बिजनेस की सबसे अच्छी बात ये है की आप इसे बिना एक भी रुपए लगाये स्टार्ट कर सकते हैं।

Youtube पर चैनल बनाने के बाद आपको अपने चैनल पर अच्छे वीडियो अपलोड करनी है और इन सब के लिए बस एक स्मार्टफोन की जरूरत होती है जो की आज कल हर किसी के पास होता है।

एक बार आपका चैनल ग्रो हो गया तो आप यहां से कई तरिके से पैसे कमा सकता है जैसे Adsense, Affiliate Marketing, Course Selling, Referral, Sponsorship आदि।

यूट्यूब चैनल ग्रो होने के बाद आपको बहुत से लोग जानने ने भी लगते हैं आपकी Fan Following बढ़ने लगती है। यह Platform आपको पैसे के साथ साथ Fame भी कमाने का मौका देती है। 

आज बहुत से ऐसे यूट्यूबर हैं जिनका फैमिली बैकग्राउंड बहुत अच्छा नहीं था पर फिर भी वो आज यूट्यूब पर Successful हैं और अच्छे पैसे कमा कर रहे हैं। बाद में जब आपको सभी जानकारी हो जाए तो इसे बिजनेस के रूप में भी कर सकते हैं। (Kam Lagat Wale Business)

यूट्यूब चैनल बनाकर पैसे कैसे कमाए?

5. Medical Store

यह एक Long Term बिजनेस है जिसे कहीं भी खोला जा सकता है फिर चाहे वो गांव हो या शहर। मेडिकल शॉप को शुरू करने के लिए फार्मासिस्ट के रजिस्ट्रेशन नंबर और ड्रग लाइसेंस की जरूरत पड़ेगी।

इसके लिए आप फार्मासिस्ट को अप्रोच कर सकते हैं या उन्हे अपॉइंट कर सकते हैं। यह एक स्मॉल बिजनेस आइडिया है पर इसमें प्रॉफिट बहुत ज्यादा है। अगर आप अच्छे से इस बिजनेस में काम करते हैं तो आसानी से 1 लाख+ रुपए की मासिक कमाई कर सकते हैं।

पर एक बात का ध्यान रहे ये बिजनेस आइडिया सभी के लिए नहीं है। अगर आपके पास कोई Patient दवा लेना आता है और आपको उसकी जानकारी नहीं है तो आप क्या करेंगे?

मेडिकल स्टोर कैसे खोलें? अभी जानें

6. Wedding Planner Business

दोस्तो आज के समय में वेडिंग प्लानर की मांग बहुत बढ़ गई है। हर कोई अपनी शादी अच्छे तरीके से करना चाहता है पर टाइम की कमी होने के कारण वेडिंग प्लानर को Hire करना पड़ता है।

वेडिंग प्लानर का काम होता है शादी के सभी काम की जिम्मेदारी लेना या सारे जरुरी चीजो की व्यवस्था करना।

वेडिंग प्लानर बनने के लिए 3-4 लोगो की टीम होनी जरुरी है। 

अभी वेडिंग प्लानर का बिजनेस शहर में बहुत अच्छा चल रहा है और धीरे-धीरे इसका प्रचलन गांव में भी आ रहा है।

अगर आपके पास अभी टाइम है तो आप इस बिजनेस में हाथ अजमा सकता है क्योंकि यहां निवेश कुछ नहीं है लेकिन प्रॉफिट बहुत ज्यादा है। आप यहाँ से अच्छे रुपए कमा सकते हैं।

7. Fast Food Business

जैसा की हमने लॉकडाउन में देखा पढाई, काम, सब कुछ छुट गया पर खाना नहीं क्योंकि यह हमारी सबसे बड़ी जरूरत हैं। इसी कारण सबसे महत्वपूर्ण चीज है खाना और भारत में अभी फास्ट फूड की मांग बहुत ज्यादा बढ़ गई है। इनमे कुछ मुख्य फास्ट फूड बनाए जाते हैं जैसे - चाउमीन, चिल्ली, एग रॉल, मंचूरियन, बर्गर आदि।

फास्ट फूड शॉप खोलने के लिए आपको ज्यादा जगह की जरुरत नहीं है। आपने बहुत से लोगों को देखा होगा वह अपना फास्ट फूड का बिजनेस किसी स्टॉल पर भी शुरू कर देते हैं। अगर आपके पास भी ज्यादा बजट नहीं है तो आप इसी तरह फास्ट फूड का बिजनेस स्टॉल से शुरू कर सकते हैं। 

