भारत में मेडिकल स्टोर कैसे खोलें? | Medical Store Business Plan In Hindi

Medical Store Kaise Khole, मेडिकल की दुकान कैसे खोलें, दवाई की दुकान कैसे खोलें? मेडिकल शॉप कैसे खोलें?

बहुत से लोग अपना खुद का मेडिकल स्टोर खोलना चाहते हैं पर उनके पास पर्याप्त जानकारी ना होने के कारण ऐसा नहीं हो पाता है। आपकी जानकारी के लिए मैं बता दूं मेडिकल स्टोर का व्यापार शुरू करने के लिए आपको अच्छी खासी पढ़ाई करनी पड़ती है। क्योंकि मेडिकल स्टोर पर वही लोग आते हैं जिन्हें किसी विशेष रोग की दवाई या जानकारी चाहिए होती है।

ऐसे में अगर आपको उन सब चीजों की जानकारी नहीं होगी तो आप अपने ग्राहकों को या रोगी को दवाई कैसे देंगे। इसीलिए मेडिकल की दुकान खोलने के लिए आपको अच्छी खासी पढ़ाई करनी पड़ेगी।

कोरोना वायरस के कारण हुए Lockdown के बाद लोगों में बहुत ज्यादा उत्सुकता है मेडिकल स्टोर बिजनेस के बारे में जानने के लिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि लोगों ने देखा कि लॉकडाउन में सभी चीजें बंद थी, पर दवाई तथा किराना की दुकान पूरी लॉकडाउन खुली रही। 

जिसमें कई व्यापारियों ने लाखों करोड़ों रुपए कमाए। वहीं भारत में ऐसे भी दवाई की मांग बहुत ज्यादा है तथा व्यापार के लिहाज से देखा जाए तो आपको इस बिजनेस को जरूर शुरू करना चाहिए। 

आज के इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको यही बताएंगे कि भारत में मेडिकल स्टोर कैसे खोलें या मेडिकल स्टोर का बिजनेस कैसे शुरू करें?

{tocify} $title={Table of Contents}

मेडिकल स्टोर क्या होता है? (Medical Store Business Hindi)

मेडिकल स्टोर आम दुकान की तरह ही एक दुकान होती है जहां आपको लगभग हर तरह की दवाई आसानी से मिल जाती है। वहीं मेडिकल स्टोर पर दवाई के अलावा मेडिकल से जुड़ी सभी सामान भी मिलती है। सीधे भाषा में बोलूं तो तबीयत खराब होने पर आप जिस जगह से दवाई खरीदने हैं उसे मेडिकल स्टोर करते हैं। 

Medical Shop खोलने के लिए नियम :-

जैसा कि आप आप भी जानते हैं मेडिकल का व्यापार सब कोई नहीं कर सकता है। वहीं मेडिकल शॉप खोलने से पहले आपको सभी नियम कानून अच्छे से जान लेना चाहिए। अपना खुद का मेडिकल शॉप शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज से M.Pharma, D.Pharma, B. Pharma में से कोई भी Cerificate होना जरूरी है। 

इस सर्टिफिकेट के आधार पर ही State Drugs Standard Control Organization और Central Drugs Standard Control Organization आपको अनुमति देती है कि आप खुद का मेडिकल शॉप खोल सकते हैं या नही।

कम लागत में अधिक मुनाफा देने वाले बिजनेस आइडियाज

मेडिकल स्टोर खोलने के लिए किन-किन चीजों की आवश्यकता होती है?

मेडिकल स्टोर कैसे खोलें?
मेडिकल स्टोर कैसे खोलें?

