कम पढ़े लिखे लोग कौन सा बिजनेस शुरू करें? | कम पढ़े लिखे लोगों के लिए बिजनेस आइडियाज

कम पढ़े लिखे लोग कौन सा बिजनेस शुरू करें? - कम पढ़े लिखे लोगों के लिए बिजनेस आइडियाज, अनपढ़ लोगों के लिए बिजनेस आइडियाज, Business Ideas For Uneducated In Hindi

पूरी दुनिया में ऐसे बहुत से लोग हैं जो कम पढ़े लिखे या अनपढ़ हैं। पर क्या कोई भी व्यक्ति यह चाहेगा कि वो पढ़ा लिखा ना हो? जी नही। इसके पीछे हर व्यक्ति की कोई ना कोई मजबूरी होती है जैसे किसी के पास पैसे नहीं होते हैं, किसी के पास साधन नहीं होता है, तो किसी की कोई और मजबूरी होती है।

कम पढ़े लिखे होने के कारण हमारे समाज में ऐसे भी लोग हैं जो उन्हें छोटा या मूर्ख समझते हैं और उन्हें यह लगता है कि कम पढ़े लिखे या अनपढ़ लोग अपने जीवन में कुछ भी नहीं कर सकते हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए मैंने इस पोस्ट को लिखा है और आज मैं आपको कम पढ़े लिखे लोगों के लिए बिजनेस आइडियाज के बारे में बताने वाला हूं। 

कहा जाता है शिक्षा हमारे जीवन में बहुत अहम भूमिका निभाता है और यह बहुत हद तक सच भी है। आपके पास किसी भी प्रकार के शिक्षा होनी बहुत जरूरी है। अब आप यह सोच रहे होंगे कि शिक्षा के भी प्रकार होते हैं क्या? तो मैं आपको बता दूं किताबी शिक्षा के अलावा आप जीवन में भी क्या शिक्षा प्राप्त करते हैं ये भी बहुत महत्व रखता है।

अब यहां बहुत से लोग ऐसे भी होंगे जिनके पास अच्छी शिक्षा और जानकारी है, पर डिग्री ना होने के कारण उन्हें कोई अच्छा काम नहीं मिल पा रहा है। पर क्या आप जानते हैं? हमारे जीवन में कुछ ऐसे भी विकल्प हैं जिन्हें आप कर सकते हैं और इसके लिए आपको कोई डिग्री की भी जरूरत नही है।

तो चलिए इस पोस्ट को शुरू करते हैं जहां आज आप अनपढ़ या कम पढ़े लिखे लोगों के लिए बिजनेस आइडियाज के बारे में जानेंगे।

{tocify} $title={Table of Contents}

इन्हे भी पढ़ें :-

घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडियाज

खुद का बिजनेस कैसे शुरू करें?

कम पढ़े लिखे लोगों के लिए बिजनेस आइडियाज

कम पढ़े लिखे लोगों के लिए बिजनेस आइडियाज
कम पढ़े लिखे लोगों के लिए बिजनेस आइडियाज

इससे पहले आप क्या सोचते थे इससे मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता है, पर आज के बाद से आपके पास ये बहाना नहीं रहेगा कि आप अपने जीवन में कुछ नहीं कर पा रहे हैं। वो भी अच्छी शिक्षा ना होने की वजह से। इस पोस्ट में बताए गए सभी अनपढ़ लोगों के लिए बिजनेस आइडियाज बहुत फायदेमंद हैं और कोई भी व्यक्ति बड़े ही आसानी से इन्हें शुरू कर सकता है।

1. टी स्टॉल बिजनेस

पूरे भारत में चाय की बिक्री कितनी ज्यादा है यह शायद मुझे आपको बताने की जरूरत नहीं होगी। लोग सुबह, शाम, दोपहर जब भी मन करे चाय पीने का मौका नहीं छोड़ते हैं। मार्केट में भले हीं कई प्रकार के कॉफी और शेक आ चुके हैं पर चाय की डिमांड हमेशा से रही है और आगे भी रहेगी।

