Kid's Play School कैसे खोलें? | Kid's Play School Business Plan In Hindi

Kid's Play School कैसे खोलें?, Kid's Play School Business Plan In Hindi, छोटे बच्चों का स्कूल कैसे खोलें?, Play School Kaise Start Kare

किड्स प्ले स्कूल यानी जहां छोटे-छोटे बच्चे खेलते हैं और पढ़ते हों। Kids play school को कई और नाम से भी जाना जाता है जैसे Nursery School, Pre School, Kids School आदि। अगर आप एक किड्स स्कूल खोलने की सोच रहे हैं पर आपको नहीं पता है कि इसकी शुरुआत कैसे करें? तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं।

आज की इस पोस्ट में मैं आपको छोटे बच्चों का स्कूल यानी कि किड्स कोई कैसे खोलें? हिंदी भाषा में बताने वाला हूं। 

पढ़ाई लिखाई हमारे जीवन में कितना ज्यादा महत्व रखती है यह हम सभी जानते हैं। यही कारण है कि हमारे माता-पिता भी पढ़ाई लिखाई के मामले में हम पर काफी ज्यादा ध्यान देते हैं और काफी पैसे भी खर्च करते हैं जिससे कि हमें अच्छी पढ़ाई मिल सके। 

हम जब छोटे बच्चे ही रहते हैं तभी से हमें प्री स्कूल में डाल दिया जाता है ताकि हम वहां खेल के साथ पढ़ाई भी कर सकें। ऐसे में पढ़ाई की हमारे जीवन में महत्व को देखते हुए यह साफ पता चलता है कि अभी या आने वाले समय में पढ़ाई से संबंधित सभी व्यापार बहुत ही अच्छा चलने वाला है। 

कोरोना वायरस के कारण कुछ महीने पहले हुए लॉकडाउन में सभी स्कूल, कॉलेज बंद कर दिए गए थे, पर Lockdown खत्म होने के बाद धीरे-धीरे सभी स्कूल कॉलेज खुलना शुरू हो चुके हैं और जिंदगी पहले जैसी होने लगी है। 

इतने महीनो से बच्चों के पढ़ाई में दिक्कत आने की वजह से अब माता-पिता भी चाह रहे हैं कि हमारे बच्चे जल्द से जल्द पढ़ाई की पटरी पर वापस आ जाएं। ऐसे में खुद का प्ले स्कूल खोलना फायदेमंद हो सकता है। तो बिना देरी किए चलिए जानते हैं खुद का किड्स प्ले स्कूल कैसे खोलें? (Kids Play School Business Plan Hindi)

{tocify} $title={Table of Contents}

Kids Play School की शुरुआत कैसे करें?

Kid's Play School कैसे खोलें?
Kid's Play School कैसे खोलें?

बहुत से लोग यह सोचते हैं कि प्रिय स्कूल खोलना बहुत ज्यादा मुश्किल का काम है, पर असल में ऐसा नहीं है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको बहुत ज्यादा मशक्कत करने की आवश्यकता नहीं होती है। 

साथ हीं आपकी जानकारी के लिए मैं बता दूं किड्स प्ले स्कूल या नर्सरी स्कूल खोलने के लिए कम से कम 3 लोगों का होना जरूरी है। ताकि माता-पिता को आप पर विश्वास हो सके और वह अपने बच्चों को निश्चिंत होकर आपके स्कूल में भेज सकें। 

इस व्यापार की शुरुआत करने के लिए आपको इंडियन ट्रस्ट एक्ट के तहत रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ता है। इसके साथ ही जिस जमीन पर स्कूल खोला जा रहा है उसके भी दस्तावेजों की आवश्यकता है आपको पड़ सकती है। 

अगर आप कम लागत में इस व्यापार की शुरुआत करना चाहते हैं तो आप किसी भी नाम से अपना खुद का प्री स्कूल खोल सकते हैं। वहीं अगर आपके पास निवेश करने के लिए अच्छे खासे रुपए हैं जैसे 2 लाख रुपए से 15 लाख रुपए तक तो आप किसी बड़े स्कूल की फ्रेंचाइजी लेकर भी इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

 ये भी पढ़ें :-

बिना पैसा लगाए बिजनेस कैसे शुरू करें? अभी जानें

बुक और स्टेशनरी शॉप की शुरुआत कैसे करें?

