टेंट हाउस का बिजनेस कैसे शुरू करें? | Tent House Business In Hindi

टेंट हाउस का बिजनेस कैसे शुरू करें - स्वागत है आपका आज की एक और नई आर्टिकल में। क्या आप टेंट हाउस का बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं अगर हां तो बने रहे इस आर्टिकल में क्योंकि आज मैं आपको बताऊंगा टेंट हाउस का बिजनेस कैसे शुरू करें (Tent House Business In Hindi) वह भी हिंदी में पूरी जानकारी के साथ।

दोस्तों भारत एक ऐसा देश है जहां के लोग हर एक त्योहार, बर्थडे, शादी या फिर कोई समारोह को बहुत ही धूम धाम से मनाते हैं। ऐसे खुशी के मौकों पर हम अपने परिवार, दोस्त, रिश्तेदारों के साथ मिलकर खुशियां मनाते हैं।

और यह सिलसिला चलता ही रहता है जब इतने सारे शादी समारोह होते हैं तो उनमें  टेंट, टेबल, कुर्सी, लाइट, बाजा आदि की भी जरूरत पड़ती है और यह सभी चीजें टेंट हाउस में रेंट पर मिलती है। आपके भी घर में कभी शादी समारोह होता होगा तो आपने कहीं ना कहीं इन सभी चीजों का ऑर्डर दिया होगा।

और इसके बदले आपको उन्हें अच्छा खासा पैसा देना पड़ता है। पर अगर आप इसी काम को अपने बिजनेस के तौर पर देखें तो सोच कर देखिए यह कितना फायदेमंद बिजनेस आइडिया है।

वैसे भी टेंट हाउस का बिजनेस भारत में एक बहुत ही फायदेमंद बिजनेस माना जाता है और अगर आप भी इस बिजनेस को शुरू करने की सोच रहे हैं तो यह आपका बहुत ही अच्छा फैसला है।

तो चलिए मैं आपको बताता हूं कैसे आप टेंट हाउस का बिजनेस शुरू कर सकते हैं और इसके लिए आपको क्या-क्या चीजों की जरूरत पड़ने वाली है।

टेंट हाउस बिजनेस का स्कोप क्या है?

भारत में टेंट हाउस बिजनेस का भविष्य मेरे ख्याल से बहुत ही अच्छा माना जा सकता है। क्योंकि ऐसा एक भी साल नहीं होता है जब इंडिया में कहीं शादी, समारोह ना हो। यहां तक की कुरौना की वजह से लगे हुए लॉकडाउन में भी आपने कई शादी को देखा होगा। कोई घर में रहकर शादी कर रहा है, तो कोई हवाई जहाज में कर रहा है, तो कोई मंदिर में कर रहा है।

इसके साथ साथ भारत में ऐसे कई त्यौहार होते हैं जहां पर टेंट, लाइट, बाजा, टेबल, कुर्सी की जरूरत पड़ती है। तो ऐसे में मेरे ख्याल से आने वाले समय में टेंट हाउस का बिजनेस और भी ज्यादा चलने वाला है।

पहले के समय में टेंट बाजा लाइट यह सभी चीजें लगाना बहुत बड़ी बात होती थी। पर आज के समय में यह बहुत ही आम बात है। आपको हर शादी, समारोह, जन्मदिन, मैरिज एनिवर्सरी में आपको डीजे, लाइट, टेंट दिख जाएंगे।

कुछ साल पहले तो गांव में टेंट बहुत ही कम ही लोग लगवाते थे। पर आज गांव में भी लोगों का रहन सहन चाल ढाल बदल चुका है। वहां भी आजकल अच्छे से सभी शादी समारोह पार्टी फंक्शन के आयोजन होते हैं। इन सभी चीजों को मद्देनजर रखते हुए हम यह कह सकते हैं कि टेंट हाउस का बिजनेस आने वाले समय में बहुत ही अच्छा है।

टेंट हाउस बिजनेस कैसे शुरू करें? (Tent House Business In Hindi)

