Quora क्या है और Quora से पैसे कैसे कमाए?

क्वोरा से पैसे कैसे कमाए? | How to Earn Money From Quora In Hindi | Quora Se Paise Kaise Kamaye | Quora Kya Hai In Hindi | What is Quora in Hindi | Quora Paise Kaise Deta Hai | Quora Partner Program Se Paise Kaise Kamaye 2023

भारत तथा पूरी दुनिया में आज Internet इस्तेमाल करने वालों की बिलकुल भी कमी नहीं है। वहीं अभी के समय में आपको ऐसे बहुत कम व्यक्ति देखने को मिलेंगे जिनके पास एक Smartphone ना हो। लोग अपना ज्यादातर समय Smartphone या Internet पर हीं बीता रहे हैं।

इनमें से कुछ ऐसे व्यक्ति हैं जो Internet का इस्तेमाल मनोरंजन के लिए करते हैं, कोई कुछ सीखने के लिए करते हैं, तो कुछ ऐसे में भी व्यक्ति हैं जो इंटरनेट पर मौजूद Platforms के जरिए पैसे कमाने के लिए करते हैं।

$ads={1}

जी हां इंटरनेट पर काम करके पैसा कमाया जा सकता है ये तो आप जानते हीं होंगे। इंटरनेट पर आज के समय में ऐसे कई Platforms है जहां पर आप काम करके महीने के लाखों रुपए कमाई कर सकते हैं और लोग कमाई कर भी रहे हैं।

अब जैसा कि मैंने आपको बताया Internet से पैसे कमाने के बहुत से तरीके हैं, पर सभी तरीके से कमाई करना आसान नहीं है। इसीलिए आज मैं आपको इंटरनेट से पैसे कमाने का एक ऐसा तरीका बताने वाला हूं जहां पर आप सवाल जवाब करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

जिसका नाम है Quora, तो चलिए इस विषय पर आपको विस्तार से बताता हूं। (How to Earn Money From Quora in Hindi)

{tocify} $title={Table of Contents}

क्वोरा क्या है? (What is Quora in Hindi)

Quora एक Online Question & Answer Forum है जहां लोग किसी भी विषय पर सवाल पूछते हैं और पूछे गए सवाल का जवाब देते हैं। जैसे मान लीजिए किसी ने सवाल किया है की Quora Se Paise Kaise Kamaye? और अगर आपको इस सवाल का जवाब पता है तो आप जवाब दे सकते हैं।

इसी तरह अगर आपको भी किसी सवाल का जवाब नहीं पता है तो उस सवाल को आप Quora पर पूछ सकते हैं और जिस भी व्यक्ति को उस सवाल का जवाब पता होगा वो जवाब दे देगा।

सीधी भाषा में बोलूं तो इस प्लेटफार्म का उपयोग लोग सवाल जवाब के जरिए एक दूसरे की सहायता के लिए करते हैं। वहीं Quora की खास बात ये है कि आप किसी खास व्यक्ति (जानकार व्यक्ति जो प्लेटफॉर्म पर मौजूद है) से भी किसी भी तरह का सवाल पूछ सकते हैं जिससे कि आपको आपके सवाल का सही जवाब मिल सके।

आप क्वोरा का उपयोग Web Browser में भी कर सकते हैं और Quora Official App पर भी। वर्तमान में Quora पर दुनिया भर से Visitors आते हैं और Similar Web के अनुसार Quora का Monthly Traffic 600 Million से भी ज्यादा है।

कोरा (Quora) से पैसे कैसे कमाए? 2023

Quora से पैसे कैसे कमाए?
Quora से पैसे कैसे कमाए?

