[2022] डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए | Earn Money From Digital Marketing in Hindi

डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए, Earn Money From Digital Marketing in Hindi, Digital Marketing kya hai, डिजिटल मार्केटिंग कैसे शुरू करें?, Digital Marketing in Hindi

अगर मैं आपसे कुछ साल पहले ये बोलता कि घर बैठे आप लाखों रुपए कमा सकते हैं तो शायद आप मुझे पागल समझते, पर क्या आप जानते हैं? आज के समय में यह संभव है और आप घर बैठे डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से लाखों रुपए महीना कमा सकते हैं। 

अभी के समय में डिजिटल मार्केटिंग इतना ज्यादा Trend में है कि आपने भी कभी ना कभी या कहीं ना कहीं "Digital Marketing" शब्द जरूर सुना होगा। ऐसे में अगर आपको डिजिटल मार्केटिंग की जानकारी नहीं है और आप अभी तक नहीं जानते कि डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमा सकते हैं? तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें।

इस क्षेत्र में पैसे कमाने के लिए कुछ चीजें आपके पास होनी जरूरी है जैसे एक लैपटॉप या स्मार्टफोन, इंटरनेट कनेक्शन, कौशल और मेहनत करने की क्षमता। अगर आपके पास ये सभी चीजें उपलब्ध है तो डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने की शुरुआत आप आसानी से कर सकते हैं।

वहीं आपकी जानकारी के लिए बता दूं डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने के सिर्फ एक तरीके नहीं हैं? आप यहां बहुत से तरीके से कमाई कर सकते हैं, पर उससे पहले आपका यह जानना जरूरी है कि डिजिटल मार्केटिंग क्या होता है? (What Is Digital Marketing In Hindi 2022)

{tocify} $title={Table of Contents}

डिजिटल मार्केटिंग क्या होता है? (What Is Digital Marketing In Hindi 2022)

Internet की मदद से किसी चीज की मार्केटिंग करना डिजिटल मार्केटिंग कहलाता है। जैसा कि आप भी जानते होंगे आज के समय में इंटरनेट से पैसे कमाने के बहुत से तरीके हैं जैसे कंटेंट राइटिंग, यूट्यूब चैनल बनाकर पैसे कमाना, ब्लॉग बनाकर पैसे कमाना, SEO कस्टमाइजेशन करके पैसे कमाना आदि यह सभी काम डिजिटल मार्केटिंग के अंदर आता है।

इसके साथ हीं आपकी जानकारी के लिए बता दूं आप जिस भी प्लेटफार्म का इस्तेमाल करते हैं जैसे यूट्यूब, फेसबुक, इंस्टाग्राम आदि उन पर दिखाए जा रहे प्रचार भी डिजिटल मार्केटिंग का हिस्सा हैं। इन सभी Platforms का इस्तेमाल हम डिजिटल मार्केटिंग में इसीलिए करते हैं क्योंकि इनकी मदद से हम अपनी Service और Product ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचा सकते हैं और उससे पैसे कमा सकते हैं।

उम्मीद है अब आपको पता चल गया होगा डिजिटल मार्केटिंग किसे कहते हैं? (Digital Marketing in Hindi) तो चलिए अब एक नजर डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने के तरीके पर डालते हैं।

इन पोस्ट को भी पढ़ें :-

खुद का मेडिकल स्टोर कैसे खोलें?

घर से कौन सा बिजनेस शुरू करें?

बिना पैसे का बिजनेस कैसे शुरू करें?

डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए (Earn Money Digital Marketing in Hindi)

डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए
डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए


वैसे तो आप आगे बताए जा रहे कोई भी तरीके को शुरू करके पैसे कमा सकते हैं, पर अगर आप मेरी माने तो आपको उन्हीं पैसे कमाने के तरीकों को शुरू करना चाहिए जिसमें आपको अच्छी जानकारी और अनुभव हो। अगर आपके पास बताए गए किसी भी तरीके में जानकारी नहीं है तो पहले आप उसकी अच्छी शिक्षा लें उसके बाद शुरुआत करें।

क्योंकि डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने का मतलब यह नहीं होता कि आप सिर्फ पैसे कमा रहे हैं। आगे चलकर वह तरीका बिजनेस में तब्दील हो जाता है। ऐसे में आपके पास उस क्षेत्र से जुड़ी सभी जरूरी जानकारी होनी जरूरी है। फ्री में किसी भी चीज को सीखने के लिए आप Google तथा Youtube का सहारा ले सकते हैं।

1. वेबसाइट डिजाइन करके पैसे कमाएं (Earn Money From Website Designing Hindi)

अगर आपको कोडिंग का अच्छा खासा ज्ञान है और आप क्लाइंट के हिसाब से वेबसाइट डिजाइन कर सकते हैं तो आप इस क्षेत्र में बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं। अभी के समय में गूगल पर रोजाना ना जाने कितने लाखों-करोड़ों वेबसाइट रोजाना Publish किए जाते हैं।

इन वेबसाइट को डिजाइन करने के लिए अक्सर Clients को किसी ऐसे व्यक्ति की तलाश रहती है जो इन सभी कामों में माहिर हो और उनका काम कम Rate में कर दे। ऐसे में आप उन तक पहुंच कर इस कमी को दूर कर सकते हैं और महीने के कम से कम ₹15,000 से ₹20,000 तक की कमाई आसानी से कर सकते हैं।

इस काम की शुरुआत करने के कुछ समय तक आपको हो सकता है कि Clients कम मिले या फिर ना मिले, पर जैसे-जैसे आप इस क्षेत्र में अपने काम को और अच्छा करते जाएंगे और लोग आपको जानने लगेंगे तो आपको ज्यादा क्लाइंट में मिलने लगेंगे। 

वहीं अगर आपको वेबसाइट डिजाइन करना नहीं आता है, पर आप इस काम की शुरुआत करना चाहते हैं तो आपको किसी प्लेटफार्म पर इन सभी चीजों को सीखना होगा। जैसा कि मैंने आपको पहले बताया अभी के समय में आप किसी भी चीज को सीखने के लिए यूट्यूब तथा गूगल का सहारा ले सकते हैं।

2. मोबाइल मार्केटिंग करके पैसे कमाएं (Earn Money From Digital Marketing Hindi)

अभी के समय में स्मार्टफोन लगभग हर किसी के पास होता है और डिजिटल मार्केटिंग कर रहे लोग इस बात का फायदा बहुत अच्छे से उठा रहे हैं। कुछ ही समय पहले आया मोबाइल मार्केटिंग अभी के समय में बहुत ज्यादा चर्चा में है।

वहीं आपकी जानकारी के लिए बता दूं मोबाइल मार्केटिंग करने के लिए भी कई तरीके हैं जैसे 

• App Based Marketing

• In Gaming App Marketing

• SMS Marketing

• QR Code Marketing

• Push Notification

इनमें से कोई भी तरीके को अच्छे से सीख करके मोबाइल मार्केटिंग की शुरुआत की जा सकती है। जैसा कि नाम से पता चलता है मोबाइल मार्केटिंग करने के लिए आपके पास एक स्मार्टफोन और इंटरनेट कनेक्शन होना आवश्यक है।

3. यूट्यूब चैनल से पैसे कमाएं (Earn Money From Youtube In Hindi)

अभी के समय में लगभग हर व्यक्ति Youtube के बारे में बहुत अच्छे से जानता है, पर क्या आप जानते हैं। पर क्या आप जानते हैं? घर बैठे यूट्यूब चैनल बनाकर महीने के लाखों रुपए कमाए जा सकते हैं। परंतु याद रखें अगर आपके पास कंटेंट नहीं है और आप समय व्यतीत करने के लिए यूट्यूब पर आ रहे हैं तो आपका आज के समय में चैनल Grow होना काफी कठिन है।

