Swiggy और Zomato से पैसे कैसे कमाए? {20,000 महीना}

Swiggy और Zomato में Job करके पैसे कैसे कमाए? । Swiggy से पैसे कैसे कमाए?। जोमाटो से पैसे कैसे कमाए? |  स्विग्गी में जॉब कैसे करें? | जोमैटो में जॉब कैसे करें? | Zomato Delivery Boy का जॉब कैसे करें? | Food Delivery Boy Job Apply Online 2024 | जोमाटो जॉब्स फ़ोर स्टूडेंट्स 2024

भारत देश में बेरोजगारी बहुत ही ज्यादा है और कोरोना वायरस के कारण कुछी महीने पहले हुए लॉकडाउन में बेरोजगारी और भी ज्यादा बढ़ गई है। ऐसे में ज्यादातर लोग Job की तलाश में हैं जिससे कि उन्हें अच्छी कमाई हो सके और उनकी जरूरत पूरी हो सके।

अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं और Swiggy और Zomato में जॉब की तलाश में है तो आप बिल्कुल सही जगह पर पहुंच चुके हैं। क्योंकि आज के इस पोस्ट के माध्यम से मैं आपको Swiggy और Zomato में जॉब कैसे करें? और Swiggy या Zomato से पैसे कैसे कमाए हुसे संबंधित पूरी जानकारी देने वाला हूं।

$ads={1}

अभी के समय मैं ऐसे बहुत कम जगह हैं जहां पर आपको डिलीवरी ब्वॉय ना देखने को मिले। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि डिलीवरी ब्वॉय बनकर आप अच्छी कमाई भी कर लेते हैं और इस काम को करने के लिए कोई बहुत ज्यादा पढ़ा लिखा होना भी जरूरी नहीं है।

ऐसे में अगर आप बहुत ज्यादा पढ़े लिखे नहीं हैं फिर भी कोई जॉब करना चाहते हैं तो आप फूड डिलीवरी ब्वॉय बन सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

अब आप में से बहुत से लोग ये सोच रहे होंगे कि फूड डिलीवरी ब्वॉय का काम तो छोटा होता है। लोग क्या कहेंगे? तो इस पर मैं आपको एक बात बोलना चाहूंगा कि कोई भी काम छोटा या बड़ा नहीं होता है और वैसे भी लोगों का काम है बोलना, उन्हें बोलने दें और आप अपने काम पर ध्यान दें।

तो चलिए बिना देरी किए इस पोस्ट की शुरुआत करते हैं।

{tocify} $title={Table of Contents}

Swiggy और Zomato क्या है?

Delivery Boy Job Apply Online 2024 : Swiggy और Zomato दोनों अलग अलग Food Delivery Service Company है। इनकी मदद से आप घर बैठे खाना ऑर्डर कर सकते हैं और कुछ ही समय बाद आपको आपके घर पर खाना Deliver कर दिया जाता है। अभी के समय में भारत देश में यह दोनों Company काफी ज्यादा भरोसेमंद और लोकप्रिय है। 

आपको बता दें कि अब लगभग भारत के हर शहर में इन दोनों कंपनी की सर्विस प्रदान की जाती है। हालाकि Zomato की शुरुआत साल 2008 में Deepinder Goyal और Pankaj Chaddah ने मिल कर की थी। वहीं Swiggy को साल 2014 में तीन दोस्त (Sriharsha Majety, Nandan Reddy, Rahul Jaimini) द्वारा शुरू किया गया था।

कंपनी हर शहर में हर जगह लोगों को काम पर रखती है और उनकी मदद से शहर के हर रेस्टोरेंट और फूड सेंटर को अपनी Service से जुड़ने के लिए आमंत्रित करती है। जिसके लिए रेस्टोरेंट और फूड सेंटर को उन्हें कुछ Charges देने होते हैं।

अब रेस्टोरेंट और फूड सेंटर को भी इस सर्विस के माध्यम से बहुत ज्यादा फायदा होता है क्योंकि फूड डिलीवरी सर्विस से जुड़ने के बाद रेस्टोरेंट और फूड सेंटर की Sell में इजाफा होता है और उनकी फ्री Promotion भी होती है। इसी तरह यह दोनों कंपनी फूड डिलीवरी के लिए भी फूड डिलीवरी ब्वॉय को काम पर रखती है जिसके बदले उन्हें अच्छे रुपए दिए जाते हैं।

वहीं आपको बता दें कि यह दोनो कम्पनी आपको कुछ और Jobs देती हैं। अगर आप अच्छे पढ़े लिखे हैं तो इन जॉब्स में भी आप आवेदन कर सकते हैं जैसे :-

• Legal And Finance

• Strategy And Consulting

• Product

• Design

• Brand And Marketing

• Sales

• Tech And Engineering आदि।

Food Delivery Boy का जॉब कौन कर सकता है?