फास्ट फूड बनाने के लिए आप किसी भी अच्छे कारीगर महीने की तनख्वाह पर रख सकते हैं। फिर जब कुछ अच्छी कमाई होने लगे तो आप एक बड़ा सा दुकान रेंट पर ले लें। जैसा की मैंने आपको ऊपर बताया यह एक ऐसा बिजनेस है जो कभी बंद नहीं हो सकता है। लॉकडाउन में भी सरकार ने डिलीवरी की सुविधा दी हुई थी। 

आपका बिजनेस चलेगा या नहीं यह दो ही चीज पर निर्भर करता है पहला आपके द्वारा दिया गया फास्ट फूड का स्वाद और दूसरा आपके दुकान की जगह। अगर यह दोनों चीजें अच्छी रहती हैं तो आपका बिजनेस Successful होने से कोई नहीं रोक सकता है। आप फास्ट फूड बिजनेस से बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं। यह एक Most Profitable Business Ideas In Hindi 2024 है।

नाश्ते की दुकान कैसे खोलें? 

8. Job Recruiting Service

Job Recruiting Service एक बहुत अच्छा Small Scale Business Idea है जिसमे लोगो को आपको काम ढूंढ कर देना है। आप लोगों को उनके जरूरत के अनुसार जॉब Suggest कर सकते हैं। 

जैसे आपने बहुत से साइट पर देखा होगा जब आप किसी जॉब के लिए अप्लाई करते हैं तो कई बार जॉब कंसल्टेंट के द्वार आपको फोन किया जाता है और जॉब दिलाने के बदले वो आपसे कुछ पैसे चार्ज करते हैं।

बस यही बिजनेस आप भी स्टार्ट कर सकते हैं। ये बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए आपको ज्यादा निवेश करने की जरूरत नहीं है पर अच्छे से बिजनेस को चलाने के लिए आपके पास अच्छा बिजनेस प्लान भी होना जरुरी।

जैसे की अनुभव, नौकरी दिलाने के तरिके, लाइसेंस, टैक्स और एक अच्छा मार्केटिंग प्लान।

9. Home Tuition Center

low budget business ideas in india : ट्यूशन सेंटर खोलने के लिए आपको ना के बराबर निवेश करना पड़ता है। लॉकडाउन के कारण सभी स्टूडेंट्स ऑनलाइन पढाई कर रहे हैं। पर यह बात आप भी जानते होंगे ऑनलाइन पढ़ाई इतनी अच्छी तरीके से नहीं हो पाती है। जिसके कारण Guardian's भी होम Tuition सेंटर को ज्यादा महत्व देते हैं।  

सभी अभिभावकों का यही मानना है की बच्चे स्कूल या कोचिंग में जाकर ही अच्छे से पढाई कर सकते हैं। जिसका फायदा आप भी उठा सकते हैं। आप अपने घर पर ही अपने योग्यता के अनुसार एक ट्यूशन सेंटर ओपन कर सकते हैं।

आज कल तो ऐसे बहुत से लोग हैं जो अपने घर से ट्यूशन सेंटर चलाते हैं। आप भी इसी तरह यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं बाद में जब आपको इससे अच्छी कमाई होने लगे तो आप इसे एक फ्लैट रेंट पर लेकर बड़े स्तर पर भी ले जा सकते हैं। यह व्यापार आप के समय पर निर्भर करता है आप जितना ज्यादा समय इस व्यापार में देंगे आप उतनी ज्यादा कमाई कर पाएंगे।

अगर आप अपने ट्यूशन सेंटर में सभी विषय की पढ़ाई देना चाहते हैं तो इसके लिए आप कुछ और टीचर को भी तनख्वाह पर रख सकते हैं। हालांकि शुरुआती दिनों में मैं आपको यह सलाह नहीं दूंगा। यह एक बहुत ही अच्छा लो इन्वेस्टमेंट बिजनेस आइडिया।

कोचिंग सेंटर बिजनेस कैसे करें? 

