जानें Cryptocurrency क्या है और Cryptocurrency से पैसे कैसे कमाए?

क्रिप्टोकरेंसी क्या है? | Cryptocurrency se Paise Kaise Kamaye | Cryptocurrency me paise invest kaise kare | Best Cryptocurrency To Invest in 2023 | क्रिप्टोकरेंसी से पैसे कैसे कमाए? | क्रिप्टोकरेंसी में निवेश कैसे करें? | Bitcoin Se Paise Kaise Kamaye | बिटकॉइन क्या है?

आज के वर्तमान समय में देखा जाए, तो ज्यादातर लोग पैसे इन्वेस्ट करके पैसा कमाना चाहते है, कोई शेयर मार्केट और बिजनेस में पैसे निवेश कर रहा है, तो कोई cryptocurrency में पैसा इन्वेस्ट कर रहा है, पर हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको Cryptocurrency क्या है, cryptocurrency में पैसा कैसे इन्वेस्ट करें? एवं Cryptocurrency से पैसे कैसे कमाए के बारे में जानकारी देने वाले है।

$ads={1}

जिस तरह से शेयर मार्केट में पैसा निवेश किया जाता हैं, ठीक उसी तरह से आप Cryptocurrency में भी पैसे इन्वेस्ट कर सकते हैं, पर यहां पर ध्यान देने वाली बात यह है कि क्रिप्टोकरंसी Decentralized Currency है।

जिससे इस पर सरकार का कोई कंट्रोल नहीं रहता है और ना ही कोई एजेंसी या बोर्ड का इस क्रिप्टोकरंसी पर अधिकार होता है और इसके वजह से इसके मूल्य का regulate नहीं किया जा सकता है।

क्रिप्टोकरेंसी में कोई भी व्यक्ति (जिसकी उम्र 18 वर्ष से अधिक हो) पैसे इन्वेस्ट कर सकता है और सबसे बड़ी बात की क्रिप्टोकरेंसी में पूरी दुनिया के लोग पैसे इन्वेस्ट कर सकते हैं और इन्वेस्ट करते हैं।

यदि कोई व्यक्ति Cryptocurrency में सूझबूझ और समझदारी के साथ पैसे निवेश नहीं करता है, तो उसे नुकसान का सामना करना पड़ सकता है, क्योंकि हमने आपको पहले ही बताया है कि यह शेयर मार्केट की तरह कार्य करता है और शेयर मार्केट में भी बिना किसी विचार के पैसे इन्वेस्ट करना भारी पड़ सकता है।

यदि आप Cryptocurrency में पैसे निवेश करना चाहते हैं, तो आइए जानते हैं कि क्रिप्टोकरंसी क्या है? और यह कैसे काम करता है और वैसे भी ज्यादातर लोग Cryptocurrency के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो उनकी भी समस्या इस पोस्ट के माध्यम से समाप्त हो सकती हैं।

{tocify} $title={Table of Contents}

Cryptocurrency क्या है? (What is Cryptocurrency in Hindi)

Cryptocurrency एक digital currency है, इसे हम physical रूप से प्रयोग में नही ला सकते हैं। क्रिप्टोकरेंसी का निर्माण computer के algorithm पर हुआ है। और इस Cryptocurrency को decentralised system के माध्यम से manage किया जाता है।

Cryptocurrency का प्रयोग चीज़ों को buy और sell करने के लिया किया जाता है। यह पूरी तरह से स्वतंत्र मुद्रा हैं।

Cryptocurrency की शुरुआत 2009 में हुई थी, जिसे जापान के रहने वाले एक सतोषी नाकमोतो नामक Engineer ने किया था। शुरुआती समय में इसे illegal माना गया था, पर कुछ समय बाद काफ़ी तेज़ी से इसकी लोकप्रियता बढ़ गई, जिससे ज्यादातर देशों ने legal कर दिया, फिर भी आज के वर्तमान समय इसे कुछ देशों में illegal माना जाता है।

Cryptocurrency के प्रकार (Top 10 Cryptocurreny to Invest in 2023)

आज के वर्तमान समय में बहुत सारे Cryptocurrency है, लगभग हज़ार से अधिक आपको Cryptocurrency मिल जाएगी, पर उनमें कुछ ऐसी cryptocurrency के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है, जो नीचे निम्न प्रकार से हैं।