अभी के समय में यूट्यूब पर Grow करने के लिए आपको रोजाना अच्छी वीडियो डालनी होगी जो कि Viewers को पसंद आनी चाहिए। इसके साथ हीं आपको Video Editing का भी थोड़ा बहुत काम आना जरूरी है।

अगर आप उनमें से हैं जिन्हें घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडियाज की तलाश है तो खुद का यूट्यूब चैनल शुरू करना एक बहुत अच्छा विकल्प हो सकता है। अब आप में से बहुत से लोग बिजनेस शब्द सुनकर सोच में पड़ गए होंगे के यूट्यूब बिजनेस कैसे हो सकता है?

तो मैं बता दूं जब आपके चैनल पर अच्छे खासे Views आने लगते हैं तब आपको कई बड़ी बड़ी कंपनी Sponsorship देती है और आपकी कमाई में और भी ज्यादा इजाफा होता है। इसके साथ ही लोग आपको जानने भी लगते हैं ऐसे में आगे चलकर आप अपने चैनल को व्यापार के रूप में देख सकते हैं।

आप यूट्यूब पर कई प्रकार के Videos अपलोड कर सकते हैं जैसे Cooking Video's, Vlogging Video's, Tech Video's, Gaming Video's, Teaching Video's आदि।

4. eBook लिखकर बेचना और पैसे कमाना

Digital Marketing Se Paise Kaise Kamaye : इंटरनेट पर लिखी हुई किताबें ebook कहलाती है जो कि अभी के समय में बहुत ही ज्यादा ट्रेंड में है। हालांकि इबुक से कमाई करने के लिए आपको किसी विशेष टॉपिक पर अच्छे से लिखने आना चाहिए। इबुक से कमाई करने के लिए हो सकता है शुरुआती समय में आपको थोड़ा इंतजार करना पड़े पर जैसे-जैसे समय बीतेगा आपको काफी सेल मिलने लगेंगे।

यूट्यूब की तेरा ही आप यह बुक में कई प्रकार के टॉपिक पर लिख सकते हैं और उसका प्रमोशन करके बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं। अगर आपको इबुक बनाना नहीं आता है तो इसके लिए आप यूट्यूब का सहारा ले सकते हैं। वहीं आपको बता दूं इबुक बनाना बहुत ही ज्यादा आसान है जो कोई भी बना सकता है।

इबुक बना लेने के बाद आपको इसे सेल भी करना है तो ऐसे में आपके पास कोई स्रोत होना चाहिए जिससे कि आपको Sell मिले और कमाई हो। ज्यादा बिक्री हासिल करने के लिए आप Youtuber, Blogger या Instagramer को Sponsorship दे सकते हैं।

5. फोटो बेचकर पैसे कमाएं (Earn Money From Photo Selling Hindi)

अगर आपको फोटो खींचना पसंद है और आप इसमें माहिर हैं तो आपके लिए Photo Selling से कमाई करने का बहुत अच्छा मौका है। जी हां इंटरनेट पर आपको ढेरों ऐसी वेबसाइट मिल जाएगी इस जहां पर आप अपने द्वारा खींची गई तस्वीरें बेच सकते हैं और उसके बदले पैसे कमा सकते हैं।

शुरुआती समय में आपके Photos कम बिकेंगे पर सभी चीजों को अच्छे से जान लेने पर आपकी Photos की बिक्री में इजाफा होगा। वहीं अच्छे तस्वीर खींचने पर आपको कई जगह से ऑफर भी मिलते हैं जिनका लाभ उठाकर आप और आगे तक जा सकते हैं। 

इंटरनेट पर अक्सर कुछ ना कुछ प्रतियोगिता होती रहती है तो आप उसमें भाग लेकर भी अपनी पहचान बना सकते हैं और जब आपकी अच्छी कमाई होने लगे तो और अच्छी Quality के Photos खींचने के लिए Camera खरीद लें। Photos बेच कर कमाई करने के लिए आप अपने स्मार्टफोन से भी शुरुआत कर सकते हैं क्योंकि आजकल के स्मार्टफोन के कैमरे भी बहुत अच्छे होते हैं और कई लोग इस तरीके से कमाई कर भी रहे हैं।

इन पोस्ट को भी पढ़ें :-

Pizza Hut की फ्रेंचाइजी कैसे लें?

