हार्डवेयर स्टोर कैसे शुरू करें? | How To Start Hardware Shop in India 2022

अगर आप खुद की हार्डवेयर की दुकान खोलने की सोच रहे हैं तो आपके मन में कुछ सवाल जरूर आ रहे होंगे जैसे हार्डवेयर की दुकान में कौन-कौन से सामान होते हैं?, हार्डवेयर की सामान कहां से खरीदें?, कौन-कौन से सामान का क्या-क्या काम है? हार्डवेयर की दुकान शुरू करने के लिए कितने रुपए निवेश करने होंगे?, कितना मुनाफा होगा? आदि।

इन सभी सवालों के जवाब मैं आपको आज के इस पोस्ट में देने वाला हूं। तो फिर करता हूं आपको यह पोस्ट पसंद आएगा।

अभी के समय में हार्डवेयर का बिजनेस शुरू करना एक बहुत अच्छा फैसला साबित हो सकता है। यह एक ऐसा व्यापार है जो सालों से चलता आ रहा है और मुनाफे की बात करें तो इसमें बहुत अच्छा रिटर्न भी मिलता है। हालांकि इस बिजनेस की शुरुआत करने से पहले आपको सभी सामान के बारे में पता होना चाहिए कि कौन-कौन से सामान किस काम आते हैं।

अगर आपको सामान की जानकारी नहीं है तो सबसे पहले आपको इसकी ट्रेनिंग लेनी होगी। किसी अन्य दुकान में काम करके आप इसका अनुभव ले सकते हैं। एक बार जब आपको सभी सामान के बारे में पता चल जाए कि कौन से सामान किस काम आते हैं और कितने तक हम इसे बेच सकते हैं तब आप इस व्यापार को शुरू करने के लिए बिल्कुल तैयार हैं। 

वहीं अगर आप किसी दुकान में काम कर कर अनुभव नहीं लेना चाहते हैं तो आपको किसी जानकार व्यक्ति को स्टाफ के तौर पर काम पर रखना होगा। हार्डवेयर के सामान का बिजनेस अगर सही प्लानिंग और जानकारी के साथ किया जाए तो आप इससे बहुत कम समय में अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

{tocify} $title={Table of Contents}

हार्डवेयर की दुकान कैसे शुरू करें? (How To Start Hardware Shop In Hindi)

हार्डवेयर की दुकान कैसे खोलें?
हार्डवेयर की दुकान कैसे खोलें?


बहुत से लोगों का यह मानना होता है कि हार्डवेयर का दुकान शुरू करना बहुत ही ज्यादा आसान है पर असल में ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। दुकान की शुरुआत करने के बाद भी आपको अच्छी मेहनत करनी होगी और समय-समय पर दुकान खोलना और बढ़ाना होगा।  

1. हार्डवेयर शॉप व्यापार का बिजनेस प्लान बनाएं (Hardware Shop Business Plan In Hindi)

अमूमन को भी व्यापार की शुरुआत करने से पहले उसका एक अच्छा बिजनेस प्लान बनाना बहुत ज्यादा जरूरी होता है। वही बिना किसी बिजनेस प्लान के व्यापार की शुरुआत करना आपको घाटे में डाल सकता है। 

मैंने ऐसे बहुत से लोगों को देखा है जो व्यापार की शुरुआत तो कर देते हैं पर उनके पास कोई बिजनेस प्लान नहीं होता है और यही कारण है कि उन्हें अपना बिजनेस कुछ ही समय बाद बंद करना पड़ जाता है। 

आपको यह गलती बिल्कुल भी नहीं करनी है हार्डवेयर की दुकान शुरू करने से पहले आप एक बिजनेस प्लान बनाएं जिसमें आपको तमाम चीजों पर गौर करना है जैसे शुरुआती समय में आप इस व्यापार में कितने रुपए निवेश कर सकते हैं, किस-किस सामान में कितने कितने रुपए खर्च होंगे, आपके टारगेट कस्टमर कौन होंगे, हार्डवेयर का व्यापार शुरू करने के लिए जगह क्या होगी, शुरुआती समय में आप कितने स्टाफ को रख सकते हैं और उन्हें तनख्वाह दे सकते हैं आदि।

इन सभी चीजों को अपने बिजनेस प्लान में पहले से शामिल करने और इस पर अमल करने से आपको यह फायदा होगा कि आने वाले परेशानियों का सामना करने के लिए पहले से तैयार रहेंगे। 

इन पोस्ट को भी पढ़ें :

घर से करें ये बिजनेस की शुरुआत

Tshirt प्रिंटिंग बिजनेस कैसे शुरू करें?

MBA चायवाला की फ्रेंचाइजी कैसे लें?

