बिग बिजनेस आइडियाज इन हिंदी [₹1 लाख+ महीना]

Big Business Ideas 2023 | Big Business 2023 | अधिक लागत वाले बिजनेस | ज्यादा कमाई वाला बिजनेस | Big Business Ideas in Hindi | बिग बिजनेस आइडिया 2023 | बिग बिजनेस आइडियाज 2023

हैलो दोस्तों क्या आप एक बड़ा बिजनेस स्टार्ट करने की सोच रहे हैं। पर आपके पास सही बिजनेस प्लान और एक अच्छा बिजनेस आइडिया ना होने के कारण आप परेशान हैं। अगर हां तो बने रहें इस आर्टिकल में, क्योंकि आज मैं आपको बताऊंगा ज्यादा रुपए निवेश करके शुरू करने वाले बिजनेस आइडियाज।

$ads={1}

गूगल पर आपको ऐसे बहुत से आर्टिकल मिल जाएंगे जो बिग बिजनेस आइडियाज के बारे में बताते हैं पर किसी भी पोस्ट में आपको सही से जानकारी नहीं दी गई है। इसी कारण मैंने इस आर्टिकल को लिखा है उम्मीद करता हूं आपको पसंद आएगा।

बड़े बिजनेस में पैसा लगाना थोड़ा रिस्की साबित हो सकता है अगर आपके पास सही जानकारी और एक अच्छा बिजनेस आईडिया नहीं है। इसीलिए किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी जरूर हासिल करें।

मैंने यहां पर सभी लोगों (हाउसवाइफ, स्टूडेंट, बिजनेसमैन, बिजनेस्वोमेन, कम पढ़े लिखे) को ध्यान में रखते हुए इस Big Business Ideas In Hindi की पोस्ट को लिखा है। तो चलिए बताता हूं लॉकडाउन के बाद कौन सा बिजनेस शुरू करें?।

{tocify} $title={Table of Contents}

17 बिग बिज़नेस आइडियाज इन हिंदी 2023

बिग बिज़नेस आइडियाज इन हिंदी
बिग बिज़नेस आइडियाज इन हिंदी

कोरोना वायरस के कारण हुए लॉकडाउन में बहुत से बिजनेस बंद हो गए थे, पर धीरे-धीरे सब कुछ ठीक होता जा रहा दिख रहा है। सभी दुकानें खुल रही हैं जो बिजनेस के तौर पर एक बहुत अच्छा संकेत है।

ऐसे में बहुत से ऐसे लोग भी हैं जिन्हें अपना एक नया और बड़ा बिजनेस शुरू करना है। बड़ा बिजनेस शुरू करने का मतलब है आपको उसमें अच्छे खासे रुपए निवेश करने होंगे। अभी इतने सारे रुपए निवेश करने हैं तो आपको उस बिजनेस की जानकारी भी होनी जरूरी है। 

इसीलिए किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले उसके बारे में अच्छे से जानकारी हासिल जरूर कर लें। इससे आपके बिजनेस को सफल होने से कोई नहीं रोक सकेगा। चलिए इस पोस्ट (बिग बिजनेस आइडियाज इन हिंदी) को शुरू करते हैं और जानते हैं वो कौन कौन से बड़े और फायदेमंद बिजनेस है जो आप शुरू कर सकते हैं।

• अपना खुद का बिजनेस कैसे शुरू करें? अभी जानें

इलेक्ट्रॉनिक की दुकान कैसे खोलें?

1. वाटर सप्लाई बिजनेस

आज के समय में भले ही शहर के सभी घरों में पानी आ चुका है, पर क्या आप जानते हैं वह पानी पूरी तरह स्वच्छ नहीं है। जी हां दोस्तों जिस पानी का इस्तेमाल हम रोजाना करते हैं वह पानी पूरी तरह साफ नहीं होता है। जिसके कारण हमें अपने घर में मिनरल वाटर की सप्लाई या वाटर प्यूरीफायर लगवाना पड़ता है।

अभी भी ऐसे बहुत से गांव हैं जहां पर पानी की बहुत समस्या है। उनके पीने के लिए स्वच्छ पानी नहीं है। ऐसे में अगर आपके गांव में या फिर जिस भी जगह पर आप रहते हैं वहां अगल बगल कोई वाटर सप्लाई नहीं करता है तो आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

वाटर सप्लाई का बिजनेस आज के समय में बहुत ट्रेंड में भी है। बहुत से लोग इस बिजनेस में अपना हाथ आजमां रहे हैं और सफल भी हो रहे हैं। आप अपने शहर के दफ्तर, घर, दुकान आदि में वाटर सप्लाई कर सकते हैं। जैसे-जैसे आपका यह बिजनेस चलने लगेगा, आपकी कमाई भी बढ़ने लगेगी।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास 250 से 300 वर्ग गज की जगह होनी जरूरी है। इसके बाद आपको पानी को शुद्ध करने वाली मशीन लगवानी होगी। इसके अलावा आपको दो-तीन वर्कर भी रखने होंगे जो सारे काम की देखभाल करेंगे।

पानी को जगह जगह पहुंचाने के लिए आपको ठेले या पिकअप वैन खरीदनी होगी। इतना सब कुछ करने के बाद आप आसानी से इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। वाटर सप्लाई के बिजनेस में आपको कम से कम ₹5,00,000 से ₹7,00,000 निवेश करने होंगे।