ऐसे में आप अगर कम लागत में कोई वापार शुरू करना चाहते हैं और उसे बहुत अच्छी कमाई करने की सोच रहे हैं तो टी स्टॉल बिजनेस एक बहुत अच्छा विकल्प है। इस व्यापार की शुरुआत करने के लिए बस आपको एक स्टॉल बनवाना होगा। अगर आप स्टॉल नहीं बनवाना चाहते हैं तो आपको कोई जगह किराए पर लेने होगी।

स्टॉल बनवाने या जगह किराए पर लेने में आपको ज्यादा से ज्यादा ₹15000 निवेश करने होंगे। इसके बाद बाकी सब सामान में आपको ज्यादा से ज्यादा ₹5000 से ₹10000 तक लगेंगे। इतने रुपए निवेश करके आप को बड़े ही आसानी से एक चाय की दुकान खोल सकते हैं।

अब आपका चाय लोगों को पसंद आएगा या नहीं इसी पर आपका पूरा व्यापार निर्भर करेगा। शुरुआती समय में आप इसीलिए कोशिश करें कि छोटे से शुरुआत करें। बाद में जवाब की कमाई में इजाफा होने लगे तब आप इस है बढ़ा भी सकते हैं। अगर आप इस व्यापार को सही ढंग से करते हैं तो आज के समय में आप चाय स्टॉल का बिजनेस शुरू करके बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं।

चाय की दुकान कैसे खोलें? हिंदी में जानें

2. फास्ट फूड बिजनेस

खाने पीने से संबंधित व्यापार अभी के समय में सबसे ज्यादा चल रहे हैं। इससे आप यह अंदाजा लगा सकते हैं कि एक सड़क पर खड़े फास्ट फूड स्टॉल के महीने की कमाई कितनी होगी। फास्ट फूड स्टॉल पर आपको कई तरह के खाने की चीज मिलते हैं जैसे चौमिन, चिल्ली, रौल, पास्ता, फ्राइड राइस, मंचूरियन आदि।

एक कम पढ़े लिखे व्यक्ति के लिए फास्ट फूड स्टॉल का बिजनेस बहुत अच्छा विकल्प हो सकता है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको कुछ खास करने की आवश्यकता नहीं होती है। बस आप जो भी खाने से संबंधित सामान ग्राहकों को बेच रहे हैं वो अच्छा होना चाहिए।

इसकी शुरुआत करने के लिए सबसे पहले आपको एक जगह किराए पर लेनी होगी। आप चाहे तो फास्ट फूड का बिजनेस स्टॉल से भी शुरू कर सकते हैं। स्टॉल बनवाने में मैं आपको ज्यादा से ज्यादा ₹15000 तक खर्च होंगे। हालांकि फास्ट फूड से संबंधित सभी सामान आप को बनाने आने जरूरी हैं।

अगर आप फास्ट फूड बनाना नहीं जानते हैं तो सबसे पहले आपको उन्हें बनाना सीखना होगा नहीं तो आप किसी व्यक्ति को काम पर रख सकते हैं जो फास्ट फूड बनाना जानते हैं। हालाकि तनख्वाह पर किसी व्यक्ति को रखने पर आपको मुनाफे के रूप में कम पैसे बचेंगे। यह सबसे बेहतरीन में से एक Business Idea For Uneducated In Hindi है।

3. कार/बाइक वाशिंग सेंटर

अभी के समय में रोजाना ना जाने कितने लाखों-करोड़ों गाड़ियां शोरूम से निकलती है। लोग गाड़ी तो खड़ी लेते हैं पर उसे सही तरीके से नहीं रख पाते हैं। सीधी भाषा में बोलूं तो अभी के समय में ज्यादातर व्यक्ति के पास इतना समय नहीं है कि वो अपना कीमती वक्त कार बाइक को धोने में लगाएं।

