पेंट की दुकान कैसे खोलें? | Paint Shop Business Ideas in hindi

पेंट की दुकान कैसे खोलें? - Paint Shop Business Ideas in hindi

क्या आप पेंट शॉप खोलना चाहते हैं? पर आपको नही पता है कि इसे कैसे शुरू कर सकते हैं तो इस Post को पूरा पढ़ें। क्योंकि आज मैं आपको विस्तार में बताऊंगा अपना खुद का पेंट शॉप कैसे खोलें? 

हम जब भी अपना घर बनवाते हैं या कोई त्योहर आता है तो अपने घर को Paint जरूर करवाते हैं। जिससे हमारे घर की सुंदरता में चार चांद लग जाता है। हम किसी भी काम में जल्दबाजी दिखा देते हैं पर घर को पेंट कराने में अपना पूरा समय लेते हैं और सोच विचार करने पर कोई पेंट का कलर तय करते हैं।

इसकी कुछ वजह होती है जैसे अच्छा कलर होने की वजह से आपके पड़ोस के लोगों के बीच आपकी धाक बनती है, हमारा मन भी अच्छा रहता है और हमारे घर की सुंदरता और भी ज्यादा बढ़ जाती है। 

वहीं घर में पेंट करने के अलावा और भी कई कामों में Paint का इस्तेमाल किया जाता है।

देखा जाए तो पेंट तथा इससे संबंधित सामानों की Demand पूरे साल रहती है। आजकल तो मार्केट में कई तरह के पेंट तथा सामान आने लगे हैं। जिसके कारण इस व्यापार में और भी ज्यादा तेजी आ गई है। तो अगर आपको कलर और इससे जुड़े सामानों में अच्छी जानकारी है तो इस बिजनेस को शुरू करना बहुत Profitable होगा। 

तो बिना देरी किए चलिए बताता हूं पेंट की दुकान कैसे खोलें? या पेंट का बिजनेस कैसे शुरू करें? 

Paint Shop क्या है? (Paint Business In Hindi) 

पेंट की दुकान एक ऐसी जगह होती है जहां कोई भी व्यक्ति रंग तथा उससे संबंधित सामानों की खरीदारी कर सकता है। पेंट शॉप में आपको तरह तरह के रंग मिल जाएंगे। अगर आप पेंट का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको डिस्ट्रीब्यूटर के तौर पर काम करना होगा।

हर व्यक्ति यही चाहता है कि उसका घर सुंदर और आकर्षित लगे। दीपावली तथा अन्य कुछ त्योहारों में तो पेंट शॉप की बिक्री में बहुत ज्यादा इजाफा हो जाता है। क्योंकि लोग अपने घर को त्योहार में बहुत ही अच्छे से सजाते हैं। जिसके कारण त्योहारों के सीजन में पेंट के बिजनेस से व्यापारी बहुत ज्यादा मुनाफा कमाते हैं। 

आप चाहे तो इस बिजनेस को डिस्ट्रीब्यूटर के तौर पर भी शुरू कर सकते हैं और किसी बड़े कंपनी की एजेंसी ले कर भी। वैसे आज की इस पोस्ट में मैं आपको ये भी बताने वाला हूं कि एशियन पेंट्स की एजेंसी कैसे लें? 

👉 खुद का बिजनेस कैसे शुरू करें? अभी जानें

Paint की दुकान कैसे खोलें?

पेंट की दुकान कैसे खोलें?
पेंट की दुकान कैसे खोलें?

बहुत से लोग इस बिजनेस को सिर्फ इसीलिए शुरू करना चाहते हैं क्योंकि उन्हें लगता है इस व्यापार में मुनाफा बहुत अच्छा है और कुछ लाख रुपए निवेश करके इसे शुरू करने के बाद अच्छी कमाई होने लगेगी। पर जैसा कि लोग समझते हैं इस व्यापार से कमाई करना तथा इसमें सफल होना इतना भी आसान नहीं है।

अगर आप पेंट का व्यापार शुरू करना चाह रहे हैं तो मैं आपको बता देता हूं कि इस व्यापार में आपको सभी चीजों की जानकारी होना बहुत ही जरूरी है जैसे कौन से रंग का क्या नाम है?, कौन से सामान का इस्तेमाल कहां पर होता है?, आपके शहर के मार्केट में किस कलर तथा किस कंपनी के पेंट की डिमांड ज्यादा है? 

