बिना पैसा लगाए बिजनेस कैसे शुरू करें? जानें पूरी जानकारी हिंदी में

Start Business Without Investing Money, बिना पैसे का बिजनेस कैसे शुरू करें?, Business Without Investment

क्या आप अपना खुद का बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं पर निवेश करने के लिए पैसे नहीं है अगर हां तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें क्योंकि आज मैं आपको बताऊंगा बिना पैसे का बिजनेस कैसे शुरू करें?

हम सभी पैसे कमाना चाहते हैं और इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि बिना पैसे के हम कुछ नहीं कर सकते हैं। सीधे भाषा में बोलूं तो पैसा हमारी जरूरत बन चुकी है। ऐसे में ज्यादातर लोग के दिमाग में कमाई करने के लिए बस एक ही विकल्प आता है और वो बिजनेस। 

हालांकि जितने भी फायदेमंद बिजनेस आइडिया हैं उनसे कमाई करने के लिए आपको अच्छे खासे रुपए निवेश करने पड़ते हैं। निवेश करने के लिए पैसे ना होने के कारण आप बैंक जाते हैं लोन लेने के लिए, पर वहां पर भी इतने सारे शर्त होते हैं कि आप वहां से लोन नहीं ले पाते हैं। 

इसीलिए मैंने इस पोस्ट को बहुत सोच-समझकर लिखा है। उम्मीद करता हूं इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप अपना व्यापार शुरू कर पाएंगे। वो भी बहुत कम रुपए निवेश करके या फिर बिना निवेश किए। 

{tocify} $title={Table of Contents}

18 No Investment Business Ideas in Hindi 

बिना पैसा लगाए बिजनेस कैसे शुरू करें?
बिना पैसा लगाए बिजनेस कैसे शुरू करें?

कुछ साल पहले मैं अगर ये बात बोलता की बिना रुपए निवेश किए बिजनेस शुरू किया जा सकता है तो लोग मुझे पागल समझते, पर आज यानी कि Digital युग में यह संभव है और कई लाखो करोड़ों लोग इससे कमाई भी कर रहे हैं। 

Digital युग में ऐसी बहुत Company और Service है जो अपना बिजनेस ऑनलाइन Sift कर चुकी है। क्यूंकि कम्पनी जानती है आने वाले समय सभी काम ऑनलाइन हो सकते हैं और लगभग सभी काम Online हो भी रहे हैं। 

ऑनलाइन बिजनेस शुरू करने के लिए आपको पैसे ना के बराबर निवेश करने पड़ते हैं, पर यहां से कमाई करने के लिए आपके पास Skills होने जरूरी हैं। तो चलिए बिना देरी किए जानते हैं वो कौन कौन से बिना लागत वाले बिजनेस आइडियाज (Business Ideas With No Investment) हैं। 

घर से ऑनलाइन बिजनेस कैसे शुरू करें? अभी जानें

1. फ्रीलांस राइटिंग (Freelance Writing)

अगर आप घर से बिना पैसा निवेश किए बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो फ्रीलांस राइटिंग एक बहुत अच्छा विकल्प है। इस व्यापार को शुरू करने के लिए आपको अच्छा लिखना आना चाहिए। आप किसी भी तरह के लेख लिख सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। 

मार्केट में ऐसी बहुत सी Company है जिन्हे Freelance Writer की जरूरत होती है। आप उनसे संपर्क करके Tie Up कर सकते हैं। घर से इस व्यापार को शुरू करने के लिए एक Smartphone या Computer की जरूरत पड़ेगी। 

Smartphone और Internet Connection तो आज के समय में सभी के पास होता है। जिसके कारण आपको इस व्यापार को शुरू में कोई भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। 

कम्पनी आपको Payment बैंक में Transfer करती है और यह बिल्कुल सुरक्षित होता है। शुरुआती समय में आप छोटे छोटे लेख लिख सकते हैं और कमाई कर सकते हैं। एक बार जब आपको इस क्षेत्र में अनुभव हो जाए तो आप बड़े बड़े ऑर्डर भी ले सकते हैं। 

