Meesho क्या है? और Meesho से पैसे कैसे कमाए?

Meesho App क्या है | Meesho App Se Paise Kaise Kamaye | How To Earn Money From Meesho In Hindi 2023 | Meesho Se Paise Kamane ke Tarike | Paisa Kamane Wale Apps 2023 | Meesho Se Paise Kaise Kamaye| App Se Paise Kaise Kamaye 

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका आज के इस खास पोस्ट में। क्या आपने कभी मीशो एप का नाम सुना है अगर नहीं तो इस पोस्ट में बने रहें क्योंकि आज के इस पोस्ट के माध्यम से मैं आपको बताने वाला हूं मीशो एप क्या है और मीशो एप से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं?

अक्सर विद्यार्थी और घरेलू महिलाएं ऐसे काम की तलाश में रहते हैं जिनसे कुछ चंद घंटे काम करके अच्छी कमाई हो जाए। ऐसे में Meesho एक बहुत अच्छा प्लेटफार्म है जो आप सभी को ये मौका देता है कि घर बैठे ₹25000 तक की कमाई कर सकें।

$ads={1}

वैसे तो इंटरनेट पर एक से बढ़कर एक और काफी बड़ी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट और ऐप मौजूद है जैसे Amazon , Flipkart, EBay आदि। इसके बावजूद मीशो एप ने अपने बेहतरीन क्वालिटी और फीचर से भारतीय ग्राहकों का ध्यान अपनी ओर खींच लिया है। 

अभी के समय में भारत में लगभग ऐसे बहुत कम व्यक्ति हैं जो मीशो एप के बारे में नहीं जानते हैं। वहीं आपको बता दें कि ऑनलाइन शॉपिंग ऐप के साथ-साथ Meesho भारत की सबसे बड़ी Reselling App भी है। 

ऐसे में Meesho अपने ग्राहकों के लिए नए-नए सुविधाएं लाता रहता है और आप इस बात का फायदा उठाकर घर बैठे ₹25000 तक की कमाई आसानी से कर सकते हैं।

इसके साथ ही मैं आपको कुछ और तरीके बताने वाला हूं जिससे आप और भी ज्यादा कमाई कर पाएंगे। तो चलिए बिना देरी किए इस पोस्ट को शुरू करते हैं (Meesho Se Paise Kaise Kamaye)

{tocify} $title={Table of Contents}

मीशो क्या है? (What Is Meesho in Hindi)

मीशो भारत की एक Online Shopping और Reselling Platform है जिसकी शुरुआत साल 2015 में Vidit और Sanjeev Barnwal द्वारा की गई थी। Meesho पर देश की बड़ी बड़ी Wholesale Company के सामान मौजूद हैं और यही कारण कि Meesho तमाम Online Shopping Site/App में सबसे सस्ती है।

यहां पर आपको बहुत कम दाम में लगभग हर सामान मिल जाते हैं और वो भी बहुत अच्छी Quality के साथ। समय के साथ साथ Meesho ने भारत में अपना बहुत बड़ा मार्केट बना लिया है और इसके कुछ सबसे बड़े कारण ये हैं :-

• Meesho App पर मौजूद लगभग हर सामान की क्वालिटी बहुत अच्छी होती है।

• बाकी तमाम ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट या ऐप के मुकाबले Meesho पर आपको कम दाम में सामान मिलते हैं।

• Meesho किसी भी व्यापारी को अपने सामान को बेचने के लिए 0% कमीशन लेती है। 

• अभी के समय में ऑफलाइन मार्केट के मुकाबले लोगों में ऑनलाइन मार्केट से खरीदारी करने का ज्यादा चलन है।

• Meesho का लक्ष्य था साल 2020 तक 20 Million से ज्यादा सफल Entrepreneur को तैयार करना जो मेरे ख्याल से शायद पूरा हो चुका है।

• Meesho ज्यादातर Housewife को मद्देनजर रखते हुए अपनी सुविधाओं में बढ़ोतरी करता रहता है। 

• Return Policy और Flexible Exchange की सुविधा। 

• हमेशा अपने Products में सुधार करते रहना।

वहीं आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि Meesho बिल्कुल मुफ्त एप है जिसका इस्तेमाल कोई भी कर सकता है। आप अपने Phone के Google Play Playstore से मीशो ऐप डाउनलोड कर सकते हैं और बड़े हीं आसानी से अपना Account Create कर सकते हैं। तो उम्मीद करता हूं अब आपको पता चल गया होगा मीशो एप क्या है?

इन पोस्ट को भी पढ़ें :-

Digital Marketing से पैसे कैसे कमाएं?

Free Blog बनाकर पैसे कैसे कमाएं?

Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाएं?

मीशो एप पर क्या-क्या चीजें मिलती हैं?