इसके अलावा आपको और भी बहुत सी चीजों का ज्ञान होना चाहिए तभी आप पेंट का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। अगर आपको इन सभी चीजों की जानकारी नहीं है तो इसके लिए आप किसी दूसरे की Paints शॉप में कुछ मैंने स्टाफ के तौर पर काम कर सकते हैं और अनुभव ले सकते है।

सभी चीजें ढंग से सीखने का इससे अच्छा तरीका और कोई नहीं है। इसके अलावा इस पोस्ट में मैं आपको ज्यादा से ज्यादा और अच्छी जानकारी देने की कोशिश करूंगा जिसके बाद आप आसानी से एक Paint की दुकान खोल पाएंगे।

🔸पेंट शॉप के लिए Business Plan तैयार करें

मेरे Blog पर आपको हर पोस्ट में यह देखने को मिल जाएगा कि जब भी मैं आपको कोई भी बिजनेस के बारे में बताता हूं तो उसे शुरू करने से पहले मैं आपको ये बात जरूर बोलता हूं कि बिजनेस शुरू करने से पहले उसका एक अच्छा सा बिजनेस प्लान जरूर बना लें। 

ऐसा इसीलिए है क्योंकि अगर आप पहले से किसी व्यापार का बिजनेस प्लान है Ready रखते हैं तो आप आने वाले समय में किसी भी परेशानियों का सामना आसानी से कर पाएंगे तथा उसके लिए तैयार रहेंगे। 

पेंट का बिजनेस में भी आपको बिना बिजनेस प्लान के नही शुरू करना है। अब बिजनेस प्लान से मेरा यह मतलब है कि आपको सभी चीजों की जानकारी इकट्ठा करनी है जैसे आपका दुकान किस लोकेशन पर होगा?, आप पेंट की Normal दुकान खोल रहे हैं या इसकी एजेंसी ले रहे हैं?, आप इस व्यापार में कितने रुपए निवेश कर सकते हैं?, आप अपने बिजनेस की मार्केटिंग कैसे करेंगे आदि।

इसके अलावा आपको और भी बहुत सी चीजों का बिजनेस प्लान बनाते वक्त ध्यान रखना है जैसे आप जिस भी जगह पर पेंट की दुकान खोल रहे हैं वहां पहले से और कितने पेंट शॉप हैं?, वहां ग्राहकों का आना जाना कितना ज्यादा रहता है? आदि। 

इन सभी बातों को अगर आप अपने बिजनेस प्लान में शामिल करते हैं तो मुझे पूरी उम्मीद है कि आपको इस व्यापार में सफल होने से कोई नहीं रोक पाएगा।

🔸सही Location का चुनाव करें

Paint Shop Business Hindi : आपका व्यापार चलेगा या नहीं यह बहुत हद तक आपके चुने गए लोकेशन पर निर्भर करेगा। क्योंकि अगर आप जिस भी जगह पर अपने पेंट की दुकान खोल रहे हैं वहां पहले से अगर कोई पेंट की दुकान मौजूद होगी तो आपको काफी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। 

इसके बाद आपने जहां दुकान किराए पर ली है क्या वहां ग्राहकों का आना जाना रहता है? बहुत से लोग यह गलती करते हैं कि वह दुकान का किराया देखकर लोकेशन का चुनाव करते हैं। 

अब आप खुद ही सोचिए। आप जिस जगह दुकान किराए पर ले रहा है वहां का किराया कम है पर कोई आता जाता ही नहीं है और वहीं दूसरी आपका दुकान मेन मार्केट में है जहां किराया तो थोड़ा ज्यादा है पर ग्राहकों का आना जाना बहुत ज्यादा हो रहता है। तो आपके ख्याल से किस जगह दुकान किराए पर लेना फायदेमंद होगा?

पेंट की दुकान आप मेन मार्केट चौक चौराहे आदि जैसी जगहों पर खोल सकते हैं। 

👉 ट्रांसपोर्ट का बिजनेस कैसे शुरू करें?