10. Juice Shop

जैसा की हम सभी जानते हैं जूस हमारे हेल्थ के लिए कितना अच्छा है और लोग भी फ्रेश जूस पीना पसंद करते हैं। क्या आपने कभी ये देखा है की जूस की दुकान पर ग्राहक ना हो। जूस की डिमांड पहले भी थी, आज भी है और कल भी रहेगी।

जूस की दुकान शुरू करने के लिए आपको ज्यादा निवेश करने की जरूरत नहीं है। इसमें व्यापार में आपको बहुत ज्यादा रुपए निवेश करने की जरूरत नहीं होती है। शुरुआती समय में आप ज्यादा स्टॉक ना रखें और पर सभी फलों के जूस जरूर रखें। हमने इस बिज़नेस पर अच्छे से आर्टिकल लिखा हुआ है अगर आप एक जूस की दुकान शुरू करना चाहते हैं तो यह पोस्ट जरूर पढ़ें।

जूस की दुकान कैसे खोलें?

11. Kids School/Play School

किसी भी स्टूडेंट्स के लिए उसकी पढाई सबसे ज्यादा जरुरी मानी जाती है, खास कर के उसके शुरुआती समय में। क्योंकि इससे बच्चों की Basics मजबूत हो जाती है।

अगर आप छोटे बच्चे को पढ़ा सकते हैं तो नर्सरी प्ले स्कूल खोल सकते हैं। इसके लिए आपको कोई जगह किराए पर लेने की जरूरत नहीं है। 

अगर आपका खुद का घर है तो आप वहा से इसे शुरू कर सकते हैं। स्कूल खोलने के लिए कुछ जरूरी कागजात की आवश्यकता पड़ सकती है। सभी कागजात सही रहने पर आप एक किड्स प्ले स्कूल खोल सकते हैं और अच्छी कमाई कर सकते हैं। जैसे जैसे आपके स्कूल में छात्र बढ़ते जाएंगे आप इसके और भी ब्रांच खोल सकते हैं जिससे आपकी कमाई और भी बढ़ती जाएगी। 

हमने इस विषय पर पोस्ट लिखा हुआ है जिसमें हमने विस्तार में बताया आप एक किड्स प्ले स्कूल कैसे खोल सकते हैं? 

12. Affiliate Marketing

Kam Rupay kaun Sa Business shuru kare : एफिलिएट मार्केटिंग सबसे फायदेमंद बिजनेस आइडिया में से एक है जहां इन्वेस्टमेंट के रूप में आपको ज्यादा रुपए नहीं लगते हैं, टाइम लगता है। एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए? यह सवाल आपके भी मन में कभी ना कभी जरूर आया होगा।

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमने के लिए आपको इसके बारे में पूरी जानकारी होनी जरुरी है। इसके लिए आप किसी अच्छे ब्लॉगर तथा यूट्यूबर को फॉलो कर सकते हैं जैसे Pritam Nagrale, Blogging QNA, Hindi Me Jankari, Tryootech, Tech Ripon आदि।

इसकी सबसे अच्छी बात ये है की अगर आपका खुद का प्रोडक्ट है तब भी पैसे काम सकते हैं और नहीं है तब भी।

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमने के Mainly 2 तरिके होते हैं जो सबसे अच्छे हैं। (i) ब्लॉग (ii) यूट्यूब।

हालांकि ऐसा बिल्कुल नहीं है कि आप इन्हीं दो तरीकों की मदद से एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमा सकते हैं। इनके अलावा भी कुछ ऐसे प्लेटफार्म है जहां से आप एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमा सकते हैं जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम टेलीग्राम आदि। एफिलिएट मार्केटिंग में आपको किसी भी प्रोडक्ट/सर्विस को अपने एफिलिएट अकाउंट से बेचना होता है जिसके बदले कुछ % कमीशन आपको दिया जाता है।

आज बहुत से ऐसे Affiliate Marketer है जो Monthly 10 लाख+ रुपए कमाई कर रहे हैं। एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आपको किसी लोकप्रिय और अच्छे एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना है। 

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए?

13. Gym Center

आज के टाइम में सभी अपने हेल्थ को लेकर Serious हैं और फिट रहना चाहते हैं। फ़िट रहने के लिए हम अच्छे खासे रुपए अपनी डाइट पर खर्च करते हैं जो कि एक अच्छी बात भी है। क्योंकि स्वास्थ्य अच्छा रहेगा तभी आप कुछ कर सकते हैं वरना कुछ भी नहीं।

इसी जिम सेंटर को मैं एक अच्छा बिजनेस आइडिया मानता हूं। इस व्यापार को शुरू करने के लिए आपको अच्छे स्पेस की जरूरत पड़ने वाली है। इसके लिए जगह आप किराए पर भी ले सकते हैं। सिर्फ एक बाद का ध्यान रखे की जिस भी लोकेशन पे आप जिम ओपन करने वाले हैं वहा बगल बगल पहले से कोई जिम ना हो। 

अगर आपका व्यापार अच्छे से चलने लगे तो महीने का ₹1,00,000 तक आप आसानी से कमा सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए आप इस पोस्ट को पढ़ें। जिम के बिजनेस को कम लागत में शुरू किया जा सकता है तथा अच्छी कमाई हो जाती है जिसके कारण इसे Most Profitable Business Ideas In Hindi में गिना जाता है।

जिम सेंटर कैसे खोलें?

