जिम कैसे खोलें? | Gym Business Plan In Hindi

जिम कैसे खोलें? - स्वस्थ रहना किसे पसंद नहीं है। बूढ़े हो या जवान सभी स्वस्थ रहना चाहते हैं और यह अच्छी बात भी है। स्वस्थ रहने के लिए हमें अच्छी खान-पान और Exercise का खास ध्यान रखना होता है। इसके लिए बहुत से लोग Fitness Gym जॉइन कर लेते हैं तथा कुछ घर पर ही Exercise करके अपने आप को तंदुरुस्त रखते हैं।

लोगों की जरूरत और आदत को मद्दे नजर रखते हुए जिम का बिजनेस शुरू करना बहुत ही फायदेमंद साबित होगा। अगर आप कम से कम ₹4,00,000 निवेश कर सकते हैं तो जिम का बिजनेस शुरू करना अभी के समय में बहुत ही फायदेमंद है।

पर आपके मन में सवाल होगा की Gym Kaise Khole? या जिम का बिजनेस कैसे शुरू करें? तो इसीलिए मैंने इस पोस्ट में आपसे सारी जानकारी शेयर की है।

इस बिजनेस की सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें आपको बस एक ही बार पैसा लगाना होता है। इसके बाद आप सालों साल तक इससे आसानी से पैसे कमा सकते हैं। इसके साथ साथ हीं Gym Center की शुरूआत कोई भी कर सकता है, फिर चाहे वो आदमी हो या औरत इससे कोई फर्क नहीं पड़ता।

तो चलिए आज की इस पोस्ट फिटनेस सेंटर कैसे खोलें? (Gym Business In Hindi) की शुरुआत करते हैं।

जिम कैसे खोलें? Gym Business Plan In Hindi

खुद का जिम कैसे खोलें?
खुद का जिम कैसे खोलें?

जिम खोलने से पहले आपके पास इससे जुड़ी सारी जानकारी होनी आवश्यक है जैसे जिम के बिजनेस में कितना निवेश करना होगा, जिम के बिजनेस से कितना मुनाफा होगा, जिम के बिजनेस को कैसे बढ़ाए आदि। इस तरह की सारी जानकारी आपके पास होनी बहुत जरूरी है तो चलिए इसके बारे में पूरे अच्छे से जानते हैं।

सबसे पहली बात आती है कि जिम के बिजनेस में कितना लागत है? तो मैं आपको बता दूं अगर आप खुद का फिटनेस सेंटर या जिम खोलने की सोच रहे हैं तो आप को कम से कम चार लाख रुपए निवेश करने होंगे।

इसके अलावा जिम भी दो तरह के होते हैं। आप किस तरह के जिम की शुरुआत करना चाहते हैं। पहला जिम ऐसा होता है जहा कार्डियो व वेटलिफ्टिंग कि सुविधाएं होती हैं। इसमें वजन बढ़ाना - घटाना, बॉडी बनाना आदि शामिल है। वही दूसरे जिम जो होती है वहां पर आपको मार्शल आर्ट, सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग, योगा, एरोबिक्स, वजन घटाना आदि की सुविधाएं दी जाती है।

इन दोनों तरह के जिम में बहुत फर्क है। दूसरी तरह के जिम में आपको ज्यादा रुपए निवेश करने होंगे पहले वाले के मुकाबले। वहीं उसमें मुनाफा भी ज्यादा है। हालांकि दोनों ही तरह के जिम में आपके पास इससे जुड़ी जानकारी होनी आवश्यक है।

 क्योंकि अगर आपको खुद फिटनेस की जानकारी नहीं होगी तो अब दूसरे को क्या बताएंगे।

जिम खोलने के लिए स्थान

जिम या फिटनेस सेंटर दोनों ही तरह की बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास एक अच्छी लोकेशन का होना बहुत जरूरी है। सीधे भाषा में बताऊं तो आपके बिजनेस का चलना या ना चलना पूरी तरह आपके चुने गए स्थान पर निर्भर करता है।