2. हार्डवेयर की दुकान खोलने के लिए जगह (Hardware Store Business Hindi)

बिजनेस प्लान बनाने के बाद अब आपको अपने हार्डवेयर बिजनेस की शुरुआत करने के लिए एक जगह की तलाश करनी होगी। इसके लिए आप कोई दुकान किराए पर ले सकते हैं या फिर अगर आपके घर में बहुत अच्छा जगह है जहां पर हार्डवेयर शॉप शुरू किया जा सकता है तो आप अपने घर से भी हार्डवेयर के बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। 

इस तरह के बिजनेस में जगह का महत्व बहुत ज्यादा रहता है। तो ऐसे में अगर आपका घर किसी ऐसी जगह है जहां पर लोगों का आना जाना बहुत ज्यादा कम रहता है तो मेरी माने आप कोई दुकान किराए पर ले लें उसके बाद हीं इस बिजनेस की शुरुआत करें।

इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आप ऐसी जगह दुकान का तलाश करें जहां पर लोगों का आना जाना बहुत ज्यादा रहता हो। खास करके पैदल आने जाने वाले लोगों का। इसके लिए आप मेन मार्केट चौक, चौराहे आदि जैसी जगह पर दुकान किराए पर ले सकते हैं।

वहीं हार्डवेयर की दुकान में ऐसे बहुत से सामान होते हैं जो बहुत बड़े बड़े होते हैं और उन्हें अपनी दुकान में रखने के लिए आपको अच्छे खासे जगह की जरूरत पड़ती है। तो ऐसे में आपको दुकान के साथ साथ कोई गोदाम भी किराए पर लेना होगा जिसमें आप सभी सामान रख सकें। 

• दुकान किराए पर ले लेने के बाद अब आपको उसे बनवाना होगा। जैसा कि मैंने आपको बताया हार्डवेयर की दुकान में बहुत से ऐसे समान होते हैं जो बहुत बड़े होते हैं और उन्हें रखने के लिए जगह बनानी पड़ती है। ऐसे में आप किसी जानकार व्यक्ति से संपर्क करके सभी सामान रखने के लिए जगह का निर्माण कर सकते हैं। 

• जगह किराए पर लेते वक्त आप इस बात का ध्यान रखें कि वहां का किराया आपके बजट में हो। बहुत बार ऐसा होता है कि हमें अच्छी जगह पे दुकान किराए पर मिल जाती है पर वहां का किराया बहुत ज्यादा होता है। आपको इस बात का खास ध्यान रखना होगा।

• दुकान का निर्माण हो जाने के बाद अब आपको अपने दुकान का नाम तय करना होगा। दुकान का नाम ऐसा होना चाहिए जो कि लोगों को आसानी से याद हो जाए। दुकान का नाम तय कर लेने के बाद आपको एक बोर्ड बनवाना है और उसे अपने दुकान के बाहर लगा देना है। ऐसे बोर्ड आप अपने अगल-बगल के मार्केट में आसानी से बनवा सकते हैं।

3. हार्डवेयर के सामान की खरीदारी करें (Buy Hardware Products)

एक बार जब आपका दुकान पूरी तरह से तैयार हो जाए तब आता है सबसे जरूरी काम और वो है सभी जरूरी सामान की खरीदारी करना। जैसा कि मैंने आपको पहले भी बताया है हार्डवेयर की दुकान में बहुत सारे सामान होते हैं जिनकी खरीदारी करने के लिए आप अपने शहर के किसी होलसेल मार्केट में जा सकते हैं। 

इसके साथ ही आप चाहे तो ऐसे सामान बनाने वाले से सीधे संपर्क करके भी माल मंगवा सकते हैं। सभी सामानों की खरीदारी करने से पहले आप कुछ थोक विक्रेताओं से जरूर मिल लें और उनका रेट जान लें। इसके बाद आपको जहां ठीक लगे आप वहां से सभी सामानों का ऑर्डर दे सकते हैं।

वहीं अगर आपको ऑनलाइन मार्केट में समझ नहीं आ रहा है कि सामान कहां से खरीदना चाहिए तो आप ऑनलाइन कई वेबसाइट का सहारा लेकर भी थोक विक्रेताओं से संपर्क कर सकते हैं। इंडियामार्ट जैसी वेबसाइट पर आपको कई थोक विक्रेताओं के Contact Details मिल जाएंगे। अगर आप सभी सामान के बारे में अच्छे से नहीं जानते हैं तो कोशिश करें कि किसी जानकार व्यक्ति को अपने साथ जरूर ले जाएं जब आप सभी सामान की खरीदारी करें।

