Mutual Fund क्या है? और Mutual Fund से पैसे कैसे कमाए?

Mutual Fund Kya Hai | Mutual Fund se Paisa Kaise Kamaye | म्यूचुअल फंड से पैसे कैसे कमाए? | म्यूचुअल फंड में पैसे निवेश कैसे करें? | म्यूचुअल फंड के फायदे | म्यूचुअल फंड से पैसे कमाने के तरीके | How To Earn Money From Mutual Fund in Hindi 2022 | What is Mutual Fund in Hindi 

वर्तमान समय में investing का प्रचलन काफी तेजी से चल रहा है, ज्यादा से ज्यादा लोग अपने नॉलेज के अनुसार अलग-अलग प्लेटफार्म पर में पैसे इन्वेस्ट कर रहे हैं, कोई म्यूच्यूअल फंड (Mutual Fund) में तो कोई शेयर मार्केट (Share Market) में, जिसको जिसमें नॉलेज है, उस हिसाब से पैसे invest कर रहे हैं।

यदि आपने कभी Share Market या Mutual Fund में पैसे इन्वेस्ट करने के बारे में सोचा है, तो हम आपको आज के इस लेख के माध्यम Mutual Fund क्या है? की जानकारी देने वाले है और साथ में आपको Mutual Fund से पैसे कैसे कमाए? के भी बारे में जानकारी देंगे।

$ads={1}

वैसे कोई भी व्यक्ति जब पैसे कमाता है, तो वह व्यक्ति यह कभी नहीं सोचेगा की वह फालतू खर्च करें, इसलिए वह व्यक्ति अपने पैसे को सुरक्षित बचाएगा ताकि बुढ़ापे में काम आ सके, तो इसके लिए ज्यादातर व्यक्ति अपने पैसे को saving account, FD, RD के अलावा और भी अन्य तरीको से save करते है।

पर बहुत कम ही ऐसे लोग होते हैं, जो अपने कमाए हुए पैसे को MF (mutual Fund) और Share Market जैसे जगहों पर पैसा इन्वेस्ट करते हैं, तो आइए अब हम आपको बताते हैं कि Mutual Fund क्या है, और mutual Fund से पैसे कैसे कमाए?

{tocify} $title={Table of Contents}

Mutual Fund क्या है? (Mutual Fund Kya Hai in Hindi)


Mutual Fund एक ऐसा प्लेटफार्म है, जहा कोई भी व्यक्ति कुछ पैसे invest करके अच्छा पैसा कमा सकता है, इस Mutual Fund में जो भी पैसा इन्वेस्ट किया जाता हैं, उन पैसे से कुछ समय बाद अच्छा return पाया जा सकता है। 

Mutual Fund में दो शब्द है, जिनके अलग अलग अर्थ है, mutual का अर्थ आस पास और Fund का मतलब पैसा होता है। इसमें risk और return दोनो पहले से ही सुनिश्चित हो जाता है।

वैसे भी आप Mutual Fund के नाम से यह समझ सकते हैं कि यह एक प्रकार का Fund है, इसमें Investor से पैसा लिया जाता है और उन पैसों को किसी ब्रांड या स्टॉक जैसे अन्य चीजों पर इन्वेस्ट किया जाता है। Mutual Fund में fund को manage करने वाला व्यक्ति professional fund manager का काम करता है।

म्यूचुअल फंड के प्रकार (Types Of Mutual Funds)

म्यूच्यूअल फंड मुख्य रूप से 4 प्रकार के होते हैं, जिनको विस्तार से नीचे क्रमबद्ध रूप से समझाया गया है, तो आइए अब हम आपको यह बताते हैं की Mutual Fund के प्रकार कौन-कौन से हैं?

#1. Equity Mutual Fund

ज्यादातर लोग इस Equity Mutual Fund के बारे में जानते होंगे फिर भी हम आपको बता देते हैं की इस Equity Mutual Fund में जोखिम को कम करने के लिए अलग-अलग चित्र में इन्वेस्टमेंट किए जाते हैं जैसे Long Term Investment और Short Term Investment.