बाइक और कार खुद से ना धोने की एक और वजह ये है कि अपने से कार और बाइक की सफाई अच्छी तरीके से नहीं हो पाती है और मेहनत तो हमें लगते हों हैं तो क्यों ना हम कुछ रुपए देकर अपने बाइक और कार की अच्छी तरीके से साफ सफाई करवा लें और यही कारण है कि बहुत से लोग कार और बाइक वॉशिंग सेंटर का इस्तेमाल करते हैं।

ऐसे में अगर आप अनपढ़ या कम पढ़े लिखे हैं और कोई व्यापार शुरू करने की सोच रहे हैं जिससे अच्छी कमाई हो सके तो आप कार/बाइक वॉशिंग सेंटर बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं।

इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको बहुत कम रुपए खर्च करने पड़ते हैं। आप कार और बाइक साफ सफाई करने के अलावा और भी कुछ काम कर सकते हैं जैसे टायर में हवा भरना, गाड़ी की पॉलिश करना आदि। अच्छी लोकेशन पर इस व्यापार की शुरुआत करने पर आप बहुत कम समय में इससे अच्छी कमाई करने लगेंगे।

धीरे धीरे आप बाइक और कार बनाना भी सीख सकते हैं या किसी बनाने वाले को काम पर रख सकते हैं जिससे आपकी कमाई में और भी ज्यादा इजाफा होगा। शुरुआती समय में आप इसे छोटे से स्तर पर ही शुरू करें और जब आपको इससे अच्छी कमाई होने लगे तब आप कुछ स्टाफ रख लें।

ट्रांसपोर्ट का बिजनेस कैसे शुरू करें? हिंदी में जानें

4. टिफिन सर्विस बिजनेस

कम पढ़े लिखे लोगों के लिए बिजनेस आइडियाज : रोजाना ना जाने कितने लोग अपने गांव घर से दूर शहर काम करने और पढ़ने को आते हैं। इन सभी के बीच सब चीज तो सही रहती है पर खाने की अच्छी व्यवस्था या घर जैसा खाना ना मिलने के कारण अपने घर से दूर रह रहे लोगों को बहुत ज्यादा परेशानी होती है। 

ऐसे में उन्हें एक अच्छे टिफिन सर्विस की आवश्यकता होती है और अगर आप उनकी कमी पूरी कर देते हैं तो आप इस व्यापार में बहुत कम समय में सफल हो सकते हैं। इस व्यापार की शुरुआत करने के लिए आपको एक जगह की आवश्यकता होती है। आप चाहे तो उसे किराए पर भी ले सकते हैं और अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं।

वैसे तो इस बिजनेस की शुरुआत कोई भी कर सकता है। फिर चाहे आप महिला हों या पुरुष इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है, पर अगर आप एक घरेलू महिला हैं जिन्हें घर बैठे व्यापार शुरू करना है तो टिफिन सर्विस बिजनेस एक बहुत अच्छा विकल्प है।

खाना बनाने के लिए आप किसी रसोईया महाराज को काम पर रख सकते हैं या फिर खुद से भी खाना बना सकते हैं अगर आप इसमें अच्छे हैं तो। 

हालांकि एक बात मैं आपको बता दूं आपका व्यापार चलेगा या नहीं यह आपके बनाए हुए खाने पर निर्भर करेगा। अगर आपके द्वारा बनाया गया खाना और सर्विस लोगों को पसंद आता है तो आप बहुत कम समय में इस बिजनेस को और बढ़ा सकते हैं।

अगर आप विस्तार में इस बिजनेस के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे द्वारा विस्तार में लिखा गया पोस्ट (टिफिन सर्विस का बिजनेस कैसे शुरू करें?) जरूर पढ़ें।

5. व्होलसेल अंडे का बिजनेस

जैसा कि आप सभी जानते हैं अंडे की बिक्री सालों भर होती है फिर चाहे गर्मी हो, बरसात हो या शरद हो। खास करके ठंडे मौसम में अंडे की बिक्री बहुत ज्यादा रहती है और अगर आप की दुकान किसी जिम या फिटनेस सेंटर के बाहर या अगल बगल है तब तो आपको Sell के लिए कभी चिंता नहीं करना पड़ेगा।