2. रिटेल/शोरूम शॉप बिजनेस

big business ideas in india in hindi : रिटेल शॉप या फिर किसी प्रोडक्ट के शोरूम का बिजनेस शुरू करना अभी के समय में बहुत ही फायदेमंद होगा। आजकल के समय में लोग रिटेल शॉप के बिजनेस में काफी ज्यादा ध्यान दे रहे हैं और अच्छी कमाई भी कर रहे हैं। रिटेल शॉप के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको कम से कम ₹4,00,000 से ₹5,00,000 निवेश करने होंगे।

इसके बाद आप इस बिजनेस को आसानी से शुरू कर सकते हैं। यह बिजनेस किसी भी जगह पर शुरू किया जा सकता है फिर चाहे वह गांव हो या शहर इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। वहीं अगर आप किसी प्रोडक्ट के शोरूम का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कम से कम 15,00,000 रुपए निवेश करने होंगे।

इन दोनों में से किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको एक बात का खास ध्यान रखना है कि आपके शॉप की लोकेशन अच्छी हो। मेरे कहने का मतलब यह है कि वह गांव में हो या शहर में इससे कोई फर्क नहीं पड़ता, पर आपको ऐसी जगह अपनी रिटेल शॉप/शोरूम खोलनी है जहां पर लोगों का आना जाना काफी रहता हो।

यहां पर मैंने कुछ रिटेल शॉप/शोरूम के के लिए बिजनेस आइडियाज आपसे शेयर किए हैं।

कपड़ों की दुकान
• केक की दुकान
फुटवियर शॉप/शोरूम
मोबाइल शॉप/शोरूम
इलेक्ट्रॉनिक शॉप/शोरूम
किराने की दुकान
• मशीनों की दुकान
मेडिकल की दुकान
साइकिल की शोरूम
पेंट्स की दुकान/एजेंसी
गेमिंग पार्लर
पिज्जा हट एजेंसी
• बर्गर शॉप एजेंसी
• बिल्डिंग मैटेरियल स्टोर

3. टेंट हाउस का बिजनेस

शादी, समारोह से लेकर कुछ ना कुछ त्यौहार हमारे देश में अधिकतर होते रहते हैं। इन सभी समारोह में टेंट हाउस की जरूरत जरूर पड़ती है। क्योंकि शादी समारोह के काम की लगभग सारी जिम्मेदारी इन्हीं के ऊपर रहती है जैसे पंडाल लगाना, खाना बनवाना, लाइट और म्यूजिक का काम आदि।

वैसे देखा जाए तो यह सभी काम अलग अलग डिपार्टमेंट के हैं। पर अभी के समय में यह सभी काम टेंट हाउस ही करती है, क्योंकि इनसे उन्हें अच्छी कमाई हो जाती है।

ऐसे में अगर आप कम से कम ₹1000000 निवेश कर सकते हैं तो टेंट हाउस का बिजनेस आपके लिए है। आप इस बिजनेस को शुरू करके अच्छा खासा कमाई कर सकते हैं। 

बात रही किसी भी तरह की रिस्क की तो मैं आपको बता देना चाहता हूं और यह बात आप भी जानते हैं कि हमारे भारत में हर महीने कोई ना कोई त्योहार जरूर मनाया जाता है, इसके साथ साथ ही यहां हर महीने लोगो द्वारा शादी, बर्थडे और एनिवर्सरी भी मनाई जाती है।

जिसके कारण टेंट हाउस का बिजनेस करने वालों को अच्छी खासी कमाई हो जाती है। टेंट हाउस का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको टेंट का पूरा सामान, बिजली का पूरा सामान और म्यूजिक (dj) का पूरा सामान खरीदना होगा। इन सभी के सामानों को खरीदने के लिए आपको अच्छे खासे रुपए निवेश करने होंगे।

आप चाहे तो किसी एक डिपार्टमेंट को चुनकर भी इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। अगर सब कुछ अच्छा रहा तो आप इस बिजनेस से महीने का एक लाख रुपए तो आसानी से कमा सकते हैं। Big Business Ideas Hindi की इस पोस्ट में यह एक अच्छा ऑप्शन माना जा सकता है।

टेंट हाउस का व्यापार कैसे करें? अभी जानें

4. डेयरी फार्म का बिजनेस (big business ideas in india in hindi)

जैसा कि हम सभी जानते हैं हमारा देश एक कृषि प्रधान देश है। हमारे देश भारत में खेती और दूध की उत्पादन काफी ज्यादा है, इसके साथ-साथ यहां इसकी खपत भी काफी है। जिसके कारण हरियाणा, पंजाब, बिहार, उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों में आपको घर-घर दूध का उत्पादन और खेती करने वाले लोग मिल जाएंगे।

दूध का व्यापार शुरू से ही बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। हालांकि इस बिजनेस में आपको अच्छे रुपए निवेश करने के साथ-साथ काफी मेहनत भी करनी पड़ेगी। निवेश के रूप में आपको कुछ गाय और एक खाली जमीन की आवश्यकता है जहां पर कम से कम 10 गाय आराम से रह सकें।