अच्छा Content लिखना पर और भी Company आपसे संपर्क करने लगेगी। जिसके बाद आपको कुछ Writer को काम पर रखना होगा। ऐसा करके आप बाद में इसे कम्पनी में भी तब्दील कर सकते हैं। 

2. यूट्यूब (Business Idea With No Investment)

Youtube आज के समय में कमाई करने के लिए एक बहुत अच्छा जरिया बन चुका है। अभी के समय में आपको कई ऐसे लोग मिल जाएंगे जो Youtube में अपना कीमती वक्त दे रहे हैं और अच्छा Content देने की वजह से सफल भी हो रहे हैं। 

यूट्यूब पर अपना सफर शुरू करने के लिए आपको एक Smartphone और Internet Connection की आवश्यकता है जो आज कल सभी के पास होता है। आप अपनी जानकारी के अनुसार किसी भी क्षेत्र में, किसी भी टॉपिक पर वीडियो बना सकते हैं।

Topic का चयन करते वक्त आप यूट्यूब Community Guidelines जरूर देख लें। क्यूंकि ऐसे बहुत से टॉपिक हैं जिनका यूट्यूब बिल्कुल भी समर्थन नहीं करता है तथा ऐसे टॉपिक पर वीडियोस बनाने के कारण आपका चैनल कभी भी Monetize नहीं होगा।

आप किस तरह के वीडियोस अपने चैनल पर बना सकते हैं और किस तरह के नहीं? यह जानने के लिए आप एक बार यूट्यूब कम्युनिटी गाइडलाइंस को जरूर पढ़ ले। यूट्यूब पर सही तरीके से काम करने पर आप महीने के कम से कम $100 तक आसानी से कमा सकते हैं।

यह कमाई समय के साथ साथ बढ़ती जाती है तथा आपके Video's पर कितने Views आते हैं और किस देश से आते हैं इस पर भी निर्भर करता है कि आप यूट्यूब से कितने रुपए कमा सकते हैं। बहुत से लोग आज के समय में यूट्यूब से महीने के $10,000 तक की कमाई कर रहे हैं। 

3. रियल एस्टेट ब्रोकिंग (Real Estate Broking)

कुछ समय पहले कोरोना वायरस के आने के कारण यह व्यापार बिल्कुल ठप पड़ गया था, पर लॉकडाउन खत्म होने के बाद एक बार फिर से इस व्यापार से लोग बहुत अच्छी कमाई करना शुरू कर चुके हैं। अगर आप नहीं जानते हैं कि रियल एस्टेट ब्रोकिंग क्या होता है तो मैं आपको बता दूं जमीन, मकान आदि की खरीद बिक्री करने वाले को रियल एस्टेट ब्रोकर कहा जाता है। 

ब्रोकर का काम बस इतना होता है कि जो भी ग्राहक अपनी संपत्ति बेचना चाह रहा है उसे खरीदार से मिलवा दे। सौदा पक्का हो जाने के बाद ब्रोकर को एक Fixed Amount दे दी जाती है। मार्केट में यह कोई नया व्यापार नहीं है। लोग इस व्यापार से बहुत साल पहले से कमाई कर रहे हैं जिससे आप इस व्यापार पर आसानी से भरोसा कर सकते हैं। 

इस व्यापार में लंबे समय तक टिके रहने के लिए आपको लोगों से अच्छा संबंध बनाना होगा। एक बार जब लोग आप पर भरोसा करना शुरू कर देंगे आपकी कमाई भी उतनी ज्यादा होने लगेगी। हालांकि कोई भी सौदा करते वक्त आप सभी चीजें बिल्कुल Genuine रखें और कोई भी गड़बड़ घोटाले का काम ना करें।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले मार्केट में जगह-जगह घूमकर अच्छे-अच्छे Property के बारे में जानना होगा।

इस बिजनेस की सबसे अच्छी बात ये है कि आपको इसे शुरू करने के लिए बिल्कुल भी पैसे निवेश नहीं करने होते हैं। अभी के समय में ज्यादातर डील्स रियल एस्टेट ब्रोकर्स के जरिए ही की जाती है। इसीलिए आप इस व्यापार को long-term बिजनेस के रूप में भी देख सकते हैं और बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं।

डोमिनोज पिज्जा की फ्रेंचाइजी लेकर कमाई कैसे करें?

