हवाई चप्पल बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें? | Slipper Making Business in Hindi

How to Start Slipper Making business, हवाई चप्पल बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?, Slipper Making Business in India Hindi, Slipper Manufacturing Business Hindi

जैसा कि हम सभी जानते हैं जितना जरूरी हमारे लिए कपड़ा है उतना ही हमारे लिए चप्पल भी जरूरी है। अभी के समय में गरीब से गरीब लोग भी चप्पल खरीद कर पहनना शुरू कर चुके हैं। वहीं आपको ना के बराबर ऐसे लोग देखने को मिलेंगे जिनके पांव में चप्पल ना हो।

ऐसे में अगर आप कोई व्यापार की शुरुआत करने की सोच रहे हैं जिसमें अच्छा मुनाफा हो तो चप्पल बनाने का बिजनेस एक बहुत अच्छा विकल्प हो सकता है। वैसे तो बाजार में बहुत सी कंपनी है जो चप्पल बनाने का काम करती है। इनमें से बहुत से लोकल चप्पल बनाती है तो कुछ ऐसी भी कंपनी है जो ब्रांडेड चप्पल बनाने का काम करती है। 

यह व्यापार इस तरह का है जो आप घर से भी शुरू कर सकते हैं और शुरुआती समय में अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। तो अगर आप इस व्यापार की शुरुआत करना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़िएगा जहां आज आप विस्तार में जानने वाले हैं चप्पल बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें? (Chappal Making Business Hindi)

{tocify} $title={Table of Contents}

ऐसे करें चप्पल बनाने के व्यापार की शुरुआत (Slipper Making Business plan)

हवाई चप्पल बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?
हवाई चप्पल बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?


सबसे पहले अगर आप चप्पल बनाने का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए एक अच्छा सा बिजनेस प्लान बनाना होगा। बिजनेस प्लानिंग में आप बहुत से बातों को शामिल कर सकते हैं और उस पर सोच विचार कर सकते हैं जैसे आपका बजट कितना है, आप किस जगह से बिजनेस की शुरुआत करेंगे, बिजनेस मार्केटिंग के लिए आप क्या क्या कर सकते हैं, बिजनेस की शुरुआत करने के बाद आप इसमें कितना ज्यादा मेहनत कर पाएंगे आदि।

इन सभी बातों पर पहले से सोच विचार करने से आप आने वाले परेशानियों का सामना करने के लिए पहले से तैयार रहेंगे। 

1. चप्पल बनाने के व्यापार की शुरुआत करने के लिए जगह (Slipper Making Business)

जैसा कि मैंने आपको पहले भी बताया आप इस व्यापार की शुरुआत अपने घर से भी कर सकते हैं और कोई जगह किराए पर लेकर भी। अगर आपके पास इस व्यापार की शुरुआत करने के लिए बजट बहुत ज्यादा नहीं है तो अपने घर से ही इस बिजनेस की शुरुआत करें। 

वहीं अगर आप अच्छे पैसे निवेश कर सकते हैं तो मेरी मानें आप कोई जगह किराए पर ले लें। व्यापार की शुरुआत करने के लिए आपको कम से कम 300 वर्ग मीटर जगह की आवश्यकता पड़ सकती है।

अभी हम बहुत से लोगों के मन में यह भी सवाल आ रहा होगा कि कोई जगह किराए पर लेने में तो बहुत सारे पैसे खर्च करने होंगे परंतु ऐसा नहीं है। क्योंकि इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए जरूरी नहीं है कि आपके द्वारा चुना गया लोकेशन शहर में हीं हो या फिर मेन मार्केट में। 

आप शहर के Outer Area में भी जगह किराए पर ले सकते हैं और अपने व्यापार की शुरुआत कर सकते हैं। जगह किराए पर देते वक्त आप एक और बात का खास ख्याल रखें कि वहां बिजली, पानी तथा ट्रांसपोटेशन की व्यवस्था हो। 

इन पोस्ट को भी पढ़ें 👇

बिना पैसे का बिजनेस कैसे शुरू करें?