इसके साथ साथी आपको दो वर्कर भी रखने होंगे जो आपकी मदद करेंगे। गाय को रखने के लिए आपको खाली जमीन पर एक बड़ा सा खटाल बनवाना होगा। इसके अलावा आपको गाय के खाने के लिए चारा भी खरीदना होगा।

अगर आप ऑफिस में बैठकर काम करने वाले या कम काम वाले बिजनेस आइडिया की तलाश में हैं तो यह बिजनेस आपके लिए नहीं है। डेयरी फार्म का बिजनेस शुरू करने के बाद आप दूध को बड़े-बड़े होटलों, चाय की दुकानों तथा अपने एरिया के सभी घरों से संपर्क करके उन्हें डिलीवरी दे सकते हैं और अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। 

दूध की भारी मात्रा में बिक्री के लिए आपको प्रचार (Promotion) पर काफी ध्यान देना होगा। इस बिजनेस की गिनती शुरू से हीं High Profitable Business Ideas In India में होती है।

5. कोचिंग संस्थान

अगर आपने अच्छी खासी शिक्षा प्राप्त की हुई है और आप बच्चों को पढ़ा सकते हैं तो कोचिंग संस्थान खोलना आपके लिए एक अच्छा बिजनेस साबित हो सकता है। मैं कोचिंग संस्थान को बिजनेस का रूप इसलिए दे रहा हूं क्योंकि लोग कोचिंग सेंटर खोल कर आज लाखों में कमा रहे हैं।

इसके प्रूफ के लिए आपको इंटरनेट पर कई सारी आर्टिकल मिल जाएगी। जिनमें यह साफ साफ बताया गया है कि कोचिंग संस्थानों की कमाई कहां कहां से होती है और कितनी होती है।

भारत के कोटा, दिल्ली, बेंगलुरु, इलाहाबाद जैसे शहरों में आपको कई हजारों कोचिंग संस्थान मिल जाएंगे। भारत के इन चार शहरों में खास करके विद्यार्थी पूरे भारत से आते हैं। जिसके कारण इन शहरों को विद्यार्थियों का अड्डा भी कहा जाता है।

यह बिजनेस आने वाले समय में भी इसी तरह आगे बढ़ता रहेगा। इसके ना चलने का कोई कारण ही नहीं है, सभी पढ़ना चाहते हैं और आगे बढ़ना चाहते हैं। ऐसे में कोचिंग सेंटर का बिजनेस शुरू करना फायदे का सौदा साबित होगा। 

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको एक बड़े से जगह की जरूरत पड़ेगी जहां विद्यार्थी बैठ कर पढ़ सके। इसके बाद आपको वहां पर विद्यार्थियों के बैठने के लिए जरूरी मेज,कुर्सी, लाइट, उजली बोर्ड आदि की व्यवस्था करनी होगी।

इसके अलावा आपको वहां पर साफ सफाई करने के लिए 2 वर्कर तथा कुछ टीचर्स भी रखने होंगे। इस बिजनेस की सबसे अच्छी बात यह है कि यह एक वन टाइम इन्वेस्टमेंट बिजनेस है। एक बार अच्छे पैसे निवेश करके सालों साल पैसा कमाते रहें। इस बिजनेस को शुरू करने में आपको कम से कम ₹4,00,000 निवेश करने होंगे।

कोचिंग सेंटर कैसे खोलें?

6. फिल्म प्रोडक्शन हाउस बिजनेस

इंटरनेट के आ जाने से वीडियो का चलन बहुत ही ज्यादा हो गया है। लोग यूट्यूब और बाकी वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म का फायदा उठाकर अभी अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं। आपने भी यूट्यूब पर कभी ना कभी शॉर्ट मूवी या फिर शॉर्ट वीडियो जरूर देखा होगा। बहुत से अच्छे कंटेंट क्रिएटर तो वेब शो तक बना रहे हैं।

जिससे उन्हें पहचान भी मिल रही है और कमाई भी हो रही है। हालांकि या बिजनेस सभी के लिए नहीं है। अगर आप फिल्म मेकिंग, प्रोड्यूसिंग तथा फोटोग्राफी जैसे चीजों का शौक रखते हैं तो इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

फिल्म प्रोडक्शन हाउस का बिजनेस शुरू कर के आप वेडिंग फिल्म, शॉर्ट फिल्म, वेब शो आदि बनाकर लोगों के बीच अपनी पहचान बना सकते हैं। इसके लिए आपको यह  काम करने वाले लोगों से मिलकर उनसे सुझाव लेना होगा तथा आप उनके साथ पार्टनरशिप भी कर सकतें हैं।

क्या आप जानते हैं इंस्टाग्राम के ज्यादातर इनफ्लुएंसर खुद के फिल्म प्रोडक्शन हाउस का बिजनेस चलाते हैं। आज के समय इस बिजनेस को बहुत से लोग शुरू कर रहे हैं जो इस काम की जानकारी रखते हैं। इस काम से पैसे कमाने के दो तरीके हैं। पहला आप खुद फिल्म बनाएं तथा दूसरा आप किसी और फिल्म बनाने वाले को स्पॉन्सर (Sponsor) करें।