🔸पेंट तथा इससे संबंधित सामान की खरीदारी करें

बिजनेस प्लान और दुकान के लिए लोकेशन का चयन करने के बाद अब बारी आती है सामान खरीदने की। जैसा कि आप भी जानते होंगे पेंट की दुकान में बहुत सारे सामान आपको देखने को मिलते हैं। इसलिए आपको अच्छे खासे सामान की खरीदारी करनी पड़ेगी।

आपको टचवुड, प्राइमर, ब्रश, वॉलपुट्टी, रेगमार, पीओपी आदि जैसी चीजों की Stock ज्यादा रखनी होगी। क्योंकि इनकी मार्केट में डिमांड बहुत ज्यादा रहती है। इनके अलावा पेंट की दुकान में और भी बहुत सारे सामान आते हैं बल्कि यूं कहें आपको कई कंपनी के पेंट रखने पड़ सकते हैं और वो भी हर Range के।

सभी चीजों की खरीदारी करते वक्त आपको इस बात का खास ध्यान रखना है कि आपकी दुकान में हर सामान की Range होनी चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि जब भी कोई ग्राहक किसी दुकान में खरीदारी करने जाता है तो वो चाहता है कि सारा सामान एक ही जगह से मिल जाए और अगर आपकी दुकान में आने के बाद ग्राहक को सभी सामान एक जगह मिल जाएगा तो ग्राहक खुश भी होगा तथा आपको भी मुनाफा ज्यादा होगा।

हालांकि शुरुआती समय में आप उन्हीं सब सामानों का रेंज रखें जिनकी मार्केट में डिमांड सबसे ज्यादा है। 

अब आपको कैसे पता चलेगा कि कि सामान की मार्केट में कितनी डिमांड है? तो इसी के लिए मैंने आपको शुरुआती में बताया है कि बिजनेस शुरू करने से पहले आपको एक अच्छा सा बिजनेस प्लान बनाना है और सभी चीजों के बारे में पता करना है।

🔸लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन (Paint Business Hindi)

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको कुछ रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस लेना आवश्यक होता है। अगर आप बिना रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस के इस व्यापार को शुरू करते हैं तो बाद में को कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

सबसे पहले तो आपको अपने एरिया के नगर पालिका से जाकर परमिट लेना होगा। इसके बाद आपको ट्रेड लाइसेंस की आवश्यकता पड़ेगी। और जैसा कि इस व्यापार में पैसे का लेन देन काफी ज्यादा होता है तो इसीलिए आपको Gst रजिस्ट्रेशन भी करवाना पड़ सकता है।

जीएसटी रजिस्ट्रेशन तथा सभी रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस के लिए आप किसी जानकार व्यक्ति या CA से संपर्क कर सकते है। यह सभी रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस ले लेने के बाद आप पेंट शॉप का व्यापार शुरू कर सकते हैं।

👉 गेम शॉप कैसे खोलें? हिंदी में जानें

🔸मजदूरों की तलाश करें (Paint Shop Business)

अब लगभग आपका आधा काम हो चुका है और आप इस व्यापार को शुरू करने के लिए तैयार हैं, पर अभी एक बहुत जरूरी काम बाकी है। आपको अपने पेंट शॉप के लिए एक या दो हेल्पर की जरूरत पड़ेगी। जो आपकी सामान निकालने तथा रखने में मदद करेंगे।

आपको ऐसे मजदूरों को रखना है जो पेंट तथा उससे संबंधित सामान के बारे में अच्छी जानकारी रखते हों। इसके अलावा आपको इस बात का भी ध्यान रखना है कि उनका तनख्वाह बहुत ज्यादा ना हो।

पेंट के बिजनेस से अच्छा मुनाफा कमाने के लिए आपको पेंट करने वाले से भी संपर्क रखना होगा। क्योंकि एक कई बार ऐसा होता है कि ग्राहक पेंट करने वाले को ही बोल देते हैं कि आप ही पेंट करने का सारा सामान खरीद लें। अब ऐसे में अगर आप पेंट करने वाले से संपर्क में रहेंगे तो जब भी उन्हें किसी सामान की जरूरत होगी तो वो आप हीं की दुकान से सारे सामान की खरीदारी करेंगे।

शुरुआती समय में आप चाहे तो पेंट करने वाले को कमीशन भी दे सकते हैं जिसका फायदा ये होगा कि आपको ज्यादा ऑर्डर मिलेगा। ऐसा करके आप हो बिना बहुत ज्यादा मेहनत किए अच्छा मुनाफा कमा पाएंगे।