इसीलिए स्थान की चुनाव करते वक्त कोई भी जल्दबाजी ना करें इसका आपको बहुत बड़ा खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। अगर आप जिम या फिटनेस सेंटर के लिए जगह की तलाश में है तो आप ऐसी जगह चुने जहां लोगों का आना जाना बहुत ज्यादा रहता है।

जैसे मेन मार्केट, कॉम्प्लेक्स, कॉलेज वा हॉस्टल के अगल-बगल, चौक चौराहे आदि जैसी जगह पर जिम व फिटनेस सेंटर का शुरूआत किया जा सकता है। जिम व फिटनेस सेंटर के लिए जगह का चुनाव करते वक्त इस बात का खास ध्यान रखें कि वहां पर अच्छी खासी पार्किंग की जगह हो।

क्योंकि आपके जिम या फिटनेस सेंटर में बहुत लोग ऐसे भी होंगे जो दूर-दूर से आएंगे और वह अपने साथ कार या फिर बाइक भी लाएंगे।

अपनी जिम या फिटनेस सेंटर का रजिस्ट्रेशन करवाएं

जिम फिटनेस सेंटर की शुरुआत करने से पहले आपको कुछ रजिस्ट्रेशन व लाइसेंस प्राप्त करनी होगी। इसके बाद ही आप अपने बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। भारत सरकार के नियम के अनुसार जिम व फिटनेस सेंटर का बिजनेस एक स्मॉल स्केल बिजनेस के अंतर्गत आता है, जिसके लिए आपको जिला के उद्योग विभाग से फॉर्म प्राप्त करना है और उसके बाद आप इस फॉर्म को अच्छे से भरकर जमा कर दें।

हालांकि शुरुआती समय में यह रजिस्ट्रेशन उद्योग विभाग करता है बाद में आपको अस्थाई लाइसेंस लेने के लिए आवेदन करना होगा आवेदन करने के लिए आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

जिम के लिए मशीन और जरूरी चीजें खरीदें

जिम या फिटनेस सेंटर को शुरू करने के लिए अब आपको मशीनें खरीदनी है ज्यादातर जिम में आपको 15 से 20 मशीनें देखने को मिलेंगे, आपको भी इतने ही खरीदने होंगे। 

उनमें लैट पुल डाउन, बटर फ्लाई, पैक डेक, बेंच प्रेस, लेग प्रेस, केबल क्रॉस ओवर, डिप बार, प्रीचर बेंच, सिटअप बेंच, दो नॉर्मल बेंच, योगा मैट, स्किपिंग रोप, रॉड, डंबल, ट्रेड मिल, बेंच प्रेस, लेग प्रेस, स्टैंड वगैरह आदि महत्वपूर्ण है।

ज्यादातर मशीनों में आपको ज्यादा रूप पर निवेश नहीं करने पड़ेंगे हालांकि इनमें से सबसे महंगा ट्रेडमिल आता है। वैसे तो आप कम दाम के भी ट्रेडमिल खरीद सकते हैं लेकिन यह बिजनेस के लिए सही नहीं होता है। या तो वो खराब हो जाते हैं या फिर किसी काम के नहीं रहते हैं। 

इसीलिए मेरी सुझाव माने तो आप क्वालिटी में कोई ढील ना करें। बिजनेस के लिए एक अच्छी ट्रेडमिल की कीमत लगभग ₹1,00,000 होती है।

इसके बाद आपको अपने जिम के लिए और भी बहुत सी चीजें खरीदनी है जैसे ऐसी म्यूजिक सिस्टम, एलईडी लाइट, तथा पूरे जिम का अच्छे तरीके से इंटीरियर डिजाइनिंग करवानी है। इन सभी चीजों की खरीदारी करते हो आप वक्त आपको इस बात का ध्यान रखना है कि इनकी क्वालिटी अच्छी हो और आपको ज्यादा रुपए भी ना लगे।

👉 22 नई बिजनेस आइडियाज जो बहुत फायदेमंद हैं

जिम की मशीनें कैसे और कहां से खरीदें?

