e Rickshaw का बिजनेस कैसे शुरू करें? | e Rickshaw Business in Hindi

ई-रिक्शा का व्यापार, ई-रिक्शा का बिजनेस कैसे करें, लागत, कमाई, बिजनेस की मार्केटिंग, मार्केट में डिमांड, e Rickshaw Dealership in india

जैसा की आप सभी को पता है भारत के कई शहर में Pollution कितना ज्यादा बढ़ चुका है। जिसके कारण भारत सरकार काफी चिंतित है और इस विषय पर काफी ज्यादा ध्यान दे रही है। अभी हाल ही में कुछ साल पहले भारत में ई-रिक्शा का आगमन हुआ है जो कि बिना Petrol और Diesel के चलती है जिसके कारण Air Pollution में गिरावट होने के काफी आसार हैं।

भारत में e Rickshaw आने के बाद लोगों को भी काफी ज्यादा सुविधा हो रही है क्योंकि पहले जो रिक्शा हुआ करते थे उस में जगह की कमी थी। साथ ही उस रिक्शा का किराया भी अधिक होता था। ऐसे में भारत के लगभग हर शहर और गांव में धीरे-धीरे ई रिक्शा रिक्शा की जगह ले रही है।

$ads={1}

इससे यह साफ साफ पता चलता है कि आने वाले समय में ई-रिक्शा की Demand कितनी ज्यादा बढ़ जाने वाली है और अभी से ही इसकी काफी ज्यादा डिमांड भी है। 

ऐसे में अगर आप e Rickshaw Business शुरू करने की सोच रहे हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर पहुंच चुके हैं। क्योंकि आज के इस पोस्ट में मैं आपको बताने वाला हूं कि ई-रिक्शा का बिजनेस कैसे शुरू करें? या ई रिक्शा की डीलरशिप कैसे लें? (e-rickshaw business in Hindi)

{tocify} $title={Table of Contents}

ई रिक्शा क्या होता है? (Electric Rickshaw in Hindi)

सीधी भाषा में बोलूं तो ई रिक्शा रिक्शा का Updated Version है। ई-रिक्शा बिना Petrol व Diesel के चलती है। अब आप लोगों के मन में ये सवाल आ रहा होगा कि तो फिर ई-रिक्शा चलती कैसे है? रिक्शा की तरह क्या इसे भी कोई इंसान अपने पांव से चलाता है? तो मैं आपको बता दूं कि ऐसा कुछ भी नहीं है ई-रिक्शा Battery से चलती है।

ई रिक्शा की बैटरी खत्म होने पर आप इसे दोबारा से Charge करके चला सकते हैं। वहीं E Rickshaw बैटरी से चलने के कारण ना के मात्र Air Pollution करती है। इसके साथ हीं e Rickshaw के चलने पर आपको बहुत कम आवाज सुनाई देती है जिससे सोर नही होता है।

भारत को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए भारत सरकार द्वारा तकनीकी क्षेत्र में यह एक बहुत अच्छा विकाश है जो कि बहुत लंबे समय तक रहने वाला है।

ई रिक्शा का बिजनेस क्या है? (e Rickshaw Business in Hindi)

जिस तरह से Rickshaw वाले अपने सवारी को उनके मंजिल तक पहुंचा कर उनसे किराया वसूलते हैं जो कि उनका मुनाफा (Profit) होता है एक बिजनेस है। उसी तरह ई रिक्शा में भी जब आप किसी सवारी को उसकी मंजिल तक पहुंचाते हैं और उसके बदले किराया लेते हैं इसे ई रिक्शा का बिजनेस कहते हैं।

साथ हीं आप चाहे तो किसी अच्छे कंपनी की डीलरशिप लेकर भी E Rickshaw Business शुरू कर सकते हैं। Dealership से मेरा मतलब है कि आप लोगों को ई रिक्शा बेचते हैं और उसके बदले आपको पैसे मिलते हैं जिसमें आपका मुनाफा भी होता है।