Zomato या Swiggy में जॉब करने के लिए कुछ जरूरी चीजें हैं जो आपके पास होनी आवश्यक है। अगर आपके पास यह ये चीजें नहीं है तो आप डिलीवरी ब्वॉय का काम नहीं कर सकते हैं।

• जैसा कि इसमें आपको जगह-जगह जाकर फूड डिलीवरी करना होगा तो ऐसे में आपके पास अपना खुद का एक दो पहिया वाहन होना जरूरी है जैसे कि साइकिल, मोटरसाइकिल, स्कूटी आदि।

• अगर आप साइकिल के अलावा मोटरसाइकिल या स्कूटी पर फूड डिलीवरी करने के लिए जाएंगे तो ऐसे में आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड होना आवश्यक है।

• इसके बाद आपके पास पैन कार्ड के साथ-साथ एक बैंक खाता होना आवश्यक है। अगर आपके पास बैंक खाता नहीं है तो आप अपने नजदीकी बैंक में जा सकते हैं और अपने अकाउंट खुलवा सकता हैं। आपके बैंक खाते में हीं आपकी सैलरी आपको दी जाएगी।

• जैसा कि मैंने आपको बताया था इस काम को करने के लिए आपको बहुत ज्यादा पढ़ा लिखा होना आवश्यक नहीं है। जो लोग 10वी पास हैं वो भी इस काम को कर सकते हैं।

• अंतिम में आपके पास एक स्मार्टफोन होना जरूरी है। फूड डिलीवरी का ऑर्डर आपको उसी स्मार्टफोन पर मिलेगा। ऐसे में आपके पास एक अच्छा स्मार्टफोन होना चाहिए। अगर आपके पास एक अच्छा स्मार्टफोन नहीं है तब आप Second Hand स्मार्टफोन कम दाम में किसी से खरीद सकते हैं।

इन पोस्ट को भी पढ़ें :-

Free Blog बनाकर पैसे कैसे कमाए?

Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए?

Google Web Story से पैसे कैसे कमाए?

Swiggy और Zomato में जॉब के लिए आवेदन कैसे करें? (Apply For Swiggy And Zomato Job Online)

Swiggy और Zomato में Job कैसे करें?
Swiggy और Zomato में Job कैसे करें?


जैसा कि मैंने आपको ऊपर बता दिया है अगर आपके पास ऊपर दिए गए सभी जरूरी दस्तावेज और वाहन है तो आप Swiggy और Zomato में जॉब के लिए आवेदन कर सकते हैं। इन दोनों में से किसी भी कंपनी में डिलीवरी बॉय का जॉब करने के लिए आपको शहर के किसी भी Zomato या Swiggy के ऑफिस में जाना होगा।

अगर आपको अपने शहर में जोमैटो और स्विग्गी का ऑफिस नहीं मिल रहा है तो ऐसे में आप गूगल या फिर किसी भी सर्च इंजन का सहारा लेकर सभी जानकारी जुटा सकते हैं। सीधी भाषा में बोलूं तो इंटरनेट पर आपको सभी जानकारी मिल जाएगी।

जब आप इन दोनों में से किसी भी कंपनी के ऑफिस में जाएंगे तो वहां पर आपको कर्मचारी से मिलना होगा और उन्हें बताना होगा कि आप वहां काम करना चाहते हैं। इसके बाद आपको एक फॉर्म दिया जाएगा जिसे आप को सही से पढ़ कर भरना है और उसके बाद जरूरी दस्तावेज के साथ जमा कर देना है।

कुछ समय बाद आपको बता दिया जाएगा कि आप इस जॉब को कर सकते हैं या नहीं और हो सकता है बाद में आपसे कुछ और जानकारी भी ली जाए। वहीं मैं आपको बता दूं कि कुछ जगह ऐसे भी होते हैं जहां पर आपको रजिस्ट्रेशन चार्ज के रूप में ₹500 से ₹1500 तक देने होते हैं। सभी प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद आपको जॉब के बारे में पूरी जानकारी दे दी जाएगी।

इसके साथ ही अगर आप Zomato और Swiggy के जॉब के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इनकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपको वहां पर Contact us का ऑप्शन दिखेगा आप वहां पर सभी जानकारी भरकर सबमिट कर दें। जब कंपनी आपकी फॉर्म को देखेगी तो आपसे खुद संपर्क करेगी।