टेंट हाउस का व्यापार कैसे शुरू करे?
टेंट हाउस का बिजनेस कैसे शुरू करें 

किसी भी बिजनेस को शुरू करने और उसे सफल बनाने के लिए आपके पास उसका बिजनेस प्लान होना बहुत जरूरी है। ठीक उसी तरह टेंट हाउस का बिजनेस शुरू करने के लिए पहले आपके पास इसका बिजनेस प्लान होना बहुत जरूरी है।

टेंट हाउस के बिजनेस में चीजें बार बार नहीं खरीदनी पड़ती है। एक बार पूरा समान खरीद लेने पर आपको 10 से 15 साल तक कोई समान नहीं खरीदना पड़ता है। बीच बीच में  आपको थोड़े बहुत देख भाल में पैसे खर्च हो सकते हैं।

टेंट हाउस का बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे पहले आपके पास एक जगह होनी जरूरी है। यह जगह एक बड़ा कमरा भी हो सकता है और शहर में कोई दुकान भी। इसके लिए आपको अपने शहर के एक अच्छे इलाके में दुकान रेंट पर लेनी होगी या फिर अगर आपका घर शहर में पड़ता है तो आप उसे भी इस्तेमाल में ले सकते हैं।

तब आपको दुकान रेंट पर लेने की जरूरत नहीं है। हालाकि घर पर से ही इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास वैसी जगह भी होनी जरूरी है जिसका इस्तेमाल टेंट हाउस बिजनेस के लिए किया जा सके।

आपको उस जगह पर इतनी स्पेस की जरूरत पड़ेगी जितने में टेंट हाउस का सारा समान आ जाए। इसके साथ साथ वह जगह ऐसी जगह होनी चाहिए जहां ट्रांसपोर्ट आराम से आ जा सके। इसके अलावा आपको कुछ मजदूरों की भी जरूरत पड़ेगी जो आपको टेंट हाउस बिजनेस में होने वाली जरूरत में मदद करेंगे।

👉 पेंट की दुकान कैसे खोलें?

टेंट हाउस बिजनेस शुरू करने से पहले कुछ बातें याद रखें :–

टेंट हाउस का बिजनेस प्लान बनाएं

टेंट हाउस बिजनेस आप बड़ी आसानी से शुरू कर सकते हैं मगर किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले उसका बिज़नेस प्लान बनाना बहुत ही जरूरी होता है यह बात मैं आपको हर बार बताता हूं। टेंट हाउस का बिजनेस प्लान बनाने के साथ-साथ आपको इस बिजनेस से जुड़ी सारी जानकारी भी हासिल करनी है।

कोई भी बिजनेस तभी सफल हो पाता है जब उसकी योजना प्रभावशाली हो और आप की योजना जितनी प्रभावशाली होगी आपका बिजनेस भी उतनी ही तेजी से ग्रो करेगा।

एक अच्छी योजना बनाने में आपको कुछ बिंदुओं पर ध्यान देना है जैसे आप कौन कौन सा सामान खरीदेंगे, कितने मात्रा में खरीदेंगे और कहां से खरीदेंगे।

इसके अलावा आपको यह पहले से पता होनी चाहिए कि आपका बजट कितना है आप कितने रुपए निवेश कर सकते हैं। आगे मैं आपको यह भी बता दूंगा कि आपको कितना रुपए लगाने पर सकते हैं। इन सभी बातों के आधार पर आप एक अच्छी योजना बना ले और जो आपके लिए सहायक हो उसे अपने बिजनेस प्लान में शामिल कर ले।

टेंट हाउस बिजनेस में लगने वाले समान

अब अगर आपने टेंट हाउस का बिजनेस प्लान बना लिया है तो अब आपको टेंट हाउस में इस्तेमाल होने वाली जरुरी सामानों की आवश्यकता पड़ेगी। इसमें कुछ ऐसे भी समान हैं जिसे आप बाद में भी खरीद सकते हैं। तो चलिए जान लीजिए टेंट हाउस के बिजनेस में आपको कौन-कौन से समानो (Equipments) की आवश्यकता पड़ने वाली है।

• सबसे पहले आपको बांस के खंबे, लोहे के खंबे, रस्सी, टेंट के कपड़े और इससे जुड़ी कुछ समानों की जरूरत पड़ेगी।