Domino's Pizza की फ्रेंचाइजी कैसे लें?

Haldirams की फ्रेंचाइजी कैसे लें?

6. ब्लॉगिंग से पैसे कमाएं (Earn Money From Blogging In Hindi 2022)

इंटरनेट के माध्यम से लिखकर किसी चीज की जानकारी लोगों तक पहुंचाना ब्लॉगिंग कहलाता है। ब्लॉगिंग की शुरुआत आप दो प्लेटफार्म से कर सकते हैं। पहला Blogger.com और दूसरा Wordpress है। ब्लॉगर पर आप फ्री में अपना ब्लॉग बना सकते हैं और ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं, पर वर्डप्रेस पर ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए आपको होस्टिंग और डोमेन खरीदनी पड़ती है। 

अगर आपको बिल्कुल भी ब्लॉगिंग के बारे में नहीं पता है तो मेरे ख्याल से आपको वर्डप्रेस पर अपना ब्लॉग बनाना चाहिए क्योंकि वहां पर सभी चीजें आसानी से हो जाती हैं। वहीं ब्लॉगर पर सभी चीजें अच्छे से करने के लिए आपके पास Coding की जानकारी होना आवश्यक है।

ब्लॉगिंग की मदद से आप लोगों को किसी भी तरह की जानकारी प्रदान कर सकते हैं जिनकी लोगों को जरूरत है। बात रही ब्लॉगिंग से पैसे कमाने की तो मैं आपको बता दूं ब्लॉगिंग से पैसा कमाने के भी बहुत से तरीके हैं जैसे Sponsorship, Adsense Ads, Affiliate Marketing, Referral आदि। 

हालांकि ब्लोगिंग से कमाई करने के लिए आपके ब्लॉग पर अच्छी खासी ट्रैफिक आनी जरूरी है और ट्रैफिक लाने के लिए आपके ब्लॉग पोस्ट को सर्च इंजन में रैंक करवाना होगा। इन सभी चीजों को काम करने में थोड़ा समय लगता है अगर आप में सब्र है तो ब्लॉगिंग आपके लिए एक बहुत अच्छा विकल्प हो सकता है।

7. कंटेंट राइटिंग से कमाई करें (Make Money From Content Writing Hindi)

अभी के समय में अगर आप ऑनलाइन किसी माध्यम से पैसे कमाना चाहते हैं तो कंटेंट राइटिंग उसमें सबसे अच्छा विकल्प माना जा सकता है हालांकि इसके लिए आपका किसी विशेष टॉपिक में अच्छी जानकारी होना आवश्यक है। इसके साथ हीं आपको अच्छा लिखना भी आना चाहिए।

सीधे शब्दों में बोलूं तो कंटेंट राइटिंग में आपको इस तरह का लेख लिखना होता है जो पढ़ने वाले को अच्छा लगे और सर्च इंजन में भी रैंक कर जाए। टेलीग्राम, लिंकडइन फ्रीलांसर जैसी तमाम Platforms का इस्तेमाल करके आप शुरुआती समय में कंटेंट राइटिंग का आर्डर ले सकते हैं और कमाई शुरू कर सकते हैं।