सभी क्षेत्र में मशीन बनाने वाली कंपनी पहले से मौजूद है जो काफी अच्छे दाम में बेहतर क्वालिटी के साथ आपको मशीन प्रदान करती है। जिम फिटनेस सेंटर के लिए मशीन खरीदते वक्त क्वालिटी में कोई भी समझौता ना करें। इसमें आपको थोड़ी बहुत पैसे ज्याद लगेंगे पर क्वालिटी भी अच्छी रहेगी।

ऑफलाइन किसी मार्केट में मशीन खरीदने से पहले आप ऑनलाइन इंटरनेट पर इसके बारे में अच्छे से पता कर ले। आजकल इंटरनेट पर ऐसी बहुत सी वेबसाइट है जहां पर जिम की मशीनें बेची जाती हैं और अगर आप इंटरनेट से मशीन खरीदना नहीं चाहते हैं तो कम से कम आप वहां पर उनके दाम जरूर देख ले जिससे आपको अंदाजा मिल जाएगा।

अगर आप ऑनलाइन किसी मार्केट से जिम की मशीनें खरीदने जा रहे हैं तो जैसा कि मैंने आपको बताया था अगर आपका कोई दोस्त, रिश्तेदार जिम के मशीनों की जानकारी रखता है तो उसे अपने साथ जरूर ले जाए वह आपकी काफी मदद कर देंगे। 

इसके अलावा आप चाहे तो अपने जान पहचान के जिम के मालिक से भी मिल सकते हैं वह आपको सारी जानकारी बता देंगे की मशीनें कहां से खरीदनी है और कितने दाम तक खरीदनी है।

और अगर आपका सवाल यह है कि जिम का सामान कितने का आएगा? तो मैं आपको बता दूं सभी जगह के दाम अलग-अलग होते हैं। अब यह आपको पता करना होगा सबसे सस्ती और अच्छी क्वालिटी के जिम की मशीन कहां मिलती है।

अपने जिम या फिटनेस सेंटर की प्रचार करें :–

आप कोई भी बिजनेस शुरू कर रहे हो चाहे वह किसी भी तरह का बिजनेस क्यों ना हो, प्रचार प्रसार सभी बिजनेस के लिए बहुत ही जरूरी है। एक तरीके से समझ लीजिए यह आपका सबसे बेहद जरूरी काम है। प्रचार प्रसार करने के लिए बहुत से तरीके हैं। 

आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से अपने जिम या फिटनेस सेंटर की प्रचार कर सकते हैं।

अगर आप ऑफलाइन अपने जिम बिजनेस को प्रमोट करना चाहते हैं तो इसके लिए आप अपने जिम या फिटनेस सेंटर की जगह जगह बैनर व होर्डिंग लगवा सकते हैं जैसे चौक चौराहे, गली मोहल्ले,मार्केट आदि। इसके बाद आप पंपलेट भी बटवा सकते हैं। पंपलेट बांटने के लिए आप अखबार का सहारा ले सकते हैं।

अब अगर आप ऑनलाइन अपने बिजनेस को प्रमोट करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अपना एक बिजनेस अकाउंट बना लेना है। जहां आपको अपने जिम व फिटनेस सेंटर से जुड़ी सारी फोटो, वीडियो तथा जानकारी रोजाना शेयर करनी है।

इससे आपको कई कस्टमर मिल जाएंगे तथा आप चाहे तो कुछ रुपए खर्च करके गूगल एड्स की मदद से प्रचार (Advertising) कर सकते हैं। इससे भी आपको काफी फायदा होगा। ज्यादा से ज्यादा लोग आपके जिम या फिटनेस सेंटर के बारे में जानेंगे।

