Car Driving School बिजनेस कैसे शुरू करें? | Motor Training Institute Business

Car Driving School Business | कार ड्राइविंग स्कूल बिजनेस कैसे शुरू करें? | Motor Training Institute Business in India | Start Car Driving School Business in Hindi | Car Driving School Near Me | कार सिखाने का बिजनेस कैसे करें

वर्तमान में हर दिन कोई न कोई Car Launch होती रहती है। आज के समय में आपको कम दाम में एक से बढ़कर एक Car खरीदने को मिल जाएंगे। यही कारण भी है की पिछले कुछ वर्षों में भारत में रह रहे लोगों में कार खरीदने का एक अलग सा जोश देखने को मिल रहा है।

लेकिन सिर्फ कार खरीद लेना ही सब कुछ नहीं होता है। सही तरीके से कार चलाना भी आना चाहिए तथा रोड पर वाहन चलाने के कुछ नियम होते हैं जो आपको पता होना चाहिए।

$ads={1}

पहले के समय में तो लोग अपने जानकार व्यक्ति से मदद लेकर ही वाहन चलाना सीख लेते थे, पर आज के समय में ज्यादातर लोगों के पास समय की बहुत कमी है और यही कारण है कि पिछले कुछ वर्षों में कार ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट बिजनेस काफी तेजी से बढ़ रहा है।

अब अगर आप उनमें से हैं जिन्हें किसी ऐसे व्यापार की शुरुआत करनी है जो आने वाले समय में भी बहुत अच्छी कमाई करके दे तो Motor Training Institute Business आपके लिए एक बहुत विकल्प है।

ऐसे में अगर आप इस विषय (Car Training Business) पर ज्यादा जानकारी चाहते हैं तो इस पोस्ट को अंतिम तक जरूर पढ़ें। मुझे पूरी उम्मीद है कि आपको ये Post पसंद आएगा।

{tocify} $title={Table of Contents}

कार ड्राइविंग स्कूल क्या होता है?

सबसे पहले कार ड्राइविंग स्कूल क्या है यह जानना आवश्यक है तो जहा पर कार को चलाना सिखाया जाता है उससे कार ड्राइविंग स्कूल कहते है यह कार ड्राइविंग स्कूल चलाने वाला रोज कुछ किलोमीटर तक आपको गाड़ी चलाने दिया जाता है जिससे गाड़ी चलाना सिखाया जा सके।

ये स्कूल में ड्राइविंग से जुड़े कई Skill और Licence बनवाने के लिए जरूरी सभी Skill भी सिखाया जाता है।

Car Driving School Business Kya Hai?

वर्तमान समय में हर कोई अपनी परिवार के साथ घूमने,अपने ऑफिस जाने या अन्य काम के लिए गाड़ी लेना चाहता है लेकिन गाड़ी चलाते नही आने के वजह से वो गाड़ी नहीं लेता या होती Ha बावजूद नही चला पाता।

Car Training School Business यह ऐसे लोगो के लिए वरदान समान है जहा कुछ पैसे के बदले उन्हें गाड़ी चलाना सिखाया जाता है। गाड़ी चलाने के बदले मिलने वाले पैसे यह बिजनेस का मूल आधार है और यही से मुनाफा होता है।

हाल फिलहाल समय में आसानी से मिलने वाली लोन और पुरानी गाडियो के चलते हर कोई गाड़ी खरीद रहा है जिसके कारण ड्राइविंग स्कूल की मांग दिन प्रति दिन बढ़ती जा रही है यदि आप यह कार ड्राइविंग इंस्टीट्यूट शुरू करते है तो आपको ज्यादा लाभ हो सकता है।

कार ड्राइविंग स्कूल बिजनेस कैसे शुरू करें?

Car Driving School बिजनेस कैसे शुरू करें?
Car Driving School बिजनेस कैसे शुरू करें?

कार ड्राइविंग स्कूल खोलने के लिए आप जिस भी राज्य में रहते है उनके अपने नियम और लाइसेंस होते है यह बिजनेस कोई भी शुरू कर सकता है। यह बिजनेस शुरू करनें के लिए कोई डिग्री की आवश्यकता नहीं होती।

दोस्तो चलिए अब हम स्टेप बाय स्टेप जानते है कार ड्राइविंग स्कूल कैसे शुरू करे?