4. ब्लॉगिंग (No Investment Business Idea Hindi)

Internet के माध्यम से डिजिटली लिख कर लोगों तक जानकारी पहुंचाना Blogging कहलाता है। इस व्यापार को कोई भी व्यक्ति अपने घर से बिना पैसे निवेश किए शुरू कर सकता है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास एक कंप्यूटर तथा इंटरनेट कनेक्शन होना जरूरी है।

हालांकि बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो एक स्मार्टफोन और इंटरनेट कनेक्शन की मदद से आज ब्लॉगिंग कर रहे हैं और लाखों रुपए कमा रहे हैं। मैं खुद भी उनमें से हूं जो मोबाइल से ब्लॉगिंग करता हूं। 

ब्लॉगिंग बिजनेस शुरू करने के लिए आपको अमूमन दो प्लेटफार्म मिलते हैं। पहला वर्डप्रेस और दूसरा ब्लॉगर जो गूगल का ही प्रोडक्ट है। Wordpress पर अपना Blog बनाने तथा उसे पैसे कमाने के लिए आपको इसमें सलाना कम से कम ₹3000 तक निवेश करने पड़ सकते हैं जो कि बहुत ज्यादा रकम नही है।

वहीं अगर आप बिल्कुल भी पैसे निवेश नहीं कर सकते हैं तो आप blogger.com पर अपना फ्री ब्लॉग बना सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। हालांकि ब्लॉगर पर भी अपना ब्लॉग बनाने के बाद अगर आप लंबे समय तक इस क्षेत्र में काम करना चाहते हैं तो एक Domain जरूर खरीद ले जो ₹70 से ₹1000 तक के बीच में आता है।

वहीं अगर आप डोमेन में भी अपना पैसा निवेश नहीं करना चाहते हैं तब भी कोई बात नहीं है। आप Blogger के फ्री Subdomain से भी Blogging की शुरुआत कर सकते हैं। अगर आपका ब्लॉग Adsense से मोनेटाइज हो जाता है तब आप ब्लॉगिंग से महीने के कम से कम $100 तक की कमाई कर सकते हैं।

5. बेबी सिटिंग (Baby Sitting)

अभी के समय में ज्यादातर माता-पिता काम काजू होते हैं यानी कि बाहर काम करने वाले होते हैं। ऐसे में उनके बच्चों का ध्यान रखने के लिए घर में कोई नहीं होता है। ऐसे में अगर आप बिना एक भी रुपए निवेश किए व्यापार शुरू करने की सोच रहे हैं तो Baby Sitting का बिजनेस एक बहुत अच्छा विकल्प है। 

इस व्यापार की शुरुआत आप अपने घर से अपने आस-पड़ोस के लोगों के बच्चों की बेबी सेटिंग करके कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने बिजनेस के थोड़ी बहुत मार्केटिंग करनी पड़ सकती है। जिससे लोगों को पता चल सके कि आपने एक व्यापार शुरु किया है और जिसे आपकी सर्विस की जरूरत हो वो आपसे संपर्क कर सके।

अगर आपके घर में बहुत ज्यादा जगह नहीं है तब पर भी आप फिर बिजनेस को बहुत आसानी से शुरू कर सकते हैं क्योंकि छोटे बच्चे ज्यादा इधर-उधर नहीं करते हैं। बेबी सिटिंग के काम में बस आपको छोटे बच्चों का अच्छे से ध्यान रखना होता है। 