यदि आप Short Term Investment में पैसे इन्वेस्ट करते हैं तो आपको इस बात का खतरा हो सकता है कि आपके पैसे डूब सकते हैं पर Long Term Investment में आपके इन्वेस्ट किए हुए पैसे के अनुसार प्रॉफिट होने का चांस रहेगा।

#2. Debt Mutual Fund

Debt mutual Fund में खतरा थोड़ा कम रहता है और शायद इसी वजह से इस Fund में कम प्रॉफिट होता है, इसे Fixed Income Fund के नाम से भी जाना जाता है, इस फंड के अंतर्गत आपको cooperated bond, Government securities, treasury bill जैसे अन्य ब्रांड में पैसा इन्वेस्ट करने का मौका मिलेगा। 

यदि किसी व्यक्ति को स्थिर अवस्था में पैसे कमाने हैं Debt Mutual Fund के माध्यम से आसानी से कमा सकता है।

#3. Balanced Mutual Fund

Balanced Mutual Fund को hybrid Mutual Fund के नाम से भी जाना जाता है, Balanced Mutual Fund को इस प्रकार से संतुलित बनाया जाता है कि किसी भी इन्वेस्टर्स को Debt mutual Fund के तुलना में ज्यादा से ज्यादा प्रॉफिट हो सकें, Balanced Fund जैसे अन्य fund कम खतरे में अच्छा return पा सकते हैं।

#4. Liquid Fund

Liquid Fund के अनुसार Short Term Investment किया जाता है, जिससे investors को कम समय में अधिक प्रॉफिट हो सके, यदि कोई Investor खतरा लेना चाहता है तो Liquid Fund के माध्यम से अपने पैसे इन्वेस्ट कर सकता है, Liquid Fund को Money Market Fund के नाम से भी जाना जाता है।

Mutual Fund कैसे काम करता है?

म्यूचुअल फंड के Investors के पैसे, Share Market के इन्वेस्टर के द्वारा अलग-अलग share में (जहां जोखिम कम होता है, वहां) इन्वेस्ट किया जाता है, अर्थात Mutual Fund निवेशक अपने पैसे खुद इन्वेस्ट नहीं करता है।

आपके पैसे ऐसे शेयर में Invest किए जाते हैं, जहां से आपको अच्छा return प्राप्त हो सके, यदि आपका कोई एक शेयर घाटे में जा रहा है, तो दूसरा शेयर आपके घाटे का भरपाई कर सकता है, यदि आप Mutual Fund में पैसे इन्वेस्ट करना चाहते हैं, तो ₹500 में काफी आसानी से Mutual Fund में पैसा इन्वेस्ट कर सकते हैं।

म्यूचुअल फंड में पैसा कैसे इन्वेस्ट करें?

यदि आप Mutual Fund में पैसे इन्वेस्ट करना चाहते हैं, तो आप ट्रेडिंग ऐप जैसे Upstox, Angel one, Groww App, 5Paise जैसे अन्य ऐप के मदद से Mutual Fund में पैसा इन्वेस्ट कर सकते हैं, इसके लिए आपको Mutual Fund में अकाउंट क्रिएट करना पड़ेगा और साथ में KYC भी कंप्लीट करना पड़ेगा।

इसके अतिरिक्त यदि आप चाहे, तो Mutual Fund की official website पर जाकर अपना account create कर ले और अपना KYC पूरी तरह से पूर्ण कर लें, इसके बाद आप आसानी से Mutual Fund में पैसे इन्वेस्ट कर सकते हैं। (How To Invest in Mutual Fund)

अन्य पोस्ट पढ़ें :-

👉 Upstox से पैसे कैसे कमाए?

👉 Cryptocurrency से पैसे कैसे कमाए?

म्यूचुअल फंड से पैसे कैसे कमाए?

Mutual Fund से पैसे कैसे कमाए?
Mutual Fund से पैसे कैसे कमाए?

Mutual Fund Se Paise Kaise Kamaye : आज Investing के क्षेत्र में लोग अपने कदम रख रहे हैं और ज्यादा से ज्यादा लोग चाहते हैं कि अपने पैसे इन्वेस्ट करें और अच्छा खासा retrun पाए, यदि आप भी पैसे Invest करके पैसा कमाना चाहते हैं, तो आइए हम आपको बताते हैं कि Mutual Fund से पैसे कैसे कमाए?

वैसे, यदि आप Mutual Fund के माध्यम से पैसा कमाना चाहते हैं, तो आपके द्वारा इन्वेस्ट किए हुए पैसे के अनुसार कमाई होगी अर्थात आप जीतने पैसे Invest करेंगे, उसी के हिसाब से आपको रिटर्न मिलेगा।

तो अब हम आपको बता दें की आप Mutual Fund के जरिए आप कई तरीकों से पैसा कमा सकते हैं, तो आइए हम आपको बताते हैं कि Mutual Fund से पैसे कमाने के कौन-कौन से तरीके है?