🔸अपने पेंट शॉप का प्रचार प्रसार करें

किसी भी व्यापार को शुरू करने के बाद उसका प्रचार प्रसार करना बहुत ही जरूरी होता है। इसकी मदद से आप बहुत कम समय में ग्राहकों तक पहुंच सकते हैं। अब आप खुद ही सोचिए आपने कोई मॉल खोली है। जिसमें बहुत अच्छे-अच्छे सामान मिलते हैं पर कोई भी व्यक्ति आपके मॉल के बारे में जानता ही नहीं है। तो क्या आपका मॉल ज्यादा दिन तक चल पाएगा? नही।

इसीलिए पेंट की दुकान खोलने के बाद आपको इसकी अच्छी तरीके से प्रचार प्रसार करनी है जिसका फायदा आपको कुछ ही समय बाद दिखने लगेगा। 

पेंट शॉप का प्रचार प्रसार करने के लिए आप जगह-जगह बैनर तथा होल्डिंग लगवा सकते हैं। जैसे ही लोगों की नजर आपके बैनर तथा होल्डिंग पर पड़ेगी एक आपके बिजनेस के बारे में जान जाएंगे और अगर उन्हें पेंट तथा उससे संबंधित सामान की जरूरत होगी तो आपकी दुकान पर जरूर आएंगे।

इसके बाद आप किसी व्यक्ति को कुछ रुपए देकर पंपलेट भी बटवा सकते हैं। सही लोगों तक अपने बिजनेस को पहुंचाने के लिए आप न्यूज़ पेपर का भी सहारा ले सकते हैं। अखबार में पंपलेट डालकर लोगों के घर तक पहुंचा सकते हैं।

इसके अलावा आपको हर सोशल मीडिया अकाउंट पर अपने बिजनेस को प्रमोट करना है। आप गूगल मैप, जस्ट डायल जैसे ऐप पर भी अपने बिजनेस को जरूर डालें। यहां से आपको काफी ऑर्डर आएंगे। इन सभी तरीकों का इस्तेमाल करके आप बहुत कम समय में अपने बिजनेस का अच्छा खासा प्रचार प्रसार कर पाएंगे।

पेंट की दुकान खोलने के लिए कितने रुपए निवेश करने होंगे?

जैसा कि आपको भी पता होगा पेंट की दुकान खोलने के लिए आपको अच्छे खासे रुपए निवेश करने पड़ते हैं। अगर आपके पास पहले से एक ऐसी दुकान है जहां पेंट शॉप खोली जा सकती है और वो Commercial Place तथा मेन मार्केट में है तब आपको ज्यादा रुपए निवेश नहीं करने पड़ेंगे।

ऐसा इसलिए क्योंकि मेन मार्केट तथा कमर्शियल प्लेस में एक बड़ी दुकान किराए पर लेने के लिए आपको अच्छे खासे रुपए किराए देने पड़ सकते हैं। इसके बाद आपको दुकान का फर्नीचर, बिजली का काम, पेंट का सामान आदि में भी पैसे निवेश करने हैं।

शुरुआती समय में तो आपको ज्यादातर सामान डीलर से क्रेडिट पर मिल जाएंगे पर तब पर भी आपको इसमें 5-7 लाख रूपए निवेश करने होंगे। इसके अलावा जो भी मजदूर आपने रखे हैं उन्हें भी तनख्वाह देनी है जिसमें आपको ₹20000 से ₹25000 तक का खर्च होगा। 

कुल मिलाकर देखा जाए तो पेंट की दुकान खोलने में आपको ज्यादा से ज्यादा 8-10 लाख रुपए तक निवेश करने पड़ सकते हैं। यह आंकड़ा थोड़ा बहुत ऊपर नीचे हो सकता हैं। यहां मैं एक बहुत जरूरी बात बताना चाहूंगा कि इस बिजनेस को शुरू करने के बाद आपको आने वाले 6 महीने का खर्च अपने पास पहले से रखना है। 

जिसे आपको बिल्कुल हाथ भी नहीं लगाना है। यह पैसे आपको तब काम आएंगे जब आपके पास किराया देने तथा सामान खरीदने के लिए पैसे नहीं होंगे। हमारे साथ कई बार ऐसा होता है कि हम बिजनेस तो शुरू कर लेते हैं पर कुछ ही महीनों बाद हमें घाटे का सामना करना पड़ता है और हमारे पास पैसे ही नहीं होते हैं। ऐसे में आपको ये पैसे काम सकते हैं। 

इस व्यापार में इतने रुपए निवेश करने के कारण आप इसे बिग बिजनेस आइडियाज इन हिंदी में भी गिन सकते है।

👉 कम लागत में ज्यादा मुनाफा देने वाले बिजनेस आइडियाज

पेंट शॉप से कितना मुनाफा होगा?

