Pizza Hut की फ्रेंचाइजी कैसे लें? | Pizza Hut Franchise In Hindi 2023

हैलो दोस्तों स्वागत है आपका आज की एक और फायदेमंद Franchise बिजनेस की इस पोस्ट में। Pizza Hut आपने यह नाम कहीं ना कहीं तो जरूर सुना होगा। जी हां आप बिल्कुल सही सोच रहे हैं मैं उसी पिज़्ज़ा हट की बात कर रहा हूं जहां आप अपने दोस्त और परिवार के साथ पिज्जा तथा अन्य खाने वाली चीजों का आनंद लेने जाते हैं। 

तो अगर आप किसी ऐसे व्यापार में अपना पैसा निवेश करना चाहते हैं जहां से अच्छी कमाई हो तो वो है pizza hut franchise 

तो चलिए बिना देरी किए जानते हैं Pizza Hut की फ्रेंचाइजी कैसे लें? (Pizza Hut Franchise In Hindi) पर उससे पहले आपका यह जानना जरूरी है की Pizza Hut की शुरुआत कैसे हुई?

Pizza Hut की शुरुआत Wichita, Kansas में 1958 में दो भाई डैन और फ्रैंक कार्नी द्वारा की गई थी, जिन्होंने 25 लोगों के बैठने की जगह वाला एक Restaurant खोला था। उन्होंने Pizza Hut नाम इसलिए चुना क्योंकि उन्होंने अपने रेस्तरां के लिए जो Board खरीदा था उसमें केवल 9 अक्षर की हीं जगह थी।

जिस Building में Original पिज़्ज़ा हट Restaurant था, उसे बाद में Wichita State University के परिसर में बदल दिया गया। इसकी पहली Franchise 1959 में Topeka, Kansas में खोली गई थी। फिर बाद में Pepsico ने पिज़्ज़ा हट को 1978 में खरीद लिया था। 

Pepsico ने हीं KFC और Taco Bell को भी खरीदा। इसके बाद पेप्सिको ने 1997 में एक नई Company Tricon बनाने के लिए उन तीन Restaurant को बंद कर दिया था। बाद में Tricon ने कई और भी Fast Food Restaurant को खरीदा और जिनमें में से एक है Yum! Brand।

Pizza Hut Yum! ब्रांड का हीं एक रेस्तरां है जो पिज्जा परोसते हैं। Pizza Hut ने United States के बाहर अपनी पहली Branch 1973 में Canada, Japan और United Kingdom में खोली थी। आज के समय में Pizza Hut 100 देशों में अपनी सर्विस प्रदान करती है और दुनिया भर में पिज्जा हट के 34,000 Outlets हैं। अब आप खुद ही सोच लीजिए पिज्जा हट कितनी बड़ी ब्रांड है। 

कंपनी अपना व्यापार और आगे तक ले जाने के लिए जगह जगह इसकी फ्रेंचाइजी खोलती रहती है। 2023 में Pizza Hut की फ्रेंचाइजी लेकर आप इससे बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं चलिए जानते हैं कैसे?। (How to Start Pizza Hut Franchise in India 2023)

{tocify} $title={Table of Contents}

पिज्जा हट फ्रेंचाइजी क्या है? (Pizza Hut Franchise Hindi)

फ्रेंचाइजी के बारे में तो आप जानते ही होंगे अगर नहीं जानते हैं तो मैं आपको बता देता हूं बड़ी बड़ी कंपनी जो होती है वह अपने नेटवर्क को बढ़ाने के लिए जगह-जगह अपनी कंपनी की हीं स्टोर खोलती रहती है जिसके जरिए वो अपने सामान व सेवाओं को लोगों तक पहुंचआती है जिसे हम फ्रेंचाइजी कहते हैं। 

इसी तरह पिज्जा हट भी लोगों को फ्रेंचाइजी लेकर बिजनेस शुरू करने का मौका देती है। पिज़्ज़ा हट आपको दो तरह की फ्रेंचाइजी लेने का अवसर प्रदान करती है। आप इन दोनों में से किसी भी फ्रेंचाइजी को लेकर अपना बिजनेस शुरू करना कर सकते हैं। 

कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो बहुत ज्यादा रुपए निवेश कर देते हैं और उसमें रिस्क भी ज्यादा होती है। तो कुछ लोग ऐसे होते हैं जो कम रुपए निवेश करते हैं तथा उसमें रिस्क भी कम होती है। इसी को ध्यान में रखते हुए पिज़्ज़ा हट ने 2 फ्रेंचाइजी मॉडल को तैयार किया है। पहला FOFO मॉडल तथा दूसरा FOCO मॉडल। 

Pizza Hut की फ्रेंचाइजी कैसे लें? 2023

Pizza Hut की फ्रेंचाइजी कैसे लें?
Pizza Hut की फ्रेंचाइजी कैसे लें?