#1. Bitcoin

ऐसा कोई व्यक्ति नहीं होगा, जो internet की दुनिया में काम करता हो और वह Bitcoin के बारे मे न सुना हैं, Bitcoin को 2009 में बनाया गया था, तब bitcoin की कोई ज्यादा value नहीं थी, पर वर्तमान समय में इसकी Value ₹1,582,603.58 है इसमें उतार चढ़ाव होते रहते है, और इस bitcoin की Market Cap $30,281,338,973,569.00 USD है।

इस bitcoin का दाम हमेशा बढ़ता घटता रहता है, इसकी authority पर कोई control नहीं होता है।

#2. Ethereum

Bitcoin के दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी "Ethereum" है, ethereum को लगभग 2014 में बना दिया गया था और 2016 में इस ethereum को Ethereum और Ethereum Classic दो अलग blockchain में विभाजित कर दिया गया था। 

वर्तमान समय में एक ethereum का price ₹1,16,927 और इसकी market cap ₹14.3T है।

#3. Binance coin

पूरी दुनिया में Binance Cryptocurrency, crpto exchange में से एक है। आज के वर्तमान समय में Binance cryptocurrency के द्वारा वस्तुओं और सेवाओं को खरीदा जा सकता है, इसके साथ साथ इसको payment के लिए उपयोग में लाया जाता है।

वर्तमान समय में इसका price ₹21,808 और इसका market cap ₹3.5T है। इस Binance coin को token के रूप में रियात ट्रेडो के लिए बनाया गया है।

#4. Tether

Tether भी एक digital currency है, यह tether crypto currency, अमेरिकी dollar से जुड़ा है अर्थात 1 tether का मूल्य 1$ है। इस crptocurrency का निर्माण 2014 में किया गया था, मुख्य रूप से इसका निर्माण करेंसी (मुद्रा) को store और use करने के लिए किया गया था।

इसी वजह से एक famous cryptocurrency है और सबसे बड़ी बात की tether को physical currency का समर्थन प्राप्त है। इसकी वर्तमान price ₹79.74 और इसका market cap ₹5.4T है।

#5. Solana

Solana अभी कुछ वर्ष पहले 11 अप्रैल 2020 में लांच हुआ है, Solana cryptocurrency दावा करता है कि इसका ब्लॉकचैन बहुत तेज हैं और इसके साथ में यह भी दावा करता है कि 65000/sec लेन-देन को सत्यापित करने की क्षमता रखता है।

वर्तमान समय में 1 solana की कीमत ₹2,626.94 और इसकी market Cap ₹930.0B है, ज्यादातर solana blockchain का उपयोग NFT बनाने में किया जाता है, इसके अतिरिक्त और भी अन्य कार्यों में solana blockchain का प्रयोग किया जाता है।

#6. Cardano

Cardano cryptocurrency वर्ष 2015 में शुरुआत हुई थी पर इसको लॉन्च 2017 में किया गया, इसे ज्यादातर लोग ADA के नाम से भी जानते हैं, वर्ष 2018 में इसकी मार्केट कैपिटल घट गई थी, उस वक्त यह 33 बिलियन डॉलर से 10 बिलियन डॉलर हो गया था। वर्तमान समय में Cardano cryptocurrency का मूल्य ₹37.86 और इसकी market Cap ₹1.3T है।

#7. Terra

Terra भी अन्य cryptocurrency की blockchain platefrom है, Terra cryptocurrency वास्तिवक मुद्रा Dollar या euro के आधार पर stablecion की कीमत को स्थिर और श्रृंखला को backstop करने में सहायक होता है। वर्तमान समय में इसकी कीमत ₹217.51 और इसकी market value ₹27.9B है।

#8. USD coin

USD coin का दावा करना है की ये दुनिया का digital dollar है, इस USD coin

का निर्माण global finance firm के द्वारा हुआ है, वर्तमान समय में किसकी कीमत ₹79.74 और Market Cap ₹4.0T है। अभी काफी जानी-मानी क्रिप्टो करेंसी है।

#9. XRP

XRP भी एक बेस्ट cryptocurrency है, पैसे इन्वेस्ट करने के लिए ज्यादातर लोग इस क्रिप्टोकरेंसी का इस्तेमाल करते हैं, XRP करेंसी को डिजिटल भुगतान के लिए निर्माण किया गया, XRP को मजबूत बनाने के लिए तेज और सुरक्षित होने का दावा करता है।

#10. Dogecoin

Dogecoin भी अन्य क्रिप्टोकरेंसी की तरह डिजिटल करेंसी है, Dogecoin का निर्माण एक मजाक के रूप में 2013 में लांच कर दिया गया था, पर यह क्रिप्टोकरेंसी काफी तेजी से ग्रोथ की और अपना एक पहचान बना लिया, कुत्ते से संबंधित एक स्टोरी पर Dogecoin का निर्माण किया गया है। वर्तमान समय में इसकी कीमत ₹4.75 और इसकी market cap ₹631.1B है।

अन्य पोस्ट पढ़ें :-

👉 Groww App से पैसे कैसे कमाए?