14. Interior Designing

अपने घर को अच्छे से सज सवार कर रखना किसे पसंद नहीं है। सभी चाहते हैं उनके घर अच्छे से सजे धजे रहे हैं। पर समय की कमी के कारण यह संभव हो पाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। यही कारण है की बहुत से लोग इंटीरियर डिजाइनर को Hire करते हैं

अगर इस काम में आपको थोड़ी सी भी जानकारी है और आपको ऐसा काम करना पसंद है तो आप इंटीरियर डिजाइनिंग का बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं। 

इस बिजनेस में आपको निवेश बहुत कम लगता है और इसकी सबसे अच्छी बात ये है की इसे कोई भी कर सकता है। आप चाहें तो इसे अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं। या व्यापार पूरी तरह से Advertising पर निर्भर करता है। अगर आपने इसका प्रचार-प्रसार अच्छे से कर लिया और आपकी सर्विस अच्छी रहे तो ये बिजनेस को Grow में समय नहीं लगेगा।

15. Computer Training Center

जैसे जैसे लोग ऑनलाइन सभी काम कर रहे हैं, कंप्यूटर, लैपटॉप, स्मार्टफोन की मांग भी बढ़ती जा रही है। इसे अच्छे से चलाने के लिए लोग कंप्यूटर की प्रशिक्षण ले रहे हैं। आज आपको लगभग हर एक गली मोहल्ले में एक कंप्यूटर प्रशिक्षण केंद्र जरुर दिखाई देगा।

लोगों को कंप्यूटर प्रशिक्षण लेने का एक और भी कारण है की आज कल ऑफिस की काम भी ऑनलाइन कर दी गई है जिसके कारण कंप्यूटर की जानकारी रखना आवश्यक हो गया है। अगर आपको कंप्यूटर के बारे में अच्छी जानकारी है तो आप भी एक कंप्यूटर ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट ओपन कर सकते हैं।

अब आप भी सोच रहे होंगे की इंस्टीट्यूट ओपन करने के लिए तो बहुत पैसे लगेंगे पर ऐसा नहीं आप Second Hand कंप्यूटर्स को खरीदें कर सकते हैं जो आपको सस्ती कीमत में मिल जाएगी। इसे शुरू करने के लिए आपको एक जगह की जरूरत पड़ेगी जहां आप कंप्यूटर की ट्रेनिंग देंगे। 

आप कुछ एक्स्ट्रा काम भी कर सकते हैं जैसे परीक्षा फॉर्म भरें काम, एडमिट कार्ड प्रिंटआउट का काम और कुछ टीचर्स को रख कर आप कोई कोर्स भी पढ़ा सकते हैं जिससे आपको अपने कंप्यूटर ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट को बढाने में मदद मिलेगी और कमाई भी।

16. Car/Bike Wash Center

अभी ये काम हर जग चल रहा है। क्योंकि दिन पर दिन कार और बाइक की मांग बढ़ती ही जा रही है और कंपनी भी रोजाना कुछ ना कुछ लॉन्च करती रहती है। आप खुद अपने Area में आगल बगल देख सकते हैं की कितने वाशिंग सेंटर है। मैं गारंटी देता हूं आपको 1 या 2 से ज्यादा वाशिंग सेंटर नहीं दिखाई देंगे।

इन्वेस्टमेंट के रूप में आपको एक जगह और कुछ टूल्स की जरूरत पड़ेगी। अगर आप खुद ये काम नहीं करना चाहते हैं तो आप एक 1 आदमी को तनख्वा पर रख ले।

इस बिजनेस को तेजी से बढ़ने के लिए आप कुछ नया तथा अनोखा कर सकते हैं जो बहुत कम जगह दिखाई देता हो जैसे फोम कार / बाइक वॉश। बाद में जब आपका यह काम अच्छे से चलने लगे तो रिपेयरिंग वर्क भी कर सकते हैं। रिपेयरिंग का काम शुरू करने के लिए आपको कुछ और स्टाफ रखने पड़ेंगे। 

अगर आपको इस व्यापार में थोड़ी सी भी रुचि है तो आप इसे बहुत कम रुपए निवेश करके शुरू कर सकते हैं। बाद में जब आपको इससे अच्छा लाभ होने लगे तो आप इसे बड़े स्तर पर भी ले जा सकते हैं।

Domino's Pizza की फ्रेंचाइजी कैसे लें?