दूसरे तरीका में आप एक तरीके से सीधा निवेश कर रहे हैं। इसीलिए पहले सभी जानकारी हासिल करलें उसके बाद हीं पैसे निवेश करें। इस तरह आप फिल्म प्रोडक्शन हाउस का बिजनेस शुरू कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। 

इस बिजनेस में आपको निवेश जरूरत के हिसाब से करनी होगी। इस बिजनेस को आप New Business Ideas In Hindi 2023 में भी सामिल कर सकतें हैं।

7. ट्रांसपोर्ट सर्विस बिजनेस (बिग बिज़नेस आइडियाज इन हिंदी 2023)

best business Ideas 2023 : आज के समय में ट्रांसपोर्ट का महत्व हमारे जीवन में काफी ज्यादा हो चुका है। लोग एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए हमेशा ही किसी गाड़ी को तवज्जो देते हैं। इससे हमें फायदा भी होता है। इसकी मदद से हम जल्दी ही किसी भी जगह पहुंच जाते हैं। ऐसे में ट्रांसपोर्ट सर्विस का बिजनेस करना बहुत ही फायदेमंद होगा। यह बिजनेस शुरू से ही बहुत ही फायदेमंद रहा है।

ट्रांसपोर्ट सर्विस के बिजनेस में आप बहुत से तरीके से पैसे कमा सकते हैं जैसे सामानों को इंपोर्ट एंड एक्सपोर्ट करके, पब्लिक ट्रांसपोर्ट से, किसी स्कूल या संस्थान को अपनी गाड़ी देकर आदि। इन सभी तरीकों में आपको अच्छी खासी कमाई हो जाती है।

बात रही इस बिजनेस में निवेश की तो यह आप पर निर्भर करता है आप इनमें से किस काम को शुरू करना चाहते हैं। जैसा कि मैंने आपको बताया ट्रांसपोर्ट सर्विस बिजनेस में पैसे कमाने के बहुत से तरीके हैं। आपको अपने बजट के अनुसार इस बिजनेस में पैसे निवेश कर सकते हैं।

अगर आप इंपोर्ट एंड एक्सपोर्ट का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ पिकअप वैन या ट्रक खरीदने होंगे। इसके अलावा अगर आप किसी स्कूल, कोचिंग, संस्थान को अपनी गाड़ी चलाने के लिए देना चाहते हैं तो इसके लिए आपको वैन या फिर मिनी बस खरीदनी होगी।

अगर आप इस बिजनेस को शुरू करने की सोच रहे हैं तो इसके लिए आप पहले यह तय कर लें कि आप ट्रांसपोर्ट सर्विस को किस काम से शुरू करेंगे और इसके बाद इसकी पूरी जानकारी हासिल कर लें। 

बिजनेस को शुरू करने के बाद इसे अच्छे से चलाएं और जब आपको अच्छा मुनाफा होने लगे तो आप इसे बढ़ा भी सकते हैं और एक कंपनी बना सकते हैं। अधिक लागत वाले बिजनेस आइडियाज की इस पोस्ट में यह एक बहुत अच्छा बिजनेस ऑप्शन है।

ट्रांसपोर्ट का बिजनेस कैसे शुरू करें?

8. किड्स प्ले स्कूल (Nursery School)

पढ़ाई हमारे जीवन में क्या महत्व रखती है आज के समय में यह शायद मुझे आपको बताने की जरूरत नहीं है। इसीलिए अभी के समय में छोटे बच्चों को भी शुरुआत से हीं नर्सरी स्कूल या फिर किड्स प्ले स्कूल में डाल दिया जाता है। अगर आप किड्स प्ले स्कूल को बिजनेस के तौर पर देखे तो यह एक बहुत ही हाई प्रॉफिटेबल बिजनेस आइडिया है।

जो अभी के समय में काफी चलन में है। अगर आप इस बिजनेस को शुरू करने की सोच रहे हैं तो आपके पास दो तरीके हैं। पहला आप किसी लोकप्रिय स्कूल की फ्रेंचाइजी ले लें तथा दूसरा आप अपने हिसाब से स्कूल का नाम तय करें और किड्स प्ले स्कूल का बिजनेस शुरू करें।

इन दोनों ही तरीकों में फर्क और फायदा अलग-अलग है। अगर आप किसी स्कूल की फ्रेंचाइजी लेते हैं तो आपको कम से कम ₹7,00,000 से ₹8,00,000 निवेश करने होंगे। वही अगर आप अपने मन मुताबिक किड्स प्ले स्कूल खोलते हैं तो आप अपने बजट के अनुसार पैसे निवेश कर सकते हैं।

हालांकि अगर आप किसी स्कूल की फ्रेंचाइजी लेते हैं तो आपको उनकी ब्रांडिंग का फायदा होगा। क्योंकि आज के समय में लोग किसी भी चीज की लोकप्रियता को भी देखते हैं। वहीं अगर आपको अपने आप पर पूरा विश्वास है कि आप अच्छी पढ़ाई के साथ साथ अच्छी सुविधाएं (Facility) भी देंगे तो आप इस बिजनेस को अपने मन मुताबिक भी शुरू कर सकते हैं।

अगर आप किड्स प्ले स्कूल के बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं तो यह आर्टिकल जरूर पढ़ें। मैंने इस आर्टिकल में पूरी जानकारी के साथ बताया है किड्स प्ले स्कूल कैसे खोलें?