• टेंट हाउस का बिजनेस में आपको खाना बनाने के लिए बर्तन, चूल्हा, भट्टी, तंदूर, आदि खरीदनी होगी।

• इसके बाद आपको टेंट के कपड़ों का स्टॉक भी खरीदना होगा।

• फिर आपको खाना खाने और खाना रखने वाले बर्तन भी खरीदने होंगे जैसे : प्लेट, चम्मच, कटोरी, कढ़ाई, गिलास, डेकची आदि और कुछ और भी बर्तन की जरूरत पड़ेगी।

• टेंट हाउस के काम में आपको कुछ और चीजे खरीदनी है जैसे कि चादर, गद्दे, तकिए, रजाई, कंबल, लाल और हरे कार्पेट आदि। 

• इसके बाद आपको शादी समारोह में इस्तेमाल होने वाले लोहे के टेबल, सोफा सेट, लकड़ी का टेबल, प्लास्टिक एवं स्टील की कुर्सी आदि भी खरीदनी होगी। 

• इसके अलावा आपके पास एक छोटा हाथी यानी कि पिकअप वैन भी होना जरूरी है जिसमें आपके टेंट हाउस का सामान लाया और पहुंचाया जाएगा। शुरुआती दिनों में हमारे पास बजट की थोड़ी कमी रहती है और हम बहुत ज्यादा पैसा लगाने से भी कतराते हैं। ऐसे में आप चाहे तो पिकअप वैन रेंट पर भी ले सकते हैं और जब आपके पास पैसा आ जाए तो आप फिर आप अपने मर्जी के हिसाब से पिक अप वैन खरीद लें।

टेंट हाउस के बिजनेस में आपके पास यह सभी चीजें होना अनिवार्य है यह सभी चीजें होने के बाद आप आसानी से टेंट हाउस का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

टेंट हाउस का सामान कहां से खरीदे?

एक बार जब आपका सारा प्लान बन जाए तब बारी आती है टेंट हाउस के लिए सामान खरीदने की। तो टेंट हाउस के लिए बहुत से ऐसे समान है जो आप खुद बनवा सकते हैं और अच्छे विक्रेताओं से खरीद भी सकते हैं। अगर आपको अच्छे सामान की जानकारी नहीं है तो आप किसी टेंट हाउस में काम करने वाले लोगों से सलाह ले सकते हैं।

इसके अलावा आप अपने से बड़े लोगों से भी इसके बारे में पूछ सकते हैं। हर शहर में कहीं ना कहीं टेंट हाउस में जरूरत पड़ने वाले सामानों की थोक मंडी जरूर होती है। आप वहां पर से सामान सस्ते दामों में खरीद सकते हैं।

टेंट हाउस के लिए सामान लेते वक्त एक बात का ध्यान रखें की वह अच्छे क्वालिटी के हो और ज्यादा दाम भी ना हो। 

मेरी मानें तो सामान खरीदते वक्त भी आप किसी अनुभवी व्यक्ति को अपने साथ ले जाए जो आपकी बहुत सी मदद कर सकते हैं। इसके अलावा आप चाहे तो कुछ सामान ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं इंटरनेट पर आपको कई ऐसी वेबसाइट मिल जाएंगे जहां पर होलसेल रेट पर आपको सामान मिलते हैं।

टेंट हाउस के बिजनेस में कितनी लागत है?

सबसे पहली बात मैं आपको यह साफ कर देना चाहता हूं की आप इस बिजनेस को बिना निवेश किए नहीं शुरु कर सकते हैं। आपको सामान खरीदने के लिए पैसों की जरूरत पड़ेगी। अगर आपके पास पैसे नहीं हैं तो आप बैंक से लोन के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। आज के समय में लोन लेना पहले के मुकाबले ज्यादा आसान है।

बात करें टेंट हाउस का सामान कितने में आता है? या फिर आपको इस बिजनेस में कितने रुपए निवेश करने होंगे तो मैं आपको बता दूं इस बिजनस में आपको हर साल या तुरंत तुरंत पैसे निवेश नहीं करने होते।