How To Earn Money From Quora in Hindi : अगर आप ब्लॉग या यूट्यूब पर काम करते हैं तो आप जानते होंगे कि वहां से आप बहुत से तरीके से कमाई कर सकते हैं। ठीक उसी प्रकार कोरा पर भी अगर आप सही तरीके से काम करते हैं तो आप कई तरीके से कमाई कर सकते हैं या यूं कहूं कि अगर आपका Blog या YouTube Channel है तब आपकी कमाई और भी ज्यादा होगी।

तो चलिए बिना देरी किए बताता हूं कि कोरा से पैसे कमाने के तरीके क्या क्या हैं?

1. Quora Partner Program से पैसे कमाए

Youtube की तरह हीं Quora ने कुछ समय पहले Quora Partner Program की शुरुआत की है जो इस प्लेटफार्म पर काम करने वाले लोगों को बहुत ज्यादा पसंद आ रहा है।

इस तरीके से पैसे कमाने के लिए आपको लोगों के सवालों का जवाब देना होगा और जब आपके सभी जवाब को जोड़कर 1 लाख Views हो जाएंगे तो Quora खुद आपको Mail कर देगा की आप Quora Partner Program Join करने के लिए Eligible हैं।

इसके बाद आपके जवाब पर Quora Ads चलाएगा और उससे जो भी कमाई होगी उसका कुछ प्रतिशत अपने पास रख लेगा और बाकी आपको आपके PayPal Account में भेज दिया जाएगा।

हालाकि अगर आप गलत तरीके से जवाब पर Views लाते हैं तो हो सकता है कि आपको Quora की तरफ से Partner Program Join करने का Mail ना आए। इसीलिए सही तरीके से काम करें और पैसे कमाना शुरू करें।

2. Quora Space से पैसे कमाए

अगर आप फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं तो अपने वहां पर Groups देखा होगा जहां पर जितने चाहे उतने लोग Join कर सकते हैं। ठीक उसी प्रकार कोरा पर Quora Space है। Quora Space Earnings Program एक ऐसा जरिया है पैसे कमाने का जो केवल Quora Space Admin को हीं दिया जाता है।

कोरा ने Quora Space की शुरुआत 2018 में की थी। आप Quora पर किसी विषय पर अपना एक Space बना सकते हैं और उसमें अच्छी अच्छी पोस्ट करें। फिर जब आपके Space में फॉलोवर बढ़ेंगे तो आपका Earning Tab आपके Quora Space मे दिखने लग जाएगा।

वहीं जब आपके पास $10 हो जाएंगे तो आप अपने Bank Account को जोड़ करके अपना पेमेंट अपने खाते में ले सकते हैं। बात रही की कमाई कितनी की जा सकती है? तो हो सकता है शुरुआती समय में आपको थोड़ी कम कमाई हो पर जैसे-जैसे आपके Space में Followers बढ़ेंगे आपकी कमाई में भी इजाफा होने लगेगा।

"तो दोस्तों ये थे वो Quora Se Paise Kamane Ke Tarike जिनकी मदद से आप Quora से Direct पैसे कमा सकते हैं। इसके साथ हीं मैंने आपको नीचे कुछ और भी Quora की मदद से सबसे अच्छे पैसे कमाने के तरीके बताए हैं जो काफी फायदेमंद हैं और ज्यादतर लोग इनका हीं इस्तेमाल करके कोरा से पैसे कमा रहे हैं।"

अन्य पढ़ें :-

👉 Content Writing से पैसे कैसे कमाए?

👉 Sponsorship से पैसे कैसे कमाए?

👉 Editing से पैसे कैसे कमाए?

3. Blog पर ट्रैफिक लाकर पैसे कमाए

अगर आपका कोई ब्लॉग या वेबसाइट है जहां पर आप लोगों को जानकारी देते हैं और Google Adsense से पैसे कमाते हैं तो आप Quora पर सवाल का जवाब देकर अच्छा खासा Traffic अपने Blog पर भेज सकते हैं जिससे आपकी कमाई में बहुत ज्यादा इजाफा होगा।

दरअसल कोरा आपको सवालों के जवाब देते वक्त यह सुविधा देता है कि आप जवाब देने के साथ-साथ किसी Website का Link, Photo, Video आदि भी जोड़ सकते हैं जिसका उपयोग लोग अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने के लिए भी कर रहे हैं जो की काफी अच्छा तरीका है।