भारत में सबसे Popular Play School Franchise 

यहां मैंने आपको कुछ सबसे ज्यादा पॉपुलर Pre School Franchise के बारे में बताया है। इन सभी फ्रेंचाइजी के अलावा और भी कई स्कूल की फ्रेंचाइजी Available हैं। आप अपने मन मुताबिक किसी भी स्कूल की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं और अपना प्ले स्कूल खोल सकते हैं। 

वहीं अगर आप इनमें से किसी भी स्कूल की फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं तो आप इनके Official Website पर जाकर सभी जानकारी पता कर सकते हैं।

1. Kidzee Play School

• निवेश : 12-15 लाख रुपए

• जगह की जरूरत : 2000-3000 वर्ग फुट

• Contact : Www.kidzee.com

2. Smart Kids India Play School 

• निवेश : 5-8 लाख रूपए

• जगह की जरूरत 2000 -2400 वर्ग फुट

• Contact : Www.smartkidzindia.com

3. Bachpan Play School 

• निवेश : 10-13 लाख रुपए

• जगह की जरूरत : 2000-3000 वर्ग फुट

• Contact : Www.bachpanglobal.com

4. Shamrock Play School 

• निवेश : 6-8 लाख रुपए

• जगह की जरूरत : 5000-6000 वर्ग फुट

• Contact : Www.shamrock.com

5. Little Millenium Play School 

• निवेश : 10-15 लाख रुपए

• जगह की जरूरत : 2000-2500 वर्ग फुट

• Contact : Www.littlemillenium.com

किड्स स्कूल के लिए लोकेशन का चुनाव

अपने खुद के किड्स प्ले स्कूल की शुरुआत करने के लिए आपको ऐसी जगह की चुनाव करनी है जहां छोटे बच्चे और ज्यादा रहते हों। इसका पता लगाने के लिए आप कुछ दिन उस जगह की रेकी कर सकते हैं और सभी जानकारी का पता लगा सकते हैं। 

इसके साथ ही जिस भी लोकेशन पर आप किड्स प्ले स्कूल खोलना चाहते हैं वहां के लोग से जानकारी जुटाएं कि क्या यहां किड्स प्ले स्कूल खोलना सही होगा? 

अगर वहां के लोग आपको बोलते हैं कि जी हां आप यहां पर किड्स प्ले स्कूल खोल सकते हैं। यहां पर बहुत सारे छोटे-छोटे बच्चे हैं तो आप उस जगह पर किड्स प्ले स्कूल खोलने में बिल्कुल भी देरी ना लगाएं। वहीं अगर वहां के लोग आपको यह बोलते हैं कि जी नहीं यहां पर किड्स प्ले स्कूल खोलना बिल्कुल भी सही फैसला नहीं है तो इसका आपको पता लगाना होगा कि वहां के लोग ऐसा क्यों बोल रहे हैं।

किड्स प्ले स्कूल की शुरुआत हमेशा ऐसी जगह करनी चाहिए जहां अगल-बगल बहुत सारे घर हो और पैदल चलने वाले लोगों का आना जाना काफी ज्यादा रहता हो। इसके साथ ही लोकेशन का चुनाव करते वक्त आपको यह बात भी ध्यान में रखनी है कि वहां पहले से कोई और प्ले स्कूल मौजूद ना हो।

इसके अलावा लोकेशन का चुनाव करते वक्त आप जगह का किराया भी ध्यान में रखें। कई बार ऐसा होता है कि हमें बिजनेस शुरू करने के लिए लोकेशन तो बहुत अच्छी मिल जाती है पर वहां का किराया बहुत ज्यादा रहता है तो आप इस बात का ध्यान रखें कि जगह का किराया आपके बजट में हो।

प्ले स्कूल खोलने के लिए जरूरी जगह और सामान

छोटे बच्चों का स्कूल यानी की नर्सरी स्कूल कि शुरुआत आप दो तरीके से कर सकते हैं पहले आप अपनी जमीन पर किड्स प्ले स्कूल बनाएं और दूसरा आप किसी दूसरे की जगह को किराए पर लेकर स्कूल की शुरुआत करें। प्ले स्कूल की शुरुआत करने के लिए आपको 2000 से 5000 वर्ग फुट की जगह की जरूरत पड़ेगी।

