Upstox क्या है? और Upstox से पैसे कैसे कमाए?

Upstox App Kya Hai | Upstox se paise kaise kamaye | अपस्टॉक्स से पैसे कैसे कमाए? | अपस्टॉक्स क्या है? | Upstox Trading Account Kaise Banaye? | Trading Se Paise Kaise Kamaye | Upstox App Se Paise Kaise Kamaye | ट्रेडिंग क्या होता है इन हिंदी | What is Upstox in Hindi 2023

वर्तमान में Internet की मदद से पैसे कमाने के बहुत से तरीके हैं। बीते पिछले कुछ वर्षों में बहुत से लोगों ने Online काम करना शुरु किया है और सही तरीके से काम करने पर लोग ऑनलाइन भी अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं।

लेकिन अभी भी ऐसे बहुत से लोग हैं जो ऑनलाइन काफी समय से काम कर रहे हैं पर उन्होंने अभी तक बहुत कुछ खास कमाई नहीं की है। अब इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे कि आप में संयम की कमी है, आप सही क्षेत्र में काम नहीं कर रहे है या उस क्षेत्र में काफी ज्यादा प्रतिस्पर्धा है।

$ads={1}

इसके साथ ही मैं आपको बता दूं कि ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपको इस बात का भी ध्यान रखना होता है कि आप भरोसेमंद (Genuine) Platform पर काम कर रहे हैं या नहीं। क्योंकि ऑनलाइन हीं सबसे ज्यादा Fraud का सामना करना पड़ता है।

अब आप Fraud का शिकार ना हों इसके लिए मैंने आपको आज के इस पोस्ट में Upstox App के बारे में बताया है जिससे आप घर बैठे अपने स्मार्टफोन की मदद से Trading कर सकते हैं। ट्रेडिंग पैसे कमाने का एक ऐसा जरिया है जिसकी मदद से आप बहुत कम समय में करोड़पति भी बन सकते हैं।

वहीं Upstox एक भरोसेमंद App जो लोगों के बीच काफी ज्यादा Popular है, तो अगर आप Trading के बारे में अच्छी जानकारी रखते हैं या फिर ट्रेडिंग के माध्यम से पैसे कमाना चाहते हैं तो इस Post को अंतिम तक जरूर पढ़ें।

{tocify} $title={Table of Contents}

Upstox क्या है?

What is Upstox in Hindi? : Upstox एक ऑनलाइन ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म है, अर्थात यह एक वित्तीय सेवा कंपनी की तरह कार्य करती है। जिसकी स्थापना 2006 में हुई। यह अपने ग्राहकों को Brokerage तथा निवेश सलाहकार की भी सेवाएं प्रदान करती है और इस कंपनी का मुख्यालय मुंबई महाराष्ट्र में स्थित है।

Upstox के संस्थापक श्री जिग्नेश शाहा है, जो कि इस कंपनी के वर्तमान CEO भी हैं। ये भारत की सबसे अच्छी ट्रेडिंग कंपनी में से एक है।

इस कंपनी में Ratan Tata Sir जैसे लोगों ने निवेश किया है। जिससे इस कंपनी की Value का आप बहुत ही आसानी से अंदाजा लगा सकते हैं। वहीं Upstox को लोगों द्वारा भी खूब पसंद किया जाता है। इसका सबसे बड़ा कारण Upstox App का User Friendly Interface है जो हर उम्र के लोगों के लिए काफी ज्यादा आसान है।

UpStox App को Play Store पर 4.5 Ratings तथा App Store पर 4.3 Ratings मिलें हैं जो इस क्षेत्र में मौजूद बाकी Apps से काफी अच्छा है।

Upstox App के बारे अहम जानकारी

App Name UpStox
Category Demat Account, Trading, Stocks
App Size 22 MB
App Ratings 4.2 Stars
User Reviews 124k +
Downloads 5 Million+
Android OS 5.0 and Up

Upstox कैसे काम करता है?