 हालाकि आपको उसी तरह के जवाब से अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाना है जो कि आपके Blog Post से मिलता जुलता है जिससे आपको ज्यादा से ज्यादा फायदा मिल सके। जैसे अगर आपने Quora पर इस सवाल का जवाब दिया है कि इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए? तो आप Link भी उसी पोस्ट कर दें जो पैसे कमाने से संबंधित जानकारी दे रही है।

ऐसा करने से आपके Quora के Visitors की मदद होगी, आपके Blog Post की Engegement भी बढ़ेगी तथा ज्यादा देर तक Visitors का आपके ब्लॉग पर रहने से कमाई में भी इजाफा होगा।

4. Affiliate Marketing से पैसे कमाए

अगर आप इंटरनेट पर काफी ज्यादा सक्रिय रहते हैं तो ऐसे में आपने कभी ना कभी एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में जरूर सुना होगा।

वहीं अगर आप नहीं जानते हैं कि एफिलिएट मार्केटिंग क्या होता है? तो मैं आपको बता दूं कि Internet पर मौजूद कंपनी अपने Products और Services को कम से कम समय में ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए लोगों अपने Affiliate Program Join करने का ऑफर देती है।

जिसके अंतर्गत अगर आप उस कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करते हैं तो आप उनके प्रोडक्ट या सर्विस को अपने Affiliate Link से Promote कर सकते हैं और जब कोई व्यक्ति आपके Affiliate Link से उस सामान की खरीदारी करता है जिसका आपने लिंक दिया था तो आपको कुछ प्रतिशत कमीशन मिलता है।

अब इसी तरीके से बहुत से लोग Quora पर किसी सामान का Review देकर Affiliate Marketing कर रहे हैं और पैसे कमा रहे हैं। जैसे मान लीजिए किसी ने सवाल किया है की Samsung Galaxy s20 कैसा स्मार्टफोन है? तो आप इस पर अपना विचार दे सकते हैं और अंतिम में Smartphone खरीदने का Affiliate Link भी।

इसके साथ अगर आपका Affiliate Blog है तो आप अपने Blog Post का भी Link दे सकते हैं और Affiliate Marketing कर सकते हैं।

5. eBook बनाकर पैसे कमाए

Quora वैसे लोगों के लिए बहुत अच्छा Platform है जो कुछ नया सीखना चाहते हैं या फिर किसी विषय पर जानकारी चाहते हैं। जिसके कारण आप इस प्लेटफार्म के माध्यम से eBook बेचकर बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं। हालाकि ebook बेचकर पैसे कमाने के लिए आपको पहले Ebook बनाना होगा।

इसकी शुरुआत करने के लिए आपको सबसे पहले किसी ऐसे विषय पर जानकारी होनी बहुत ज्यादा जरूरी है जिसकी लोग सबसे ज्यादा तलाश कर रहे हैं जैसे SEO, Digital Marketing, Affiliate Marketing, Programming language आदि।

इसके बाद आप बड़े हीं आसानी से Canva की मदद से बहुत अच्छा Ebook बना सकते हैं वो भी मुफ्त में। फिर आपको वैसे सवाल की तलाश करनी है और जो आपके eBook के Content से मिलता हो और उसके बाद उस सवाल का जवाब देना है।

वहीं अंतिम में आप अपने eBook की विशेषताएं बताकर लोगों को खरीदने बोल सकते हैं। हालाकि अगर आप इस माध्यम से अच्छी कमाई करना चाहते हैं तो आपको अपने Ebook का Rate थोड़ा कम रखना होगा जिससे हर कोई आपके eBook को आसानी से खरीद सकें।

कोरा इस्तेमाल करने के फायदे :-

Benefits Of Using Quora in Hindi : बीते कुछ सालों से Quora बहुत ज्यादा लोगों द्वारा इस्तेमाल किया जा रहा है। वहीं जैसा कि मैंने आपको बताया Quora पर करोड़ों में Active Users हैं जो समय के साथ बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं। इसके साथ हीं Quora इस्तेमाल करने के बहुत से फायदे हैं चलिए बताता हूं क्या क्या?

