[2024] बिहार में कौन सा बिजनेस शुरू करें? | Best Business Ideas In Bihar

बिहार में कौन सा बिजनेस शुरू करें? | Best Business Ideas In Bihar | Village Business Ideas in Hindi 2024 | गांव में कौन सा बिजनेस शुरू करें? | Bihar Business Ideas in Hindi | बिहार के लिए बिजनेस आइडियाज

हैलो दोस्तों स्वागत है आपका आज के इस दिलचस्प पोस्ट में। क्या आप बिहार में अपना खुद का बिजनेस शुरू करने की सोच रहें है। पर आपको एक अच्छा Business Idea नही मिल रहा है, तो ये पोस्ट आपके लिए है। क्योंकि आज मैं आपको बताऊंगा बिहार में कौन सा बिजनेस शुरू करें? Best Business Ideas In Bihar

$ads={1}

बिहार भारत का एक ऐसा राज्य है जहां पर आप बहुत कम लागत में कई तरह के व्यापार शुरू कर सकते हैं। बिहार में गेहूं चावल कपास रेशम दलहन आदि के अलावा और भी कई प्रकार के खनिज मिलते हैं। 

कुदरत ने यहां आम आदमी के जीवन लिए सभी जरूरी चीज़ें दी है। अब बात आती है की बिहार में कौन सा बिजनेस शुरू करना फायदेमंद होगा? तो यह जानने से पहले आपको ये जानना जरूरी है कि बिहार की अर्थव्यवस्था क्या है?

{tocify} $title={Table of Contents}

बिहार की अर्थव्यवस्था 

अगर आप किसी भी व्यापार को बिना किसी जांच पड़ताल के ऐसे ही शुरु कर देते हैं तो यह आपकी बहुत बड़ी भूल हो सकती है। किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको उस क्षेत्र की अर्थव्यवस्था के बारे में जानना चाहिए जिससे आप ही अंदाजा लगा सके कि यहां किस व्यापार को शुरू करना फायदेमंद होगा और किस व्यापार को नहीं।

बिहार की 2010 से 2021 की GDP लगभग 98 बिलियन डॉलर है। वहीं बिहार राज्य की जीडीपी रैंकिंग 13 है। बात जीडीपी Growth Rate की तो वो 10.50 से थोड़ा अधिक है। बिहार राज्य में Agriculture से 23% आय होती है। वहीं Industrial सेक्टर से सिर्फ 1%। यहां सबसे ज्यादा आय 60% सर्विस से होती है। 

बिहार में कौन सा बिजनेस शुरू करें? (Best Business Ideas In Bihar 2024)

बिहार में कौन सा बिजनेस शुरू करें?
बिहार में कौन सा बिजनेस शुरू करें?

बिहार की अर्थव्यवस्था को देखते हुए यहां व्यापार शुरू करने का बहुत अच्छा मौका है। 2021 तथा आने वाले समय को देखते हुए हमने यहां पर आपको कुछ सबसे बेहतरीन बिजनेस आईडियाज के बारे में बताया है जो आप बिहार में शुरू कर सकते हैं। हालांकि हमारे बताए हुए किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको उसकी अच्छी बिजनेस प्लानिंग करनी होगी। 

बिना किसी बिजनेस प्लान के व्यापार शुरू करना बिल्कुल मूर्खता होती है। आप ऐसी गलती बिल्कुल भी ना करें।

आप अपने बजट के अनुसार इनमे से किसी भी बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। अगर निवेश करने के लिए आपके पास पैसे नहीं हैं तो आप अपने नजदीकी बैंक या फिर सरकारी कार्यालय से इसके बारे में पता कर सकते हैं। बहुत से बिजनेस में तो सरकार भी आपकी काफी मदद करती है, तो लोन लेने में आपको कोई भी दिक्कत नहीं आने वाली है। 

1. फ्रेंचाइजी बिजनेस

अगर बिजनेस में पैसे निवेश करने के लिए आपके पास अच्छा खासा बजट है और आप एक बड़ा बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं तो आप किसी लोकप्रिय कंपनी की फ्रेंचाइजी लेकर अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। कंपनी की लोकप्रियता पहले से ही होती है। जिसके कारण आपको सामान बेचने में बहुत ज्यादा मेहनत नहीं करना पड़ता है। 

इसके अलावा कई ऐसी कंपनी होती हैं जो अपना प्रचार खुद ही करती हैं। आपको कुछ भी करने की जरूरत नहीं होती है।