अभी के समय में बहुत से लोग ई रिक्शा का व्यवसाय शुरू कर रहे हैं और सही तरीके से Business की शुरुआत करने पर बहुत अच्छी कमाई भी कर रहे हैं। इस व्यापार की शुरुआत कोई भी व्यक्ति कर सकता है।

वहीं जैसा की आप सभी को पता है कि बिना किसी कोई खास मकसद के सवारी गाड़ी (Public Transport) कभी भी बंद नहीं होती है। ऐसे में आपको पता तो चल ही गया होगा कि ये सालों भर चलने वाला बिजनेस है और अगर आप भी इस 12 महीने चलने वाला बिजनेस की सही तरीके से शुरुआत करते हैं तो बहुत आगे तक जा सकते हैं। (e rickshaw business in hindi)

e Rickshaw Business Plan in Hindi

बिजनेस शुरुआत करने से पहले आपके पास कुछ जरूरी जानकारी होनी आवश्यक है। जिसकी मदद से आप अपने व्यापार को बहुत आसानी से शुरू कर पाएंगे तथा बाद में आपको किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। इसके लिए आपको e Rickshaw Business Plan तैयार करनी है और ये कुछ बातों को ध्यान में रखना है।

• जिस कंपनी की ई-रिक्शा आप खरीद रहे हैं क्या वो सरकार द्वारा मान्य है? अगर नहीं तो ऐसे कंपनी के ई-रिक्शा खरीदने से आप बचे। 

• आप उन्हें कंपनी की रिक्शा खरीदने की कोशिश करें जिनकी मार्केट में बहुत अच्छी पकड़ है। साथ ही वह ब्रांड काफी ज्यादा प्रचलित है।

• बिजनेस शुरू करने के लिए जरूरी लाइसेंस की प्रक्रिया को ध्यान से समझे।

• जब भी आप ई रिक्शा की खरीदारी करने जाएं तो कंपनी से आप इस बात की पुष्टि अवश्य कर लें कि इस ई रिक्शा में क्या क्या Features हैं और सभी सामान की कितने साल की Warranty है।

• शुरुआती समय में आप कितने ई रिक्शा के साथ ही इस बिजनेस की शुरुआत करेंगे या कर सकते हैं। इस पर अच्छे से सोच विचार करें क्योंकि आप जितना ज्यादा Electric Rikshaw के साथ बिजनेस की शुरुआत करेंगे आपकी कमाई भी उतनी ज्यादा होगी।

• भारत सरकार ई रिक्शा बिजनेस के लिए कई नई Scheme निकाल चुकी है और समय के साथ-साथ और भी स्कीम आते रहेंगे। तो ऐसे में आप उन सभी की जानकारी हासिल करते रहे।

• बिजनेस की शुरुआत करने के बाद होने वाला कुल खर्च और मुनाफा दोनों को ध्यान में रखते हुए हैं इस व्यापार की शुरुआत करें। इससे आपको अंदाजा लग जाएगा कि आपके लिए ये बिजनेस है या नहीं।

ऊपर बताए गए लगभग सभी बिंदुओं पर मैं आपको अच्छी से अच्छी जानकारी देने की कोशिश करूंगा। पर फिर भी आप अपनी तरफ से किसी भी तरह की ढिलाई ना करें।

इन पोस्ट को भी पढ़ें :-

👉 हल्दीराम की फ्रेंचाइजी कैसे लें?

👉 पिज्जा हट की फ्रेंचाइजी कैसे लें?

ई-रिक्शा का व्यापार कैसे शुरू करें? (How to start e Rickshaw Business)

e Rickshaw का बिजनेस कैसे शुरू करें?
e Rickshaw का बिजनेस कैसे शुरू करें?