#1. Short Term Investment

म्यूच्यूअल फंड से पैसा कमाने का सबसे पहला तरीका Short Term Investment है, आपको पहले ही बताया गया है Short Term investment में थोड़ा रिस्क होता है, पर आपको Mutual Fund के बारे में अच्छा खासा नॉलेज है, तो आप अच्छे खासे पैसे भी कमा सकते हैं।

यदि आप कम समय में अच्छा रिटर्न प्राप्त करने के बारे में विचार कर रहे हैं, तो short term investment आपके लिए काफी बढ़िया choise हो सकती है, short term investment में आपको लगभग 3 से 5 साल तक पैसे इन्वेस्ट करना पड़ेगा, जिससे आपको अच्छा retrun प्राप्त हो सकता है।

#2. Long term investment

यदि आपको म्यूचुअल फंड के माध्यम से अच्छा खासा पैसा कमाना है, तो आप long term investment कर सकते हैं, Long term investment में ज्यादा रिस्क नहीं होता है और अच्छा खासा retrun भी प्राप्त होता है पर कभी-कभी Long term investment में दोगुने रिटर्न भी प्राप्त हो सकता है।

#3. कम पैसों में इन्वेस्टमेंट

यदि आपके पास Short Term investment और Long term investment के लिए पैसा नहीं है, तो आप अपने बजट के अनुसार कम पैसो में भी Investment कर सकते है, Mutual Fund में कम पैसे इन्वेस्ट करने के लिए आपको कम से कम रु500 invest करने पड़ेंगे और आप अपने पैसे जितने समय के लिए इन्वेस्ट करना चाहते है, उतने समय के लिए invest कर सकते हैं, यह पूरी तरह से आपके ऊपर ही निर्भर है।

#4. Financial Advisor की मदद लें

यदि आपको Mutual Fund के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है और आप कम समय में अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं, तो Financial advisor की मदद ले सकते हैं अर्थात Financial advisor के द्वारा Mutual Fund में पैसे Invest करने के लिए सलाह दिया जाता है और यह जरूरी नहीं कि आप केवल म्यूचुअल फंड में पैसे निवेश करने के लिए सलाह ले सकते हैं।

आप चाहें तो Share Market में भी पैसे इन्वेस्ट करने के लिए सलाह ले सकते हैं।

#5. Mutual Fund Risk को जानें

ज्यादातर लोगों को यह लगता है कि Mutual Fund में ज्यादा रिस्क है, तो हम आपको बता देंगे अन्य मार्केट के अलावा म्यूचुअल फंड में कम रिस्क है।

यदि आप म्यूचुअल फंड में अपने नॉलेज के हिसाब से पैसे Invest करते हैं, तो अच्छा return पा सकते हैं और सबसे बड़ी बात की आपके जो भी पैसे म्युचुअल फंड में Invest किए जाते हैं वो अलग-अलग शेयर पर इन्वेस्ट किया जाता है, तो आप इससे खतरा और भी कम हो जाता है। 

क्योंकि आपके invest किए हुए पैसे डूबने के चांस कम रहेगा और यदि एक शेयर का पैसा डूबता है, तो दूसरे शेयर का पैसा नुकसान को भरपाई कर सकता है।

#6. Tax पर ध्यान दें

Mutual Fund के माध्यम से पैसे कमाने के लिए आपको टैक्स पर भी ध्यान देना बहुत जरूरी है क्योंकि आप जितने समय के लिए पैसे निवेश करेंगे उसके हिसाब से टैक्स लिए जाते हैं यदि आप आपने Tax को अच्छे से मैनेज कर लिया तो आप थोड़े बहुत पैसे बचा भी सकते हैं।

#7. Direct व Regualr plan के बारे में जानें

Mutual Fund में पैसे इन्वेस्ट करने के लिए कई सारे तरीके है जिनमें से एक Regular Plan भी है यदि आप रेगुलर प्लान के अंतर्गत पैसे निवेश करते हैं, तो आपको brokerage को चार्ज देना पड़ता है और यदि आप यहीं पर Direct Plan का इस्तेमाल करते हैं तो इसमें आपको कुछ भी पैसे नहीं देना पड़ता है।

Mutual Fund के फायदे (Benefits Of Mutual Fund)