👉 Network Marketing से पैसे कैसे कमाए?

👉 Telegram से पैसे कैसे कमाए?

Cryptocurrency कैसे काम करता है?

Cryptocurrency ब्लॉकचेन के आधार पर कार्य करते हैं, क्रिप्टोकरेंसी की माइनिंग की जाती है, और आप जिस क्रिप्टोकरंसी की माइनिंग करेंगे, आप उस क्रिप्टोकरंसी के माइनर्स होंगे अर्थात माइनिंग करने वाला व्यक्ति माइनर्स कहा जाता है, कंप्यूटर के माध्यम से इसकी देखभाल की जाती है और यह लेन-देन का हिसाब रखती है, इसकी पूरी जानकारी ब्लॉकचेन में सेव हो जाती है।

Cryptocurrency Me Paise Kaise Invest Kare

यदि आप क्रिप्टोकरेंसी में पैसे इन्वेस्ट करना चाहते हैं, तो हमारे बताएं स्टेप को फॉलो करके आसानी से Cryptocurrency में पैसे इन्वेस्ट कर सकते हैं। लेकिन आपको यह बात बता देते है कि पैसे निवेश करने से पहले आप क्रिप्टोकरेंसी के बारे में पूर्ण जानकारी प्राप्त कर लें।

जब आपके पास अच्छा खासा नॉलेज हो जाएगा, तो आप क्रिप्टोकरेंसी में पैसे Invest करके पैसा कमा सकते हैं।

#1. क्रिप्टोकरेंसी में पैसे इन्वेस्ट करने के लिए प्लेटफॉर्म चुने

यदि आप cryptocurrency में पैसा इन्वेस्ट करना चाहते हैं, तो सर्वप्रथम आप प्लेटफार्म चुन ले, Google Play Store पर आपको बहुत सारे ऐप मिल जाएंगे जैसे IQ option, coin dcx, coins which Kuber, Bitcoin trading investment app, Zeb pay, crypto, Sun crypto आदि है।

इस ऐप के माध्यम से काफी आसानी से क्रिप्टोकरेंसी में पैसे इन्वेस्ट कर सकते हैं, ज्यादातर लोग coins switch Kuber और coin dcx इस्तेमाल करते हैं, इनमें से भी ज्यादातर लोग coins switch Kuber app का इस्तेमाल करते हैं, जो क्रिप्टोकरेंसी में पैसे निवेश करने के लिए काफी अच्छा माना जाता है।

यदि आप चाहें, तो इस coins switch Kuber app के माध्यम से क्रिप्टोकरंसी में पैसे Invest कर सकते हैं, इसके लिए अब हम आपको अपना अकाउंट क्रिएट करने का तरीका बता रहे हैं, जिससे आप account create करके पैसे निवेश कर सकते हैं।

#2. Coin Switch Kuber App me Account Create Kaise Kare

यदि आप coin switch Kuber app के माध्यम से क्रिप्टोकरेंसी में पैसे इन्वेस्ट करना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको Google Play Store का सहारा लेकर इस ऐप को डाउनलोड करना पड़ेगा, अकाउंट क्रिएट करने के लिए अपना Aadhar card, pan card, mobile number, email ID एकत्रित कर ले, इसके बाद आप निम्न step को फॉलो करें और अकाउंट बनाए।

• जब आप इस ऐप को open करेंगे, तो मोबाइल नंबर डालने का ऑप्शन आएगा, तो आप मोबाइल नंबर डालकर प्राप्त OTP को verify कर ले।

• इसके बाद आप अपना 4 अंकों का PIN डालकर confirm कर ले।

• इसके बाद अब आपको kyc की प्रक्रिया को पूरा करना है, जिसके लिए आप प्रोफाइल के ऑप्शन पर क्लिक करें।

• प्रोफाइल के ऑप्शन पर क्लिक करने के पश्चात user verification के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

• इसके बाद एक KYC पेज open होगा, आपको अपना PAN card number, name, email id, mobile number और date of birth को भरकर verify कर लेना है।

• verify के लिए आपके ईमेल आईडी पर एक OTP प्राप्त होगा, उस प्राप्त OTP को डालकर verify करने के लिए next पर क्लिक करें।