9. पेट्रोल पंप का व्यवसाय

big business ideas in india in hindi : अगर आप एक हाई प्रॉफिटेबल बिजनेस आइडिया की तलाश में हैं तो पेट्रोल पंप का बिजनेस आपके लिए है। हालांकि इस बिज़नेस में आपको निवेश भी अच्छा खासा करना पड़ेगा। पेट्रोल पंप का बिजनेस सभी लोग शुरू करना चाहते हैं पर इसमें निवेश ही इतना करना पड़ता है कि लोग पीछे हट जाते हैं और यही वजह है कि इस बिज़नेस में कॉम्पिटीशन (Competition) ना के बराबर है।

आप इस बिजनेस को हाईवे तथा जहां पर ज्यादा गाड़ियों का आना जाना रहता है हो वहां शुरू कर सकते हैं। आप इस बिजनेस को जहां भी शुरू कर रहें है वहां तीन-चार किलोमीटर के अंदर कोई पेट्रोल पंप नहीं होने चाहिए, इस बात का आपको खास ध्यान रखना है।

पेट्रोल पंप शुरू करने के लिए आपको सरकार से कुछ लाइसेंस लेनी होती है। बात करें पेट्रोल पंप शुरू करने के लिए कितना लागत है तो मैं आपको बता दूं आपको इस बिजनेस में एक से दो करोड़ रुपए निवेश करने पड़ सकते हैं। अगर आपके पास निवेश करने के लिए इतनी रकम नहीं है तो आप बैंक से लोन भी ले सकते हैं। लोन लेने के लिए आप अपने नजदीकी बैंक में पता लगा सकते हैं।

अगर आपका पहले से किसी पेट्रोल पंप के मालिक से जान पहचान है तो आपको सारी जानकारी हासिल करने में आसानी होगी या तो फिर आप अपने तरीके से भी पता लगा सकतें हैं।

अगर आप प्रतिदिन 5000 लीटर पेट्रोल बेच लेते हैं तो महीने का 2 लाख से 3 लाख रुपए आसानी से कमा सकते हैं। बड़े बिजनेस आइडियाज इन हिंदी में हमेशा से पेट्रोल पंप का बिजनेस सबसे फायदेमंद माना जाता है।

• JIO BP पेट्रोल पंप की शुरुआत कैसे करें? 

10. बैंक्वेट हॉल (Banquet Hall Business)

भारत में अगर आप किसी बिजनेस को जल्द ही वन टाइम इन्वेस्टमेंट में शुरू करना चाहते हैं तो वेडिंग लॉन या फिर बैंक्विट हॉल का बिजनेस आपके लिए सबसे अच्छा है।  जैसा कि हम जानते हैं शादी समारोह हमारे जीवन का ही एक हिस्सा है जो कभी खत्म नहीं हो सकता है और यही कारण है कि बैंक्विट हॉल का बिजनेस मैंने New Big Business Ideas In Hindi की इस पोस्ट में रखा है।

इसके लिए आपको एक खाली जगह की जरूरत पड़ेगी जो  मैरिज लॉन वह बैंकट हॉल के लिए सबसे अच्छी हो। अगर आपके पास ऐसी जगह है तो अच्छी बात है अगर नहीं है तो आप इसे किराए पर भी ले सकते हैं। जगह किराए पर लेते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि वहां पार्किंग की जगह हो।

आप शादी, बर्थडे, सालगिरह या किसी शुभ समारोह के लिए अपने बैंक्विट हॉल व मैरिज लॉन को बुकिंग के लिए दे सकते हैं और इसके बदले आप उनसे अच्छे खासे रुपए चार्ज कर सकते हैं। बात करें फायदे की तो मैं आपको बता दूं शादियों के सीजन में यह सबसे ज्यादा फायदा कमाने वाला बिजनेस है।

जगह किराए पर लेने के बाद आपको बैंक्वेट हॉल को ग्राहक के पसंद के अनुसार अच्छे सजवाना है। हॉल को सजाने में आपको अच्छे खासे रुपए रुपए लगेंगे। 

इसके बाद आपको कुछ काम करने वाले (Workers) भी रखने होंगे जिन्हें आपको सैलरी भी देनी होगी। इसके अलावा हॉल का चार्ज भी आपको महीने महीने देना होगा। कुल मिलाकर देखा जाए तो इस बिजनेस में आपको कम से कम 10 लाख रुपए निवेश करने होंगे।

बैंक्वेट हॉल बिजनेस कैसे शुरू करें?