अगर आप अपना खुद का मेडिकल का दुकान खोलना चाहते हैं तो मैं आपको बता दूं आप इसे 2 तरीके से शुरू कर सकते हैं। पहला आप किसी फार्मासिस्ट को नियुक्त करें और उन्ही से व्यापार को चलाने को कहें। वहीं दूसरा खुद पढ़ लिख कर सभी जरूरी डिग्री हासिल करने के बाद। इन दोनों तरीकों में से आप जो चाहें वो तरीके से इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

ज्यादातर लोग इस व्यापार को दूसरे तरीके से ही शुरु करते हैं। D.Pharma, B.Pharma, M.Pharma इन तीन में से किसी भी कोर्स को पूरा करने के बाद आप आसानी से अपना खुद का मेडिकल स्टोर का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। 

ये कुछ चीजें हैं जिनकी आपको जरूरत पड़ेगी एक मेडिकल शॉप खोलने के लिए :-

• Medical store खोलने के लिए सबसे पहले आपको एक शॉप किराए पर लेनी होगी। आप चौक चौराहे मेन मार्केट आदि जैसी जगह पर मेडिकल स्टोर के लिए जगह किराए पर ले सकते हैं।

• मेडिकल स्टोर का व्यापार शुरू करने के लिए आप को कम से कम 100 Square मीटर जगह की जरूरत पड़ेगी। जगह का चयन करते वक्त किराए को भी ध्यान में रखें। किराया बहुत ज्यादा नहीं होना चाहिए।

• दवा तथा सभी जरूरी सामान रखने के लिए आपको एक फ्रिज लेनी होगी। 

• मेडिकल स्टोर खोलने के लिए सभी जरूरी रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस की आवश्यकता पड़ेगी।

Medical Shop खोलने के लिए जरूरी लाइसेंस

• Business Registration

• Drug License

• Gst

• Shop Registration

मेडिकल शॉप शुरू करने के लिए सबसे जरूरी और आवश्यक ड्रग लाइसेंस लाइसेंस है। अब ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि आपको बाकी तीन लाइसेंस की आवश्यकता नहीं है आपको उन तीनों लाइसेंस को भी अवश्य लेना होगा। 

ड्रग लाइसेंस दो तरह के होते हैं पहला RDL (Retail Drug License और दूसरा WDL (Wholesale Drug License) आप अपने जरूरत के अनुसार इनमे से किसी भी लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं। किसी भी लाइसेंस के लिए आवेदन करने से पहले आप एक बार किसी जानकार व्यक्ति से अवश्य पूछ लें। 

मेडिकल स्टोर लाइसेंस लेने के लिए जरूरी दस्तावेज 

• Application form

• Pharmacist Marksheet

• Experience certificate or college training certificate

• 10th passing certificate

• ID Proof

• Pharmacist Living certificate

• Proof of ownership

• Site Plan

• Challan of the fee deposited for registration (3000)

• Registered pharmacists documents etc.

Printing Press का व्यापार कैसे शुरू करें?

Pharmacy के प्रकार का चुनाव

इस क्षेत्र में फार्मेसी के कई प्रकार होते हैं जिसका चयन आपको पहले करना होता है कि आप किस तरह के फार्मेसी का व्यापार शुरू करना चाह रहे हैं।

• Ambulatory care pharmacy

• Regulatory pharmacy

• Community pharmacy

• Chain pharmacy

• Township pharmacy

• Home care pharmacy

• Hospital pharmacy

• Compounding pharmacy

• Consulting pharmacy

• Stand alone pharmacy

• Clinical pharmacy

• Industrial pharmacy

मेडिकल की दुकान के लिए दवाई कहां से खरीदें?

Medical Shop Business Hindi : आप जिस भी शहर में रहते हैं वहां कहीं ना कहीं हर सामान की होलसेल मार्केट जरूर होगी। ऐसे में आपको पता करना होगा कि दवाई का होलसेल मार्केट कहां है। आप होलसेल मार्केट से बहुत आसानी से सस्ते दाम में दवाई की खरीदारी कर सकते हैं।

इसके अलावा हर मार्केट में हर कंपनी के MR होते हैं आप उनसे संपर्क कर सकते हैं और दवाई का ऑर्डर दे सकते हैं। अभी के समय में तो ऑनलाइन भी बहुत सारी एजेंसी है जहां से आप सभी तरह के दवाइयों की खरीदारी कर सकते हैं।

दवाइयों की खरीदारी करते वक्त आप किसी जानकार व्यक्ति को अपने साथ जरूर ले जाएं। अगर आपको इस क्षेत्र में पहले से अनुभव है तब तो बहुत अच्छी बात है।

मेडिकल शॉप खोलने के लिए कितने रुपए निवेश करने होंगे?