जैसा कि हमने ऊपर जाना Upstox एक ऑनलाइन ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म की तरह कार्य करता है जहां पर आप बहुत ही आसानी से बड़ी से बड़ी कंपनी में investment कर सकते हैं। Upstox ने investment को बहुत ही आसान बना दिया है। इसके लिए सबसे पहले आपको Upstox पर अपना अकाउंट बनाना होता है।

अकाउंट बन जाने के पश्चात आपको Mutual Fund, Gold तथा Share Market में अपना पैसा लगाने का विकल्प मिल जाता है।

यदि आपको शेयर मार्केट में पैसे लगाना है तो उसके लिए सबसे पहले आपको अपने Upstox Account में कुछ पैसे Load करने होंगे। उसके पश्चात आप शेयर मार्केट में पैसे लगा सकते हैं।

और जैसा कि हम सब जानते हैं कि जैसे ही शेयर मार्केट में तेजी आती है, आपके पैसे उसी तेजी के साथ बढ़ते जाते हैं। परंतु आपको यह भी याद रखना है कि जैसे ही Share Market Down होता है। तब आपके पैसे भी कम होते जाते हैं, तो यदि आपको Share Market की अच्छी जानकारी है तब ही शेयर मार्केट में पैसा लगाएं।

Upstox Demat Account Kaise Banaye? 2023

How To Create Upstox Demat Account in Hindi : डिमैट अकाउंट कैसे खोलें? जानने से पहले आपका ये जानना आवश्यक है की डिमैट अकाउंट क्या होता है? और इसका क्या इस्तेमाल है? तो मैं आपको बता दूं कि जब आप किसी कंपनी का शेयर खरीदते हैं तो वो Demat Account से हीं संभव हो पाता है।

यानी की बिना Demat Account के आप अपने Saving या Current Account से Direct Share नहीं खरीद सकते हैं। किसी भी कंपनी का शेयर खरीदने के लिए या Upstox के माध्यम से किसी जगह पैसे निवेश करने के लिए आपके पास Demat Account के साथ Saving या Current Account Link होना चाहिए।

उम्मीद करता हूं अब आपको पता चल गया होगा कि डीमेट अकाउंट क्या होता है? और डिमैट अकाउंट का क्या इस्तेमाल है? तो चलिए बिना देरी के अब मैं आपको मोबाइल से डिमैट अकाउंट कैसे खोलें? की प्रक्रिया Step By Step बताता हूं।

लेकिन ट्रेडिंग अकाउंट खोलने के लिए आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेज होने जरूरी हैं। बिना नीचे बताए गए Documents के आप भारत में या फिर किसी अन्य देश में भी Demat Account Create नहीं कर सकते हैं।

Documents Required For Opening Demat Account in Upstox

• PAN Card

• Aadhar Card

• Scan Signature

• Address Proof : Voter ID, Electricity Bill

• Bank Details : Last 6 Months Account Statement, Passbook, Cancel Check

Create Demat Account In Upstox Step By Step 2023

1. Upstox Demat Account Create करने के लिए सबसे पहले आपको Play Store से Upstox App Download कर लेना है।

2. इसके बाद आपको App खोल लेना है और Create a New Account के विकल्प पर क्लिक करना है।

3. अब आपको अपना Mobile Number दर्ज करने बोला जाएगा। इसके बाद आपके द्वारा दर्ज किए गए Number पर OTP भेजा जाएगा जिसे आपको यहां भर देना है।

4. इसके बाद आपको New Pin बनाने बोला जाएगा। आप अपने मन मुताबिक अच्छा सा 6 अंक का Pin भर दें। इस Pin को आपको हमेशा याद रखना है।

5. अब आपको अपना Email Address भरने बोला जाएगा जिसके लिए आपके पास 2 विकल्प हैं। (1) आप अपने Google Account से आगे बढ़ें तथा (2) Continue With Email के विकल्प पर क्लिक करें और अपना Email Address Verify कराएं।

6. इतना करने के बाद आपसे PAN Card Number और आपका Date of Birth पूछा जाएगा।

7. इसके बाद आपके सामने एक Form आएगा जिसमे आपसे कुछ Persoal Details लिए जाएंगे जैसे आपका Gender, Marital Status, Yearly Income, Trading Experience, Occupation आदि। ये सभी जानकारी सही तरीके से पढ़ कर भरने के बाद आपको Terms And Conditions ✓ Accept करना है।