होलसेल अंडे की दुकान खोलने में बहुत ज्यादा फायदा है आप खुद अपने घर के अगल-बगल देखिए और आप पाएंगे कि Wholesale अंडे की दुकान में बहुत ज्यादा कम है। इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको बहुत ज्यादा रुपए निवेश करने की आवश्यकता नहीं होती है तथा इसके लिए आपका बहुत पढ़ा लिखा होना भी जरूरी नहीं है। बस आपको जोड़ घटाव आना जरूरी है।

अंडे की दुकान का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले डिस्ट्रीब्यूटर से संपर्क करना होगा जहां से आप होलसेल अंडे की खरीदारी करेंगे। Wholesale अंडे की दुकान की शुरुआत करने के बाद आपको अपने बिजनेस की अच्छी तरीके से मार्केटिंग करनी होगी।

इसके लिए आप अपनी दुकान के अगल-बगल जितने भी फास्ट फूड सेंटर हैं, छोटे-मोटे खाने-पीने के स्टॉल हैं वहां लोगों से अंडे खरीदने के लिए बोल सकते हैं और शुरुआती समय में आप उन्हें कुछ रुपए डिस्काउंट भी दे सकते हैं जिससे लोग आपसे अंडे खरीदें। सही लोकेशन पर इस बिजनेस की शुरुआत करने पर आपको बहुत ज्यादा समय नहीं लगेगा अपने व्यापार को सफल बनाने में।

विस्तार में Wholesale अंडे की दुकान कैसे खोलें? जानने के लिए हमारे द्वारा लिखी गई पोस्ट जरूर पढ़ें।

6. मोबाइल रिपेयरिंग एंड रिचार्ज शॉप

हमारे देश में Smartphone Users करोड़ों की संख्या में हैं जो समय के साथ और भी बढ़ती जा रही है। अभी के समय में आपको छोटे बच्चे, जवान, बूढ़े व्यक्ति के हाथ में एक स्मार्टफोन जरूर दिख जाएगा। बिना स्मार्टफोन के हमारी जिंदगी बिल्कुल अधूरी सी लगती है। 

यह बात जानकर आपको हैरानी हो सकती है पर क्या आप जानते हैं? हमारे देश में लगभग सभी व्यक्ति अपना आधा से ज्यादा समय स्मार्टफोन पर बिताते हैं। ऐसे में मोबाइल फोन कि इतनी ज्यादा बिक्री और इस्तेमाल होने की वजह से ये खराब भी होते हैं और इन्हें बनवाने के लिए हमें मोबाइल रिपेयरिंग शॉप में जाना पड़ता है।

ऐसे में अगर आपको मोबाइल से संबंधित चीजों में दिलचस्पी है तो आप मोबाइल रिपेयरिंग एंड रिचार्ज शॉप बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए सबसे पहले आपको मोबाइल रिपेयरिंग करना आना चाहिए।

अगर आप मोबाइल रिपेयरिंग करना नहीं जानते हैं तो सबसे पहले इसकी ट्रेनिंग लें जो आप 2 से 3 महीने में पूरी अच्छी तरीके से सीख सकते हैं। वही आप चाहें तो किसी मोबाइल रिपेयरिंग करने वाले व्यक्ति को तनख्वाह पर रखकर भी बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं पर वैसे मैं आपको मुनाफे के रूप में कम पैसे बचेंगे।

मोबाइल शॉप बिजनेस की शुरुआत कैसे करते हैं? जानने के लिए इस Post को जरूर पढ़ें।

7. ई रिक्सा का बिजनेस

अभी के समय में आपको अपने शहर में ई-रिक्शा की चहल-पहल जरूर दिख रही होगी। इसकी सबसे बड़ी वजह पेट्रोल की बढ़ती कीमत है। पेट्रोल की बढ़ती कीमत को ध्यान में रखते हुए बहुत से लोग ऑटो की जगह ई रिक्शा खरीद कर भाड़े पर चलवा रहे हैं और बहुत अच्छी कमाई कर रहे हैं।