11. होटल या रेस्ट हाउस बिजनेस

होटल के कारोबार को आप बिग बिजनेस आइडियाज 2023 में गिन सकते हैं। हम जब भी कहीं बाहर घूमने जाते हैं तो हमें होटल या रेस्ट हाउस में अपना एक रूम बुक करना पड़ता है जहां हम रुक सके और उसके बदले हमें हमें उन्हें कुछ रुपए चार्ज देने होते हैं।

यह चार्ज होटल के हिसाब से होते हैं जितनी ज्यादा सुविधाएं उतनी ज्यादा चार्ज। यह चार्ज ₹500 से लेकर ₹20,000 प्रतिदिन के भी हो सकते हैं। तो अब आप खुद सोच लीजिए अगर आपके पास एक खाली जमीन है जो बहुत ही चलते फिरते इलाके में है तो आप उस जगह पर होटल या रेस्ट हाउस बनाकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

हालांकि यह बात मैं जानता हूं इसमें आपको अच्छे खासे रुपए निवेश करने होंगे। भारत में ऐसे कई शहर हैं जहां लोगों का आना-जाना हमेशा रहता है जैसे नई दिल्ली, गोवा, मुंबई, बोध गया, ऋषिकेश, हरिद्वार, अमृतसर, नैनीताल, आगरा, जयपुर, शिमला, जम्मू और कश्मीर आदि।

यदि आप अच्छे खासे रुपए निवेश कर सकते हैं तो यह एक Great Business Idea है। आप अपने हिसाब से होटल या रेस्ट हाउस का निर्माण करवा सकते हैं। जैसा कि मैंने आपको बताया आप जितनी ज्यादा सुविधाएं रखेंगे आप उतने ज्यादा रूपए चार्ज कर सकते हैं।

12. प्रोडक्ट मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस

best business ideas 2023 : हम जो भी समान प्रतिदिन इस्तेमाल करते हैं वो कहीं ना कहीं किसी न किसी प्रोडक्ट मैन्युफैक्चरिंग कंपनी से बनकर आती है। इसे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि प्रोडक्ट मैन्युफैक्चरिंग का बिजनेस आपके लिए कितना फायदेमंद हो सकता है।

रोजाना हम कितने सामान इस्तेमाल करते हैं और खत्म भी करते हैं। तो अगर आप भी प्रोडक्ट मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं तो आपके पास बहुत सारे प्रोडक्ट मैन्युफैक्चरिंग के ऑप्शन है जैसे ;

• एलोवेरा जेल मैन्युफैक्चरिंग
• फेस वॉश मैन्युफैक्चरिंग
• शैंपू मेकिंग बिजनेस
• बिस्कुट मैन्युफैक्चरिंग
• दूध के सामान की मैन्युफैक्चरिंग
• साबुन के सामान का बिजनेस
• टॉफी और चॉकलेट बनाने का बिजनेस
• जूता बनाने का बिजनेस
• चश्मा मैन्युफैक्चरिंग का बिजनेस
• डीजे स्पीकर बनाने का बिजनेस
• एलईडी लाइट बनाने का बिजनेस
• कपड़े बनाने का बिजनेस
• लकड़ी का सामान बनाने वाला बिजनेस
• मसाले बनाने का बिजनेस

इसी तरह कई और भी मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस और हैं जिसे आप शुरू करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। यह सारे ऐसे प्रोडक्ट है जिनकी डिमांड कभी खत्म नहीं होती है और ना ही कभी होगी। इसलिए अगर आप ₹5,00,000 से ₹10,00,000 निवेश कर सकते हैं तो मैन्यूफैक्चरिंग का बिजनेस आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है।

13. मुर्गी पालन का व्यवसाय (बिग बिज़नेस आइडियाज इन हिंदी)

अगर आपके पास थोड़ी बहुत खाली जमीन है और आप 4–5 लाख निवेश करके किसी बिजनेस को शुरू करने की सोच रहें हैं तो मुर्गी पालन का व्यवसाय आपके लिए सबसे शानदार रहेगा। ग्रामीण क्षेत्रों में मुर्गी पालन का बिजनेस सबसे ज्यादा किया जाने वाला व्यवसाय है।

अगर आप शहर में रहते हैं और आपके जमीन भी शहर में है तो आप गांव में एक छोटा सा जमीन लेकर इस बिजनेस को आसानी से शुरू कर सकते हैं। 

अगर आपने सही तरीके से इस बिजनेस पर ध्यान दिया तो कम समय में अच्छा मुनाफा कमा लेंगे। मुर्गी पालन के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको 2–3 काम करने वाले भी रखने होंगे। इसके अलावा आपको भी अच्छा ध्यान रखना होगा।

इस बिजनेस को शुरू करने से पहले आप इस व्यवसाय से जुड़ी सारी जानकारी हासिल कर ले। सरकार द्वारा भी इस बिजनेस की प्रशिक्षण दी जाती है जिसे आप जरूर करें। प्रशिक्षण में आपको मुर्गी पालन से जरूरी सारी जानकारी दी जाती है जैसे मुर्गी के कौन-कौन से प्रजाति होते हैं, उनके बीमार होने पर क्या करना चाहिए और क्या नहीं, वो क्या खाते हैं आदि।

मुर्गी पालन का व्यवसाय इसी तरह फायदेमंद नहीं कहा जाता है इस बिजनेस में आप मुर्गी के साथ-साथ अंडे भी बेच सकते हैं। बिजनेस को अच्छी तरह से चला लेने के बाद आप इसे धीरे-धीरे बढ़ा भी सकते हैं।

मुर्गी पालन का बिजनेस कैसे शुरू करें?