वहीं अगर आप लिखने में बहुत अच्छे हैं तो कंटेंट राइटिंग का कोर्स करके आप किसी बड़ी कंपनी में कंटेंट राइटर के पद पर भी आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा इंटरनेट पर रोजाना ना जाने कितने लाखों-करोड़ों ब्लॉग और वेबसाइट बनते हैं। ऐसे में उन्हें कंटेंट राइटर की बहुत ज्यादा आवश्यकता होती है। आप उन तक पहुंच कर कंटेंट राइटिंग प्रॉब्लम का समाधान कर सकते हैं। 

बात रही निवेश की तो आपको Content Writing में ना के बराबर निवेश करना पड़ता है और बात करें कमाई कि तो शुरुआती समय में यहां से कम से कम ₹15,000 महीना तो कमा हीं लेंगे।

8. एफिलिएट मार्केटिंग से कमाई करें (Digital Marketing Se Paise Kaise Kamaye)

आपने अपने जीवन में कभी न कभी एफिलिएट मार्केटिंग का नाम जरूर सुना होगा। किसी कंपनी या सर्विस के प्रोडक्ट को अपने एफिलिएट अकाउंट से बेचवाना एफिलिएट मार्केटिंग कहलाता है। सीधी भाषा में बोलूं तो एफिलिएट मार्केटिंग में आपको तमाम कंपनी के प्रोडक्ट को बेचवाना होता है जिसके बदले आपको कुछ प्रतिशत कमीशन दिया जाता है। 

डिजिटल मार्केटिंग में एफिलिएट मार्केटिंग सबसे पुराना पैसे कमाने का तरीका है जिसका इस्तेमाल लोग सालों से करते आ रहे हैं। इंटरनेट पर ऐसी ढेरों वेबसाइट है जिनके सामान आप अपने दोस्त, रिश्तेदार या किसी को भी बेचवा सकते हैं और उसके बदले कमीशन ले सकते हैं। 

वहीं आपको बता दूं कि हर सामान पर आपको अलग-अलग कमीशन मिलता है। किस समय पर कितना कमीशन मिलेगा यह जानने के लिए आप उस वेबसाइट पर जा सकते हैं जिनका सामान आप बेचवा रहे हैं। आप चाहे तो एफिलिएट मार्केटिंग इन डायरेक्ट लोगों को लिंक शेयर करके भी कमा सकते हैं, पर इससे आपकी ज्यादा कमाई नहीं होगी। ज्यादा कमाई करने के लिए आपके पास ब्लॉग, यूट्यूब चैनल या एड्स की अच्छी जानकारी होनी जरूरी है।

ये कुछ Affiliate Program हैं जिनका इस्तेमाल करके लोग एफिलिएट मार्केटिंग करते हैं और पैसे कमाते हैं।

• Amazon Affiliate

• Flipkart Affiliate

• Clickbank

• CJ affiliate

• ShareASale

• Ebay Partner Program

• Commission Junction

9. SEO से पैसे कमाएं (Search Engine Optimization in Hindi)

हो सकता है आपने पहले कभी SEO का नाम नहीं सुना हो, पर मैं आपको बता दूं अगर आप SEO करना सीख जाते हैं तो आज के समय में आप इस क्षेत्र में बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं। SEO का मतलब होता है Search Engine Optimization यानी की इसकी मदद से आप वेबसाइट को सर्च रिजल्ट में बेहतर Rank करवा सकते हैं। 

आपको बता दें कि सभी सर्च इंजन कुछ ना कुछ तरीकों का सहारा लेकर Search Engine में पूछे जा रहे हैं सवाल से मिलते जुलते जवाब दिखाते हैं। ऐसे में SEO की जानकारी रखने वाले का ये काम होता है कि वो वेबसाइट को इस तरह Optimize करें कि सर्च इंजन में बेहतर रैंक करें। 