ड्राइविंग स्कूल के लिए जगह एवं स्थान

कोई भी बिजनेस शुरू करने से पहले उसके समान या मशीन आदि चीज रखने के लिए जरूरी जगह की आवश्यकता होती है।

Driving School Business में आप किस स्थान पे खोल रहे उसका महत्व ज्यादा नहीं रहता। लेकिन आपको कुछ जगह की आवश्यकता होती है जैसे एक क्लासरूम जहा आप अपने छात्र को मार्गदर्शन देंगे और एक Office जहां आप कंप्यूटर और अपने जरूरी कागजात को रखेंगे।

उसके अलावा गाड़ी Park करने के लिए भी कुछ जगह की आवश्यकता होगी।

ड्राइविंग स्कूल आप कही पर भी खोल सकते है ज्यादा भीड़ भाड़ वाली जगह में होना जरूरी नहीं है क्योंकि आपकी यह स्कूल की गाड़ी जब आप अपने किसी छात्रों को सिखाएंगे तो हर जगह जायेगी और आपका प्रचार होगा क्योंकि आपने अपनी गाड़ी पर Car Training का बोर्ड लगाया होगा।

वहीं आपको इस बात का ध्यान रखना होगा की अगल बगल जितना कम या ना के बराबर कोई दूसरा Motor Training Institute हो। इससे आपको बहुत कम समय में अच्छे ग्राहक मिल जाएंगे।

ये भी पढ़ें :-

👉 ट्रांसपोर्ट का बिजनेस कैसे शुरू करें?

👉 ई रिक्शा का बिजनेस कैसे शुरू करें?

कार ड्राइविंग स्कूल के लिए जरूरी लाइसेंस एवं पंजीकरण

किसी भी बिजनेस शुरू करने से पहले उसका पंजीकरण और लाइसेंस लेना आवश्यक होता है यह लायसेंस कानूनी परेशानियों से बचाता है और जो भी राज्य में आप अपना बिजनेस शुरू करते है तो पंजीकरण अति आवश्यक होता है।

लाइसेंस

• MCA ( ministry of current affairs) से रजिस्ट्रेशन कराकर बिजनेस लाइसेंस लिया जा सकता है।

• कार ड्राइविंग स्कूल ओनरशिप के लिए पंजीकरण करना चाहिए।

• गाड़ी चलाने सिखाने के लिए आपके पास अपना ड्राइविंग लाइसेंस होना आवश्यक है।

यह सारे प्रोसेस के बाद आपको लाइसेंस मिल जाता है जिससे आप अपना बिजनेस शुरू कर सकते है।

कार ड्राइविंग स्कूल के लिए ज़रूरी वाहन

ड्राइविंग स्कूल शुरू करने में मुख्य रूप से एक ही चीज की आवश्यकता होती है और वो है गाड़ी, ड्राइविंग सिखाने के लिए एक गाड़ी की आवश्यकता होती है जिसमे 2 क्लच, 2 ब्रेक होती है (Garage में जाके आप आसानी से यह काम करवा सकते है) गाड़ी सिखाने के लिए 1 गाड़ी कम से कम होनी चाहिए।

जैसे जैसे आपका व्यापार बढ़ता है उस तरह आप एक से अधिक गाड़ी ले सकते है और कुछ लोगो को काम पर रखके गाड़ी सीखा सकते है।

कार ड्राइविंग स्कूल बिजनेस शुरू करने के लिए पात्रता

कोई भी बिजनेस शुरू करने के लिए कुछ योग्यता की आवश्यकता होती है यदि आपमें वो जरूरी योग्यता नहीं है तो आप कोई भी बिजनेस शुरू नही कर सकते।

कार ड्राइविंग स्कूल खोलने के लिए जरूरी योग्यता क्या है चलिए जानते है।

आंखो की रोशनी (Eye Vision)

गाड़ी चलाने के लिए आपको साफ दृष्टि की जरूरत होती है इस तरह आपको भी आंखो की रोशनी साफ होनी चाहिए। यह इसलिए आवश्यक है क्युकी अगर दृष्टि साफ होगी तो आस पास की गाड़ी,चीज और दूर की चीज को अच्छी तरह से देख पाए और ध्यानपूर्वक सीखा पाए।

आयु सीमा(Age Limit)

ड्राइविंग स्कूल शुरू करने के लिए आपकी आयु कम से कम 21 की होनी चाहिए।

शैक्षणिक योग्यता (Education Qualification)

वैसे पढ़ाई कितनी होनी चाहिए वो कही भी दर्शाया नही गया है लेकिन 10 वी कक्षा पास हो तो उससे यह स्कूल चलाने में कोई दिक्कत नही आएगी।

शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य(Physical & Mental Health)

सरकार के अनुषार जो भी व्यक्ति यह बिजनेस शुरू करना चाहता है उसकी शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य स्थिर होना चाहिए जिससे वह शांति और सरलता से किसी को गाड़ी चलाना सीखा पाए।

आपराधिक रिकॉर्ड की जांच (Criminal Record)

दोस्तो कोई अगर क्रिमिनल है या उसका इतिहास में कोई केस में नाम दर्ज है तो यह जांच की जाती है उसके बाद ही यह स्कूल चलाने की मान्यता दी जाती है।