Pizza Hut की फ्रेंचाइजी कैसे लें?

17. Card Printing Business

जैसा की हम सभी जानते हैं किसी भी शादी, जन्मदिन, मीटिंग या कोई और भी इवेंट्स पर हम कार्ड प्रिंट करवाते हैं। Printing का काम बहुत पहले से चलता आ रहा है और आगे भी चलता हीं रहेगा। 

अगर आप किसी बिजनेस को शुरू करने की सोच रहे हैं तो यह यह एक बिजनेस आइडिया हो सकता है। अब आप सोच रहे होंगे कार्ड प्रिंटिंग बिजनेस तो कोई भी कर सकता है तो आप बिलकुल सही हैं। 

पर क्या होगा जब आप किसी काम को नए तथा अनोखे तरीके से करें। बहुत से लोग एक दिन उसको शुरू करने के बाद यही गलती करते हैं कि वो वही करते हैं जो सभी कर रहे हैं। आपको ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना है। 

आपको जो भी कार्ड प्रिंटिंग का आर्डर आए उसे इस प्रकार बनाएं की उस तरीके का कार्ड कोई और प्रिंटिंग ना कर सके। इसके लिए आप इंटरनेट का सहारा ले सकते हैं और नए-नए डिजाइन पर काम कर सकते हैं। 

इसके अलावा आप एक और काम कर सकते हैं कि आपको किसी एक ही तरह का कार्ड प्रिंट करना है। जैसे अगर आप शादी का कार्ड बनाना जानते हैं जो आप से बेहतर कोई नहीं बना सकता है तो आप सिर्फ शादी का हीं कार्ड बनाएं। अगर बर्थडे कार्ड आप से बेहतर कोई नहीं बना सकता है तो आप बर्थडे कार्ड हीं बनाएं।

ये एक अच्छा Small Scale बिजनेस आइडिया है जिसमे आप काफ़ी प्रॉफिट काम सकते हैं। इस व्यापार को शुरू करते वक्त आपको एक बात का खास ख्याल रखना है कि प्रचार प्रसार में कोई भी कमी ना रहे। आप प्रचार के लिए ऑनलाइन तरीकों का भी सहारा ले सकते हैं। 

फ्रेंचाइजी बिजनेस आइडियाज इन हिंदी

जिओ बीपी पेट्रोल पंप कैसे खोलें?

18. Dance Class

अगर आपको डांस करना पसंद है या फिर आप खुदका डांस क्लास Open करना चाहते हैं तो Dance Academy एक अच्छा बिजनेस आइडिया है। अगर आपने खुद डांस सिख रखा है तो आपके लिए और भी अच्छा है क्योंकि इसके लिए आपको शुरुआती दिनों में किसी टीचर को नहीं Hire करना होगा।

इस्के लिए आपको एक हॉल Type Space की जरूरत पड़ेगी, एक अच्छे म्यूजिक सिस्टम की और कुछ प्रचार प्रसार की। आप अपने डांस क्लास के पेम्पेलेट और बैनर को भी सभी जगह दे सकते हैं।

अगर आपको ज्यादा पैसे निवेश नहीं करना है तो ये एक अच्छा स्मॉल प्रॉफिटेबल बिजनेस आइडिया है।

आज कल जैसे जैसे दुनिया आगे बढ़ रही है लोग क्रिएटिव भी होते जा रहे हैं पहले की तरह अब सिर्फ पढाई पढाई नहीं की जाती है। 

जैसा की आप भी ये बात जानते हैं। बहुत से लोग आज कल अपना Career डांस को चुनते हैं। इसी कारण मैंने इस बिजनेस को भारत में सबसे लाभदायक बिजनेस आइडियाज की सूची में सामिल किया है।

19. Blogging

दोस्तो आज के जमाने में ब्लॉगिंग एक बहुत अच्छा करियर विकल्प माना जाता है क्योंकि यहां पैसे के साथ साथ फेम भी कमाया जा सकता है। ब्लॉगिंग इंटरनेट पर जानकारी साझा करने के साथ साथ पैसे कमने का बहुत जरिया है।