• OTP verify हो जाने के बाद आपको अपने PAN card और Aadhar card का फोटो अपलोड करना है, तो उसका फोटो अपलोड कर दे।

• इसके बाद आपको अपनी खुद की selfi लेनी है और उसे भी अपलोड कर देना है।

• इतनी प्रक्रिया पूर्ण हो जाने के बाद आपका KYC कंप्लीट हो जाएगा और इससे coin switch Kuber app में account create हो जाएगा।

#3. Currency me Paise Kaise Invest Kare

जब coin switch Kuber app में आपका अकाउंट क्रिएट हो, जाए तो इसके बाद आप काफी आसानी से इसमें पैसे निवेश करके पैसे कमा सकते हैं, पैसे इन्वेस्ट करने के लिए नीचे दिए हुए प्रोसेस को फॉलो कर सकते हैं।

• सर्वप्रथम आपको अपना PIN डालकर coin switch Kuber app को open कर लेना है।

• इसके बाद आपको Market के option में चले जाना है।

• Market के option में चले के बाद उस cryptocurrency को choose करना है, जिसमें आप पैसे इन्वेस्ट करना चाहते हैं।

• इसके बाद आपको उसमें buy के ऑप्शन में चले जाना है, इससे पहले आपको अपने coin switch Kuber app के अकाउंट में कम से कम ₹100 ऐड कर लेना है।

• buy के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद add किए हुए पैसे के अनुसार क्रिप्टोकरेंसी खरीद सकते हैं।

Cryptocurrency se Paise Kaise Kamaye?

Cryptocurrency से पैसे कैसे कमाए?
Cryptocurrency से पैसे कैसे कमाए?

क्रिप्टोकरेंसी से पैसे कैसे कमाए : यदि आप क्रिप्टोकरेंसी की सहायता से पैसा कमाना चाहते हैं, तो इसके लिए भी हम आपको कुछ तरीके बताने जा रहे हैं, क्योंकि क्रिप्टोकरेंसी से पैसा कमाने के लिए यह जरूरी नहीं है की आप केवल investing करके cryptocurrency से पैसे कमाए, investing के अलावा cryptocurrency से पैसे कमाने के और भी बहुत सारे तरीके हैं।

#1. Trading/investing

जैसा कि आपको बहुत अच्छी तरह से मालूम है की cryptocurrency में पैसे इन्वेस्ट करके पैसा कमाया जा सकता है। इसके लिए आप CoinDCX, WazirX, Coin Switch Kuber जैसे अन्य प्लेटफार्म का इस्तेमाल करके काफी आसानी से ट्रेडिंग करके पैसा कमा सकते हैं, जैसा की हमने ऊपर बताया है।

Trading करते समय आपको इस बात पर ध्यान देना पड़ेगा कि कब क्रिप्टोकरेंसी का प्राइस बढ़ रहा और कब कम हो रहा है, इससे यह होगा की क्रिप्टोकरेंसी का दाम कम होगा, तो आप क्रिप्टोकरंसी को अपने बजट के अनुसार खरीद सकते हैं और जब आपके खरीदें हुए क्रिप्टोकरंसी का दाम बढ़ जाए, तो उसे बेचकर मुनाफा कमा सकते हैं।

#2. Crypto Mining

जब कोई नया क्रिप्टोकरंसी लॉन्च होता है, तो उस क्रिप्टोकरंसी के लिए अपना एक अकाउंट बनाकर उसकी माइनिंग कर सकते हैं, जिसे आप फ्री में mining कर सकते हैं और जब उसका दाम निर्धारण कर दिया जाए, तो आप उस हिसाब से अपने माइनिंग किए हुए क्रिप्टोकरंसी को sell करके पैसा कमा सकते हैं।

#3. NFT

क्रिप्टोकरंसी से पैसा कमाने के लिए आप NFT बना सकते हैं। NFT बनाने के लिए आप solana, etherium जैसे अन्य क्रिप्टोकरंसी को खरीदना पड़ता है, जब आप NFT बनाने के लिए क्रिप्टोकरंसी खरीद ले, तो इंटरनेट के माध्यम से NFT बनाने का तरीका जान जाए, इसके बाद आप अपने NFT बनाएं और उसे बनाने के बाद sell करके पैसा कमा सकता है।