अगर आपका बजट बहुत बड़ा नहीं है और शुरुआती समय में आप बहुत ज्यादा पैसा निवेश नहीं कर सकते हैं तो कोशिश करें कि शुरुआती समय में आप उन्हीं सब सामानों की खरीदारी करें जिनकी मार्केट में डिमांड सबसे ज्यादा है। अब किस सामान की मार्केट में डिमांड ज्यादा है यह जानने के लिए आपको अपने दुकान के अगल बगल वाले हार्डवेयर शॉप पर जाना होगा और वहां नजर रखना होगा।

हार्डवेयर शॉप मटेरियल लिस्ट इन हिंदी (Hardware Store Items List)

• पीवीसी पाइप

• पेंट

• नल

• तार

• कील

• ब्रश

• हथौड़ा

• ताला और चाबी

• रस्सी

• नट और बोल्ट

• वाइपर

• बेसिन

• करकट

• चैन

• छड़

• हैंड पाइप

• चाकू

• बाल्टी और जग

• बोतल

• जाल

• दरवाजा का सामान

• प्लास्टिक कार्पेट आदि।

4. हार्डवेयर की दुकान खोलने के लिए जरूरी रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस 

Hardware Shop Business Hindi : इस तरह के व्यापार की शुरुआत करने के लिए हर शहर के अलग-अलग नियम कानून है आपको अपने नगर निगम से यह पता करना होगा कि आपको कौन-कौन से रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस की आवश्यकता पड़ने वाली है। वहीं हार्डवेयर की दुकान खोलने के लिए आपको बहुत ज्यादा रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस की आवश्यकता नहीं पड़ती है, पर आपके पास कुछ जरूरी चीजें होनी जरूरी है।

बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन, जीएसटी रजिस्ट्रेशन आदि की जरूरत पड़ेगी।

इसके बाद दुकान की शुरुआत करने से पहले आप उसका बीमा जरूर करवा लें क्योंकि अगर आने वाले समय में कोई भी घटना होता है तो घाटे के रूप में आपको बहुत ज्यादा नुकसान नहीं होगा। वैसे तो बाजार में बहुत सी कंपनी है जो बीमा करती है पर आप उन्हीं से संपर्क करें जो सबसे ज्यादा पुरानी और भरोसेमंद है। 

5. लोगों को काम पर रखें (Hardware Business in Hindi)

दुकान की शुरुआत करने से पहले आपको ऐसे लोगों की तलाश करनी होगी जो हार्डवेयर की दुकान सभी कामों में को करने माहिर हों। इसके साथ ही उन्हें सभी सामानों की जानकारी भी होनी जरूरी है। हार्डवेयर की दुकान में से बहुत से समान होते हैं जो बहुत भारी होते हैं ऐसे में अकेले सब कुछ कर पाना नामुमकिन है।

आप अपने बजट और काम के अनुसार लोगों को रख सकते हैं। याद रखें कि आप जितने ज्यादा लोग को काम पर रखेंगे आपको उतने ज्यादा लोगों को तनख्वाह भी देनी होगी।

6. अपने बिजनेस का प्रचार प्रसार करें : -

Hardware Shop Business In Hindi : किसी बिजनेस की शुरुआत करने के बाद उसका प्रचार प्रसार करना बहुत ज्यादा जरूरी होता है। इसके लिए आप अपने Area के मिस्त्री और इस क्षेत्र में काम कर रहे लोग से संपर्क कर सकते हैं और उन्हें बता सकते हैं कि आपने अपना खुद का हार्डवेयर स्टोर बिजनेस शुरू किया है।

अगर आप उनके द्वार ग्राहक लाने पर Commission देंगे तो वो आपके स्टोर तक काफी लोगों को लेकर आएंगे। Commission के तौर पर आप उन्हें कमाई का कुछ प्रतिशत दे सकते हैं और जब आपके ग्राहक जम जाएं तो ऐसा करना छोड़ दें।

इसके साथ हीं आज कल लगभग सभी चीजें ऑनलाइन होती हैं। ऐसे में आप अपने स्टोर की एक Website बना सकते हैं और वहां ज्यादा से ज्यादा लोगों तक अपने Products को बेच सकते हैं। Website बनवाने के लिए आपको किसी अच्छे Developer से संपर्क करना होगा। आप चाहें तो ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स पर भी अपने Products को बेच सकते हैं। 

इसके अलावा आप अपने Area में हर चौक चौराहे पर Banner लगवा सकते हैं, अखबार की मदद से लोगों में पेंपलेट बटवा सकते हैं। बाकी आप अपने जान पहचान के लोगों को भी अपने व्यापार के बारे में बताएं। इन सभी तरीकों का सहारा लेकर आप अपने बिजनेस की बहुत अच्छे से मार्केटिंग कर सकते हैं। 