वहीं अगर आप जिस भी कंपनी की फ्रेंचाइजी ले रहे हैं और आपको वह काम नहीं आता है तो कंपनी आपको ट्रेनिंग भी देती है जिससे आप आसानी से सभी चीजें सीख पाएंगे। सीधे भाषा में बोलो तो फ्रेंचाइजी बिजनेस में बस आपको पैसे निवेश करने होते हैं और अच्छे से बिजनेस चलाना होता है। बाकी सभी काम फ्रेंचाइजी देने वाली कंपनी ही करती है।

फ्रेंचाइजी बिजनेस शुरू करने में आपको 5 लाख रुपए से 50 लाख रुपए तक भी निवेश करने पड़ सकते हैं। यहां आप पर निर्भर करता है कि आपके क्षेत्र में किस कंपनी की फ्रेंचाइजी ले रहे हैं। हमने इस ब्लॉग पर कई तरह के फ्रेंचाइजी बिजनेस पर पहले से कई पोस्ट लिखा हुआ है आप उन्हें जरूर देखें।

आप किसी भी क्षेत्र में, किसी भी तरह की कंपनी की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं जो पहले से काफी लोकप्रिय है और जिनकी सर्विस अच्छी रहती है जैसे रेस्टोरेंट के क्षेत्र में, फिटनेस के क्षेत्र में, ब्यूटी के क्षेत्र में, पढ़ाई के क्षेत्र में आदि।

इन्हे भी पढ़ें :-

• Domino's Pizza की फ्रेंचाइजी कैसे लें?

• हल्दीराम की फ्रेंचाइजी कैसे लें?

2. पापड़ आचार का बिजनेस

बिहार में पापड़ अचार की डिमांड बहुत ज्यादा रहती है तो अगर आप घर से किसी ऐसे व्यापार को शुरू करने की सोच रहे हैं जिसमें बहुत कम निवेश करना पड़े। तो पापड़ अचार का बिजनेस शुरू करना बहुत फायदेमंद होगा। पापड़ आचार बनाने के लिए जरूरी सामान आपको होलसेल मार्केट में सस्ते दाम में आसानी से मिल जाएगी। 

आप तरह-तरह के आचार और पापड़ बना सकते हैं जैसे आम के आचार, मिर्च के आचार, मूली के आचार, गाजर के आचार, नींबू के आचार, आंवला के आचार आदि। अगर आप घर से इस बिजनेस को शुरू कर रहे हैं तो बहुत कम रुपए निवेश करने होंगे। 

वही अचार घर से ज्यादा से ज्यादा लोगों को बेचने के लिए आपको अच्छी तरीके से प्रमोशन तथा मार्केटिंग करनी होगी। भी प्रमोशन के लिए आप ऑनलाइन इंटरनेट का सहारा ले सकते हैं। आज के समय में बहुत सारे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जहां पर आप अपना व्यापार फ्री में प्रमोट कर सकते हैं। 

वहीं अगर आप थोड़े बहुत पैसे निवेश कर सकते हैं तो आप ऑफलाइन भी जगह-जगह चौक चौराहे, गली, मोहल्ले में पोस्टर तथा बैनर लगवा सकते हैं। 

यहां से भी आपको अच्छे खासे आर्डर आएंगे। हालांकि शुरुआती समय में आपको थोड़ा सब्र रखना होगा। फिर जैसे-जैसे लोग आपके व्यापार के बारे में जानने लगेंगे आपके आचार और पापड़ की Demand भी बढ़ने लगेगी। 

अगर आपको घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडियाज की तलाश है तो पापड़ आचार का बिजनेस आपके लिए एक अच्छा Option हो सकता है। 

3. ट्रांसपोर्ट बिजनेस

Best Business Ideas In Bihar 2024 - भारत एक कृषि प्रधान देश है जिसमें बिहार का अहम योगदान है। रोजाना ना जाने कितने अनाज तथा सामान बिहार लाए जाते हैं और यहां से कई शहर पहुचाय जाते हैं। ऐसे में उन्हें ट्रांसपोर्ट सर्विस की जरूरत पड़ती रहती है। इसके अलावा भी बहुत से कामों में ट्रांसपोर्ट सर्विस की जरूरत पड़ती है। 