आप भी अपने शहर या गांव में इस बिजनेस की शुरुआत बहुत ही आसानी से कर सकते हैं। शुरुआती समय में आप 3-4 ई-रिक्शा खरीद कर उसे भाड़े पर चलवा सकते हैं। इस बिजनेस की सबसे अच्छी बात ये है कि मेंटेनेंस के रूप आपको ना मात्र पैसे खर्च होंगे।

वही बढ़ती पेट्रोल और डीजल के दाम के कारण आपको इसमें भी पैसे बचेंगे। भीड़भाड़ वाले इलाके में ई रिक्शा चलाने पर आप प्रत्येक ई रिक्शा पर दिन के ₹200 तक आसानी से कमा सकते हैं। वहीं चालक को आप तनख्वाह के Basic पर रख सकते हैं।

धीरे-धीरे जब आपको इस व्यापार से अच्छी कमाई होने लगे तो आप कुछ और ई-रिक्शा खरीद कर उसे भी भाड़े पर चलवाएं। वहीं इस व्यापार की शुरुआत करने के लिए किसी व्यक्ति का पढ़ा लिखा होना या बहुत ज्यादा पढ़ा लिखा होना जरूरी नहीं है।

8. मिठाई दुकान का बिजनेस

कम पढ़े लिखे लोग कौन सा बिजनेस शुरू करें? : शादी जन्मदिन सालगिरह या अन्य कोई भी शुभ अवसर पर हम मिठाईयां खाते भी और उसे लोगों में बांटते भी हैं। इसके अलावा त्योहारों में मिठाइयों की बिक्री कितनी ज्यादा होती है यह शायद मुझे आपको बताने की आवश्यकता नहीं होगी।

ऐसे में अगर आप एक महिला है या पुरुष और तरह तरह के मिठाई बनाना जानते हैं तो इस व्यापार की शुरुआत आप बहुत आसानी से कर सकते हैं। इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए सबसे पहले आपको एक जगह किराए पर लेनी होगी जो मेन मार्केट या चौक चौराहे पर हो।

इसके बाद आपको दुकान की सजावट में थोड़े बहुत पैसे निवेश करने होंगे। बस इतना करने के बाद आपको मिठाई बनाना है और उसे बेचना है। दुकान की शुरुआत करने पर आपके बिजनेस के बारे में बहुत कम लोग जानेंगे तो इसके लिए आपको अपने बिजनेस की मार्केटिंग करनी होगी।

अगर आप इस बिजनेस की शुरुआत करने में दिलचस्पी रखते हैं तो मेरी माने आप इसे उसी वक्त शुरू करें जब कोई शुभ अवसर या त्यौहार हो। थोड़ी बहुत सजावट पर ध्यान देने और आपकी मिठाई की अच्छी क्वालिटी होने की वजह से आपका व्यापार उसी दिन से चल पड़ेगा।

इस विषय पर हमारे द्वारा विस्तार में लिखा गया पोस्ट पहले से पब्लिश है आप उसे जरूर पढ़ें।

मिठाई की दुकान कैसे खोलें? हिंदी में

9. जिम एंड फिटनेस सेंटर 

अभी के नौजवान तथा बाकी लोग अपने स्वास्थ को लेकर बहुत ज्यादा सजग रहते हैं। लोग अपने शरीर को स्वस्थ रखने में ना जानें कितने रुपए खर्च करते हैं जो कि बहुत अच्छी बात भी है। वहीं अपने शरीर को Shape में रखने के लिए हम Gym या फिटनेस सेंटर का सहारा लेते हैं। 

जिम और फिटनेस का बिजनेस कई साल पहले से बहुत अच्छा चलता आ रहा है और आगे भी बहुत अच्छा चलेगा। क्योंकि लोग इसका इस्तेमाल करने से पीछे नहीं होने वाले हैं। बल्कि समय के साथ-साथ जिम और फिटनेस सेंटर का इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी देखने को मिल रहा है।