#4. D Tube

D Tube, Youtube की तरह होता है, लेकिन जब आप यूट्यूब पर वीडियो बनाकर अपलोड करते हैं, तो आपके यूट्यूब से जो कमाई का पैसा मिलता है वह डॉलर के रूप में मिलता है, पर जब आप D Tube पर वीडियो बनाकर अपलोड करेंगे, तो उससे कमाई हुई राशि cryptocurrency के रूप में प्राप्त होती हैं।

Cryptocurrency के फायदे (Benefits Of Cryptocurrency)

यदि आप Cryptocurrency के फायदे के बारे में जानना चाहते हैं, तो हम आपको बता दें कि क्रिप्टोकरंसी के बहुत सारे फायदे हैं, जो नीचे निम्न प्रकार से दिए गए है।

• क्रिप्टोकरंसी के पेमेंट में धोखाधड़ी होने की संभावना नहीं रहती है, क्योंकि यह सामान पेमेंट के अपेक्षा कई गुना ज्यादा सुरक्षित होते हैं।

• आप इसे काफी आसानी से इंडियन मुद्रा में खरीद सकते हैं।

• आप ₹100 में भी कोई भी क्रिप्टोकरंसी आसानी से खरीद सकते हैं।

• क्रिप्टोकरंसी खरीदने के पश्चात जब इसका दाम बढ़ जाए, तो आप इसे बेचकर मुनाफा कमा सकते हैं।

Cryptocurrency में पैसे इन्वेस्ट करने के लिए किसी बैंक में नहीं जाना पड़ेगा, आप काफी आसानी से अपने घर से ही क्रिप्टोकरंसी में पैसा निवेश कर सकते हैं।

• क्रिप्टोकरेंसी की सहायता से किसी भी देश में पैसे के लेनदेन बिना किसी टैक्स के कर सकते हैं।

Cryptocurrency related FAQ

Q1. भारत की क्रिप्टोकरेंसी कौन सी है?

Ans. भारत के क्रिप्टोकरंसी का नाम Polygon है, जिसे भारत के तीन व्यक्तियों ने मिलकर बनाया था। वर्तमान समय में एक Polygon की कीमत ₹63.76 है, और इसकी market cap ₹557.6B का है।

Q2. क्रिप्टो करेंसी में कितना पैसा लगाना चाहिए?

Ans. क्रिप्टोकरेंसी में आप कम से कम ₹100 लगा सकते हैं, पर आप अपने नॉलेज के हिसाब से पैसे इन्वेस्ट करें, तो आपके लिए बेस्ट रहेगा।

Q3. कौन सा ऐप आपको फ्री बिटकॉइन देता है?

Ans. कभी-कभी Coin dcx App में Account Create करने पर ₹100 का फ्री बिटकॉइन प्राप्त होता है, तो आप अकाउंट क्रिएट करते समय coin dcx App का ऑफर चेक कर सकते हैं।

Conclusion

इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताने का प्रयास किया गया है की cryptocurrency kya hai, cryptocurrency me paise Kaise invest Kare और Cryptocurrency से पैसे कैसे कमाए। लेकिन जब कभी भी आप क्रिप्टोकरंसी में पैसे इन्वेस्ट करें, तो आप करेंसी के बारे में पूरी तरह से जानकारी प्राप्त कर लें अन्यथा आपको आर्थिक रूप से नुकसान सहना पड़ेगा।

यदि आप क्रिप्टो करेंसी में पैसे इन्वेस्ट करने के लिए coin switch Kuber app का इस्तेमाल करते हैं, तो आपके लिए काफी बेटर रहेगा, क्योंकि आपको इस ऐप में काफी आसानी से पैसे इन्वेस्ट करने की प्रोसेस समझ में आ जाएंगे।

उम्मीद करता हूँ की आज का यह Cryptocurrency से संबंधित पोस्ट आपको पसंद आया होगा और आप इसे अन्य दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करेंगे। धन्यवाद !

अन्य पोस्ट पढ़ें :-

👉 Dhani App से पैसे कैसे कमाए?

👉 Podcast से पैसे कैसे कमाए?

👉 Upstox से पैसे कैसे कमाए?

👉 Hostinger Affiliate से पैसे कैसे कमाए?

👉 Digital Marketing से पैसे कैसे कमाए?

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम Mohit Sinha है। मैं पटना का रहना वाला हूं और इस Blog के माध्यम से मैं आप तक व्यापार और पैसे से संबंधित जानकारी पहुंचाने की कोशिश करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें ❤️ facebook youtube telegram

एक टिप्पणी भेजें

कृपया कॉमेंट बॉक्स में लिंक ना दें।

और नया पुराने