पिज़्ज़ा हट फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको बहुत सी चीजों की जरूरत पड़ती है। यह कोई छोटा मोटा व्यापार नहीं है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको अच्छे खासे रुपए निवेश करने पड़ेंगे। इसके साथ हीं आपको स्टोर के लिए जगह, काम करने वाले लोग, जरूरी कागजात आदि की जरूरत पड़ने वाली है। 

चलिए इसके बारे में पूरे Detail में जानते हैं। 

Pizza Hut फ्रेंचाइजी के लिए Investment

इस व्यापार को आप High Profitable और Big Business Ideas में गिनती कर सकते हैं। किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको कुछ रुपए निवेश करने हीं पड़ते हैं। इस व्यापार में आपको Franchise Cost, Shop Cost, Advertising और अन्य कुछ चीजों में पैसे निवेश करने होते हैं। 

अगर आपके पास खुद की जमीन है तो आपको Shop Cost नही लगेंगे तथा और पैसे भी बच जायेंगे। पर अगर आपके पास जमीन नहीं है तो आपको जमीन भी खरीदनी पड़ सकती है जिसमें आपको अच्छे खासे रुपए लगेंगे। 

• Franchise Fees - 2 लाख से 4 लाख रुपए

• Shop Cost - 3 लाख से 5 लाख रुपए

• Royalties - महीने का Service Fee 6% पूरे Gross Sale का

• Other Charges - 3 लाख से 6 लाख रुपए

• Advertising Cost - 3 लाख से 5 लाख रुपए

Total Investment :- इन सभी चीजों में लगने वाले रुपए को जोड़ दिया जाए तो पिज़्ज़ा हट के फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको 20 लाख से 25 लाख रुपए निवेश करने होंगे। (Pizza Hut Franchise Cost in India)

Pizza Hut फ्रेंचाइजी के लिए जमीन 

पिज्जा हट की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको बहुत ज्यादा जहर की जरूरत नहीं पड़ती है यह आप पर निर्भर करता है कि आप कितने बड़ी जगह में इसकी फ्रेंचाइजी शुरू करना चाहते हैं। 

• Shop Space - पिज्जा हट फ्रेंचाइजी के लिए आपको 1000 Square Feet To 3000 Square Feet जगह की जरूर पड़ सकती है। (Pizza Hut Franchise in Hindi)

पिज़्ज़ा हट फ्रेंचाइजी के लिए आवश्यक दस्तावेज

इस व्यापार को शुरू करने के लिए आपको बहुत से दस्तावेजों की जरूरत पड़ने वाली है। सभी दस्तावेज रहने के बाद आप पिज़्ज़ा हट फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन कर सकते हैं। अगर आपको पता नहीं है कि पिज़्ज़ा हट फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन कैसे करें? 2023 (How To Apply For Pizza Hut Franchise Hindi) तो ये भी मैं आपको आगे बताने वाला हूं। 

Documents Requirement For Pizza Hut Franchise :-

• ID Proof - Aadhar Card, Voter ID Card, Pan Card

• Address Proof - Electricity Bill, Ration Card, Gas Connection Book

• Photograph

• Email ID

• Mobile Number

• Gst Number

• Financial Documents

• Bank Details With Passbook

• Other Necessary Documents (अन्य जरूरी दस्तावेज)

Pizza Hut फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन कैसे करें?

How To Apply For Pizza Hut Franchise Online - अगर आप Pizza Hut फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन कैसे करते हैं? नही जानते हैं तो दिए गए Steps को Follow करें।

1. सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन या कंप्यूटर में कोई भी Browser Open कर लेना है और पिज्जा हट की Official Website (https://franchise.pizzahut.com/) पर आ जाना है।

2. अब आपके Screen पर Home Page आ जाएगा जहां आपको Join Our Family के Option पर Click करना है और दिए हुए Form को भरना है।

3. Form के अंदर सभी जानकारी अच्छे से भरें और Submit के बटन पर क्लिक करें।

4. इतना सब कुछ करने के बाद कंपनी द्वारा आपके Form को Check किया जाएगा और सभी जानकारी सही होने पर आपके दिए गए Contact Details पर संपर्क किया जाएगा।

Pizza Hut फ्रेंचाइजी में प्रॉफिट मार्जिन कितनी है?

Pizza Hut Franchise Profit : देखिए दोस्तों पिज्जा हट बहुत से चीज़ों को अपने स्टोर में बेचती है। सभी सामान पर आपको अलग अलग प्रॉफिट मार्जिन मिलते हैं। अब किस सामान पर आपको कितना फायदा मिलेगा और आपकी कमाई कितनी होगी ये सभी जानकारी आपको फ्रेंचाइजी द्वारा दे दी जाएगी। प्रॉफिट मार्जिन से जुड़ी जानकारी हासिल करने के लिए आपको सबसे पहले Pizza Hut फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन करना होगा। वो आपकी सारी बातें अच्छे से समझा देंगे।

Pizza Hut Franchise Contact Number :-

• 1800 202 2022

• Domino's Pizza की फ्रेंचाइजी कैसे लें? अभी जानें

फ्रेंचाइजी लेकर किसी बिजनेस को शुरू करना सभी के बस की बात नहीं है। पर अगर आपने इसे अच्छे से चला लिया तो कमाई भी बहुत अच्छी होने वाली है। पिज्जा हट की फ्रेंचाइजी लेकर बहुत से लोग आज लाखो रुपए कमा रहे हैं। बिजनेस को शुरू करने से पहले इसके बारे में सभी जानकारी जरूर हासिल करलें। 

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम Mohit Sinha है। मैं पटना का रहना वाला हूं और इस Blog के माध्यम से मैं आप तक व्यापार और पैसे से संबंधित जानकारी पहुंचाने की कोशिश करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें ❤️ facebook youtube telegram

एक टिप्पणी भेजें

कृपया कॉमेंट बॉक्स में लिंक ना दें।

और नया पुराने