बाद में जब आपको इस व्यापार से अच्छी कमाई होने लगे तब तब आप बेबी सेटिंग करने के लिए एक जगह किराए पर ले लें और इसकी और भी तगड़े तरीके से प्रचार प्रसार करें। अगर आप अब घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडियाज की तलाश कर रहे हैं तो बेबी सेटिंग आपके लिए एक बहुत अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। 

6. वेबसाइट डिजाइनिंग (Website Designing)

भारत में इंटरनेट की लहर कितनी तेजी से फैल रही है यह मुझे शायद आपको बताने की जरूरत नहीं होगी। ज्यादातर व्यापारी अपने बिजनेस को ऑनलाइन लाने के लिए वेबसाइट का सहारा ले रहे हैं। जिसके कारण मार्केट में वेबसाइट डिजाइनर की डिमांड में बहुत ज्यादा बढ़ गई है। 

वेबसाइट डेवलपर बनने के लिए सबसे पहले आपको यह सीखना होगा कि वेबसाइट बनाते कैसे हैं। इसके लिए आपको कुछ ऑनलाइन कोर्स कर सकते हैं या फिर यूट्यूब का सहारा ले सकते हैं। एक बार जब आप वेबसाइट डिजाइन करना सीख जाएंगे लोग आपके काम को देखकर धीरे-धीरे Order देना शुरू कर देंगे।

आने वाले समय में इस व्यापार की डिमांड और भी ज्यादा बढ़ने वाली है और वैसे भी जब आपको ज्यादा उधर आने लगेंगे तब आप खुद ना जाने कितने वेबसाइट डिज़ाइनर को काम पर रखेंगे। ऐसा करके आप बाद में अपनी खुद की कंपनी भी शुरू कर सकते हैं। जिससे आपकी कमाई में बहुत ज्यादा इजाफा भी होगा। 

शुरुआती समय में आपको कम आर्डर मिलते हैं हालांकि अच्छी आर्डर लेने के लिए आप तमाम फ्रीलांसिंग Websites का सहारा ले सकते हैं। वहीं बात करे कमाई की तो आप वेबसाइट की डिजाइन तथा उसे बनाने की कठिनाई के अनुसार पैसे चार्ज कर सकते हैं। 

जैसा कि मैंने आपको बताया था आपको इस व्यापार को शुरू करने के लिए एक भी रुपए निवेश करने की जरूरत नहीं होते हैं। अभी के समय में आपको कई ऐसे Course मिल जाएंगे जो वेबसाइट डिजाइनिंग सिखा रहे हैं। 

7. रिसेलिंग बिजनेस (Business With No Investment)

क्या आप जानते हैं? आज के समय में आप बिना एक भी रुपए निवेश किए किसी दूसरी कंपनी के सामान को किसी और के हाथों बेच कर बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं। जी हां Internet पर आपको ऐसी ढेरों वेबसाइट मिल जाएंगे जिनके समान को आप भेज सकते हैं और उसके बदले कमीशन कमा सकते हैं।

अभी ज्यादातर लोग मीशो एप का सहारा लेकर पैसा कमा रहे हैं। आप भी ऐसा कर सकते हैं। मीशो एप से रिसिविंग बिजनेस शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले मीशो एप डाउनलोड करना होगा जो कि प्ले स्टोर से आसानी से किया जा सकता है।

मीशो एप डाउनलोड करने के बाद आपको वहां पर अपना एक अकाउंट बनाना है जहां पर आपको सभी डिटेल अच्छे से भर देनी है और उसके बाद आप जो भी सामान बेचवाना चाहते हैं उसका कमीशन तय कर लें। अब आपको उस सामान का Link हर जगह Share करना जहां लोग खरीदारी करें। हर खरीदारी पर आपके द्वारा तय किया गया कमीशन आपको आपके बैंक अकाउंट में मिल जाएगा। 

इस बिजनेस का फायदा सबसे ज्यादा महिलाएं उठा रही हैं क्योंकि इसे करना बहुत ही ज्यादा आसान है। अभी के समय में आपको लगभग हर घरेलू महिलाओं के फोन में meesho एप जरूर देखने को मिलेगा। घर बैठे कमाई करने का Reselling बिजनेस एक बहुत अच्छा जरिया है।