आज इंटरनेट पर करोड़ो ब्लॉगर्स हैं जो ब्लॉगिंग को अपना करियर चुन चुके हैं और Monthly लाखो कमाई कर रहे हैं। आपको बस अपने एक ब्लॉग बनाना है जिसमे आप किसी भी टॉपिक पर आर्टिकल Publish कर सकते हैं। अपने ज्ञान के अनुसार किसी तरह की टिप्स और ट्रिक्स को आप अपने ब्लॉग पर लोगों से साझा कर सकते हैं।

इसकी सबसे अच्छी बात ये है की ब्लॉगिंग के लिए किसी भी तरह की योग्यता की जरुरत नहीं होती है। बस आपको लिखना पसंद होना चाहिए।

अगर आप ब्लॉगिंग को अच्छे से सीख कर शुरू करते हैं तो ज्यादा चांस है कि आप इसमें सफल हो जाएंगे। कमाई की बात करें तो इस क्षेत्र में कोई सीमा नहीं है इससे आप महीने का 10 हजार भी कमा सकते हैं और 10 लाख भी। यह पूरी तरह ट्रैफिक पर निर्भर करता है कि यह किस देश से आ रहे हैं।

फ्री ब्लॉग बनाकर पैसे कैसे कमाए?

20. Application Developer

जैसे जैसे इंटरनेट आगे बढ़ता जा रहा वैसे वैसे सभी चीज ऑनलाइन हो रही है। किसी को पनीर चिल्ली खाना है तो वह Food Delivery ऐप को डाउनलोड करता है और मंगावा सकता है, किसी को कपड़ा ख़रीदना है तो कोई ई-कॉमर्स ऐप डाउनलोड कर सकता है।

इसी तरह ऑनलाइन सभी काम होने की वजह से ऐप या वेबसाइट बनवाने की मांग भी काफ़ी बढ़ गई। ऐसे में अगर आप ऐप और वेबसाइट बनाना जानते हैं तो आपके लिए यह एक Most Profitable Business Idea साबित हो सकता है। 

ये काम अगर आपको थोरा सा भी नही आता है तो आप कुछ डेवलपर को Hire कर सकते हैं ऐप बनाने के लिए। आप खुद का ऐप्स Build कर उसमे Admob Ad Placement कर सकते हैं और कमाई करना शुरू कर सकते हैं।

अगर आपके द्वारा किया गया काम अच्छा रहा और लोगों ने आपके बारे में अच्छे Reviews दिए तो कोई बड़ी कंपनी भी आप से संपर्क कर सकती अपना एप या वेबसाइट बनवाने के लिए। बाद में जब आपका व्यापार अच्छे से चलने लगे तो आप इसे एक कंपनी के रूप में भी शुरू कर सकते हैं। इसी कारण मैंने इसे Most Profitable Business Ideas Hindi 2024 की इस पोस्ट में रखा है।

21. Breakfast Center

आज कल हर जगह हर चौक चौराहे पर आपको ऐसी स्टॉल दिख जाएंगे जहां कोई कचौरी बेच कर रहा है तो कोई छोले भटूरे। और उनके खाने के स्वाद भी हमें ब्रांडेड शॉप से ज्यादा अच्छे लगते हैं।

इसी बात का फायदा आप उठा सकते हैं। आपको एक अच्छे लोकेशन की जरूरत है जहां सुबह या शाम में बहुत ज्यादा भीड़ रहती हो। उसके बाद 25-35 हजार रूपए निवेश करके आप इस बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं।

आज कल यह काम मार्केट में बहुत ज्यादा चल रहा है और एक अच्छा बिजनेस है। इसकी सबसे अच्छी बात ये है की बिक्री के लिए आपको इंतजार करने की जरूरत भी नहीं है। एक बार लोगो को आपके ब्रेकफास्ट स्टाल का स्वाद पसंद आ गया तो आपको स्टॉल से घर जाने की छुट्टी नहीं मिलेगी।

इस काम के लिए आप 1-2 स्टाफ को भी रख सकते हैं जो आपकी हेल्प करेंगे। इसके बाद आपको खाना बनाने तथा रखने के लिए भी कुछ बरतन तथा जरूरी चीजें खरीदनी पड़ेगी। (low budget business ideas in india)