• क्वोरा बिल्कुल मुफ्त Platform है जिसका इस्तेमाल कोई भी, किसी भी उम्र का व्यक्ति कर सकता है।

• अगर आप उनमें से हैं जो अक्सर किसी किसी सवाल की तलाश में रहते हैं तो Quora आपके के लिए एक बहुत अच्छा Platform है।

• Quora आपको सवाल जवाब करने के Quora Partner Program से पैसे कमाने का अवसर देता है जिससे वर्तमान बहुत से लोग बहुत अच्छी कमाई कर रहे हैं।

• कोरा Mobile App तथा Website दोनो के रूप में उपलब्ध है। अगर आप Android के लिए Quora Official App Download करना चाहते हैं तो Play Store कर सकते हैं।

• अगर आपके पास कोई Blog, Website या Youtube Channel है तो आप Quora का Traffic अपने किसी भी Platform पर भेज सकते हैं।

• अगर आपका कोई Online Business या Company है तो आप उसका प्रचार Quora Platform पर सवाल जवाब के जरिए बड़े हीं आसानी से कर सकते हैं।

FAQ's : Quora Se Paise Kaise Kamaye 

Q. कोरा की शुरुआत कब हुई थी?

Ans. Quora को 25 जून 2009 को स्थापित किया गया था। जिसको कुछ ही दिनों बाद 21 जून 2010 को पब्लिक यानी लोगों के लिए उपलब्ध कराया गया।

Q. एक दिन में कोरा पर कितने सवाल पूछ सकते हैं?

Ans. आप Quora पर एक दिन में केवल 10 सवाल हीं पूछ सकते हैं। वहीं अगर आप 10 से ज्यादा सवाल पूछना चाहते हैं तो ऐसे में आपको अगले दिन का इंतजार करना होगा।

Q. Quora Partner Program कैसे ज्वाइन करें?

Ans. Quora Partner Program से जुड़े के लिए आपके जवाबों पर 1 लाख Views होने चाहिए। साथ हीं जवाब पर गलत तरीके से Views नहीं लाया हुआ होना चाहिए। आप Quora Partner Program से जुड़ पाएंगे या नहीं ये आपके जवाब पर 1 लाख Views होने के बाद तय करेगा।

Q. कोरा से कम से कम कितने पैसे अपने बैंक खाते में ले सकते हैं?

Ans. $10 होने के बाद QUORA आपको Bank Account Details भरने बोलता है जिसके 1-2 दिन में आपका पैसा आपके खाते में चला जाता है।

Q. Quora से पैसे कौन कमा सकता है?

Ans. कोरा से कोई भी पैसे कमा सकता है। फिर चाहे आप एक महिला हों, विद्यार्थी हों या फिर एक काम करते व्यक्ति।

कोरा से पैसे कैसे कमाए वीडियो

Business Ideas Hindi Home Click Here
Subscribe Telegram Channel Click Here

अन्य पढ़ें :-

👉 Digital Marketing से पैसे कैसे कमाए?

👉 Facebook से पैसे कैसे कमाए?

👉 Google Web Story से पैसे कैसे कमाए?

👉 Swiggy और Zomato से पैसे कैसे कमाए?

👉 Podcast से पैसे कैसे कमाए?

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम Mohit Sinha है। मैं पटना का रहना वाला हूं और इस Blog के माध्यम से मैं आप तक व्यापार और पैसे से संबंधित जानकारी पहुंचाने की कोशिश करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें ❤️ facebook youtube telegram

एक टिप्पणी भेजें

कृपया कॉमेंट बॉक्स में लिंक ना दें।

और नया पुराने