14. गहने की दुकान (Jewellery Shop)

सोने चांदी की दुकान ज्यादातर आपको जोहरी करते दिखाई देंगे पर अगर आप सोने चांदी की अच्छी परत रखते हैं और आप अच्छी खासी रकम किसी फायदेमंद बिजनेस में निवेश कर सकते हैं तो गहने का बिजनेस आपके लिए एक फायदे का व्यवसाय साबित हो सकता है।

अगर आपको सोने चांदी की अच्छी परख नहीं है तथा आप इस बिजनेस को शुरू करना चाह रहे हैं तो इसके लिए आप अपने भरोसे के आदमी को पगार देकर दुकान पर बैठा सकते हैं। गहने की दुकान को सही जगह और ग्राहक के हिसाब से चलाया जाए तो इसमें अच्छी कमाई है।

ज्वेलरी शॉप शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको एक अच्छी जगह पर दुकान किराए पर लेनी होगी। इसके बाद आपको अपनी दुकान को अच्छी तरह सजवाना है जो ग्राहक को आकर्षित करे। उसके बाद आप सोने चांदी की खरीदारी कर सकते हैं बेचने के लिए।

कुल मिलाकर देखा जाए तो कम से कम 10 लाख आपको इसमें निवेश करने पड़ सकते हैं। अगर आप थोड़े बहुत और पैसे निवेश कर सकते हैं तो आप ग्राहक को अपनी दुकान में थोड़े सुविधाएं भी दे सकते हैं। जैसे आप अपनी दुकान में Ac तथा Water Purifier लगवा सकते है। छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रखकर आप इस बिजनेस से अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। गहने का व्यवसाय Big Business Ideas In Hindi 2023 में हमेशा रहेगा।

15. कॉफी शॉप (Coffee Cafe Shop)

दोस्तों अगर आप एक शहर में रहते हैं तो आप के घर के अगल-बगल या फिर मार्केट में कॉफी शॉप जरूर होगा। सभी इस व्यापार में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। अगर आप भी 7 लाख से ज्यादा रुपए निवेश कर सकते हैं तो अपने शहर में एक अच्छे कॉफी शॉप की शुरुआत कर सकते हैं और अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

अगर आप अक्सर कॉफी शॉप जाया करते हैं तो आपको पता होगा कैफे में सिर्फ कॉफी ही नहीं बल्कि और भी बहुत सी खाने वाली चीजें मिलती हैं। हालांकि यह पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है आप अपने कॉफी कैफे में क्या रखना चाहते हैं और क्या नहीं।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास अच्छी सी जगह होनी चाहिए। मैं आपको यही सुझाव दूंगा कि कॉफी शॉप आप उसी जगह शुरू करें जहां स्टूडेंट का आना जाना बहुत ज्यादा हो जैसे कोचिंग और स्कूल के अगल-बगल या फिर मेन मार्केट में, किसी कॉन्प्लेक्स में आदि।

इसके बाद आपको उसे अच्छी तरीके से सजवाना भी होगा जिसमें आपको अच्छे खास है रुपए निवेश करने होंगे। कॉफी शॉप की डेकोरेशन करते वक्त आपको इस बात का ध्यान रखना है कि सजावट बहुत ही अच्छी तरीके से हो।  बाजार में आपको ऐसे कई सामान मिल जाएंगे जिनसे आप अपने कॉफी कैफे को सजा सकते हैं तथा आजकल ऑनलाइन भी सारे सामान मिलने लगे हैं, आप चाहे तो वहां से भी सामान खरीद सकते हैं।

अगर सारा कुछ अच्छा रहा और आपने अच्छे से कैफे के बिजनेस को चला लिया तो ₹30,000 रुपए महीने का आप आसानी से कमा सकते हैं।

कॉफी शॉप कैसे खोलें? अभी जानें

16. रेस्टोरेंट का बिजनेस (Restaurent)

अभी के समय में किसी भी चीज की गारंटी नहीं है सिवाय रेस्टोरेंट के बिजनेस की। अगर आप इस बिजनेस पर 6 महीने से अच्छे से ध्यान देदे। बहुत से लोग इस बिजनेस को शुरू तो कर लेते हैं पर अच्छे से ना चला पाने की वजह से उन्हें इस बिजनेस को कुछी महीनों में बंद करना पड़ता है।

लॉकडाउन खतम होने के बाद इस बिजनेस में और भी तेजी आ गई है। एक बात तो साफ है खाने पीने का बिजनेस कभी बंद नहीं हो सकता है अगर उसे अच्छे से चलाया जाए तो।

रेस्टोरेंट की शुरुआत करने के लिए आपको एक अच्छी जगह किराए पर लेनी होगी। शॉप की लोकेशन ऐसी होनी चाहिए जहां लोगो का काफी आना जाना हो। जैसे मार्केट में, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में, मॉल में, चौक चौराहे में या फिर किसी कॉलेज या कोचिंग के अगल बगल।

शॉप को किराए पर लेने के बाद आपको अपनी दुकान को अच्छी तरह सजवाना है। सजावट ऐसी हो जो ग्राहक काफी आकर्षित करे। इसमें आपको अच्छे पैसे निवेश करने होंगे। इसके बाद आपको काम करने वालों को भी रखना होगा जिसमें खाना बनाने वाले, खाना परोशने वाले, साफ सफाई वाले आदि सामिल हैं। इन सभी को आपको काम पर रखना होगा।

इतना करने के बाद आपको राशन भी खरीदने हैं जो प्रति दिन इस्तेमाल होंगे। कुल मिलकर रेस्टोरेंट के बिजनेस में आपको कम से कम 10 लाख रुपए निवेश करने होंगे। इतना निवेश करने के बाद आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। बात रही है बिक्री की तो अगर आप इस व्यापार को अच्छे से चला लें तो महीनें के ₹50,000 की बिक्री आराम से हो जायेगी। यह सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस मे से एक है।

• भारत में खुद का रेस्टोरेंट कैसे खोलें?