स्कूल में सभी काम करवाते वक्त आपको इस बात का ध्यान रखना है कि वहां का माहौल छोटे बच्चों को पसंद आना चाहिए। इसके लिए आप दीवार पर Cartoon तथा Poem बनवा सकते हैं। इसी तरह के मिलते जुलते चित्रकारी भी करवा सकते हैं जो छोटे बच्चों को काफी पसंद आते हैं। 

इसके बाद आपको छोटे बच्चों के बैठने पढ़ने तथा खेलने के लिए सभी सामानों की व्यवस्था करनी होगी जैसे बोर्ड, खिलौने, कुर्सी, मेज, किताब, पेंसिल, रबड़ आदि। इसके अलावा बच्चों के पीने के लिए पानी की व्यवस्था करनी होगी जिसके लिए आपको वाटर प्यूरीफायर लगवाना होगा।

वहीं अगर आपके स्कूल के बाहर थोड़ी बहुत जगह है जहां पर कुछ पेड़ पौधे लगाए जा सकते हैं तो आप बिल्कुल ऐसा ही करें। आप अपने पास के नर्सरी (जहां पेड़ पौधे मिलते हैं) से कुछ सुंदर दिखने वाले फूल या पौधे खरीदें और अपने स्कूल के बाहर लगा दें। यह आपके स्कूल को काफी अच्छा Look देंगे।

वहीं अगर आप अपने नर्सरी स्कूल में और पैसे निवेश कर सकते हैं तो Transport Facility भी जरूर रखें। इस छोटे बच्चों को आने जाने में दिक्कत नहीं होगी और आपकी कमाई में भी इजाफा होगा। वही आप चाहे तो स्कूल की सिक्योरिटी के लिए सीसीटीवी कैमरा भी लगवा सकते हैं। जिसमें बहुत ज्यादा रुपए खर्च नहीं करना पड़ते है।

प्ले स्कूल खोलने के लिए जरूरी रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस

जैसा कि मैंने आपको बताया था किड्स प्ले स्कूल या प्राइमरी स्कूल की शुरुआत करने के लिए आपको कम से कम 3 लोगों की आवश्यकता होगी। सीधी भाषा में बोलूं तो आपके स्कूल के लिए एक ट्रस्ट या संस्था होनी जरूरी है। अगर आप फ्रेंचाइजी लेकर इस बिजनेस की शुरुआत कर रहे हैं तो हो सकता है आपको इस चीज की आवश्यकता ना पड़े।

वहीं अगर आप विस्तार में जानना चाहते हैं कि प्ले स्टोर खोल खोलने के लिए आपको किन-किन लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता पड़ेगी तो इसके लिए आप किसी जानकार व्यक्ति से संपर्क करके जानकारी जुटा सकते हैं। स्कूल की फ्रेंचाइजी लेकर इस बिजनेस को शुरू करने पर फ्रेंचाइजी देने वाले हीं आपको बता देंगे कि आपको कौन कौन दस्तावेज की आवश्यकता होगी।

ये भी पढ़ें :-

कम लागत में ज्यादा मुनाफा देने वाले बिजनेस आइडियाज

Printing Press बिजनेस कैसे शुरू करें?

नर्सरी स्कूल बिजनेस के लिए शिक्षक और कर्मचारी

इस व्यापार को शुरू करने की बाद आपको कुछ शिक्षक और कर्मचारी को तनख्वाह पर रखना होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि अकेले बच्चों को पढ़ाना और उनकी देखभाल करना असंभव है। खासकर छोटे बच्चे बहुत ज्यादा परेशान करते हैं जिसके कारण आपको उनके देखभाल के लिए भी एक कर्मचारी को रखना होगा।

छोटे बच्चों को पढ़ाने के लिए आप शुरुआती समय में 2 शिक्षक को तनख्वाह पर रख सकते हैं। बाद में जब आपको ऐसा लगने लगे कि 2 शिक्षक से सभी बच्चों को नहीं पढ़ाया जा सकता है तो आप और शिक्षक को रख लें। इसके बाद आपको एक सिक्योरिटी गार्ड भी रखना होगा जो आपके स्कूल में आने जाने वाले लोगों का ध्यान रखेगा। 