कम लागत में ज्यादा मुनाफा देने वाले बिजनेस आइडियाज

कम पढ़े लिखे लोगों के लिए बिजनेस आइडियाज

2. चप्पल बनाने के लिए रॉ मटेरियल और मशीन की खरीदारी करें (Chappal Making Business)

चप्पल बनाने के लिए आपको बहुत ज्यादा रॉ मटेरियल तथा मशीन की आवश्यकता नहीं पड़ती है। जरूरी रॉ मटेरियल और मशीन की खरीदारी आप चाहे तो ऑनलाइन भी कर सकते हैं और ऑफलाइन भी। परंतु ऑनलाइन सभी सामानों की खरीदारी करना ज्यादा आसान रहेगा।

वहीं अगर आपके नजर में कोई ऐसा व्यक्ति है या फिर आपकी किसी ऐसे व्यक्ति से जान पहचान है जो आपको ऑनलाइन मार्केट से कम दाम में सभी सामान खरीदवा सकता है तो आप उन्हीं से सभी सामान लें। ऑनलाइन खरीदारी करने के लिए आप इंडियामार्ट तथा अलीबाबा वेबसाइट का सहारा ले सकते हैं। 

चप्पल बनाने के लिए जरूरी Raw Materials :-

• रबर की शीट (₹400/शीट)

• चप्पल का फीता (₹2 से ₹12)

• पीवीसी पेंट

• पैकिंग के लिए पैकेट या डब्बा (₹4 से ₹10)

चप्पल बनाने के लिए जरूरी Machines :-

• सोल कटिंग मशीन (₹80,000 से 1 लाख रुपए)

• हवाई चप्पल ग्राइंडिंग मशीन (₹8,000)

• हवाई चप्पल स्क्रीन प्रिंटिंग

• हवाई चप्पल ड्रिल मशीन (₹12,000 से ₹15,000)

• स्ट्रेप मशीन (₹6500)

• चप्पल की डाई (3 से 10 नंबर तक की) (500 से 1000)

• अन्य टूल्स

3. चप्पल बनाने के व्यापार के लिए लाइसेंस 

अगर आप बहुत छोटे स्तर पर चप्पल बनाने का व्यापार शुरू कर रहे हैं तो आप बिना कोई रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस के भी इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं पर अगर आप इसे कोई जगह किराए पर लेकर अच्छे से शुरू कर रहे हैं तब आपको कुछ जरूरी रजिस्ट्रेशन, लाइसेंस वा दस्तावेज की आवश्यकता पड़ सकती है जैसे :-

• Current Bank Account

• Pan Card, Aadhar Card

• Gst Registration

• ROC Registration

• Trade License

• SSI Registration

• Pollution Control Board Permission

• अगर आप इस व्यापार की शुरुआत बहुत छोटे स्तर पर यानी कि अपने घर से शुरू कर रहे हैं तो आपको One Farm Company या Limited Liabilities Properitership का चुनाव करना होगा। 

यह सभी जरूरी रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस आपके पास होना जरूरी है अगर आप इस व्यापार की शुरुआत बड़े स्तर पर कर रहे हैं तो। बिना रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस के कोई भी व्यापार को शुरू करना दंडनीय अपराध है तथा इसके लिए आपको सजा भी हो सकती है। तो बिना रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस के आप बिजनेस शुरू करने की बिल्कुल भी ना सोचे।

4. चप्पल की पैकिंग करें (Chappal Making Business)

Business की रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस का काम हो जाने के बाद आपको चप्पल बनाना शुरु कर देना है अगर आपको चप्पल बनाना नहीं आता है तो उसके लिए आप ऑनलाइन यूट्यूब कई वीडियो को देख सकते हैं। इसके साथ ही अगर आपका कोई ऐसा व्यक्ति से जान पहचान है जो चप्पल बनाने का बिजनेस पहले से कर रहा है तो उनसे भी सहायता ले सकते हैं।

चप्पल बना लेने के बाद अब आता है सबसे जरूरी काम और वो है चप्पल की पैकिंग। चप्पल की पैकिंग करने के लिए आप बॉक्स इस्तेमाल कर सकते हैं। चप्पल के बॉक्स आपको मार्केट में बहुत आसानी से मिल जाएंगे वो भी बहुत कम दाम में।

अगर आप आने वाले समय में अपने चप्पल को ब्रांड के रूप में देख रहे हैं तो आपको उस तरह की Quality भी देनी होगी। चप्पल की पैकिंग आपको इस तरह करनी है जिससे कि ग्राहक को लगे कि आपका चप्पल ब्रांडेड है। इसके लिए आपको अपने ब्रांड के नाम से स्टीकर बनवाना होगा और उसे हर चप्पल पर चिपकाना होगा।

इसके साथ ही आपको कोशिश करनी है कि आपका चप्पल ब्रांडेड तो लगे पर पैकिंग में बहुत ज्यादा पैसे खर्च ना हो। इसके लिए आपको कम दाम में अच्छे डब्बे और स्टीकर बनवाने होंगे।