अगर आप विस्तार में जानना चाहते हैं कि Reselling बिजनेस कैसे शुरू करें? तो नीचे कमेंट करें। हम जल्द ही इस टॉपिक पर एक विस्तार में लिखा गया पोस्ट पब्लिश कर देंगे। 

खुद का बिजनेस कैसे शुरू करें? हिंदी में जानें

8. एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing)

किसी कंपनी के सामान या सर्विस को Affiliate Account से Promote करना और इससे पैसे कमाना एफिलिएट मार्केटिंग कहलाता है। Affiliate Marketing बहुत से तरीकों से किया जा सकता है। पर ज्यादातर लोग एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए Blog या Youtube का सहारा लेते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए बस आपके पास एक स्मार्टफोन और इंटरनेट कनेक्शन होना जरूरी है। इसके बाद आप किसी भी कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते हैं और उनके सामान या सर्विस को प्रमोट कर सकते हैं। आपके द्वारा Promote किए गए Link से जब भी कोई खरीदारी करेगा तो आपको कंपनी के नियम के अनुसार कुछ प्रतिशत कमीशन मिलेगा।

हर कंपनी हर सामान पर अलग-अलग कमीशन देती है। आप जिस सामान को प्रमोट कर रहे हैं उस पर आपको कितना प्रतिशत कमीशन मिलेगा यह आप कंपनी के Official Website पर देख सकते हैं।

ज्यादातर लोग Affiliate Marketing से कमाई करने के लिए amazon.com या flipkart.com जैसे कंपनी के Affiliate Program को Join करते हैं। वही आपकी जानकारी के लिए बता दूं आप किसी भी कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम को बिल्कुल मुफ्त Join कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक भी रुपए नहीं देने होते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग से कमाई हुई राशि आप अपने बैंक अकाउंट में आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि पैसा अपने बैंक अकाउंट में लेने के लिए आपके एफिलिएट अकाउंट में कम से कम $100 होने चाहिए। जैसे ही आप $100 की कमाई कर लेंगे आप उसे अपने बैंक अकाउंट में ले पाएंगे।

9. इवेंट मैनेजमेंट (बिना पैसे का बिजनेस कैसे शुरू करें)

यह व्यापार आज के समय में बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है। जैसा कि हम सभी जानते हैं भारत में हर समय कहीं ना कहीं कुछ ना कुछ होता ही रहता है जैसे त्यौहार, शादी आदि। जिसके कारण लोग अपने काम का बोझ हल्का करने के लिए इवेंट मैनेजर को Hire करते हैं।

इस व्यापार को शुरू करने के लिए आपको इवेंट मैनेजमेंट सर्विस से संपर्क करना होगा। जिसके बाद अगर आप में इवेंट मैनेजमेंट करने की क्षमता है तो आपको जरूर काम मिल जाएगा। इवेंट मैनेजर का काम करने में बहुत ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना होता है। बस आपको ग्राहक के मनपसंद अनुसार सभी काम को करवाना होता है।

जैसा कि मैंने आपको बताया यह बहुत ही फायदेमंद व्यापार है क्योंकि कोई भी शादी, जन्मदिन या आयोजन का Order मिलने के बाद सभी काम इवेंट मैनेजमेंट सर्विस का ही होता है। एक बार जब आपको इस क्षेत्र में अनुभव हो जाए और जब आप इससे थोड़े बहुत पैसे कमा ले तो आप अपना खुद का इवेंट मैनेजमेंट सर्विस भी शुरू कर सकते हैं।

वही बात रही निवेश की तो आपको इस व्यापार को शुरू करने में एक भी रुपए निवेश नहीं करने पड़ते हैं। जो भी सब खर्च होता है वो आपको ग्राहक से ही मिल जाते हैं। तो अगर आप में वो लीडर वाली क्षमता है तो यह व्यापार बहुत अच्छा विकल्प है। आने वाले समय में इस बिजनेस के डिमांड और भी ज्यादा बढ़ने वाली है क्योंकि लोग अब और भी ज्यादा एडवांस होते जा रहे हैं।

टेंट हाउस का बिजनेस कैसे शुरू करें? 