22. Mobile Shop Business

आज कल हर किसी के पास एक स्मार्टफोन या Normal मोबाइल जरूर होता है। अब जब इतना ज्यादा मोबाइल खरीदा जाएगा और इस्तेमाल किया जाएगा तो खराब भी होगा। ऐसे में हमे Mobile Shop जाना पड़ता हैं और इसकी Repairing होती है।

तो अगर आपको मोबाइल से जरूरी कोई बिजनेस करने में दिलचस्पी है तो अपना मोबाइल शॉप खोल सकते हैं। इस बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए आपको एक शॉप की जरूरत पड़ेगी। जिसे आपको अच्छे लोकेशन पर लेना है। 50 से 70 हजार रूपए इन्वेस्ट करके आप इस बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं। शुरुआती समय में आप जरूरी और ज्यादा बिकने वाले सामान हीं अपने दुकान में रखें।

जैसे मोबाइल चार्जर, बैककवर, टेम्पर्ड ग्लास, ईयरफोन, मोबाइल आदि। जब आपके शॉप से कुछ प्रॉफिट होने लगे तो आप एक मोबाइल रिपेयरिंग करने वाले Staff को रख लें। इससे आपको बहुत फायदा होगा। इस बिजनेस को तेजी से बढ़ाने के लिए आप मोबाइल रिचार्ज भी कर सकते हैं। रिचार्ज करने से ग्राहक दुकान पर ज्यादा आते हैं और कुछ न कुछ जरूर खरीदते हैं। 

अगर आप इस व्यापार को शुरू करने के सोच रहे हैं जो काफी फायदेमंद बिजनेस है तो आप इस पोस्ट को जरूर पढ़े। 

• मोबाइल शॉप कैसे खोलें? जाने पूरी जानकारी

23. Beauty Parlour Shop

हमारा भारत युवा का देश है। भारत में करीब 65% से ज्यादा Youth है। भारत में ब्यूटी पार्लर का मार्केट प्राइस 2019 में 80,370 करोड़ था और यह आकर और भी तेजी से बढ़ता जा रहा है।

अब आपको इस बात का पता तो चल ही गया होगा की भारत में इस बिजनेस की कितनी Potential है। अच्छा कौन नहीं दिखना चाहता है। लोग अभी के समय में अपनी आधी कमाई सजने संवरने में लगाते हैं। जिसके कारण बहुत से लोग इस बिजनेस में अपना हाथ आजमा रहे हैं।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको एक शॉप की जरूरत पड़ेगी। जिसे आप रेंट पर ले सकते हैं। अगर आप शॉप रेंट पर नहीं लेना चाहते हैं और घर से इस बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं तो ये भी ठीक है। शुरूआती समय में आप बहुत ज्यादा स्टॉक ना रखे। थोड़े और जरूरी सामान से स्टार्ट करे और इसे बड़ा बनाते जाएं। अगर आप एक Lady हैं तो ये बिजनेस आपके लिए Perfect है।

• ब्यूटी पार्लर कैसे खोलें? हिंदी में जानें

24. Tiffin Service Business

आज कल बहुत से लोग अपने जॉब के कारण अपनी फैमिली से दूर रहते हैं और कई लोग तो अपने गांव से शहर आते हैं सिर्फ अच्छे जॉब के लिए। लेकिन यहां आने के बाद उन्हे खाने पीने में समस्या होने लगती है।

जैसे रोजाना काम करके आना और उसके बाद अपने से खाना बनाना। 1-2 Month तो ये चलता है पर सालो तक नहीं। इसी कारण लोग टिफिन सर्विस का इस्तेमाल करते हैं। टिफिन सर्विस वाले 1800-2500 रुपए में अच्छे खाने घर पर पहुंचा देते हैं। जिनसे उन्हे खाना बनाने की चिंता नहीं रहती है।

आप चाहें तो ये बिजनेस अपने घर से शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको 10-20 हजार रूपए निवेश करना है जिसमे आपको राशन, टिफिन बॉक्स की जरूरत पड़ेगी।

अगर आप खुद टिफिन डिलीवर करना चाहते हैं तो कर सकते हैं वरना एक स्टाफ को रख ले डिलिवरी के लिए।

इसे तेज़ से Grow करने के लिए आप पीजी, हॉस्टल से संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप कुछ पेंपेलेट प्रिंट करा कर लोगों में बटवा सकते हैं। महिलाओं के लिए घर शुरू करने वाले बिजनेस आइडियाज में आप इसे पहले स्थान पर रख सकते हैं। (low budget business ideas in india)

टिफिन सर्विस बिजनेस कैसे शुरू करें?