17. दवाई की दुकान (Medical Shop)

कोरोना वायरस के कारण होए लॉकडाउन का असर पूरे भारत में देखने को मिला। इस दौरान लग भग सभी व्यापार ठप हो चुके थे, सिवाय किराना, रेस्टोरेंट और मेडिकल की दुकान। इन तीनों बिजनेस ने काफी मोटी कमाई की। वैसे भी ये ऐसे बिजनेस हैं जो कभी बंद नहीं हो सकते।

इसीलिए अगर आप थोड़ी बहुत जानकारी मेडिकल के छेत्र में रखते हैं तो मेडिकल शॉप की बिजनेस को शुरू करना बहुत ही फायदेमंद साबित होगा। इस बिजनेस को शुरू करने आपके पास मेडिकल अच्छी जानकारी होनी जरूरी है। 

इसके बाद आप ड्रग लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ हीं आपको कुछ और लाइसेंस की जरूरत पड़ सकती है।

इसके बाद आपको एक दुकान किराए पर लेनी होगी। जो की ध्यान रहे मार्केट या हॉस्पिटल के अगल बगल हो। दुकान किराए पर ले लेने के बाद आपको इसके इंटीरियर और लाइटिंग का काम करवाना होगा।

इसके बाद आप दवाइयों और जरूरी मेडिकल के सामानों की ऑर्डर कर सकते हैं। मेडिकल शॉप के बिजनेस को शुरू करने में आपको ₹8,00,000 से ₹10,00,000 रुपए निवेश करने पड़ सकते हैं। 

वही मुनाफे की बात करें तो अगर आप इस बिजनेस को अच्छे से चला लेते हैं तो आसानी से महीने के ₹50,000 कमा लेंगे। वैसे इस व्यवसाय को सबसे ज्यादा मुनाफा कमाने वाला बिजनेस (High Profitable Business Idea) भी कहा जाता है।

मेडिकल स्टोर कैसे खोलें? 

आज आपने जाना 17 बिग बिज़नेस आइडियाज इन हिंदी 2023

इस पोस्ट में बताए गए सारे बिजनेस आइडियाज काफी फायदेमंद हैं। जैसा की आप जानते हैं की यह एक बिग बिजनेस आइडियाज हिंदी 2023 की पोस्ट है।

इसीलिए इन सभी बिजनेस में आपको निवेश भी अच्छा खासा करना पड़ता है। एक बार रुपए निवेश करके अच्छे से मेहनत करते रहे और पैसे कमाते रहे। अगर आप इनमे से किसी भी बिजनेस को शुरू करने की सोच रहे हैं तो पहले उसके बारे में पूरी जानकारी जरूर हासिल कर ले उसके बाद ही पैसे को निवेश करें।

QNA

सवाल : घर बैठे कौन सा बिजनेस करें?
जवाब : आप घर से बहुत से बिजनेस शुरू कर सकते हैं जैसे आप एक कोचिंग संस्थान खोल सकते हैं, किराना दुकान खोल सकते हैं या फिर किसी प्रोडक्ट की मैन्युफैक्चरिंग का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

सवाल : मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस क्या होता है?
जवाब : कच्चे माल से किसी मशीन या हाथों की मदद से बनाना और उसके बाद उसे मार्केट में बेचना मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस कहलाता है।

सवाल : गांव में कौन सा बिजनेस करें?
जवाब : अगर आप गांव में रहते हैं और वहीं पर अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो ऐसे में आप खाद बीज की दुकान, पेड़ पौधे की दुकान, मछली पालन का बिजनेस, डीजे और लाइटिंग का बिजनेस, टेंट हाउस का बिजनेस तथा मोबाइल शॉप का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

सवाल : 2023 में कौन सा बिजनेस शुरू करें?
जवाब : साल 2023 में और आने वाले समय को देखते हुए  टेंट हाउस का बिजनेस, किराना दुकान, रेस्टोरेंट्स का बिजनेस, मेडिकल की दुकान, ब्रेकफास्ट सेंटर तथा कोचिंग संस्थान का बिजनेस शुरू करना फायदेमंद साबित होगा।

सवाल : महिलाएं घर बैठे कौन सा बिजनेस शुरू करें?
जवाब : महिलाएं घर से सिलाई का बिजनेस, कोचिंग संस्थान, पापड़ अचार का बिजनेस, मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस तथा पैकिंग का बिजनेस शुरू कर सकतीं हैं।

Business Ideas Hindi Home : CLICK HERE

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम Mohit Sinha है। मैं पटना का रहना वाला हूं और इस Blog के माध्यम से मैं आप तक व्यापार और पैसे से संबंधित जानकारी पहुंचाने की कोशिश करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें ❤️ facebook youtube telegram

एक टिप्पणी भेजें

कृपया कॉमेंट बॉक्स में लिंक ना दें।

और नया पुराने