एक बार आप सारा सामान खरीद लें तो आपको 10 से 12 साल तक ज्यादा समान खरीदने की जरुरत नहीं पड़ने वाली है। इसमें से कुछ ऐसे सामान हैं जो आपको दो से तीन साल में भी खरीदने पड़ते हैं जैसे लाइट, कुर्सी, टेबल आदि।

टेंट हाउस के बिजनेस में होने वाली लागत की बात करे तो यह पूरी तरह आप पर निर्भर करता है कि आप कितना बड़ा टेंट हाउस खोल रहे हैं। जितना बड़ा टेंट हाउस आपको लेने उतना ज्यादा रुपए आपको निवेश करने होंगे।

क्योंकि कई बार शादी, समारोह बहुत ही बड़े होते हैं और वहां पर बड़े टेंट हाउस की जरूरत होती है। अगर आप भी इसी तरह का टेंट हाउस खोलने की सोच रहे हैं तो आपको अच्छा खासा रुपए निवेश करना पड़ेगा।

अगर मेरी माने तो शुरुआती दिनों में आप छोटे शादी, समारोह के आर्डर ही लें। क्योंकि छोटे समारोह में आपको ज्यादा सामानों की जरुरत नहीं पड़ती है और इसके साथ-साथ ही आपके पास अनुभव की भी कमी होती है। एक बार जब आपको अनुभव हो जाए जो आप अपने बिजनेस को बढ़ा भी सकते हैं और बड़े-बड़े और अभी ले सकते हैं।

छोटे शादी समारोह के टेंट हाउस के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा दो से तीन लाख निवेश करने होंगे। वहीं अगर आप बड़े पैमाने पर टेंट हाउस बिजनेस की शुरुआत करने जा रहे हैं तो ऐसे मैं आपको कम से कम 8 से 10 लाख निवेश करने होंगे। अगर आपके पास निवेश करने के लिए ज्यादा रुपए नहीं है तो आप ज्यादा महंगे सामान ना खरीदें और हो सके तो फालतू खर्च से भी बचें।

👉 15+ हाउसवाइफ बिजनेस आइडिया 2021

टेंट हाउस बिजनेस में कितना फायदा हो सकता है?

टेंट हाउस का बिजनेस एक बहुत ही फायदेमंद बिजनेस माना जाना जाता है। लोग यहां से लाखों करोड़ों रुपए कमाते हैं और कमा रहे हैं। शुरुआती दिनों में आपको परेशानी हो सकती है पर अगर एक बार यह बिजनेस चल जाए तो मुनाफा ही मुनाफा है।

और अगर अपने सर्विस की क्वालिटी अच्छी दिया है आप की रेट अच्छी है तो जाहिर सी बात है यह बिजनेस भी जरूर चलेगा। क्योंकि लोगों को कम रेट में अच्छे सर्विस की आदत है। बात रहे के टेंट हाउस भेजने से आपको कितना मुनाफा हो सकता है तो मैं आपको बता दूं या पूरी तरह आपके दुकान की लोकेशन पर निर्भर करता है।

अगर आपका दुकान मार्केट में है और वहां काफी जनसंख्या है तो आपको प्रॉफिट भी ज्यादा होगा। वहीं अगर आप इस बिजनेस को गांव में शुरू करने जा रहे हैं तो वहां आपको प्रॉफिट थोड़ी कम होगी क्योंकि वहां आर्डर भी शहर के मुकाबले कम आयेंगे।

इसीलिए टेंट हाउस बिजनेस शुरू करने से पहले लोकेशन का चयन बहुत ही ध्यान से करें। जितना अच्छा लोकेशन होगा आपका फायदा भी उतना ज्यादा होगा। अगर आपके चयन किए गए लोकेशन पर बहुत ही कम प्रतिद्वंदी हैं तो आप अच्छा खासा फायदा कमा सकते हैं।

अगर अगर आपका बिजनेस शुरू किए हुए कुछ वक्त बीत गए हैं तो आप इस बिजनेस से ₹30,000 से ₹35,000 महीना आसानी से कमा सकते हैं। वही शादी के समय में यह आंकड़ा एक से डेढ़ लाख रुपए तक पहुंच सकता है। कुल मिलाकर मैं आपको बताऊं तो अगर आपका बिजनेस अच्छे से चल जाए तो आप यहां से आसानी से ₹1,00,000 से ₹1,50,000 महीना कमा सकते हैं।

टेंट हाउस बिजनेस को कैसे बढ़ाए?