जिम सेंटर व्यापार की शुरुआत करने के लिए आपका बहुत ज्यादा पढ़ा लिखा होना आवश्यक नहीं है। आप इस व्यापार की शुरुआत कुछ आवश्यक मशीन, एक अच्छे ट्रेनर और जिम सेंटर के लिए जगह से शुरू कर सकते हैं। 

जिम सेंटर का बिजनेस शुरू करने के लिए आप को कम से कम शुरुआती समय में 3 लाख रुपए तक निवेश करना पड़ेगा। फिर जैसे-जैसे आपकी कमाई में इजाफा होने लगे आप अपने जिम सेंटर को और बड़ा भी कर सकते हैं और इसके ब्रांच जगह-जगह खुलवा सकते हैं। जिम सेंटर का व्यापार शुरू करके महीने के ₹50,000 तक आसानी से कमाए जा सकते हैं।

खुद का जिम सेंटर कैसे खोलें? हिंदी में जानें

10. लिट्टी मुर्गा का स्टॉल

लिट्टी मुर्गा स्टॉल का बिजनेस शुरू करना अभी के समय में बहुत ज्यादा फायदेमंद है अगर आप बिहार यूपी या भारत के किसी भी शहर में रहते हैं तो। अब ऐसे बहुत से लोग ये सोच रहे होंगे कि क्या यह व्यापार दिल्ली मुंबई आदि जैसे शहरों में चलेगा? तो मैं आपको बता दूं अगर आप लिट्टी मुर्गा अच्छे तरीके से बनाते हैं और ग्राहक को पसंद आता है तो बहुत कम समय में आप ग्राहक के प्रिय हो जाएंगे।

बिहार और यूपी में तो इस बिजनेस को आप आंख बंद करके शुरू कर सकते हैं। अगर आप पुरुष हैं तो खास करके यह बिजनेस आपके लिए बहुत अच्छा है। सही जगह पर इस बिजनेस की शुरुआत करने पर आप बहुत कम समय में अपने बिजनेस को बहुत ऊंचाइयों तक ले जा सकते हैं।

लिट्टी मुर्गा का बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास सबसे पहले एक स्टॉल होना चाहिए नहीं तो एक जगह किराए पर लेनी होगी। इसके बाद आपको लिट्टी मुर्गा बनाना आना चाहिए वो भी सबसे बेहतरीन। अगर आपको लिट्टी मुर्गा नहीं बनाना आता है तो आप इसके लिए किसी रसोईया महाराज को तनख्वाह पर रख सकते हैं।

शुरुआती समय में ग्राहकों को आप पर विश्वास करने में थोड़ा समय लगेगा। पर जैसे जैसे लोग आपके बनाए हुए लिट्टी मुर्गे का स्वाद चखेंगे वो दीवाने हो जाएंगे। आपकी जानकारी के लिए मैं साफ-साफ बता देता हूं कि आपका व्यापार चलेगा या नहीं या फिर कितने लंबे समय तक के लिए चलेगा यह पूरी तरह आपके बनाए हुए लिट्टी मुर्गा के स्वाद पर निर्भर करता है।

11. डीजे का बिजनेस

क्या आपने अभी तक ऐसी शादी जन्मदिन या कोई शुभ अवसर देखा है जहां पर डीजे ना आया हो। मेरे ख्याल से ऐसा बहुत कम बार देखने को मिलता है कि हम कहीं शुभ अवसर पर गए हो और वहां डीजे ना देखने को मिला हो। सीधी भाषा में बोलूं तो आज के समय बिना डीजे के कोई भी शादी या शुभ समारोह संपन्न नहीं होती है।

ऐसे में अगर आप बहुत कम पढ़े लिखे हैं और कोई व्यापार शुरू करना चाहते हैं जिससे अच्छी कमाई हो सके तो डीजे का बिजनेस शुरू करना बहुत अच्छा विकल्प हो सकता है। इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको डीजे से संबंधित सभी सामानों की खरीदारी करनी होगी जैसे साउंडबॉक्स, एंपलीफायर, स्टेबलाइजर, स्मोक मशीन, पार्कलाइट, मिक्सर आदि।