आप चाहे तो कुछ रुपए खर्च करके इन सभी तरीकों से अपने जिम या फिटनेस सेंटर की प्रचार कर सकते हैं। प्रचार करते वक्त आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आप बहुत ज्यादा जगह कवर करने की ना सोचे बस अपने एरिया के सभी जगह में अच्छी तरीके से प्रचार करें। 

उम्मीद है आपको अच्छे तरीके से समझ में आ रहा होगा खुदका जिम कैसे खोलें? (Gym Business Plan In Hindi)

👉 किड्स प्ले स्कूल कैसे खोलें? जानें पूरी जानकारी 

जिम खोलने में महीने का कितना खर्च होगा?

देखिए दोस्तों यह पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है आप कितना बड़ा जिम खोलने जा रहे हैं। फिर भी मैं आपको कुछ आईडिया दे देता हूं। 

अगर आपने जिम के लिए एक जगह रेंट पढ़ ली है तो उसका किराया आपको कम से कम 15000 पर महीना देना होगा, इसके बाद अगर आपने कोई जिम ट्रेनर रखा है तो आपको उसे भी तनख्वाह देनी होगी, फिर आपके जिम का बिजली बिल और साफ सफाई करने वाले को भी आपको तनखा देनी होगी।

इन सभी खर्चों को मिला दिया जाए तो आपको कम से कम महीने का ₹75,000 खर्च होगा। इसके अलावा अगर आप खुद एक जिम ट्रेनर हैं तो आप महीने का ₹10,000 से ₹20,000 बचा सकते हैं।

अब बात आती है कि जिम खोलने के लिए कितने रुपए निवेश करने होते हैं? तो मैं आपको बता दूं अगर आप खुद का जिम का बिजनेस शुरू करना चाह रहे हैं तो आप को कम से कम चार लाख से पांच लाख रुपए निवेश करने होंगे। इतने रुपए निवेश करने के बाद आप आसानी से एक जिम के बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

जिम या फिटनेस सेंटर की फीस :–

आमतौर पर ज्यादातर जिम व फिटनेस सेंटर की मासिक फीस ₹1000 होती है। अगर आपके जिम में 200 मेंबर भी हैं तो महीने का आपको दो लाख रुपए आएगा। इसमें से अगर सारा खर्च निकाल दे तो आपको आसानी से एक लाख रुपए बच जाएंगे। जो आपका प्रॉफिट होगा।

फिर जैसे-जैसे आपके निवेश किए हुए पैसे निकल जाएंगे आपकी प्रॉफिट ₹1,40,000 महीना हो जाएगी। अब आप खुद सोच लीजिए अगर आप इस बिजनेस को अच्छे से चला लेते हैं तो मैंने कहा आप कितना अच्छा रुपया कमा लेंगे। 

फीस आप अपने हिसाब से तय कर सकते हैं आपको कितना रखना है। मैंने बस आपको अंदाजा बता दिया है।

जिम के बिजनेस में ज्यादा कमाई कैसे करें?

मशीन की खरीदारी करते वक्त इस बात का ध्यान जरूर रखें कि आपके द्वारा खरीदी गई सारी मशीन एडजेस्टेबल हो इससे आपको बहुत फायदा होगा। आपके बहुत सारे रुपए बच जाएंगे क्योंकि आपको ज्यादा मशीनें नहीं करनी पड़ेगी। 

इसके अलावा आपके जिम के मेंबर जिस भी तरीके से मशीन को इस्तेमाल करना चाहेंगे वह कर पाएंगे।

जब भी जिम में कोई भी मेंबर उपस्थित ना हो तो कृपया करके सारी मशीनें बंद रखें इससे आपका बिजली बिल कम आएगा जिससे आपकी आमदनी भी बढ़ेगी। शुरुआती समय में बहुत ज्यादा दिखावे पर मत जाए जो जरूरी चीजें हैं उन्हीं पर ध्यान दें।