10. ट्यूशन क्लास (Tuition Class)

अगर आपके पास निवेश करने के लिए बिल्कुल भी पैसे नहीं है तो ट्यूशन क्लास का व्यापार आपके लिए एक बहुत अच्छा विकल्प है। आप इसे अपने घर से शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए बस आपको लोगों तक यह खबर पहुंचा नहीं होगी कि आपने अपना ट्यूशन सेंटर शुरू किया है।

लोगों तक खबर पहुंचाने के लिए यानी कि अपने ट्यूशन सेंटर का प्रचार प्रसार करने के लिए आप सोशल मीडिया का सहारा ले सकते हैं। इसके साथ ही अगर आप 400 - 500 रुपए निवेश कर सकते हैं तो पेंपलेट छपवालें और उसे अपने Area में सभी जगह बटवा दें। 

मेरा विश्वास करें एक बार जब आपके ट्यूशन सेंटर में तीन चार विद्यार्थियों आने लगेंगे तो वो अपने साथ और भी विद्यार्थियों को लाएंगे। 

बात रही की विद्यार्थी बैठेंगे कहां तो इसके लिए आप अपने घर के कुर्सी तथा बेड का सहारा ले सकता है। बाद में जब आपको इससे अच्छी कमाई होने लगे तो आप अपने व्यापार के लिए एक अच्छा सा जगह किराए पर ले लें और कुछ मेज तथा कुर्सी भी खरीदें लें।

कोरोना वायरस के कारण हुए लॉकडाउन में सभी स्कूल कॉलेज बंद हो गए थे और अभी भी बहुत से शहर में ऐसा ही चल रहा है। हालाकि बच्चों के माता-पिता ने अपने बच्चों को पढ़ाने का एक अच्छा विकल्प ढूंढ लिया है और वो है ट्यूशन सेंटर। 

आगे चलकर आप इस बिजनेस को और भी तेजी से बढ़ा सकते हैं होम ट्यूशन की सर्विस देकर। जी हां जब आप अपना ट्यूशन सेंटर शुरू करेंगे तो बहुत से माता-पिता आपको घर पर पढ़ाने के लिए भी आमंत्रित करेंगे, तो ऐसे में आप उन्हें अपने शिक्षक दे सकते हैं और उसके बदले पैसे चार्ज कर सकते हैं।

तो ये हैं No Investment Business Ideas in Hindi जिनमें से बहुत से व्यापार को आप अपने घर से ही शुरु कर सकते हैं। इन 10 बिजनेस आइडियाज के अलावा मैंने नीचे कुछ और बेहतरीन कम लागत वाले बिजनेस आइडियाज के बारे में आपको बताया है। उम्मीद करता हूं आपको पसंद आएगा।

11. कार वाशिंग (Car Washing)

12. SEO कंसल्टिंग

13. डिजाइनर कपड़े का बिजनेस

14. इंटीरियर डिजाइनर का बिजनेस

15. फिटनेस ट्रेनर का बिजनेस

16. टिफिन सर्विस का बिजनेस

17. SEO कंसल्टिंग

18. ड्रॉपशिपिंग 

हम में से कई लोगों के पास कई बार ऐसा होता है कि बिजनेस शुरू करने के लिए बिल्कुल भी पैसे नहीं होते हैं, पर हम हार नहीं मानते हैं और डटे रहते हैं। अगर आप भी उन्हीं में से एक है जिनके पास बिजनेस शुरू करने के लिए एक भी रुपए नहीं है तो मेरी यह पोस्ट आपके जरूर कुछ ना कुछ मदद कर पाएगी। 

एक टिप्पणी भेजें

If You Have Any Doubts, Please Let Me Know.

और नया पुराने