वैसे तो इस व्यापार में आप पर निर्भर करता है कि आप कितने रुपए निवेश करना चाहते हैं। क्यूंकि मेडिकल स्टोर बिजनेस कम लागत में भी शुरू किया जा सकता है और ज्यादा लागत में भी। अगर आपके पास जगह की व्यवस्था पहले से है या आपको कोई भी दुकान किराए पर नहीं लेनी है तब आपके ढेर सारे पैसे बस सकते हैं। 

फिर भी जो इस क्षेत्र में बहुत दिनों से काम कर रहे हैं उनके अनुसार आप भी एक मेडिकल शॉप का व्यापार कम से कम 5 लाख रुपया निवेश करके शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा यह पूरी तरह पर निर्भर करता है कि आप इस व्यापार में कितने रुपए निवेश करना चाहते हैं और कर सकते हैं। 

मेडिकल के क्षेत्र में कमाई भी अच्छी खासी होती है जिसके कारण अगर आप इसमें 5 लाख रुपए निवेश कर भी देते हैं तो यह आपको अच्छी कमाई करके देने वाला है। वैसे भी यह हम सभी जानते हैं कि वर्तमान में भविष्य में या कभी भी मेडिकल शॉप बिजनेस बंद नहीं होने वाला है।

Manufacturing बिजनेस आइडियाज 2021

मेडिकल स्टोर से होने वाली कमाई 

इस क्षेत्र से आप कितनी ज्यादा कमाई कर सकते हैं यह पूरी तरह आप पर निर्भर करता है कि आप किस तरह की दवाई अपनी दुकान में बेचते हैं। क्यूंकि मार्केट दो तरह की दवाइयां मिलती हैं पहला जेनेरिक मेडिसिन और दूसरा इथिकल मेडिसिन। 

जेनेरिक मेडिसिन पर आपको 45% तक मुनाफा देखने को मिलता है। वहीं एथिकल मेडिसिन पर आप 10% से 25% तक मुनाफा कमा सकते हैं। अगर आप मेडिकल स्टोर से अच्छी कमाई करना चाहते हैं तो आप दोनों तरह की दवाई अपनी दुकान में रखें। क्यूंकि ग्राहक सिर्फ एक तरह की दवाई आपकी दुकान में खरीदने नहीं आएगा और ना ही आता है।

बात रहेगी इस व्यापार से आप महीने की कितनी कमाई कर सकते हैं? तो मैं आपको बता दूं आप मेडिकल स्टोर खोलकर महीने का कम से कम 30,000 रुपए तक की कमाई आसानी से कर सकते हैं। यह मैंने सबसे कम आंकड़ा बताया है। मेडिकल के व्यापार में इस्से कई ज्यादा कमाई देखने को मिलती है।

यह कमाई आप समय के साथ बढ़ा सकते हैं तथा कमाई कितनी ज्यादा बढ़ सकती है यह पूरी तरह आप पर निर्भर करेगा कि आप अपने बिजनेस को किस तरह से चलाते हैं। 

आप अपने स्टोर के नजदीकी मेडिकल शॉप से सीख सकते हैं कि वो अपनी कमाई बढ़ाने के लिए क्या-क्या करते हैं। वही समय के साथ-साथ आप भी जान जाएंगे कि अच्छी कमाई करने के लिए क्या-क्या करना होगा।

मेडिकल शॉप चलाने के लिए क्या करें?