हार्डवेयर की दुकान खोलने के लिए कितने रुपए निवेश करने होंगे? (Investment in Hardware Shop Business)

हार्डवेयर का व्यापार शुरू करने के लिए जरूरी निवेश आप पर निर्भर करता है कि आप इसे कितने बड़े स्तर पर शुरू कर रहे हैं। इसके साथ हीं आपने कितने और कौन-कौन से सामान और लोगों के साथ इस बिजनेस की शुरुआत की है। फिर भी आपकी जानकारी के लिए मैं बता दूं अगर आप इसे छोटे स्तर पर शुरू कर रहे हैं तो कम से कम 3 लाख रुपए निवेश करने होंगे।

वहीं अगर आप इसे बड़े स्तर पर शुरू कर रहे हैं तो आप को कम से कम 6 से 7 लाख रुपए तक निवेश करना पड़ सकता है। यह आंकड़ा थोड़ा बहुत ऊपर नीचे भी हो सकता है क्योंकि ये मैंने आपको अपने अंदाज से बताएं।

इसके अलावा इस बिजनेस की शुरुआत करने से पहले आपके पास आने वाले 6 महीने का खर्च पहले से होना चाहिए। यह पैसे आपको तब काम आएंगे जब आप किसी कारण से घाटे में होंगे या फिर आपके पास पूंजी के तौर पर पैसे नहीं होंगे। जैसा कि आप सभी जानते हैं समय किसी ने नहीं देखा है और हाल ही में हुए कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन में बहुत से ऐसे बिजनेस थे जो कई महीनों तक बंद रहे थे।

वही आपके पास निवेश करने के लिए पैसे नहीं हैं और आप बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं तो हार्डवेयर शॉप बिजनेस के लिए बैंक से लोन ले सकते हैं। हार्डवेयर की दुकान के लिए बैंक लोन आपको आसानी से मिल सकता है अगर आपके पास सभी जरूरी कागजात होंगे तो। 

एक बार लोन मिल जाने के बाद आप इस बिजनेस की शुरुआत आसानी से कर सकते हैं और बात रही कमाई की तो मैं बता दूं यह एक ऐसा बिजनेस है जिसमें सबसे ज्यादा कमाई की उम्मीद रहती है और लोग इससे बहुत ज्यादा कमाई करते भी हैं। ऐसे में देखा जाए तो यह Profitable Business Idea In India In Hindi है।

व्यापार की शुरुआत करने के बाद आपको कुछ बातों पर खास ध्यान देना होगा जैसे हिसाब किताब, कौन सा माल बिक रहा है और कौन सा माल लाना है, आपने जो कर्मचारी काम पर रखे हैं वह सभी सही ढंग से काम कर रहे हैं या नहीं, मुनाफे के तौर पर आपको कितना रुपए बच रहा है, व्यापार को और ज्यादा बढ़ाने के लिए आप क्या क्या कर सकते हैं आदि।

हार्डवेयर की दुकान में हार्डवेयर के अलावा और भी बहुत से सामान होते हैं जिन्हें आप अपने स्टोर पर बेच सकते हैं। वहीं अगर आपको ऐसा लग रहा है कि क्या मेरा बिजनेस चलेगा या नहीं तो मैं आपको बता दूं हार्डवेयर के बिजनेस में नुकसान होने की संभावना ना के बराबर होती है तो ऐसे में आप इस बिजनेस की शुरुआत बिल्कुल कर सकते हैं।

उम्मीद करता हूं आज के इस पोस्ट (Hardware Ki Dukan Kaise Khole) से मैं आपकी कुछ मदद कर पाया हूं। अगर आप अक्सर कुछ नए बिजनेस आइडियाज और पैसे कमाने के तरीके ढूंढते रहते हैं तो आप इस ब्लॉग पर आ सकते हैं। वहीं अगर आपको आज का यह पोस्ट पसंद आया है तो अपने दोस्त रिश्तेदार या अपने किसी करीबी के साथ इसे शेयर करना बिल्कुल ना भूलें।

इन पोस्ट को भी पढ़ें :-

अगरबत्ती बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

मुर्गी पालन का बिजनेस कैसे शुरू करें?

हवाई चप्पल बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम मोहित सिन्हा है। मैं इस (Business Ideas Hindi) ब्लॉग का Founder हूं। मुझे बिजनेस के क्षेत्र में काफी अच्छी जानकारी है और इस ब्लॉग के माध्यम से मैं आप तक Business और Make Money से संबंधित पोस्ट साझा करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें और इसी तरह ब्लॉग पर आते रहें। #businessideashindi facebook youtube telegram

एक टिप्पणी भेजें

कृपया कॉमेंट बॉक्स में लिंक ना दें।

और नया पुराने