अब आप में से बहुत से लोग के मन में यह सवाल आ रहा होगा कि आखिर SEO कैसे सीख सकते हैं? तो मैं आपको बता दूं इसे सीखने का बस एक ही तरीका है। आप खुद अभ्यास करें। इंटरनेट पर आपको ऐसी तमाम Post और Video's मिल जाएगी जिसमें आपको बताया जाता है SEO ऐसे काम करता है, वैसे काम करता है। पर जब तक आप खुद से SEO पर काम नहीं करते हैं तो आप आगे नहीं बढ़ पाएंगे।

इसीलिए पहले SEO के बारे में जाने उसे सीखे और जब SEO आपके लिए काम करने लगे तब आप दूसरे दूसरे क्लाइंट से आर्डर ले सकते हैं और उसके बदले उनसे मोटी रकम वसूल सकते हैं। 

ये कुछ अन्य तरीके हैं जिनसे आप पैसे कमा सकते हैं

• लीड जेनरेशन

• गूगल एड्स

• डिजिटल मार्केटिंग से जुड़ी सेवाएं

• नेटवर्क मार्केटिंग

• एप बनाकर इंटरनेट मार्केटिंग से पैसे कमाएं

• सोशल मीडिया मार्केटिंग

• ईमेल मार्केटिंग

• शॉपिफाई स्टोर बनाकर पैसे कमाएं

• अमेजन सेलर बनकर पैसे कमाएं

डिजिटल मार्केटिंग से कितने पैसे कमाए जा सकते हैं?

समय के साथ साथ लाखो लोग इस क्षेत्र में अपना भविष्य बना रहे हैं। एक आंकड़े के अनुसार 2022 तक डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में 25 लाख जॉब होगी। ऐसे में अगर आप में काम करने और कुछ नया सीखने का जुनून है तो डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में अपना भविष्य बना सकते हैं।

वहीं बात करें इस क्षेत्र में कमाई की तो वो आपको आपके अनुभव और कौशल के हिसाब से मिलता है। फिर आपकी जानकारी के लिए बता दूं आप यहां से महीने के ₹14,000 से 2 लाख रुपए तक की कमाई कर सकते हैं।

जैसा कि मैंने आपको पहले भी बताया था अगर आप डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं और इसे व्यापार के रूप में देख रहे हैं तो आप जितना सोच भी नही सकते उतनी कमाई कर सकते हैं। अभी के समय में ऐसे कई लोग हैं जो इस क्षेत्र में काम करके महीने के 10-15 लाख रुपए की कमाई कर रहे हैं।

वैसे तो डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में बहुत अच्छा भविष्य माना जा सकता है, पर किसी भी चीज की शुरुआत करने से पहले उसके बारे में जान लेना बहुत जरूरी होता है। उम्मीद करता हूं आपको पोस्ट (डिजिटल मार्केटिंग क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए) में बताई गई जानकारी पसंद आई होगी। अगर आपको इस पोस्ट, बिजनेस या पैसे कमाने से संबंधित कोई सवाल पूछना है तो नीचे कमेंट करें। 

भारत के कुछ बेस्ट Digital Marketers :-

• Digital Pratik
• Sorav Jain
• Harsh Agarwal
• Sahil Khanna
• Preetam Nagrale
• Deepak Kanakaraju
• Jitendra Vaswani
• Nidhi Singh
• Prateek Shah
• Himanshu Arora


इन पोस्ट को भी पढ़ें :-

भारत में अपना रेस्टोरेंट कैसे खोलें?

बैंक्वेट हॉल का बिजनेस कैसे शुरू करें?

अगरबत्ती बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

Mohit Sinha

बिजनेस आइडियाज हिंदी की इस ब्लॉग पर आपका स्वागत है। मेरा नाम मोहित सिन्हा है। इस ब्लॉग के माध्यम से मैं एक से बढ़कर एक बिजनेस आइडियाज और पैसे कमाने से जुड़े पोस्ट आप तक पहुंचाता हूं।

एक टिप्पणी भेजें

If You Have Any Doubts, Please Let Me Know.

और नया पुराने