अगर आप ई रिक्शा का बिजनेस शुरू करने में दिलचस्पी रखते हैं तो मैं आपको बता दूं कि इस बिजनेस की शुरुआत करने के दो तरीके हैं पहला कि आप खुद ई रिक्शा चलाएं और दूसरा कि आप ई रिक्शा की डीलरशिप लें और बेचें। साथ हीं मैं आपको बता देना चाहूंगा कि अगर आप e Rickshaw Dealership business शुरू करते हैं तो आपको ज्यादा रुपए निवेश करने पड़ेंगे।

वहीं Electric rickshaw खरीद कर चलाने या चलवाने का व्यापार शुरू करने के लिए आपको बहुत ज्यादा रुपए निवेश करने की आवश्यकता नहीं होती है। इस तरीके से बिजनेस की शुरुआत करने के लिए बस आपको किसी अच्छी कंपनी के ई-रिक्शा को खरीदना होता है और जरूरी Licence मिलने के बाद आप ई रिक्शा चला सकते हैं या फिर चलवा सकते हैं।

फिर जैसे-जैसे आपकी अच्छी कमाई होने लगे आप दो-तीन और ई-रिक्शा खड़ी सकते हैं और उसे लोगों को चलाने के लिए दे सकते हैं जिससे आपकी कमाई और भी ज्यादा बढ़ेगी और आप अपने बिजनेस में और भी ज्यादा ऊंचाइयों तक पहुंच पाएंगे।

1. e Rickshaw Dealership के लिए जगह

डीलरशिप लेने का मतलब है कि आप एक से ज्यादा यह रिक्शा के साथ एक एजेंसी शुरू कर रहे हैं जिसके लिए आपको काफी अच्छी खासी जगह की आवश्यकता पड़ने वाली है। Agency के लिए जरूरी जगह के अलावा आपको Parking के लिए भी जगह की आवश्यकता पड़ने वाली है।

हालांकि यह जगह ऐसी Location पर होनी चाहिए जहां पर लोग आसानी से आ सके। कंपनी किसी ऐसी जगह पर लोगों को Dealership नहीं देती है जहां पर लोगों का आना जाना ही नहीं रहता हो या फिर लोकेशन गांव में हो। अगर आपके पास ऐसी लोकेशन पर जगह नहीं है तो ऐसे में आपको जगह किराए (Rent) पर लेना पड़ सकता है। (e rickshaw business in india)

Total Space : 900 Square Feet से 2000 Square Feet

2. Electric Rickshaw Dealership के लिए जरूर दस्तावेज और लाइसेंस

भारत में किसी भी तरह के बिजनेस की शुरुआत करने पर आपको अपने खुद की दस्तावेज (Documents) देनी आवश्यक होती है। इसके साथ ही जैसा की आप सभी को पता होगा कि बिजनेस की शुरुआत करने के लिए जरूरी Registration और Licence की प्रक्रिया को भी पूरा करना पड़ता है तो ऐसे में आपको Electric Rikshaw Business शुरू करने के लिए ये कुछ जरूरी दस्तावेज और लाइसेंस की आवश्यकता पड़ने वाली है।

⏭️ जरूरी दस्तावेज :-

• ID PROOF : Aadhar Card, Voter ID Card, PAN Card

• ADDRESS PROOF : Electricity Bill, Ration Card

• Bank Account, Passbook

• Email ID

• Phone Number

• Photographs

⏭️ लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन :-

• GST Registration

• BIS Registration

• Business Registration

• Business PAN Card

• Trademark

• MSME Registration / Udyog Aadhar

3. ई रिक्शा खरीदें (Buy Electric Rickshaw)