ऐसे में अगर आप अच्छे खासे रुपए निवेश करने के लिए तैयार हैं तो ट्रांसपोर्ट सर्विस का बिजनेस शुरू करना आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। इस व्यापार को शुरू करने के लिए आपको 5 लाख रुपए से 25 लाख रुपए तक निवेश करने पड़ सकते हैं। 

हालांकि यह जरूरी नहीं है कि आपको इतने पैसे निवेश करने हीं पड़ेंगे। यह आप पर निर्भर करता है कि ट्रांसपोर्ट सर्विस के बिजनेस में आप किस तरह का बिजनेस शुरू कर रहे हैं। क्योंकि ट्रांसपोर्ट सर्विस के बिजनेस में भी कई तरह के बिजनेस है जो आप शुरू कर सकते हैं जैसे सामान लाने और ले जाने का बिजनेस, पब्लिक ट्रांसपोर्ट का बिजनेस आदि। 

अगर आप इस व्यापार को शुरू करने की सोच रहे हैं तो सबसे पहले एक अच्छा सा बिजनेस प्लान जरूर बना ले।

ट्रांसपोर्ट का बिजनेस कैसे शुरू करें?

4. कंप्यूटर ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट

अभी के समय में कंप्यूटर तथा इंटरनेट का इस्तेमाल बहुत ज्यादा बढ़ गया है। ज्यादातर काम कंप्यूटर के मदद से ही किए जाते हैं। ऐसे में लोगों के बीच कंप्यूटर सीखने की दिलचस्पी भी बढ़ती जा रही है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए बहुत से लोग कंप्यूटर ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट के बिजनेस में अपना हाथ आजमा रहे हैं और काफी पैसे भी कमा रहे हैं। 

तो अगर आप भी उन्हीं में से हैं जो कम लागत में फायदेमंद बिजनेस आइडियाज की तलाश में है तो कंप्यूटर ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट के बिजनेस में आप भी अपना हाथ आजमा सकते हैं। इस व्यापार को शुरू करने के लिए आपको 2 लाख रुपए से 5 लाख तक निवेश करने पड़ सकते हैं। बाद में जब आपको अच्छी खासी कमाई होने लगे तो आप इसे बढ़ा भी सकते हैं, जिससे आपकी कमाई भी दोगुनी हो जाएगी। 

हालांकि अगर आपने पहले से इस व्यापार को शुरू करने की सोच रखी है और आप कंप्यूटर तथा उसे मिलते-जुलते सामान खरीदने की सोच रहे हैं तो पहले सभी चीजों की जानकारी जरूर जुटा लें। हो सके तो अपने साथ एक ऐसे व्यक्ति को ले जाए जो कंप्यूटर तथा मोलभाव करने की जानकारी रखता हो। 

आने वाले समय में कंप्यूटर की डिमांड और भी ज्यादा बढ़ने वाली है। बड़े-बड़े शहर के मुकाबले गांव के लोग भी अब कंप्यूटर सीखने में अपनी दिलचस्पी दिखा रहे हैं। ऐसे में बिहार में कंप्यूटर ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट का बिजनेस शुरू करना मेरे ख्याल से घाटे का सौदा नहीं होगा।

5. लिट्टी मुर्गा का बिजनेस

Best Business Ideas In Bihar - बिहार में लिट्टी कितना लोकप्रिय है यह शायद मुझे आपको बताने की जरूरत नहीं होगी। बिहार में महिला हो या पुरुष, बच्चा हो या बड़ा सभी को लिट्टी खाना बहुत ही ज्यादा पसंद होता है। बिहार में लिट्टी चोखा के लोग बहुत ज्यादा दीवाने हैं पर मैं आपको लिट्टी चोखा का बिजनेस शुरू करने नहीं बोल रहा हूं। मैं यहां लिट्टी मुर्गा का व्यापार शुरू करने की बात कर रहा हूं।

जी हां लिट्टी मुर्गा का व्यापार आप बहुत ही कम रुपए निवेश करके शुरू कर सकते हैं। हालांकि लिट्टी मुर्गा बनाने की रेसिपी आपको अच्छी तरीके से पता होनी चाहिए। आपकी रेसिपी ऐसी होनी चाहिए कि अगर ग्राहक आपकी दुकान पर एक बार आता है तो दुबारा लौटकर जरूर आए।

मेरा विश्वास कीजिए अगर आप बिहार में शुरू करने के लिए बिजनेस आइडियाज की तलाश में हैं तो लिट्टी मुर्गा का व्यापार आप आंख बंद करके शुरू करें। इस व्यापार से अच्छी खासी कमाई करने के लिए आपके दुकान की लोकेशन बहुत अच्छी होनी चाहिए। 