• अन्य मार्केट की तुलना में Mutual Fund में कम रिस्क रहता है अर्थात इसमें पैसे डूबने का बहुत कम चांस रहता है।

• आप कम से कम ₹500 से भी Mutual Fund में निवेश कर सकते हैं।

• म्यूचुअल फंड में अधिकारी सुरक्षा रहती हैं।

• Mutual Fund आपके पैसे अलग अलग सेक्टर एवं एसेट में इन्वेस्ट करता हैं।

Mutual Fund के नुकसान (Disadvantges Of Mutual Fund)

Mutual Fund के द्वारा आपको रिटर्न की गारंटी नहीं प्राप्त होगी।

• म्यूच्यूअल फंड के माध्यम से अपने मनचाहे शेयर में पैसे इन्वेस्ट नहीं कर पाएंगे।

• किसी Share की कीमत बढ़ने पर उसका Profit नहीं प्राप्त होता है।

• Mutual Fund में आपको पैसे इन्वेस्ट करने के लिए समय के अनुसार Tax देना पड़ता है।

• म्यूचुअल फंड में ज्यादा प्रॉफिट नहीं मिल पाता है।

म्यूचुअल फंड से संबंधित FAQ

Q1. Mutual Fund में कितना ब्याज मिलता है?

Ans. Mutual Fund में अलग-अलग प्लान के अनुसार अलग-अलग ब्याज मिलता है पर कुछ प्लान पर 20% का रिटर्न प्राप्त होता है।

Q2. क्या म्यूचुअल फंड में नुकसान होता है?

Ans. जी हां! Mutual Fund में नुकसान हो सकता है यदि आपने tax, brokerage, direct plan, regular plan जैसे अन्य चीजों पर ध्यान नहीं दिया तो आपको नुकसान का सामना करना पड़ सकता है।

Q3. Mutual Fund में कितने साल में पैसा डबल हो जाता है?

Ans. यदि आपने Mutual Fund में पैसे Invest किया है और आप जानना चाहते हैं कि पैसे कब डबल हो सकता है तो हम आपको बता दे की 5 से 6 साल में पैसा डबल हो सकते हैं, पर इसके लिए आपको mutual fund के बारे में अच्छा नॉलेज होना चाहिए।

Q4. मुझे म्यूचुअल फंड में कितना पैसा लगाना चाहिए?

Ans. यदि आप Mutual Fund में निवेश करने के बारे में विचार कर रहे हैं और आपको समझ में नहीं आ रहा है कि कितने पैसे निवेश करना चाहिए तो हम आपको बता दे की बहुत सारे ऐसे लोगों का मानना है कि आप अपनी कमाई का 10% हिस्सा Investment में लगा सकते है, आप अपने नॉलेज और बजट के अनुसार इन्वेस्ट करें यह जरूरी नहीं कि आप 10% ही पैसे इन्वेस्ट करें।

Conclusion (निष्कर्ष)

इस आर्टिकल के जरिए हमने आपको यह बताया है कि Mutual Fund क्या है? और म्यूचुअल फंड से पैसे कैसे कमाए? यदि आपको यह सभी बातें समझ में आ गई होंगी, तो आप आसानी से अपने नॉलेज के अनुसार Mutual Fund से पैसा कमा सकते हैं।

तो सबसे पहले आप जितना ज्यादा से ज्यादा हो सके, उतना म्यूच्यूअल फंड के बारे में जानने की कोशिश करें, इसके बाद आप अपने पैसे इन्वेस्ट करके म्युचुअल फंड से पैसा कमाए। (How To Earn Money From Mutual Fund in Hindi)

अन्य पोस्ट पढ़े :-

👉 ऑनलाइन पैसा कमाने वाली वेबसाइट्स

👉 फ्रीलांसिंग से पैसे कैसे कमाए?

👉 इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए?

👉 यूआरएल शॉर्टनर से पैसे कैसे कमाए?

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम मोहित सिन्हा है। मैं इस (Business Ideas Hindi) ब्लॉग का Founder हूं। मुझे बिजनेस के क्षेत्र में काफी अच्छी जानकारी है और इस ब्लॉग के माध्यम से मैं आप तक Business और Make Money से संबंधित पोस्ट साझा करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें और इसी तरह ब्लॉग पर आते रहें। #businessideashindi facebook youtube telegram

एक टिप्पणी भेजें

कृपया कॉमेंट बॉक्स में लिंक ना दें।

और नया पुराने