बाकी तमाम ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स की तरह ही Meesho पर भी आपको बहुत सी चीजों की खरीदारी करने का मौका मिलता है। फिलहाल अभी के समय में Meesho पर 50 लाख से ज्यादा सामान मौजूद हैं जो समय के साथ-साथ और भी ज्यादा बढ़ रहे हैं। 

वहीं Meesho पर 650 से भी ज्यादा Category मौजूद है। ऐसे में सभी चीजों के बारे में बताना यहां पर थोड़ा सा मुश्किल होगा। फिर भी मैंने आपको कुछ जानकारी दी है जो कुछ इस प्रकार है :-

• Health

• Beauty

• Women Clothing

• Mens Clothing

• Kids Clothing

• Bags & Footwear

• Home & Kitchen Accessories

• Electronics Product

• Jewellery & Accessories Etc

Meesho App से पैसे कैसे कमाए? 2023

Meesho Se Paise Kaise Kamaye
Meesho Se Paise Kaise Kamaye 

सबसे पहले अगर आप Meesho App से पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एक अकाउंट बनाना होगा। अकाउंट बनाने के लिए आपके पास एक स्मार्टफोन, इंटरनेट कनेक्शन और एक मोबाइल नंबर होना जरूरी है।

Account बनाते वक्त पूछी जा रही जानकारी सही से पढ़ कर भरें जैसे Name, Address, Mobile Number, Payment Details आदि।

जैसा कि मैंने आपको बताया था मीशो एप आपको अपने प्लेटफार्म पर मौजूद किसी भी सामान को दोबारा से रिसेल करने का मौका देता है। 

ऐसे में अगर आपके पास किसी भी प्लेटफार्म पर बहुत अच्छी Follower Base है या फिर अपने एक अच्छा नेटवर्क बना रखा है जहां पर बहुत सारे लोग ऑनलाइन रहते हैं तो ऐसे में आप Meesho Reselling बिजनेस से बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं।

अच्छा नेटवर्क से मेरे कहने का ये मतलब है कि आज के समय में ऐसे बहुत सारे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जिनका बहुत से लोग इस्तेमाल करते हैं जैसे Instagram, Telegram, Facebook, Youtube, Whatsapp, Pinterest आदि।

ऐसे में अगर आपने इनमें से किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक अच्छा नेटवर्क बना रखा है जिस पर बहुत से लोग हमेशा ऑनलाइन रहते हैं तो आप वहां पर मीशो के प्रोडक्ट को आसानी से बेच सकते हैं। किसी प्रोडक्ट को बेचने के लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत नहीं करना पड़ता है।

मैंने आपको नीचे कुछ Steps बताएं हैं उन्हें फॉलो करके आप किसी भी व्यक्ति को कोई भी सामान Resell कर सकते हैं।

Step 1 : अकाउंट बना लेने और सभी पूछी जा रही जानकारी भर देने के बाद आपको इस प्रोडक्ट को Open कर लेना है जिसे आप रिसेल करना चाहते हैं। 

Step 2 : Product को Open करने के बाद आपको वहां पर सामान से जुड़ी सभी जानकारी देखने को मिल जाएगी। इसके बाद आपको मार्जिन बटन पर क्लिक करना है।

Step 3 : अब आप यहां पर अपने मन मुताबिक प्रॉफिट मार्जिन लिख सकते हैं। जैसे कि अगर आपने जो प्रोडक्ट Resell करने के लिए चुना है उसका दाम ₹700 है तो आप Margin 30, 40, 50, 100 जितना चाहे उतना मार्जिन भर दें। 

Step 4 : इसके बाद आपको Share Now के बटन पर क्लिक करना है। जिसके बाद आपको Product का दाम ₹700 से बढ़कर Margin और Product का दाम जोड़ कर दिखने लगेगा जैसे (Product Price + Margin = Total Price) और यही रेट उस खरीदार को भी दिखेगा जिसको आपने यह प्रोडक्ट शेयर किया है।

Step 5 : अब आप इस प्रोडक्ट को Share On Whatsapp Button पर क्लिक करके व्हाट्सएप पर किसी भी व्यक्ति या ग्रुप में शेयर कर सकते हैं। वहीं अगर आप Share On Others Button पर क्लिक करेंगे तो आपके फोन में मौजूद तमाम प्लेटफार्म पर भी आप इस प्रोडक्ट को शेयर कर पाएंगे। 

याद रखें कि इस प्रोडक्ट के लिंक को आप जितना ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाएंगे Chances है कि आपके प्रोडक्ट को लोग इतना ज्यादा खरीद पाएंगे और आपकी कमाई होगी।

वहीं यहां पर एक और बात में साफ-साफ बता देना चाहूंगा कि आपकी कमाई तभी होगी जब कोई आपके दिए हुए लिंक से खरीदारी करेगा।

ज्यादा सेल के लिए जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया था आप तमाम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपने प्रोडक्ट के लिंक को शेयर करें और लोगों को उस प्रोडक्ट की विशेषताएं बताएं जिससे कि सेल हो और आप कमाई कर सकें।