8. फिर आपके सामने Congratulations का Message आएगा जहां नीचे की तरफ आपको Yes I Want a Free Stock Button पर क्लिक करना है।

9. अब आपको अपना Address भरने बोला जाएगा और अगले Page पर आपको अंगुली से Digital Signature करना होगा।

10. Signature करने के बाद अगले Page पर आपको Selfie लेना होगा जो Verification के लिए होता है। Selfie Upload करने के बाद आपको अपना Bank Details भरना होगा जैसे Account Holder Name, IFSC Code, Account Number और Account Type

11. इसके बाद आपने जो भी Email Address दिया था उसपर OTP आएगा, वो OTP आपको यहां भर देना है।

12. Email Verify हो जाने के बाद हो सकता है आपसे Demat Account बनाने का Charge देने बोला जाए। ये Charge कभी कभी लिया जाता है और कभी कभी नही भी। Charge मांगने पर आप PhonePe, UPI आदि के माध्यम से भुगतान कर दें।

13. इसके बाद आपसे पूछा जाएगा की क्या आप Equity, FO, Currency और Commodity को Activate करना चाहते हैं या नहीं तो आपको No पर क्लिक करना है जिससे बाद आपको बाद कुछ Documents Submit करने होंगे।

14. अब अगले Page पर आपको E Sign With Aadhar का विकल्प मिलेगा जहां आपसे Aadhar Number पूछा जाएगा और उसके बाद आपके Registered Mobile Number पर OTP जाएगा जिसे आपको यहां भरना होगा।

इतना कर देने के बाद आपका Application कंपनी के पास चला जाएगा जो सब कुछ सही रहने पर 48 घंटे में आपका Account Approve कर दिया जाएगा और आपको Username और Password भी मिल जाएगा।

अगर आपको Upstox Demat Account Create करने में किसी भी तरह की परेशानी आ रही है तो आप ये वीडियो देख सकते हैं।

Upstox Se Paise Kaise Kamaye? 2023

Upstox से पैसे कैसे कमाए?
Upstox से पैसे कैसे कमाए?

अब आता है सबसे जरूरी सवाल कि अपस्टॉक्स से पैसे कैसे कमाए? तो इसके लिए मैंने आपको नीचे कुछ सबसे बेहतरीन तरीके बताएं हैं जो की मुझे पूरी उम्मीद है की आपको पसंद आएंगे।

आपको बता दें दोस्तों कि यदि आप Upstox से बिना Investment के पैसा कमाना चाहते हैं तो उसके लिए भी आज हम आपको नीचे Upstox Refer and earn Program के बारे में बताएंगे। तो दोस्तों आर्टिकल को पूरा पढ़ें जिससे कि आपको पूरी जानकारी मिल सके। (upstox app se paise kaise kamaye 2023)

1. Upstox से ट्रेडिंग करके पैसे कैसे कमाए? 

जैसा कि हमने आपको ऊपर पहले ही बताया कि Upstox का एक ऑनलाइन ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म है जो कि आप को शेयर खरीदने मे तथा शेयर को बेचने में मदद करता है। आप इस प्लेटफार्म के माध्यम से किसी भी कंपनी के शेयर खरीद तथा उसे बेच सकते हैं। तो चलिए अब हम जानते हैं कि हम इसके माध्यम से पैसे कैसे कमा पाएंगे।

तो दोस्तों मान लेते हैं, कि आपने आज Upstox पर किसी कंपनी के 1000 शेयर खरीदे हैं और कुछ समय पश्चात उस कंपनी के शेयर में ₹10 की बढ़त होती है। यदि आप इस समय अपने शेयर को बेचते हैं। तो आप पूरे ₹10000 का मुनाफा कमाते हैं।

लेकिन इसी के साथ आपको इसके Risk Factor को भी ध्यान में रखना होगा। यदि आपने आज 1000 शेयर खरीदे परंतु उनकी प्राइस ₹10 कम हो जाती हैं तो आपको नुकसान का सामना करना पड़ेगा। यदि आप अच्छी ट्रेडिंग करना चाहते हैंऔर अच्छा Profit बुक करना चाहते हैं तो आप Upstox के सलाहकार की सहायता भी ले सकते हैं।

अन्य पोस्ट पढ़ें :-

👉 मोबाइल से पैसे कैसे कमाए?