इसके बाद स्कूल की साफ सफाई के लिए आप एक कर्मचारी को रख सकते हैं। शुरुआती समय में आप जितना हो सके उतने कम लोगों को तनख्वाह पर रखें। अगर आपको ऐसा लगता है कि बिना कर्मचारी रखे कोई काम हो सकता है तो आप उसे उसी तरह करें। क्योंकि ज्यादा कर्मचारी रखने पर आपको उन्हें तनख्वाह भी देने हैं जो आप अपनी जेब से नहीं देना चाहेंगे। 

अपने किड्स स्कूल बिजनेस का प्रचार करें

स्कूल की शुरुआत करने के बाद अब आपको अपने प्ले स्कूल का प्रचार प्रसार करना होगा इसके लिए आप इंटरनेट का भी सहारा ले सकते हैं और आम तरीके से भी अपने बिजनेस का प्रचार प्रसार कर सकते हैं। आप जगह-जगह बैनर लगवा सकते हैं और अपने स्कूल का पेंपलेट छपवाकर Area के हर घर में बटवा सकते हैं।

इसके साथ ही आप एक वैन पर Announce भी करवा सकते हैं कि आपने एक स्कूल की शुरुआत की है जहां पर तमाम सुविधाएं मौजूद है। इन तरीके से आप बिना बहुत ज्यादा रुपए खर्च किया अपने बिजनेस का प्रचार प्रसार कर पाएंगे। 

अब बारी आती है इंटरनेट की मदद से अपने बिजनेस को प्रचार-प्रसार करने की। तो इसके लिए आप गूगल मैप, जस्टि्डायल, फेसबुक, इंस्टाग्राम आदि जैसी प्लेटफार्म का सहारा ले सकते हैं। आप Google Ads की मदद से भी अपने मन मुताबिक जगह के लिए प्रचार कर सकते हैं। 

इन सभी के अलावा आपको अपने स्कूल का एक Website बनवाना होगा। बहुत से लोग ऐसे भी होते हैं जो स्कूल के ऑफिशियल वेबसाइट से आपसे संपर्क करेंगे। अपने प्री स्कूल के लिए वेबसाइट बनवाने के लिए आपको किसी वेब डेवलपर से संपर्क करना होगा जो आपको ₹7000 तक वेबसाइट बना कर दे देगा।

आखरी और सबसे फायदेमंद तरीका ये हो सकता है कि आप अपने परिवार वाले तथा किसी जानकार व्यक्ति से प्रचार प्रसार की राय ले सकते हैं। इन सभी तरीकों का सहारा लेकर आप अपने बिजनेस का बहुत अच्छा प्रचार कर पाएंगे तथा बहुत कम समय में आपके स्कूल में अच्छे खासे बच्चे एडमिशन ले सकते हैं।

Play School बिजनेस से कितनी कमाई की जा सकती है?

Play School Business Hindi : जैसा कि मैंने आपको बताया अभी के समय में इस व्यापार में थोड़ी बहुत मंदा मंदी है पर आने वाले समय में भी और हमेशा इस व्यापार की खूब चांदी ही चांदी होगी। धीरे धीरे लोग फिर से अपनी पुरानी जिंदगी में वापस आ रहे हैं और अभिभावक भी अपने बच्चों की पढ़ाई लिखाई जारी रखने के लिए स्कूल खुलने की राह में हैं।

ऐसे में आपको इस बिजनेस से महीने के 50,000 रुपए से 1 लाख रुपए की कमाई आसानी से कर सकते हैं। यह आंकड़ा समय के साथ बढ़ता जाएगा। वहीं यह आप पर भी निर्भर करता है कि आप अपने बिजनेस को किस तरह से चला रहे हैं और उसे कितना आगे तक ले जाना चाहते हैं।

अभी के समय में स्कूल अभिभावक से मोटी रकम वसूलते हैं और अच्छी फैसिलिटी के नाम पर भी अच्छी कमाई करते हैं। ऐसे में आप सही समय पर इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं और कुछ लाख रुपए निवेश करके इस बिजनेस से बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं। यह व्यापार एक तरीके से कभी बंद ना होने वाला बिजनेस है।

Coffee Shop बिजनेस की शुरुआत कैसे करें?