इसके लिए आपको दुकान किराए पर लेनी होगी जहां लोग आना जाना बहुत ज्यादा रहता हो जैसे चौक चौराहा, मार्केट, स्कूल, कॉलेज के अगल बगल आदि। ऐसी जगहों पर लोग बहुत ज्यादा आते जाते रहते हैं। ऐसे में अगर आप अपने बिजनेस की थोड़े बहुत भी प्रचार प्रसार करते हैं तो बहुत कम समय में आपका व्यापार बहुत अच्छा चलने लगेगा। 

हालांकि यहां पर मेरी एक बात का आपको ख्याल रखना होगा कि अगर आपके बनाए हुए लिट्टी मुर्गे किसी को पसंद नहीं आते हैं तो आपका बिजनेस बहुत जल्द ही बंद हो जाएगा। इसीलिए लिट्टी मुर्गा बनाने के लिए आपको ऐसे व्यक्ति की तलाश करनी है जो इसमें माहिर हो। भले हीं इसके बदले आपको उन्हे थोड़े बहुत ज्यादा तनख्वा देने पड़े। 

6. किराना दुकान

किराना दुकान का बिजनेस एक ऐसा व्यापार है जिसे आप किसी भी क्षेत्र में शुरू कर सकते हैं फिर चाहे वो गांव हो या शहर इससे कोई फर्क नही पड़ता है। किराना दुकान बिजनेस की सबसे अच्छी बात यह है कि इसे कोई भी शुरू कर सकता है। अगर आप घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडियाज की तलाश में है तो किराना दुकान का बिजनेस एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। 

जी हां किराना दुकान का बिजनेस आप अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं जिसमें आपको बहुत कम रुपए निवेश करने होंगे। इसके अलावा अगर आप कुछ रुपए निवेश कर सकते हैं तो एक दुकान किराए पर लेकर भी अपना खुद का ग्रोसरी स्टोर खोल सकते हैं। 

जैसे कि आप सब जानते हैं ग्रॉसरी स्टोर का बिजनेस ऐसा व्यापार है जो कभी बंद नहीं हो सकता है। हम सभी को जीवित रहने के लिए अनाज की जरूरत होती है जिसे आसानी से सिर्फ किराना स्टोर से हीं खरीदा जा सकता है। शुरुआती समय में आप इस बिजनेस को 50 हजार से 1 लाख रुपए तक निवेश करके भी शुरू कर सकते हैं। 

बात रही थी किराना दुकान का बिजनेस शुरू करके आप महीने की कितनी कमाई कर सकते हैं तो इस पर हमने एक विस्तार में पोस्ट लिखा हुआ है आप उसे जरूर पढ़ें। अगर आप इस व्यापार में अपना थोड़ा सा कीमती वक्त देते हैं और अच्छे से काम करते हैं तो मेरे ख्याल से आपको बहुत ज्यादा वक्त नहीं लगने वाला है इसे बहुत आगे तक ले जाने के लिए।

किराना का दुकान कैसे खोलें?

7. मोबाइल रिपेयरिंग शॉप

आजकल हर दूसरे व्यक्ति के हाथ में आपको एक स्मार्टफोन दिख जाएगा। लोग फोन तथा इंटरनेट के आदी हो चुके हैं। अभी के समय में ज्यादातर लोग अपना कीमती वक्त मोबाइल पर ही बिताते हैं। इसका एक बहुत बड़ा कारण ये भी है कि लगभग सभी चीजें ऑनलाइन हो चुकी है और इंटरनेट भी बहुत सस्ता हो चुका है। जिसके कारण सभी लोग अपने काम को मोबाइल के मदद से ही कर लेते हैं। 

अब ये आम बात है कि किसी भी चीज का इतना ज्यादा इस्तेमाल करने से उसमें खराबी तो आएगी हीं। जिसके लिए ग्राहक को रिपेयरिंग सेंटर जाना पड़ता है। ऐसे में अगर आप किसी ऐसे व्यापार को शुरू करने की सोच रहे हैं जिसे कहीं पर भी शुरू कर दिया जाए और वो व्यापार चलने लगे, तो मोबाइल रिपेयरिंग सेंटर का बिजनेस एक अच्छा Option हो सकता है।