ड्राइविंग की जांच

जो व्यक्ति किसी और को ड्राइविंग चलाना सीखाने वाला है उससे खुद ड्राइविंग आना चाहिए अगर उससे ही ड्राइविंग नही आती तो उससे यह लाइसेंस नहीं दिया जाता। लाइसेंस देने से पहले उनका ड्राइविंग टेस्ट लिया जाता है उसके बाद ही लाइसेंस की मान्यता दी जाती है।

Driving School Business कुल निवेश

सबसे बड़ा प्रश्न यही होता है की निवेश कितना करना होगा तो दोस्तो ड्राइविंग स्कूल में One Time Investment वाला सूत्र काम करता है।

ड्राइविंग स्कूल शुरू करने के लिए मुख्य तौर पर गाड़ी की जरूरत होती है जो आप अपने हिसाब से पुरानी ले सकते है जो 1.5 लाख से 3 लाख तक आसानी से मिल जाएगी।

Office और Classroom के लिए 2 ऑफिस किरयाए पर ले सकते है और पार्किंग के लिए आप जिस बिल्डिंग में ऑफिस है वहा पर पार्क कर सकते है।

आप ये बिजनेस 3 लाख रुपए से आसानी से शुरू कर सकते है जो कि कमाई के हिसाब से बहुत ज्यादा नहीं है। (Car Training School Business Investment in India)

ड्राइविंग स्कूल व्यापार में मुनाफा?

दोस्तो हम कोई भी बिजनेस की शुरुआत पैसा कमाने के लिए करते है और ड्राइविंग स्कूल में आप अच्छा पैसा कमा सकते है।

एक व्यक्ति जो गाड़ी सीखने वाले होते है उससे 4,000 रुपए प्रति माह चार्ज करते है और आपके एक बेच में 20 व्यक्ति भी होते है तो 80,000 रुपए की आय होगी जिसमे आपको ईंधन का खर्च निकलना होगा और गाड़ी का Maintainence का खर्च होगा।

शुरुआत के पहले महीने से आप अच्छा मुनाफा कमा सकते है। आप गाड़ी सिखाने के अलावा आप आरटीओ से जुड़े काम जैसे गाड़ी नाम पर करना,लाइसेंस बनाना, रिन्यू कराना वैसे काम भी कर सकते है।

ड्राइविंग स्कूल बिजनेस को कैसे बढ़ाएं

कोई भी व्यापार में अगर मार्केटिंग न करी जाय तो बिजनेस ज्यादा नहीं चल सकता, वर्तमान समय में मार्केटिंग बिजनेस के लिए जान समान है।

ड्राइविंग स्कूल शुरू करते है तो गाड़ी के उपर एक आपकी स्कूल का बोर्ड लगा लेना है जिससे जहा पर भी आप गाड़ी सिखाने के लिए जाते है आस पास वाले गाड़ी देखले तो उनको समझ आएगा की यह गाड़ी सिखाने की स्कूल की शुरुआत हुई है।

• आपका मुख्य ग्राहक युवा वर्ग है जिससे आप सोशल मीडिया पे Advertise करके उन तक अपनी बात को पहुंचा कर नए ग्राहक ला सकते है।

• अखबार में विज्ञापन देकर लोगो तक अपने ड्राइविंग स्कूल के बारे में बता सकते है।

• ड्राइविंग स्कूल की जानकारी आप TV पर प्रकाशित कर सकते है जिससे आपके क्षेत्र में स्कूल में बारे में पता चल जाए

• शुरुआत में कुछ ऑफर दे कर ज्यादा से ज्यादा लोगो को अपनी ड्राइविंग स्कूल की तरफ आकर्षित कर सकते है।

निष्कर्ष

दोस्तो आज के इस आर्टिकल में आपको Car Driving School Business के बारे में जरूरी सभी जानकारी देने की कोशिश की है आप भी यह बिजनेस कुछ इन्वेस्टमेंट के साथ शुरू कर सकते है और मोटा मुनाफा कमा सकते है तो उम्मीद है आपको कार ड्राइविंग स्कूल कैसे शुरू करे उसके बारे में सभी जानकारी मिली होगी।

ये भी पढ़ें :-

👉 ₹25,000 में कौन सा बिजनेस करें?

👉 कम लागत वाले बिजनेस

👉 फूड ट्रक बिजनेस कैसे शुरू करें?

👉 साइकिल स्टोर कैसे शुरू करें?

👉 Car Accessories का बिजनेस कैसे शुरू करें?

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम मोहित सिन्हा है। मैं इस (Business Ideas Hindi) ब्लॉग का Founder हूं। मुझे बिजनेस के क्षेत्र में काफी अच्छी जानकारी है और इस ब्लॉग के माध्यम से मैं आप तक Business और Make Money से संबंधित पोस्ट साझा करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें और इसी तरह ब्लॉग पर आते रहें। #businessideashindi facebook youtube telegram

एक टिप्पणी भेजें

कृपया कॉमेंट बॉक्स में लिंक ना दें।

और नया पुराने