इन पोस्ट को भी पढ़ें 👇

सबसे फायदेमंद बिजनेस आइडियाज

घर से ऑनलाइन शुरू करें ये बिजनेस 

Manufacturing Business Ideas

5. अपने चप्पल के बिजनेस की मार्केटिंग करें

Chappal Manufacturing Business In India : यहां तक अब आपका लगभग सभी काम हो चुका है पर अब आता है बिजनेस को सफल बनाने का सबसे जरूरी तरीका और वो है Business Marketing । अपनी चप्पल की मार्केटिंग करने के लिए आप अपने शहर के छोटे बड़े जितने भी जूते चप्पल की दुकान है वहां जाना और उन्हें अपनी चप्पल खरीदने के लिए ऑफर देना है।

अब यहां पर निर्भर करता है कि दुकानदार से आप कितने अच्छे से डील करते हैं। अगर आपको सेल्समैन का काम अच्छे से आता है तब तो आपको कोई भी परेशानी नहीं होगी। वरना आप किसी सेल्समैन को भी रख कर इस काम को अंजाम दे सकते हैं।

इसके साथ ही आपको यह शहर के जितने भी मॉल हैं वहां संपर्क करना है और उन्हें अपने प्रोडक्ट के बारे में बताना है। वही आज के समय में ऑनलाइन भी लोग बहुत ज्यादा एक्टिव रहने लगे हैं। जिसका फायदा व्यापारी बहुत अच्छे से उठा रहे हैं। आप चाहे तो ऑनलाइन सेलर बनकर भी अपने प्रोडक्ट को बेच सकते हैं।

इसके अलावा आपको हर चौक चौराहे पर एक बैनर लगवाना हैं जिसमें आपको अपने बिजनेस के बारे में अच्छी जानकारी देनी है। साथ हीं आपको Contact Details भी देना है जिससे कि ग्राहक अब तक आसानी से पहुंच सके।

चप्पल बनाने के बिजनेस में होने वाला मुनाफा (Profit In Slipper Making Business)

लागत के हिसाब से अगर फायदे की बात करें तो आप इस बिजनेस से अच्छी कमाई कर सकते हैं। वही है बहुत हद तक आप पर भी निर्भर करता है कि आप अपने बिजनेस के मार्केटिंग किस प्रकार कर रहे हैं और अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए क्या-क्या तरीके ढूंढ रहें हैं।

क्योंकि बहुत से लोग ऐसे भी होते हैं जो अपने बिजनेस को शुरू करने के बाद सब कुछ भगवान भरोसे छोड़ देते हैं। आपको ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना है। एक चप्पल बनाने में ज्यादा से ज्यादा ₹40 निवेश होता है। यह सभी लोकल चप्पल मार्केट में ₹80 से ₹120 तक बिकते हैं।

ऐसे में अगर आप प्रत्येक दिन 100 दर्जन से लड़ाई 100 दर्जन तक चप्पल बनाते हैं तो महीने का ₹15000 से ₹40000 तक की कमाई आसानी से कर सकते हैं। यह आगरा मैंने अपने हिसाब से बताया है जो कि थोड़ा बहुत ऊपर नीचे भी हो सकता है।

वहीं आपको अपनी कमाई बढ़ाने के लिए अपनी मार्केटिंग पर खास ध्यान देना है। जब आपको बिजनेस है अच्छी कमाई होने लगे तो आप कुछ सेल्समैन जरूर रख लें जिससे कि आपको और ज्यादा कमाई होगी और कोशिश करें कि आप तो थोक ऑर्डर ज्यादा लें। इसके लिए आपको अच्छे Retailers की तलाश करनी होगी।

इसके अलावा बाद में जब आपका व्यापार अच्छा चलने लगे तो आप चप्पल की दुकान भी खोल सकते हैं। जिसमें आपको थोड़ा और निवेश करना होगा पर कमाई भी अच्छी होने लगेगी।

चप्पल बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए कितने रुपए निवेश करने होंगे?

Investment In Slipper Making Business : जैसा कि मैंने आपको पहले भी बताया था इस व्यापार की शुरुआत घर से भी की जा सकती है और कोई जगह किराए पर लेकर भी। तो ऐसे में यह बताना मुश्किल होगा कि आपको कितने रुपए निवेश करने होंगे? वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दूं अगर आप इस बिजनेस की शुरुआत अपने घर से कर रहे हैं तो 1 लाख रुपए तक निवेश करके आसानी से शुरू कर सकते हैं।

वहीं अगर आप इसे बड़े स्तर पर कर रहे हैं यानी कि कोई जगह किराए पर लेकर और कुछ कर्मचारी भी रखे हुए हैं तो इस व्यापार की शुरुआत करने के लिए आपको 5 लाख रुपए से 6 लाख रुपए तक निवेश करना पड़ सकता है।