अगर आपको जिम के बहुत ज्यादा जानकारी नहीं आया और आपने एक ट्रेनर रखा हुआ है तो खुद भी सीखना शुरू कर दें। क्योंकि ट्रेनर रखने पर आपको उन्हें भी तनख्वाह देनी होती है और अगर आप अच्छे से सारी चीजें सीख जाते हैं तो आपको ट्रेनर की आवश्यकता ही नहीं पड़ेगी जिससे आपका आमदनी बढ़ेगा।

जिम के साथ-साथ आप जिम में इस्तेमाल होने वाली सारी चीजों की बिक्री भी जरूर करें इससे भी आपकी काफी कमाई हो जाएगी। जिम करने वाले लोग अक्सर सारे सामान बाहर से या फिर ऑनलाइन खरीद लेते हैं क्योंकि जिम में उन्हें अच्छे सप्लीमेंट्स नहीं मिलते हैं। 

पर अगर आप अच्छे सप्लीमेंट्स अपने जिम में बेचेंगे तो जरूर वह आप ही से खरीदारी करेंगे।

बहुत से जिम के मालिक सप्लीमेंट्स बेचने में एक गलती कर देते हैं वह जबरदस्ती अपने जिनके मेंबर को सप्लीमेंट खरीदने बोलते हैं। आपको ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना है आप जिन्हें जरूरत है उन्हीं को सप्लीमेंट खरीदने के लिए बोले। 

इससे लोगों का आप पर विश्वास बढ़ेगा और आपके सप्लीमेंट्स की बिक्री में भी इजाफा होगा।

जब आपके सप्लीमेंट के बिक्री बहुत अच्छे मात्रा में होने लग जाएगी तो बाद में आप एक ब्रांड के रूप में अपना खुद का सप्लीमेंट भी लॉन्च कर सकते हैं। यह भी बिजनेस के रूप में आपको अच्छी कमाई करके देगा। उम्मीद करता हूं मैं आपके सवाल (जिम का बिजनेस कैसे शुरू करें?) का जवाब सही तरीके से दे रहा हूं।

👉 साइबर कैफे कैसे शुरू करें? जानें पूरी जानकारी

अगर आप खुद ट्रेनर नहीं हैं तो :–

जिम या फिर किसी फिटनेस सेंटर को शुरू करने से पहले यह बात जरूर याद रखें कि जिम के मालिक का भी फिट होना बहुत ही जरूरी है इससे आपके जिम के मेंबर पर काफी ज्यादा प्रभाव पड़ता है। 

अब आप खुद ही सोचिए अगर कोई क्रिकेट एकेडमी खोल लेता है पर खुद उसे क्रिकेट का थोड़ा सा भी ज्ञान नहीं है, तो क्या लोग उसकी बातें सुनेंगे, लोग उसके एकेडमी में एडमिशन लेंगे, नहीं ना।

बिल्कुल उसी तरह जिम या फिटनेस सेंटर में भी यह बात लागू होता है अगर आपको जिम के फिटनेस सेंटर की जरा सी भी जानकारी नहीं है तो तुरंत सीखना चालू कर दें। 

इसके साथ साथ ही आप अपने शरीर पर भी ध्यान दें।  क्योंकि आपने भी अगर कभी जिम ज्वाइन किया है तो आपने देखा होगा उनके मालिक कितने चुस्त-दुरुस्त होते हैं।

अगर आपको जिम या फिटनेस सेंटर से जुड़ी जानकारी नहीं रखनी है या फिर आप बॉडी पर बहुत ज्यादा मेहनत नहीं करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको हमेशा के लिए एक स्टाफ रखना होगा जो प्रतिदिन आपके जिम की सारी देखभाल करेगा। हालांकि इसके लिए आपको उन्हें भी तनख्वाह देनी होगी।