जैसा कि हम सभी जानते हैं शादी समारोह जन्मदिन आदि करना लोग कभी बंद नहीं करेंगे और ना ही होने वाला है। ऐसे में आप इस बिजनेस को आंख बंद करके शुरू कर सकते हैं और बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं। इस बिजनेस की सबसे अच्छी बात ये है कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है आप डीजे का बिजनेस गांव में शुरू कर रहे हैं या फिर शहर में। यह व्यापार सभी जगह अच्छा ही चलता है।

शुरुआती समय में आपको थोड़ी बहुत कम बुकिंग मिल सकती है, पर जैसे जैसे लोग आपके सर्विस के बारे में जानने लगेंगे आपको खुद ब खुद डीजे की बुकिंग का आर्डर मिलने लगेगा। शुरुआती समय में बुकिंग के लिए आप अपने व्यापार का प्रचार-प्रसार अच्छे से करें।

विस्तार में जानने के लिए हमारे द्वारा लिखी गई पोस्ट को जरूर पढ़ें।

डीजे का व्यापार कैसे शुरू करें?

12. किराना दुकान का बिजनेस

कोरोना वायरस के कारण हुए लॉकडाउन में सभी व्यापार बुरी तरह उथल-पुथल हो गए थे पर किराना दुकान का बिजनेस बिल्कुल उसी तरह चल रहा था जैसा कि पहले। इस व्यापार की खास बात यह है कि इसे कोई भी शुरू कर सकता है। वहीं अगर आप किराना दुकान का व्यापार जगह किराए पर ना लेकर घर से शुरू करना चाहते हैं तो वो भी अच्छा है।

किराना दुकान का व्यापार शुरू करने के लिए सबसे पहले आपके पास एक जगह की व्यवस्था होनी जरूरी है फिर चाहे आप दुकान किराए पर ले या फिर इसे घर से शुरू करें। इसके बाद आपको पैसे की व्यवस्था करनी होगी सभी सामानों की खरीदारी करने के लिए।

अगर आप शुरुआती समय में काम रुपए निवेश करना चाहते हैं या फिर आपके पास पैसे कम है तो आप उन्हें सामानों को शुरुआती समय में खरीदे जिनकी मार्केट में बहुत ज्यादा बिक्री रहती है। फिर जैसे-जैसे आपको कमाई होने लगे आप सामानों को अपनी दुकान में भरते जाएं।

अभी के समय में महिलाएं भी व्यापार शुरू करने में दिलचस्पी दिखा रही हैं। अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं तो ग्रॉसरी स्टोर व्यापार घर बैठे बिजनेस आइडिया में बहुत अच्छा विकल्प है। इस व्यापार की शुरुआत आप 1 लाख रुपए निवेश करके आसानी से कर सकते हैं। 

ज्यादा जानकारी के लिए आप नीचे दी गई पोस्ट की लिंक पर क्लिक करें।

किराना दुकान कैसे खोलें? हिंदी में जानें

तो ये हैं 12 सबसे फायदेमंद कम पढ़े लिखे लोगों के लिए बिजनेस आइडियाज। आप इनमें से किसी भी व्यापार की शुरुआत बड़े हीं आसानी से कर सकते हैं। वहीं इनमें से कुछ बिजनेस आइडिया के बारें में हमने विस्तार में पहले से लिखा हुआ है तो उन्हे जरूर पढ़ें।

उम्मीद करता हूं आपको आज का Post (कम पढ़े लिखे लोग कौन सा बिजनेस शुरू करें?) पसंद आया होगा। अगर आप इसी तरह के जानकारी भरे पोस्ट पढ़ना पसंद करते हैं तो आप बिलकुल सही जगह पर हैं। इस Blog पर सिर्फ बिजनेस से संबंधित विषय पर हीं पोस्ट Publish किए जाते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

If You Have Any Doubts, Please Let Me Know.

और नया पुराने