बाकी अब आप पर निर्भर करता है कि आप अपने बिजनेस में कौन-कौन सी सुविधाएं रखना चाहते हैं और कौन-कौन सी नहीं। अगर आप बड़े स्तर पर इस बिजनेस कैसे बात करने की सोच रहे हैं और आपके पास निवेश करने के लिए पैसे नहीं है तो आप बैंक में लोन के लिए आवेदन भी कर सकते हैं। सभी जरूरी कागजात सही रहने पर बैंक आपको लोन जरूर दे देगा।

चप्पल बनाने के बिजनेस से जुड़ी कुछ जरूरी बातें :-

• आप जैसा भी चप्पल बना रहे हैं कोशिश करें कि चप्पल की क्वालिटी अच्छी हो तभी आप मार्केट में ज्यादा समय तक टिके रह पाएंगे। 

• आपको अपने चप्पल की रेट बहुत ज्यादा कम और बहुत ज्यादा भी नहीं रखनी है। आपने जिस भी तरह की क्वालिटी की चप्पल बनाई है उसी अनुसार अपने चप्पल की रेट भी तय करें।

• जितना हो सके आपको सभी चीजों में पैसे बचाने की कोशिश करनी है पर क्वालिटी में कोई समझौता नहीं करना है।

• अगर आप ऑफलाइन मार्केट से सभी मशीनों तथा रॉ मटेरियल की खरीदारी कर रहे हैं तो किसी ऐसे व्यक्ति को साथ जरूर ले जाएं जिनको इन सभी चीजों के बारे में पहले से पता है। 

• कोशिश करें कि शुरुआती समय में बिना कोई कर्मचारी रखे ही बिजनेस की शुरुआत करें अगर आप इसे घर से शुरू कर रहे हैं तो। वहीं अगर आप इसे कोई जगह किराए पर लेकर यानी कि बड़े स्तर पर इस बिजनेस की शुरुआत कर रहे हैं तो कुछ कर्मचारी जरूर रख लें। 

• बहुत से लोग यह गलती करते हैं कि वो चप्पल की क्वालिटी तो अच्छी रखते हैं पर फर्निशिंग अच्छी नहीं देते हैं। जिसके कारण उनका प्रोडक्ट मार्केट में नहीं चल पाता है। आपको यह गलती बिल्कुल भी नहीं करनी है।

• जितना जरूरी है अच्छा चप्पल बनाना है उतना ही जरूरी चप्पल की अच्छी पैकिंग करना भी है इसलिए आपको पैकिंग पर भी खास ध्यान देना होगा और जितना हो सके कम लागत में अच्छी पैकिंग करनी है।

वैसे तो चप्पल बनाने का बिजनेस कम लागत में शुरू करने के लिए बहुत अच्छा व्यापार है और लागत के हिसाब से देखा जाए तो अच्छा मुनाफा भी है, पर अगर आप इस व्यापार को शुरू करने के बाद मार्केटिंग अच्छे से नहीं करते हैं तो हो सकता है आपका प्रोडक्ट मार्केट में ना चल पाए।

वहीं अगर आप इस बिजनेस किस से बात करने की सोच रहे हैं और आपके पास कोई भी जरूरी जानकारी नहीं है तो सबसे पहले इसके बारे में अच्छे से सभी चीजें पता कर ले उसके बाद ही बिजनेस की शुरुआत करें। 

तो उम्मीद करता हूं आपको आज का यह पोस्ट जहां आज आपने जाना चप्पल बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें? पसंद आया होगा। अगर आपको इसी तरह के फायदेमंद बिजनेस आइडियाज के बारे में जानना पसंद है और आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो हमारे ब्लॉग पर हमेशा आते रहे और इस पोस्ट को अपने करीबी लोगों के साथ शेयर करना बिल्कुल भी ना भूलें। 

इन पोस्ट को भी पढ़ें 👇

बिहार में कौन सा बिजनेस शुरू करें?

रेडीमेड कपड़े की दुकान कैसे खोलें? 

नास्ते की दुकान कैसे खोलें?

Mohit Sinha

बिजनेस आइडियाज हिंदी की इस ब्लॉग पर आपका स्वागत है। मेरा नाम मोहित सिन्हा है। इस ब्लॉग के माध्यम से मैं एक से बढ़कर एक बिजनेस आइडियाज और पैसे कमाने से जुड़े पोस्ट आप तक पहुंचाता हूं।

एक टिप्पणी भेजें

If You Have Any Doubts, Please Let Me Know.

और नया पुराने