अभी के समय में भारत में ऐसे कई कंपनी मौजूद हैं जो कि इलेक्ट्रिक ई रिक्शा का निर्माण करती है। अगर आप यह रिक्शा की खरीदारी करना चाहते हैं तो ऐसे में आप इनमें से किसी भी Company को संपर्क कर सकते हैं और इनसे Franchise या Dealership ले सकते हैं। साथ ही अगर आप इस बिजनेस की शुरुआत सिर्फ एक Store की तरह कर रहे हैं तो भी आप इनमें से किसी भी कंपनी से Electric Rikshaw खरीद सकते हैं। (e rickshaw business in india)

इलेक्ट्रिक रिक्शा का निर्माण करने वाली कंपनी (E Rickshaw Manufacturing Company In India) :-

• Mahindra

• Neelam Motors

• Saathi Motors Electric Vehicle

• V. Saksham E Rickshaw

• Bahubali E Rickshaw

• Skyride E Rickshaw

• Jezza Motors

• Baba E Rickshaw

• Kinetic Green

• Udaan E Rickshaw

• Gayam Motor Works

• Mayuri Harsh Enterprises

• Ewa Rickshaw

• Sanmati Trading & E Rickshaw Co

• Shivalik Sails

• Thukral Electric Bikes

• Queen E Rickshaw

E Rickshaw की डीलरशिप कैसे लें?

किसी भी ई रिक्शा बनाने वाली कंपनी से डीलरशिप लेने से पहले आपको उन कंपनी के बारे में अवश्य जान लेना है कि उनकी सर्विस कैसी है और उनके Rate और ई-रिक्शा में आने वाले Features क्या-क्या है। एक बार जब आपने तय कर लिया है कि आपको किस कंपनी से डीलरशिप लेना है या फिर फ्रेंचाइजी लेना है तो अब आपको ई रिक्शा की डीलरशिप के लिए आवेदन करना है।

ई रिक्शा की डीलरशिप लेने के लिए आवेदन करने के लिए आपको कंपनी के Official Website पर जाना होगा और वहां Apply For E Rickshaw Dealership के Button पर Click करना होगा। इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म ओपन होकर आ जाएगा जिसमें आप से तमाम जानकारी ली जाएगी जैसे कि Name, Email, Phone Number, Annual Turnover, City, Dealership Type आदि।

आपको पूछी जा रही है सभी जरूरी जानकारी सही तरीके से पढ़कर भरनी है। इसके बाद आपको Submit Button पर Click करना है जिसके बाद कंपनी आपसे खुद कुछ समय या कुछ दिन बाद संपर्क करेगी। जिसमें आप अपने मन मुताबिक जो भी सवाल पूछना चाहते हैं पूछ सकते हैं।

अगर आपको किसी कंपनी के Official Website के बारे में पता नहीं चल रहा है तो ऐसे में आप सीधा गूगल पर जाएं और उस कंपनी का नाम एक साथ Search करें जैसे Kinetic Green इसके बाद वो वेबसाइट आपके सामने खुलकर आ जाएगी जिस पर आप जाना चाहते हैं।

E Rickshaw Dealership Business में प्रॉफिट मार्जिन

e Rickshaw Business Profit : ई रिक्शा डीलरशिप बिजनेस में मुनाफे की बात करें तो यह आप पर निर्भर करता है कि आप इसे किस स्तर से शुरू कर रहे हैं। यानी कि अगर आप छोटे स्तर पर शुरू कर रहे हैं तो ऐसे में आपको कम मुनाफा होगा। वही बड़े स्तर पर बिजनेस की शुरुआत करने पर आपको ज्यादा मुनाफा होगा।

फिर भी आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि मुनाफा हर एक कंपनी अपनी तरफ से तय करते हैं और सभी कंपनी के अलग-अलग Profit Margin होते हैं। अगर आप विस्तार से जानना चाहते हैं कि ई-रिक्शा की डीलरशिप लेने के बाद हम इससे कितनी कमाई कर सकते हैं तो इसके लिए आपको उस कंपनी से संपर्क करना होगा जिसकी आप फ्रेंचाइजी या डीलरशिप ले रहे हैं।