एक बार जब आपका बिजनेस शुरू हो जाएगा तब आपको इसकी मार्केटिंग करनी बहुत जरूरी है, आपको अपने बिजनेस को प्रमोट करना होगा। जितना ज्यादा से ज्यादा लोग आपके बिजनेस के बारे में जानेंगे। आपको उतने ज्यादा ग्राहक मिलेंगे। क्योंकि किसी भी बिजनेस को शुरू करने के तुरंत बाद ग्राहक नहीं आने लगते हैं। आपको इसके लिए समय देना होगा।

टेंट हाउस बिजनेस को बढ़ाने के लिए आप इसकी ऑनलाइन तथा ऑफलाइन प्रचार कर सकते हैं। आपको अपने एरिया के चौक, चौराहे, गली, मोहल्ले में बैनर लगवाना होगा, टेंप्लेट भी बटवाना होगा। आप इसके लिए अखबार का भी सहारा ले सकते हैं। अब आपको ऑनलाइन भी इसे प्रमोट करना होगा।

इसके लिए आपको हर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अकाउंट बनाना है और अपने सर्विस और स्पेशल चीजों की फोटो और वीडियो अपलोड करनी है जिससे ग्राहक आकर्षित होंगे। 

आप गूगल मैप और जस्ट डायल पर भी अपने बिजनेस को डालना ना भूले यहां से भी आपको बहुत से ग्राहक मिलेंगे। इसके अलावा आप चाहे तो शुरुआती दिनों में आप किसी पुराने टेंट हाउस टाई अप भी कर सकते हैं और दोनों टेंट हाउस मिलकर बड़े शादी समारोह को अच्छे से पूरा कर सकते हैं।

क्या टेंट हाउस बिजनेस के लिए लोन मिल सकता है?

अगर आपके पास टेंट हाउस बिजनेस में निवेश करने के लिए ज्यादा रुपए नहीं हैं तो आप बैंक द्वारा लोन भी ले सकते हैं। आज सरकार बिजनेस को बहुत प्रोत्साहन दे रही है और वह बिजनेस करने वालों को लोन भी दे रही है।

इसका अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं कि सरकार ने सभी बैंकों को यह निर्देश दिया हुआ है कि अगर कोई भी व्यक्ति बिजनेस शुरू चाहता है तो उसे तुरंत लोन दे दिया जाए। आप लोन के लिए जरूरी दस्तावेजों के साथ बैंक में जाकर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

‘‘बहुत दिनों से मेरे मेल पर यह सवाल आ रहा था और लोगों के द्वारा पूछा जा रहा था कि आप टेंट हाउस बिजनेस पर आर्टिकल क्यों नहीं लिख रहे हैं तो इसलिए मैंने सोचा कि क्यों न इस पर भी एक आर्टिकल लिख दिया जाए। अगर आप किसी फायदेमंद बिजनेस को शुरू करने की सोच रहे हैं तो मेरे ख्याल से यह बिजनेस आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है।

आज आपने जाना टेंट हाउस बिजनेस कैसे शुरू करें? (Tent House Business In Hindi) वो भी हिंदी में।

अगर आपको आज का आर्टिकल पसंद आया है और आपको कुछ अच्छी जानकारी प्राप्त हुई है तो अपने दोस्त रिश्तेदार और परिवारों के साथ इस आर्टिकल को शेयर करना ना भूले।

अगर आप और भी अच्छी और फायदेमंद बिजनेस आइडियाज की तलाश में है तो आप बिल्कुल सही जगह पर है यह ब्लॉग पूरी तरह बिजनेस आइडियाज की जानकारी देने के लिए ही बनाई गई है। मैंने इस ब्लॉग पर कई ऐसे बिजनेस आईडियाज आपसे शेयर किए हैं जो आपके लिए फायदेमंद होंगे एक बार उन्हें भी जरूर देखें ’’

Post a Comment

If You Have Any Doubts, Please Let Me Know.

और नया पुराने