Paint shop खोलने के बाद आपको महीने का कितना मुनाफा होगा या आप की कमाई कितनी होगी यह पूरी तरह आपके मार्केटिंग स्किल पर निर्भर करता है। पेंट के समान पर आपको 5% से 30% तक मार्जिन मिलता है जो की डिस्ट्रीब्यूटर और रिटेलर दोनों के लिए होता है। 

ऐसे में सभी चीजों को देखते हुए अगर आप अच्छे से इस बिजनेस को चला लेते हैं तो महीने का ₹50,000 तक आप आसानी से कमा लेंगे। ज्यादा से ज्यादा कमाई करने के लिए आप अपने दिमाग का इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे आप समय-समय पर कुछ ऑफर या डिस्काउंट दे सकते हैं।

यहां आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि ज्यादा मुनाफा कमाने के चक्कर में आप कहीं घाटे का सामना ना कर बैठे। क्योंकि कई लोग यह काम करते हैं कि ज्यादा मुनाफा कमाने के चक्कर में अपने सामान का दाम बहुत ज्यादा बढ़ा कर रखते हैं। आपको यह गलती बिल्कुल भी नहीं करनी है। आप सामान का रेट उतना ही रखें जितना आपके लिए भी अच्छा है और ग्राहकों के लिए भी।

Asian Paints की डीलरशिप कैसे लें?

Asian Paints Dealership Hindi : एशियन पेंट्स की डीलरशिप लेना है इतना आसान नहीं है जितना कि लोग समझते हैं। एशियन पेंट की डीलरशिप लेने के लिए आपको सेल्स मैनेजर से संपर्क करना होगा या आप उनकी वेबसाइट पर जाकर मेल कर सकते हैं। 

एशियन पेंट्स की वेबसाइट पर आपको कस्टमर केयर का नंबर भी मिल जाएगा। आप उनसे भी बात करके एशियन पेंट की डीलरशिप के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं।

तब भी आपकी जानकारी के लिए मैं आपको बता दूं एशियन पेंट्स की डीलरशिप लेने में आपको 4 लाख से 5 लाख रुपए तक निवेश निवेश करने पर सकते हैं। इसमें आपको मशीन तथा पेंट और इससे सामान संबंधित सामान भी मिलेंगे। मोलभाव करके आप कुछ रुपए कम भी करवा सकते हैं। 

जैसा कि आप भी जानते होंगे आजकल मार्केट में कई तरह के और कई कंपनी के पेंट्स मिलने लगे हैं जैसे नेरोलैक, बर्जर, इंडिगो आदि। आप इनमे से किसी भी भी कंपनी की डीलरशिप लेकर व्यापार शुरू कर सकते हैं। 

वैसे तो पेंट शॉप का बिजनेस शुरू करना बहुत ही फायदेमंद है। पर अगर आपके पास एक अच्छा सा बिजनेस प्लान और मार्केटिंग स्केल नहीं है तो आप इसमें असफल भी हो सकते हैं। बिजनेस शुरू करने के बाद आप ऐसी उम्मीद बिल्कुल ना रखें की शुरू करने के साथ हैं आपका व्यापार बहुत अच्छे से चलने लगेगा। तो थोड़ा समय दें और मेहनत करें।

उम्मीद करता हूं आपको आज का यह Post पेंट शॉप कैसे खोले या पेंट का व्यापार कैसे शुरू करें? पसंद आया होगा। अगर आप इसी तरह के और भी बिजनेस आइडिया उसके बारे में जानना चाहते हैं तो एक बार हमारे Blog को पूरा जरूर देखें। 

वहीं अगर आपको इस पोस्ट (Paint Shop Business Plan In Hindi) तथा बिजनेस से जुड़े कोई भी सवाल पूछना है तो नीचे कमेंट करें। हम आपके सवालों के जवाब देने की जल्द से जल्द कोशिश करेंगे और इसी तरह इस ब्लॉग पर आते रहे हैं और अपना प्यार हम पर बनाए रखें। 

Post a Comment

If You Have Any Doubts, Please Let Me Know.

और नया पुराने