Swiggy और Zomato Delivery Boy Job की तनख्वा :-

आप में से बहुत से लोगों के मन में ये सवाल आ रहा होगा कि Swiggy या Zomato के जॉब से हम कितनी सैलरी ले सकते हैं या फिर में कितनी सैलरी मिलेगी? तो ऐसे में मैं आपको बता दूं कि यह पूरी तरह आप पर निर्भर करता है कि आप पूरे दिन कितना आर्डर लेते हैं। सीधी भाषा में बोलूं तो आप दिनभर में जितना ज्यादा आर्डर लेंगे आपकी कमाई उतनी ज्यादा होगी।

खुद कंपनी के अनुसार अगर आप यहां फुल टाइम काम कर रहे हैं तो महीने के ₹15000 से ₹30000 तक की कमाई आसानी से कर सकते हैं। वहीं अगर आप एक विद्यार्थी हैं या फिर किसी कारण आप पार्ट टाइम जॉब 2024 की तलाश में हैं तो ऐसे में आप Swiggy या Zomato डिलीवरी ब्वॉय बनकर कम से कम ₹12000 महीना की कमाई कर सकते हैं।

वहीं अगर आपने कहीं पर काम पकड़ा हुआ है तो कोशिश करें कि ऑर्डर ज्यादा ले जैसे कि आपकी कमाई में इजाफा हो। इसके अलावा कभी-कभी ऐसा भी होता है कि जिस जगह आप फूड डिलीवरी करने के लिए जा रहे हैं वो भी अपनी खुशी से आपको पैसे देते हैं।

भारत में जिस अनुसार विद्यार्थियों को काम की आवश्यकता होती है तो ऐसे में मेरे ख्याल से Swiggy और Zomato में डिलीवरी बॉय का जॉब करना कोई भी छोटा काम नहीं है और ऐसे भी आपको कोई भी व्यक्ति ₹1 भी फ्री में नहीं देने वाला है तो यह सब सोचना छोड़ दें और मिल रहे मौके का फायदा उठाएं। अभी के समय में अच्छे-अच्छे जॉब करने वाले भी महीने के ₹30,000 तक की कमाई नहीं कर पाते हैं।

निष्कर्ष (Swiggy Delivery Boy Job कैसे करें)

जैसा की आप सभी को पता है भारत में बेरोजगारी बहुत ज्यादा है और रोजगार के अवसर कम। ऐसे में Swiggy और Zomato ने एक बहुत अच्छी पहल शुरू की है जिसका बहुत से लोग फायदा उठा रहे हैं। इस काम की सबसे अच्छी बात ये है कि आप इसे पार्ट टाइम और फुल टाइम दोनों रूप से कर सकते हैं।

विद्यार्थियों के पास समय की भी कमी होती है तो ऐसे में आप इसे फुल टाइम के बजाय पार्ट टाइम के रूप में ज्वाइन कर सकते हैं और अपने पॉकेट खर्च के रूप में अच्छी कमाई कर सकते हैं।

उम्मीद करता हूं इस पोस्ट "Swiggy Delivery Boy Job Kaise Kare" की मदद से मैंने आपकी कुछ मदद की है और आप आगे भी इसी तरह हमारे Blog पर आते रहेंगे। अगर आप इसी तरह के जानकारी भरे पोस्ट पढ़ना पसंद करते हैं तो आप हमारे ब्लॉग को अपने ब्राउज़र में Bookmark कर लें।

अगर हम आपको इस पोस्ट में कुछ जानकारी देने से चूक गए हैं तो आप नीचे कमेंट कर सकते हैं और सुझाव दे सकते हैं। वहीं अगर आपको हमारा पोस्ट सच में पसंद आया है तो अपने दोस्त रिश्तेदार या परिवार के साथ इसे शेयर करना बिलकुल भी ना भूलें। इससे उन्हें भी Swiggy और Zomato से पैसे कमाने के तरीके के बारे में पता चल पाएगा।

Business Ideas Hindi Home : CLICK HERE

इन पोस्ट को भी पढ़ें :-

Digital Marketing से पैसे कैसे कमाए?

Youtube से पैसे कैसे कमाए?

Url Shortner से पैसे कैसे कमाए?

Micro Niche Blog बनाकर पैसे कैसे कमाए?

अपना खुद का बिजनेस कैसे शुरू करें?

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम Mohit Sinha है। मैं पटना का रहना वाला हूं और इस Blog के माध्यम से मैं आप तक व्यापार और पैसे से संबंधित जानकारी पहुंचाने की कोशिश करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें ❤️ facebook youtube telegram

एक टिप्पणी भेजें

कृपया कॉमेंट बॉक्स में लिंक ना दें।

और नया पुराने