👉 Groww App से पैसे कैसे कमाए?

👉 टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए?

2. Upstox में आईपीओ से पैसे कमाए

जी हां दोस्तों आप Upstox एप्लीकेशन के माध्यम से IPO में भी इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं। IPO में निवेश करना Upstox के माध्यम से बहुत ही आसान हो जाता है। आईपीओ मैनेजमेंट करने के लिए सबसे पहले आपको Application पर रजिस्ट्रेशन करना होगा।

रजिस्ट्रेशन करने के पश्चात आपको नीचे की ओर INVEST का विकल्प दिखाई देगा, आपको उस पर क्लिक करना होगा। Invest Button पर क्लिक करने के बाद आप IPO के विकल्प को चुनें।

अब आप इस विकल्प के माध्यम से आईपीओ में Apply कर सकते हैं। तो चलिए दोस्तों आईपीओ से आप कैसे पैसे कमा सकते हैं इसके बारे में एक उदाहरण के जरिया से जानते हैं।

समय-समय पर बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने आईपीओ निकालती रहती हैं। यदि मान ले कि आपने IPO में निवेश किया है।

शेयर मार्केट में निवेश करने इससे बेहतर रिटर्न मिल सकता है जैसे कि यदि आपने ₹15000 आईपीओ में निवेश किया है तो आपको उन 15000 में से ज्यादा शेयर प्राप्त हो सकते हैं जिसके माध्यम से आप ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। (How To Earn Money From Upstox in Hindi)

3. Mutual Fund में निवेश करके Upstox से पैसे कमाए

जी हां दोस्तों अब Stocks के माध्यम से आप म्यूचल फंड में निवेश कर सकते हैं। आप Upstox Application के माध्यम से अपना पैसा म्यूचुअल फंड में डाल सकते है और जैसा कि हम सब जानते हैं कि म्यूचल फंड, स्टॉक मार्केट से थोड़ा कम रिस्की होता है।

इस एप्लीकेशन में आपको बहुत से म्यूच्यूअल फंड के विकल्प देखने को मिल जाएंगे जिनमें ना के बराबर Risk होगा और काफी अच्छा रिटर्न भी देखने को मिलेगा। यदि आप लंबे समय तक निवेश करना चाहते हैं तो Upstox App के माध्यम से Fixed Deposit के विकल्प को भी चुन सकते हैं।

4. गोल्ड में निवेश करके Upstox से पैसे कमाए

जी हां दोस्तों आप Upstox Mobile Application के माध्यम से बहुत ही आसानी से गोल्ड में निवेश कर सकते हैं और काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। जैसा कि हम सब लोग जानते हैं कि गोल्ड में निवेश करने पर हमें किसी भी प्रकार की कोई भी नुकसान होने की संभावना ना के बराबर रहती है।

क्योंकि गोल्ड की कीमत हमेशा बढ़ती ही रहती हैं। शायद ही कोई समय ऐसा होता है जब सोना नीचे गिरता है। परंतु इस निवेश में आपको म्युचुअल फंड तथा स्टॉक मार्केट से कम रिटर्न देखने को मिलता है।

आप Upstox के माध्यम से बिल्कुल 24 कैरेट गोल्ड खरीद सकते हैं और उसे लंबे समय तक अपने पास रख सकते हैं और जैसे ही आपको लगे कि Gold Price बढ़ सकते हैं या बढ़ रहे हैं तो आप उसे अच्छे मुनाफे पर बेच सकते हैं और काफी अच्छा Return प्राप्त कर सकते हैं।

यदि आप बिल्कुल भी रिक्स नहीं लेना चाहते हैं और पैसे कमाना चाहते हैं तो आप Gold में निवेश कर सकते हैं। इसमें आपको समय ज्यादा लगेगा परंतु नुकसान होने की संभावनाएं काफी कम होती है।

तो चलिए अब हम आपको एक ऐसा तरीका बताते हैं जिसमें आप बिना निवेश किए पैसे कमा सकता है।