25. Dress Selling Business

ये एक बहुत अच्छा और अनोखा बिजनेस आइडिया है इंडिया में। देखिये किसी तरह के ड्रेस आपको Hosiery की दुकान पे मिल जाते हैं पर बहुत ढूंढने पर। ऐसे में अगर आप सभी तरह की ड्रेस अपनी हीं दुकान में बेचेंगे तो आपको कितनी कमाई होगी?

आपको अपने शॉप में पॉपुलर स्कूल के ड्रेस रखने हैं, स्पोर्ट्स ड्रेस रखने हैं, योगा ड्रेस रखने है। अपनी दुकान को कुछ इस प्रकार बनाएं की जो कहीं न मिले वो आपकी दुकान में मिले।

इसका फायदा आपको ये होगा की लोग डायरेक्ट आपके शॉप में ख़रीदारी करने के लिए आएंगे। क्योंकि वो आपकी Advertising से जान चुके होंगे की इस दुकान में सभी तरह की ड्रेस उपलब्ध रहती है। आपको Normal कपड़े नहीं सेल करने हैं जैसे जो कपड़े हम रोजाना पहनते हैं, पार्टी में पहनते हैं आदि।

मेरा विश्वास कीजिए ये बिजनेस रॉकेट की तरह उड़ेगा। पहले आपको इनके निर्माताओं से संपर्क करना होगा और उनसे थोक में ये सारी चीज खरीदनी होगी। इसके लिए आपको 1 शॉप की भी जरूरत पड़ेगी। आप खुद अपने अगल बगल Area में देखें कितने लोग ये बिजनेस कर रहे हैं। ज्यादा तार आप देखेंगे ऐसा बिजनेस आइडिया किसी के पास नहीं है।

Profit तो आप मुझसे बेहतर जानते हैं कितना ज्यादा है। मेरे ख्याल से ये Most Profitable Business Ideas In Hindi की इस पोस्ट में सबसे अलग और हटके Business है। आपको कैसे लगा यह व्यापार? Comment करके जरूर बताइएगा। 

• रेडीमेड गारमेंट्स का बिजनेस कैसे शुरू करें?

26. LED Bulb Making Business

Most Profitable Business Ideas In Hindi 2024 की इस पोस्ट में ये एक और बहुत अच्छा व्यापार है। अब आप सोच रहे होंगे की मुझे तो इलेक्ट्रिक का काम आता हीं नहीं है तो मैं आपको बता दूं सभी चीजों का हल जरूर होता है। 

आपने बहुत से लोगो से सुना होगा पैसा और मजबूरी सभी काम करना सिखा देती है। ऐसा कोई काम नहीं है जो सीखा न जा सके। बस आप में सीखना का जज्बा होना चाहिए।

इस बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए आपको ज्यादा पैसे की भी जरूरत नहीं है। अगर आपके पास थोड़े से भी पैसे नहीं है तो चिंता ना करें। सरकार भी इस काम को बहुत Support कर रही है। उजाला योजना के तहत केंद्र सरकार सभी को प्रशिक्षण के साथ लोन भी दे रही है जिससे ये काम और आसान हो जाता है।

एलईडी बल्ब बनाने लिए सारे सामान रेडीमेड आते हैं जिसमे कुछ Wires को जोर कर बल्ब तैयार किया जाता है। एक बार ट्रेनिंग लेने के बाद आप आसानी से बल्ब बना पाएंगे। इस बिजनेस की सबसे अच्छी बात ये है कि ये काम आप घर से भी कर सकते हैं और बहुत अच्छी प्रॉफिट कमा सकते है।

इस Post मे बताए गए सभी बिजनेस Ideas बहुत फायदेमंद हैं। अगर आपने इन व्यापार में अच्छे से काम किया तो बहुत कम समय में अच्छी कमाई कर लेंगे। किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी जरूर हासिल करलें ताकि बाद में आपको कोई घाटा या परेशानी का सामना न करना पड़े।

Business Ideas Hindi Home : CLICK HERE

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम Mohit Sinha है। मैं पटना का रहना वाला हूं और इस Blog के माध्यम से मैं आप तक व्यापार और पैसे से संबंधित जानकारी पहुंचाने की कोशिश करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें ❤️ facebook youtube telegram

एक टिप्पणी भेजें

कृपया कॉमेंट बॉक्स में लिंक ना दें।

और नया पुराने