इस व्यापार को शुरू करने के लिए आपको बहुत ज्यादा रुपए निवेश करने की जरूरत नहीं होती है तथा आप इसे गली, मोहल्ले, चौक चौराहे, मार्केट आदि किसी भी जगह पर शुरू कर सकते हैं। 

मोबाइल रिपेयरिंग के साथ-साथ आप मोबाइल से जुड़े Accessories भी अपनी दुकान में रख सकते हैं जैसे Charger, Earphone, Data Cable, Sim, Memory Card, Pendrive आदि। इसके अलावा आप चाहें तो सभी तरह के Recharge भी कर सकते हैं। जिससे ग्राहक आपकी दुकान पर आएंगे तो नजर पड़ने पर किसी और चीज की भी खरीदारी जरूर करेंगे। 

शुरुआती समय में आप इस व्यापार को 50 हजार रुपए से 1 लाख रुपए तक निवेश करके भी शुरू कर सकते हैं। तो अगर आप हम मोबाइल शॉप का बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं तो हमारे द्वारा विस्तार में लिखी गई पोस्ट (मोबाइल शॉप कैसे खोले?) जरूर पढ़ें।

8. चाय की दुकान

चाय के प्रेमी आपको भारत के हर शहर और गांव में मिल जाएंगे। मैं खुद चाय का दीवाना हूं। अगर आपके पास निवेश करने के लिए बहुत कम बजट है तो आप चाय की दुकान खोल सकते हैं। आप चाहे तो इस व्यापार को किसी दुकान को किराए पर लेकर भी शुरू कर सकते है और ठेले पर भी। दोनो हीं तरीको में बहुत कम पैसे खर्च करने पड़ते हैं।

बहुत से लोग तो ऐसे होते हैं जिन्हें सुबह और शाम चाय तो चाहिए हीं। चाय ना मिलने पर पूरा दिन ऐसा लगता है जैसे किसी चीज की कमी है। तो अगर आप इस बिजनेस को शुरू करने की सोच रहे हैं तो सबसे पहले एक जगह की तलाश करनी है जहां आप अपना बिजनेस शुरू कर सकें।

जैसा की मैने आपको बताया चाय का व्यापार शुरू करने के लिए आपको दुकान किराए पर लेनी होगी या एक ठेला बनवाना होगा। 

बाकी चाय बनाने के लिए जरूरी सामान आपको अपने करीबी मार्केट में मिल जाएंगे। आप चाय के साथ साथ बिस्कुट, टॉफी, दूध आदि भी बेच सकते हैं। वहीं ग्राहक के लिए आपको ज्यादा समय इंतजार नहीं करना पड़ेगा। जैसे जैसे लोग आपके चाय के स्वाद के कायल होंगे, आपके दुकान पर ग्राहक की भीड़ जुटने लगेगी। 

इन्हे भी पढ़ें :-

• चाय की दुकान कैसे खोलें? विस्तार में जानें

• कपड़े की दुकान कैसे खोलें? 

9. ब्लॉगिंग

इंटरनेट की मदद से डिजिटली लोगों तक जानकारी पहुंचाना ब्लॉगिंग कहलाता है। क्या आप जानते हैं आज के समय में कई ऐसे लोग हैं जो घर बैठे ऑनलाइन ब्लॉगिंग करके महीने के 10 लाख रुपए तक कमा रहे हैं। अभी इतनी कमाई कर सकते हैं पर इसके लिए आपको सभी चीजों को सीखना होगा तथा ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए आपके पासे सब्र होना जरूरी है। 

मैं खुद एक ब्लॉगर हूं। अगर आप चाहते हैं कि ₹5000 के अंदर कोई ऐसा व्यापार शुरू करें जिससे महीने के कम से कम ₹50,000 तक के कमाए जा सके तो ब्लॉगिंग आपके लिए एक अच्छा बिजनेस आइडिया साबित हो सकता है।

आप लोगों को किसी भी तरह की जानकारी दे सकते हैं जैसे टेक्नोलॉजी से जुड़े, कुकिंग से जुड़े, एजुकेशन से जुड़े आदि। इसके अलावा आप चाहें तो बिहार से जुड़े खबर तथा पोस्ट भी पब्लिश कर सकते हैं। 

ब्लॉगिंग में अपना करियर शुरू करने से पहले आपको सभी चीजों की अच्छे से रिसर्च करनी होगी। ब्लॉगिंग अच्छे तरीके से सीखने के लिए आप गूगल तथा यूट्यूब का सहारा ले सकते हैं। वहां आपको सभी जानकारी अच्छे से मिल जाएगी। 

वैसे आप चाहे तो फ्री ब्लॉग बनाकर भी पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको 500 से 1000 रुपए तक Domain खरीदने में निवेश करने करने होंगे। ब्लॉगिंग की मदद से आप दुनिया के किसी भी कोने में अपने सामान, सर्विस या जानकारी को लोगों तक पहुंचा सकते हैं।

फ्री ब्लॉग बनाकर पैसे कैसे कमाए?