किड्स प्ले स्कूल से संबंधित कुछ जरूरी बातें :-

1. किड्स स्कूल सिर्फ व्यापार नहीं है। अगर आपको छोटे बच्चों से लगाओ नहीं है तो मेरे ख्याल से आपको इस व्यापार से दूर रहना चाहिए। क्योंकि छोटे बच्चों की देखभाल करना तथा उन्हें पढ़ाना बहुत जिम्मेदारी वाला काम होता है।

2. किड्स प्ले स्कूल की शुरुआत करना बहुत जिम्मेदारी वाला काम होता है क्योंकि कई बार बच्चे स्कूल से निकल तो जाते हैं पर वो घर नहीं पहुंचते हैं। ऐसे में यह स्कूल की जिम्मेदारी बनती है कि बच्चा सिर्फ अभिभावक या किसी जानकार व्यक्ति के साथ ही घर जाए। बच्चों की सुरक्षा के लिए आप अपने प्ले स्कूल में सिक्योरिटी गार्ड तथा सीसीटीवी कैमरा की व्यवस्था अवश्य रखें।

3. प्ले स्कूल एक long term business है जिसकी शुरुआत कम धैर्य रखने वाले व्यक्ति नहीं कर सकते हैं। इस व्यापार की शुरुआत आप तभी करें जब आप इसमें अच्छे पैसे निवेश कर सकते हैं और धैर्य रखकर कमाई कर सकते हैं।

4. शिक्षक और कर्मचारी को तनख्वाह पर रखते वक्त कोई भी जल्दबाजी ना दिखाएं। उन्हीं व्यक्ति को Hire करें जिन पर आपको भरोसा हो। सीधी भाषा में बोलूं तो किसी भी कर्मचारी या शिक्षक को काम पर रखने से पहले उनके दिए गए Details अवश्य Verify कर लें।

5. अगर आपके पास इस बिजनेस को शुरू करने के लिए पैसे नहीं है या फिर कम पड़ रहे हैं तो आप बैंक से लोन भी ले सकते हैं। आज के समय में ऐसे कई बैंक है जो खुद का बिजनेस शुरू करने के लिए लोन देती है।

6. अपने प्री स्कूल में समय-समय पर कुछ कुछ कार्यक्रम करवाते रहें। जिससे बच्चों की Activity होती रहे। इससे बच्चे पढ़ेंगे भी और जब उनके खेलने का समय होगा तो खेलेंगे।

7. जैसा कि मैंने आपको पहले भी बताया आपको अपने स्कूल का वातावरण बिल्कुल अलग रखना है और इसके लिए आप अलग-अलग चीजों पर काम कर सकते हैं।

8. शुरुआती समय में आप अभिभावक से ज्यादा चार्ज ना लें और जितना हो सके अपनी तरफ से अच्छा देने की कोशिश करें। शुरुआती समय में आपको वो तो नहीं पैसे चार्ज करने हैं जितना कि अभिभावक आसानी से दे दें और आपको घाटा भी ना हो।

Kids Play School Business एक बहुत अच्छा और फायदेमंद व्यापार है। इस व्यापार का सहारा लेकर बहुत से ऐसे लोग हैं जो आज लखपति तथा करोड़पति भी हैं। अब इस बिजनेस से इतनी कमाई कर सकते हैं अगर आप इसमें अपना समय देते हैं। अब मैं आपको ये नहीं बोल रहा हूं कि बिजनेस शुरू करने के तुरंत बाद आप अच्छी कमाई करने लगेंगे इसमें थोड़ा समय लगेगा पर समय के साथ-साथ आपकी कमाई भी बढ़ने लगेगी।

तो आज का पोस्ट (Kids Play School Kaise Start Kare या प्ले स्कूल कैसे खोलें?) आपको कैसा लगा। अगर आपको इसी तरह के पोस्ट पढ़ने पसंद हैं और आने वाले समय में आप इसी तरह के पोस्ट चाहते हैं तो नीचे Comment करें। 

एक टिप्पणी भेजें

If You Have Any Doubts, Please Let Me Know.

और नया पुराने