इसके साथ ही अगर आप खुद से ई रिक्शा चलाने का बिजनेस कर रहे हैं तो ऐसे में मैं आपको बता दूं कि एक बार ई-रिक्शा को Full Charge करने पर आप उसे 100 किलोमीटर तक आसानी से चला सकते हैं। अगर इस तरीके से शुरुआत करने पर e rickshaw business profit की बात करें तो आप प्रतिदिन ₹800 तक की कमाई आसानी से कर लेंगे यानी कि यह आपका मुनाफा होगा।

बाकी अब आपके ऊपर है कि आपने खुद से ई रिक्शा चलाने का बिजनेस शुरू किया है या फिर आप ने ई-रिक्शा खरीद कर किसी Driver को काम पर रखा है और उन्हें एक से चलाने के लिए दिया है। अगर किसी ड्राइवर को काम पर रखकर आपने ई-रिक्शा बिजनेस की शुरुआत की है तो ऐसे में आपको उन्हें तनख्वा (Salary) भी देनी होगी जो कि आप अपने हिसाब से तय कर सकते हैं।

इलेक्ट्रिक रिक्शा की डीलरशिप लेने के लिए कितने रुपए निवेश करने होंगे?

e Rickshaw Business Investment : बात करें इस बिजनेस में निवेश की तो मैं आपको बता दूं कि यह भी आप पर निर्भर करता है कि आप इसे अपनी खुद की जमीन पर शुरू कर रहे हैं या फिर किसी जगह को किराए पर लेकर। अगर आप किसी जगह को किराए पर लेते हैं तो ऐसे में आपको ज्यादा रुपए निवेश करने की आवश्यकता होगी।

इसके साथ ही मैं आपको बता देना चाहता हूं कि सभी कंपनी के अलग-अलग Dealership Cost हैं जो कि आपको कंपनी से संपर्क करने पर ही पता चलने वाले हैं। फिर भी आपको कम से कम electric rickshaw dealership Business की शुरुआत करने के लिए 20 लाख रुपए तक निवेश (Investment) करना पड़ सकता है।

वहीं अगर आप e rickshaw rental business शुरू कर रहे हैं तो ऐसे में मैं आपको बता दूं कि एक ई रिक्शा की कीमत ₹70,000 से ₹3,00,000 तक के बीच में है जो कि कंपनी पर निर्भर करता है। आप जितनी ज्यादा अच्छी कंपनी के ई-रिक्शा खरीदेंगे आपको उतना ज्यादा रुपए निवेश करना होगा। 

व्यापार की शुरुआत करने के लिए आप 1 लाख रुपए निवेश करके आसानी से e-Rickshaw Business की शुरुआत कर सकते हैं। फिर जैसे-जैसे आपकी कमाई होती जाए आप और भी ई-रिक्शा खरीदते जाएं और उसे किराए पर दे दें। इस तरीके से आप अपने बिजनेस को बहुत आगे तक ले जा सकते हैं और लंबे समय तक कमाई कर सकते हैं।

Business Ideas Hindi Home : CLICK HERE

इन पोस्ट को भी पढ़ें :-

👉 Dominos Pizza की फ्रेंचाइजी कैसे लें?

👉 Ekart Logistics की फ्रेंचाइजी लें?

👉 किसी भी कंपनी की फ्रेंचाइजी कैसे लें?

👉 बिजनेस में सफलता कैसे पाएं?

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम मोहित सिन्हा है। मैं इस (Business Ideas Hindi) ब्लॉग का Founder हूं। मुझे बिजनेस के क्षेत्र में काफी अच्छी जानकारी है और इस ब्लॉग के माध्यम से मैं आप तक Business और Make Money से संबंधित पोस्ट साझा करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें और इसी तरह ब्लॉग पर आते रहें। #businessideashindi facebook youtube telegram

एक टिप्पणी भेजें

कमेंट करें

और नया पुराने