Medical Shop Business Hindi : बहुत से लोगों की यही दिक्कत होती है कि वह अपना खुद का व्यापार शुरू तो कर लेते हैं पर उसे कैसे चलाना है ये उन्हें पता ही नहीं होता है। ऐसे में मैंने आपको यहां पर कुछ टिप्स दिए हैं जिनकी मदद से आप एक मेडिकल स्टोर को आसानी से चला सकते हैं।

• शॉप के लिए लोकेशन का चयन करते वक्त है आप इस बात का खास ध्यान रखें कि वहां अगल-बगल कोई हॉस्पिटल या क्लीनिक हो। अगर आप के चुने हुए लोकेशन के अगल-बगल कोई हॉस्पिटल या क्लीनिक है तब आपको बहुत ज्यादा समय इंतजार नहीं करना पड़ेगा इस व्यापार से अच्छे कमाई करने के लिए।

• स्टोर खोलते के साथ ही आप चाहते हैं कि आप की दुकान पर ग्राहकों की भीड़ रहे तो इसके लिए आपको दूसरे कहने की आवश्यकता के डॉक्टरों से संपर्क में रहना होगा या सीधे भाषा में बोलूं तो आपको उनसे Tie Up करना होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि डॉक्टर ही वो होते हैं जो रोगी को किसी Store के लिए रेफर करते हैं। 

• डॉक्टर की तरह आपको हॉस्पिटल तथा क्लीनिक से भी टाइप करना होगा क्यूंकि ऐसा करने से आप बहुत कम समय में अपने व्यापार को रॉकेट की स्पीड से ऊपर जाता देख सकेंगे। 

• शुरुआती समय में आपको अपने व्यापार को अच्छे से चलाने के लिए विज्ञापन का सहारा लेना है। इसके लिए आप जगह-जगह बैनर लगवा सकते हैं, किसी व्यक्ति को कुछ दिनों के लिए काम पर रखकर उनसे पेंपलेट बटवा सकते हैं। इसके अलावा आप Justdial और Google Maps का भी सहारा जरूर लें। 

• समय-समय पर अपने ग्राहकों को कुछ डिस्काउंट या ऑफर देते रहे हैं। ऐसा करने से आपका व्यापार बहुत कम समय में चलने लगेगा। क्योंकि ग्राहक वहीं पर जाना पसंद करते हैं जहां उन्हें कम दाम में अच्छे सामान मिलते हैं। 

पेंट की दुकान कैसे खोलें? हिंदी में जानें

क्या दूसरे के मेडिकल लाइसेंस से मेडिकल स्टोर खोल सकते हैं?

बहुत से लोग इस सवाल से असमंजस में रहते हैं कि क्या हम दूसरे के मेडिकल लाइसेंस से अपना खुद का मेडिकल शॉप खोल सकते हैं या नहीं तो मैं आपको बता दूं ऐसा करना बिल्कुल भी Illegal है। अगर आपके पास खुद का लाइसेंस नहीं है तो आप खुद से मेडिकल स्टोर नहीं खोल सकते हैं। ऐसा करने पर आपको जेल भी हो सकती है तथा लाखों रुपए जुर्माना भी देना पड़ सकता है। 

ऐसा इसलिए है क्यूंकि दवाई की दुकान पर या मेडिकल शॉप में वही लोग आते हैं जिन्हें अपने शरीर से संबंधित कोई भी समस्या होती है। ऐसे में अगर आपके पास उस चीज की जानकारी ही नहीं है तो आप उन्हें क्या सलाह देंगे और क्या नहीं। 

उम्मीद करता हूं आपको आज का यह पोस्ट (मेडिकल स्टोर कैसे खोलें?) पसंद आया होगा। मेडिकल स्टोर का बिजनेस शुरू करना वैसे तो बहुत फायदेमंद है, पर अगर आपके पास जरूरी जानकारी नहीं है तो आपको सबसे पहले इसके बारे में पता कर लेना चाहिए। उसके बाद ही इस बिज़नेस में आगे बढ़ना चाहिए।

एक टिप्पणी भेजें

If You Have Any Doubts, Please Let Me Know.

और नया पुराने