5. Upstox se Refer Karke Paise Kaise Kamaye

यदि आप अब स्टॉक पर बिना निवेश किए अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं। तो Refer and Earn विकल्प आपके लिए सबसे बेहतर है। जिसमें आप Per Referral पर ₹500 कमा सकते हैं। वहीं ये कम ज्यादा भी होता है। कभी-कभी यह आंकड़ा बढ़कर ₹1200 के पास पहुंच जाता है।

अर्थात आप प्रति रेफरल 1200 रुपए कमा सकते हैं। तो कभी-कभी ये काम होकर ₹300 के पास पहुंच जाता है। जिसमें आप प्रति रेफरल ₹300 कमा सकते हैं।

इस तरीके से पैसे कमाने में आपको बहुत ही आसानी होती है। आपको बस सबसे पहले Upstox Account Create करना होता है और अकाउंट बनाने के बाद आपको अपने अकाउंट से अपना रेफरल लिंक निकालना होता है और उसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना होता है।

यदि आपका दोस्त आपके रेफरल से Upstox पर अकाउंट बनाता है तो आपको ₹500 से लेकर ₹1200 तक की राशि मिल जाती है।

ध्यान रखें यहां पर रेफरल कमीशन अलग अलग हो सकती है। जैसे यदि कोई आपके लिए पर लिंक पर क्लिक करके अकाउंट बनाता है तो 500 में से ₹300 आपको तुरंत ही मिल जाते हैं और ₹200 आपको तब मिलते हैं जब वही व्यक्ति अपने अकाउंट पर Trading करना शुरू कर देता है तो आपको बाकी के ₹200 भी मिल जाते हैं।

इस प्रकार समय-समय पर यह शर्ते बदलती रहती है तो आपको इस तरीके का इस्तेमाल करने से पहले एक बार शर्तों को अच्छे से पढ़ लेना चाहिए। (upstox refer and earn kaise kare)

Upstox से पैसे कैसे कमाए? से संबंधित FAQ's

Q. Upstox क्या है?

Ans. Upstox एक ऑनलाइन ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म है, अर्थात ये एक वित्तीय सेवा कंपनी की तरह कार्य करती है। जिसकी स्थापना 2006 में हुई। यह अपने ग्राहकों को Brokerage तथा निवेश सलाहकार की भी सेवाएं प्रदान करती है।

Q. Upstox का सीईओ कौन है?

Ans. अपस्टॉक्स के CEO श्री जिग्नेश शाहा हैं।

Q. Upstox का मुख्यालय कहां हैं?

Ans. Upstox Company का मुख्यालय मुंबई महाराष्ट्र में स्थित है।

Q. Upstox Se Refer Karke Paise Kaise Kamaye

Ans. Upstox Se Refer करके पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले Demat Account बनाना होगा। इसके बाद आपको अपने Referral Link से लोगों का Account खुलवाना होगा। आपके लिंक से प्रत्येक अकाउंट खुलने पर आपको ₹500 से ₹1200 मिलते हैं।

निष्कर्ष : Upstox se paise kaise kamaye

उम्मीद करते हैं, दोस्तों की आपको समझ में आ चुका होगा कि Upstox क्या होता है? और Upstox कैसे काम करता है? तथा Upstox se paise kaise kamaye? फिर भी यदि आपको इससे संबंधित कोई भी समस्या है। तो आप नीचे हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

उम्मीद करता हूं कि आपको Upstox se Paise Kamane Ka Tarika लेख बहुत ही पसंद आया होगा। यदि आपको ये पोस्ट पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करें।

अन्य पोस्ट पढ़ें :-

👉 डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए?

👉 Upstox से पैसे कैसे कमाए?

👉 पॉडकास्ट से पैसे कैसे कमाए?

👉 इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए?

👉 फ्री ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए?

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम Mohit Sinha है। मैं पटना का रहना वाला हूं और इस Blog के माध्यम से मैं आप तक व्यापार और पैसे से संबंधित जानकारी पहुंचाने की कोशिश करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें ❤️ facebook youtube telegram

एक टिप्पणी भेजें

कृपया कॉमेंट बॉक्स में लिंक ना दें।

और नया पुराने