10. डीजे बिजनेस

बिहार, यूपी तथा बहुत से शहरों में बिना डीजे बजे शादी संपन्न नहीं होती है। अगर आप खुद भी बिहार से हैं तो आपने यह बात जरूर गौर की होगी कि हर एक शादी में डीजे या आर्केस्ट्रा जरूर रहती है। ऐसे में अगर आप 5 लाख से 7 लाख रुपए निवेश कर सकते हैं तो डीजे का बिजनेस शुरू करना बहुत ही फायदेमंद है।

इस व्यापार को शुरू करने के लिए सभी जरूरी चीजें आपको होलसेल मार्केट में बहुत ही आसानी से मिल जाती है वो भी बहुत ही कम दाम है। वहीं अगर आपको इस व्यापार में लंबे समय तक टिके रहना है तो बिजनेस शुरू करने से पहले एक अच्छा सा बिजनेस प्लान जरूर बना ले। 

वैसे तो इस व्यापार में आज के समय में बहुत से लोग आ चुके हैं, पर फिर भी इस व्यापार में अभी बहुत दम है। डीजे के लिए सामानों की खरीदारी करते वक्त आप किसी जानकार व्यक्ति को अपने साथ जरूर ले जाएं। 

सामानों की खरीदारी करते वक्त आपको एक और बात का ख्याल रखना है कि सामानों की क्वालिटी बहुत ही अच्छी होनी चाहिए। क्योंकि आप बार-बार एक ही चीज में पैसे निवेश नहीं कर सकते हैं। इस व्यापार को सही ढंग से करने पर आप महीने के कम से कम ₹50,000 तो आसानी से कमा सकते हैं। 

वहीं अगर कोई शादी समारोह का सीजन चल रहा है तो कमाई का आंकड़ा और भी ज्यादा बढ़ जाता है। व्यापार को शुरू करने के बाद जब आपको इसमें थोड़ा बहुत अनुभव हो जाए तो आप इसे बढ़ा भी सकते हैं, जिससे आपकी कमाई में भी इजाफा होगा। 

अगर आप बिहार में शुरू करने के लिए बिजनेस आइडियाज की तलाश में हैं जिससे अच्छी कमाई भी हो तो डीजे का बिजनेस शुरू करना आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगा। डीजे का बिजनेस कैसे शुरू करें? इस पर हमने एक विस्तार में पोस्ट लिखा हुआ है। आप उसे जरूर पढ़ें। 

इन सभी बताए गए बिहार में शुरू करने के लिए बिजनेस आइडियाज (Business Ideas For Bihar Hindi) आपके लिए बहुत अच्छे हैं अगर आप अभी अभी नया व्यापार को शुरू कर रहे हैं तो।  

वैसे तो आप बताए गए इनमें से किसी भी बिजनेस को शुरू कर सकते हैं, पर किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको उसके बारे में अच्छे से जानकारी जुटा लेनी है और एक अच्छा सा बिजनेस प्लान जरूर बनाना है। बिना बिजनेस प्लान के किसी भी बिजनेस को शुरू करना बहुत बड़ी मूर्खता होती है। आप ऐसी गलती बिल्कुल भी ना करें।

Business Ideas Hindi Home : CLICK HERE

इन पोस्ट को भी पढ़ें :-

बिजनेस में सफलता कैसे पाएं?

दुकान की बिक्री कैसे बढ़ाएं?

बिजनेस का प्रचार कैसे करें?

गांव में कौन सा बिजनेस शुरू करें?

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम Mohit Sinha है। मैं पटना का रहना वाला हूं और इस Blog के माध्यम से मैं आप तक व्यापार और पैसे से संबंधित जानकारी पहुंचाने की कोशिश करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें ❤️ facebook youtube telegram

एक टिप्पणी भेजें

कृपया कॉमेंट बॉक्स में लिंक ना दें।

और नया पुराने