• इसके अलावा Meesho पर आप रेफरल प्रोग्राम सभी बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं। अगर आप नहीं जानते हैं कि रेफरल प्रोग्राम क्या होता है तो मैं आपको बता दूं Meesho आपको एक खास लिंक देता है। जिसे आपको ज्यादा से ज्यादा लोगों तक शेयर करने होते हैं और जब भी कोई व्यक्ति आपके भेजे हुए Link से Meesho अकाउंट बनाता है और कोई सामान खरीदना है तो आपको कमीशन मिलता है। 

• अगर आप एक व्यापारी हैं जो किसी भी तरह के सामान बेचते हैं तो आप Meesho पार्टनर प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते हैं। Meesho पार्टनर प्रोग्राम के तहत आप मीशो एप पर 0% कमीशन में कोई भी सामान को करोड़ों लोगों को बेच सकते हैं। जैसा कि हम सभी जानते हैं अभी के समय में लोग ऑफलाइन मार्केट से ज्यादा ऑनलाइन खरीदारी करना ज्यादा पसंद करते हैं तो ऐसे में व्यापारियों के लिए यह एक अच्छा मौका है। 

Meesho App से कितने रुपए कमा सकते हैं?

Earn Money From Meesho In Hindi : चुकी मीशो पर बहुत से प्रोडक्ट मौजूद हैं और अगर आप इसका सही इस्तेमाल करते हैं तो मीशो कंपनी के द्वारा यह साफ-साफ बताया गया है कि उनके पार्टनर्स महीने के ₹20,000 से ₹25,000 तक की कमाई आसानी से कर सकते हैं।

एक रिपोर्ट के अनुसार Meesho App पर 10 लाख से ज्यादा सोशल सेलर मौजूद हैं जो बिल्कुल शून्य से सभी कुछ शुरू करके आज बहुत अच्छी कमाई कर रहे हैं। वहीं बात करें इनके Consumers की तो वो समय के साथ-साथ बहुत तेजी से बढ़ती जा रही है।

अगर आप अभी सो के द्वारा और भी ज्यादा कमाई करना चाहते हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखें जैसे कि शुरुआती समय में कम दाम वाले प्रोडक्ट लोगों के साथ शेयर करें और Profit Margin भी थोड़ा कम रखें। मीशो एप पर आपको हर सप्ताह एक लक्ष्य मिलता है जिसे पूरा करने पर आपको और कमीशन कमा सकते हैं।

और अब आता है सबसे जरूरी बात बहुत से लोग Meesho पर सामान बेचना शुरू कर देते हैं पर उन्हें यह पता नहीं होता है कि उन्हें पैसे कितने दिन में अपने बैंक अकाउंट में मिल जाएंगे। तो ऐसे में मैं आपको बता देना चाहता हूं कि हर महीने की 10 तारीख, 20 तारीख और 30 तारीख को आप अपने बैंक अकाउंट में पैसे ले सकते हैं।

निष्कर्ष (Meesho से पैसे कैसे कमाए?)

अगर आप डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए ऐप की तलाश कर रहे हैं तो Meesho एक बहुत अच्छा विकल्प है और मेरी माने तो सबसे अच्छा। अभी के समय में यह App बहुत ही ज्यादा Trend में है और जैसा कि मैंने आपको बताया सभी लोग इस ऐप का फायदा उठाकर बहुत अच्छी कमाई कर रहे हैं।

तो उम्मीद करता हूं आज के इस लेख "Meesho Se Paise Kaise Kamaye 2023" में बताई गई जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी। 

अगर आप इसी तरह के पोस्ट पढ़ना पसंद करते हैं तो हमारे Blog को अपने Browser में बुकमार्क जरूर कर लें। ताकि जब भी आपको पैसे कमाने और बिजनेस से जुड़ी जानकारी चाहिए होगी आप इस Blog पर आ सकें।

वहीं अगर आपको इस पोस्ट "Meesho App Kya Hai" से संबंधित कोई सवाल पूछने हैं या फिर कोई सुझाव देना है तो नीचे कमेंट करें।

Business Ideas Hindi Home Click Here
Subscribe Telegram Channel Click Here

इन पोस्ट को भी पढ़ें :-

👉 Youtube से पैसे कैसे कमाएं?

👉 Content Writing से पैसे कैसे कमाए?

👉 Sponsorship से पैसे कैसे कमाए?

👉 Editing से पैसे कैसे कमाए?

👉 Admob से पैसे कैसे कमाए?

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम Mohit Sinha है। मैं पटना का रहना वाला हूं और इस Blog के माध्यम से मैं आप तक व्यापार और पैसे से संबंधित जानकारी पहुंचाने की कोशिश करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें ❤️ facebook youtube telegram

2 टिप्पणियाँ

कृपया कॉमेंट बॉक्स में लिंक ना दें।

  1. मोहित bro हम भी एक ब्लगर हूँ परन्तु हमारा ब्लॉग वायरल ही नही होता हैं

    जवाब देंहटाएं
  2. हो जायेगा मेहनत करते रहें।

    जवाब देंहटाएं
और नया पुराने