जिम और फिटनेस सेंटर से जुड़ी कुछ जरूरी बातें :–

1. अगर आप जिम या फिटनेस सेंटर की शुरुआत किसी गली मोहल्ले में कर रहे हैं तो इस बात का जरूर ध्यान रखें कि वह जगह ऐसी हो जहां लोगों का काफी आना-जाना हो, वरना आपके सारे पैसे डूब सकते हैं। 

2. जिम के लिए जगह किराए पर लेते वक्त आपको घर के मालिक से घर की मजबूती के बारे में पूरे अच्छे से जान लेना है। क्योंकि आपके जिम में बहुत से भारी-भरकम मशीनें लगाई जाएंगी। अगर आप पहले से ही सारी जानकारी रखेंगे तो बाद में कोई दुर्घटना नहीं होगी। 

3. अगर आप इस फील्ड में नए हैं और सभी मशीनों के बारे में नहीं जानते हैं तो कृपया करके सबसे पहले उस मशीन के बारे में अच्छे से जान ले। ज्यादा जानकारी के लिए आप यूट्यूब के वीडियोस भी देख सकते हैं वहां पर आपको ढेर सारी जानकारी मिल जाएगी। 

4. जैसा कि मैंने आपको बताया था अगर आप जिम या फिटनेस सेंटर शुरू कर रहे हैं तो सप्लीमेंट्स का बिजनेस जरूर करें, पर यहां आपको एक बात का खास ध्यान रखना है कि सप्लीमेंट की क्वालिटी अच्छी हो। ज्यादा पैसा कमाने के लालच में क्वालिटी से कोई समझौता ना करें। जो अच्छी क्वालिटी के सप्लीमेंट हो वही सप्लीमेंट्स आपको अपने जिम के मेंबर को देने हैं। 

5. जिम में आने वाले लोगों से उनके हेल्थ सर्टिफिकेट की मांग जरूर करें। सर्टिफिकेट की मांग करते वक्त आपको इस बात का खास ध्यान रखना है कि सर्टिफिकेट किसी मान्यता प्राप्त डॉक्टर के द्वारा दिया गया हो। इससे यह फायदा होगा कि कोई भी मेंबर आप पर झूठा क्लेम नहीं कर सकेगा।

6. अपने जिम या फिटनेस सेंटर में सीसीटीवी कैमरा लगवाना बिल्कुल भी ना भूलें यह बहुत ही जरूरी है। आज के समय में कब क्या हो जाए यह कोई नहीं जानता है इसेलिए सिक्योरिटी में कोई भी ढील ना करें।

आज आपने क्या सीखा? Gym Business Plan In Hindi

तो दोस्तों आज आपने जाना जिम कैसे खोलें? (Gym Business Plan In Hindi) जिम का बिजनेस शुरू करना एक फायदे का सौदा है। पर इसके लिए आपको थोड़ी बहुत मेहनत भी करनी होगी, अपना दिमाग लगाना होगा कि अपने बिजनेस को किस प्रकार बढ़ाना है।

अगर आप इस व्यापार को सही से कर लेते हैं तो महीने का ₹1,00,000 आसानी से कमा सकते हैं। और और बात रही लागत की तो वह मैं पहले ही आपको बता चुका हूं कि अगर आप 4–5 लाख रुपए निवेश कर सकते हैं तो जिम का बिजनेस आराम से शुरू किया जा सकता है।

उम्मीद करता हूं हमारे द्वारा बताए गए जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको आज का आर्टिकल पसंद आया है तो अपने दोस्त, रिश्तेदार तथा परिवारों के साथ इस पोस्ट को शेयर करना ना भूले। 

अगर आपको बिजनेस से जुड़े कोई भी सवाल पूछने हैं तो कमेंट करके जरूर पूछें। हमें आपकी सहायता करने में खुशी होगी।

Post a Comment

If You Have Any Doubts, Please Let Me Know.

और नया पुराने